IhsAdke.com

कैसे बनाएँ और PHP कार्य कॉल करें

हो सकता है कि आपने पहले ही PHP भाषा की मूलभूत बातें सीखी हैं हालांकि, कभी-कभी आपका कोड लंबी और दोहराव प्राप्त कर सकता है। PHP फ़ंक्शन एक कोड को मजबूत करने के लिए एक लचीला और आसान तरीका है। यह ट्यूटोरियल आपको कार्यान्वयन, सृजन और कार्यों की कॉल को संबोधित करने, PHP फ़ंक्शंस की मूल बातें सिखाना होगा। याद रखें, गणित कक्षाओं में, कि गणितीय कार्यों को एक और उत्पन्न करने के लिए एक मूल्य की आवश्यकता है? यह शेड्यूल के भीतर फ़ंक्शन के साथ अलग नहीं है इस ट्यूटोरियल में, हम एक फ़ंक्शन लिखेंगे जो मूल्य लेगा, उस मूल्य से 2 घटाएगा और 10 से गुणा करेगी। हम वैश्विक और अस्थायी चर का भी पता लगा सकते हैं।

चरणों

भाग 1
फ़ंक्शन बनाना

पीएचपी फ़ंक्शंस बनाएँ और कॉल करें शीर्षक से चित्र चरण 1
1
अपने सर्वर पर एक नया PHP फाइल बनाएं, फिर इसे अपने पसंदीदा पाठ संपादक में खोलें।
  • पीएचपी फंक्शंस बनाएँ और कॉल करें शीर्षक से चित्र चरण 2
    2
    ओपनिंग और क्लोजिंग पीएचपी टैग्स टाइप करके और उनके बीच एक स्थान छोड़कर कोड शुरू करें।
  • पटकथा का शीर्षक और पीएचपी कार्यों को तैयार करना चरण 3
    3
    पीएच टैग के बीच एक नई पंक्ति में उपरोक्त कोड दर्ज करें।
  • 4
    जब आप कोई फ़ंक्शन बनाना चाहते हैं, तो शब्द "फ़ंक्शन" के साथ एक पंक्ति शुरू करें, स्थान दें और उसके नाम कोष्ठक में दर्ज करें, फिर खुले बाकियां। उपरोक्त मामले में, समारोह "my_function" नाम से बनाया गया था। आपने कोष्ठकों के बीच "$ इनपुट" चर को देखा होगा। यह तथाकथित तर्क है, जो मूल्य है जो फ़ंक्शन काम करेगा और वापस करेगा। PHP फ़ंक्शंस में कई तर्क हो सकते हैं, जब तक कि वे घोषणा के दौरान अल्पविराम से अलग हो जाते हैं, ऊपर दिए गए उदाहरण के अनुसार।
  • 5
    अब चाबी के बीच कोड दर्ज करें। "रिटर्न" कमांड आउटपुट देता है। इस मामले में, आउटपुट $ इनपुट घटा 2 होगा, परिणाम 10 से गुणा किया जाएगा। यह भी पता है कि "return" कमांड फ़ंक्शन समाप्त कर देता है।
  • भाग 2
    समारोह कॉलिंग

    1. 1
      कोड को बंद करने के बाद नीचे दिए गए कोड को एक नई पंक्ति में दर्ज करें। कोड की वह पंक्ति फ़ंक्शन "my_function" कह रही है इस मामले में, हम समारोह में मूल्य 8 दर्ज करेंगे, इसलिए PHP अंतिम मूल्य दिखाएगा। स्क्रिप्ट का परीक्षण करते समय, कोड 60 में वापस आ जाएगा।
    2. 2
      कोड को एक नई पंक्ति में दर्ज करें। फ़ंक्शंस के साथ काम करने का लाभ उनको बार-बार उपयोग करने में सक्षम है। अब हम दो बार फ़ंक्शन "my_function" कहेंगे ध्यान दें कि उपर्युक्त उदाहरण में कार्य को संख्याओं के रूप में माना जा रहा है। उस डेटा के प्रकार पर ध्यान दें जो आप त्रुटि (उदाहरण के लिए, स्ट्रिंग, संख्या, बूलियन, आदि) नहीं देते हैं। स्क्रिप्ट का परीक्षण करें और आपको मूल्य 60 के बाद मूल्य 260 मिलता है।



    भाग 3
    कार्य और चर

    पटकथा का शीर्षक बनाएँ और कॉल करें PHP फ़ंक्शंस चरण 8
    1
    अपनी स्क्रिप्ट में कोड की तीन पंक्तियां जोड़ें
  • पटकथा का शीर्षक बनाएँ और कॉल करें PHP फ़ंक्शंस चरण 9
    2
    अपनी स्क्रिप्ट में किसी भी कोड से पहले इसे जोड़ें।
  • पीएचपी फ़ंक्शंस बनाएँ और कॉल करें शीर्षक वाला चित्र 10
    3
    फ़ंक्शन कुंजियों को बंद करने के तुरंत बाद इस लाइन को जोड़ें।
  • पीएचपी कार्यों को बनाएँ और कॉल करें शीर्षक शीर्षक चित्र 11
    4
    चीजों को स्पष्ट करने के लिए, यहां एक उदाहरण कोड है
  • 5
    फ़ंक्शन के अंदर घोषित एक चर इसके बाहर इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, यदि मैं फ़ंक्शन के बाहर "गूंज $ इनपुट" कोड का उपयोग करने की कोशिश करता हूं, तो PHP एक त्रुटि को स्वीकार करेगा, क्योंकि फ़ंक्शन के बाहर वह वैरिएबल नहीं बनाया था। यह भी ध्यान रखें कि फ़ंक्शन के बाहर घोषित चर केवल फ़ंक्शन के बाहर का उपयोग किया जा सकता है (जब तक कि आप उन्हें तर्क के रूप में उपयोग नहीं करते हैं)। हालांकि, एक कमांड है जो आपको एक फ़ंक्शन के भीतर, फ़ंक्शन के बाहर एक चर का निर्माण करने की अनुमति देता है । कमांड "वैश्विक" है ऊपर दिए गए उदाहरण में, "वैश्विक" कमांड चर संख्या में इस्तेमाल किया गया था, जिसमें एक फ़ंक्शन के भीतर उपयोग किया गया या परिवर्तित मान हो सकता है। यदि आप कोड का परीक्षण करते हैं, तो यह मान 50 और 240 देता है।
  • पीएचपी फ़ंक्शंस बनाएँ और कॉल करें शीर्षक से चित्र 13
    6
    कार्यों के साथ हिलाओ! आपके कोड के लिए उपयोगी फ़ंक्शन बनाएं। उन्हें भविष्य के PHP कोडों में प्रयोग करें और लाभों का लाभ उठाएं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com