IhsAdke.com

समीकरणों की एक प्रणाली को हल करने के लिए ग्राफ़िंग कैलक्यूलेटर का उपयोग कैसे करें

समीकरणों की एक प्रणाली को सुलझाने के कुछ समय बाद एक जटिलता हो सकती है। यह सच है खासकर जब किसी के पास तीन या अधिक समीकरण हल हो जाएं। इन सरल चरणों के बाद हाथ करने की बजाय अपने ग्राफ़िंग कैलकुलेटर का उपयोग करने की कोशिश करें

चरणों

विधि 1
ग्राफ़िक रूप से (अधिकतम 2 चर, रैखिक और गैर-रैखिक)

समीकरणों के सिस्टम को हल करने के लिए ग्राफ़िंग कैलक्यूलेटर का उपयोग करें शीर्षक चरण 1
1
समीकरण को y = में बदलें आपके कैलकुलेटर में समीकरण को ग्राफ़ करने में सक्षम होने के लिए, समीकरण के बाईं ओर में y होना चाहिए यह करना बहुत आसान है, खासकर यदि आप रैखिक समीकरणों के साथ काम कर रहे हैं आपको बस इतना करना है कि y द्वारा समीकरण को हल करना है। वे मानक फार्म (कुल्हाड़ी + करके = सी) में रैखिक प्रणालियों रहे हैं, तो आप बस स्थिरांक ए, बी और सी y = (ग-एक्स) प्रतिस्थापन / b द्वारा निम्न समीकरण लिख सकते हैं, या आप दूसरी विधि इस्तेमाल कर सकते हैं । यदि आपके समीकरण एक दूसरे में लगाए गए वक्र रूप में हैं, तो आपके पास पहले से y = प्रारूप में समीकरण है।
  • समीकरणों के सिस्टम्स को हल करने के लिए ग्राफ़िंग कैलक्यूलेटर का उपयोग करें शीर्षक चरण 2
    2
    अपने कैलकुलेटर में समीकरण रखो Y = बटन दबाएं, आमतौर पर कैलकुलेटर के ऊपरी बाएं कोने में स्थित है, और y1 में अपना पहला समीकरण और y2 में अपना दूसरा समीकरण दर्ज करें। चूंकि आप केवल इस विधि के साथ 2 चर का उपयोग कर सकते हैं, आपको 2 से अधिक समीकरणों की आवश्यकता नहीं होनी चाहिए। यदि y = के बजाय आपके पास कुछ और है, तो सुनिश्चित करें कि आप मोड मोड को दबाकर फ़ंक्शन मोड में हैं और सुनिश्चित करें कि "फ़ंक" चयनित है।
  • समीकरणों के सिस्टम को हल करने के लिए ग्राफ़िंग कैलक्यूलेटर का उपयोग करें शीर्षक चरण 3
    3
    सुनिश्चित करें कि सभी ग्राफ़ बंद हैं, और अन्य समीकरण साफ़ हैं TI83 पर, जो ग्राफ सक्रिय होते हैं वे जो y = मेनू में चुने गए हैं। अगर कोई सक्रिय हो, तो बस उस पर अपना कर्सर ले जाएं और एंटर दबाएं। आपको यह सुनिश्चित करने के लिए y = स्क्रीन भी नेविगेट करना चाहिए कि ग्राफ़ के रूप में परिभाषित कोई अन्य समीकरण नहीं है। यदि हां, तो आपके पास दो विकल्प हैं:
    • यदि आपको बाद में समीकरण की आवश्यकता है, तो अपना कर्सर "=" चिह्न पर ले जाएं और अचयनित करने के लिए एंटर दबाएं। केवल "=" चुने हुए चिह्नों के साथ ही आरेख ग्राफ उत्पन्न कर सकते हैं, लेकिन अगर आपके समीकरण की आवश्यकता है तो आपके समीकरण को अभी भी डाला जाएगा। समीकरण को एक ग्राफ फिर से बनाने के लिए, कर्सर को "=" चिह्न पर ले जाएं और इसे फिर से चुनने के लिए enter दबाएं।
    • यदि आपको बाद में समीकरण की आवश्यकता नहीं है, तो अपना कर्सर इनपुट पर ले जाएं ("=" चिह्न पर नहीं) और स्पष्ट दबाएं। यदि आप ऐसा करते हैं तो आप समीकरण का उपयोग नहीं कर पाएंगे, इसलिए यह सुनिश्चित करने से पहले कि आप वास्तव में समीकरण को साफ़ करना चाहते हैं।
  • समीकरणों के सिस्टम्स को हल करने के लिए ग्राफ़िंग कैलक्यूलेटर का उपयोग करें शीर्षक चरण 4
    4
    एक उपयुक्त खिड़की चुनें। अनुमान लगाने का प्रयास करें कि आपका उत्तर क्या हो सकता है आप जवाब स्क्रीन पर होना चाहते हैं। "विंडो" बटन दबाएं, आमतौर पर y = बटन के दाईं ओर के बटन। Xmin आपके "शर्त" से काफी छोटा होना चाहिए और एक्सएमएक्स काफी बड़ा होना चाहिए। तो, बजाय अपने y = के बारे में चिंता की, बस "ज़ूम" बटन "खिड़की" के बगल में दबाएं और फिर "ZoomFit" और प्रेस दर्ज करने के लिए नेविगेट। कुछ सेकंड में आपका चार्ट स्क्रीन पर दिखाई देना चाहिए। यदि आप ग्राफ़ के प्रतिच्छेदन को नहीं देख सकते हैं, तब तक विंडो को समायोजित कर सकते हैं जब तक आप नहीं कर सकते।
  • समीकरणों के सिस्टम को हल करने के लिए ग्राफ़िंग कैलक्यूलेटर का उपयोग करें शीर्षक चरण 5
    5
    ग्राफ़ के चौराहे को ढूंढें प्रेस "2" और फिर "ट्रेस" आपको "गणना" मेनू पर ले जाने के लिए। प्रतिच्छेदन पर नेविगेट करें और एन्टर दबाएं। कैलकुलेटर को "प्रथम वक्र" पूछना चाहिए? ("प्रथम वक्र?") तब उसे "दूसरा वक्र" पूछना चाहिए? ("दूसरा वक्र?") सुनिश्चित करें कि कर्सर दूसरे ग्राफिक पर है और एंटर दबाएं। वह पूछेंगे "लगता है?" (अनुमान?)। समीकरणों के लिए ऐसा करने का सबसे आसान तरीका जो एक बार केवल एक बार छितेगा वह फिर से दर्ज करें। अगर वे एक ही पृष्ठ पर दो बार interseccionarem, या आपको लगता है कि करने के लिए मान x, जहां वे एक दूसरे को काटना करीब है एक मान डालना होगा (यदि आप चरण 4 # में एक्स के अनुमानित मूल्य का उपयोग कर सकते हैं) या जहां के पास अपने कर्सर ले जाने के वे वे एक दूसरे को काटना। याद रखें: इसे सही नहीं होना पड़ता है - आपका कैलकुलेटर सिर्फ यह सुनिश्चित करने का प्रयास कर रहा है कि आप अपने लिए प्रतिच्छेदन बिंदु ढूंढेंगे। आपको एक सटीक अनुमान की आवश्यकता नहीं है ग्राफ स्क्रीन पर नेविगेट करने के लिए:
    • ग्राफिक्स के बीच स्विच करने के लिए ऊपर और नीचे बटन दबाएं कि मत करो एक्स के अपने मूल्य बदल जाएगा
    • ग्राफ के चारों ओर ले जाने के लिए बाएं और दाएं बटन दबाएं आपका एक्स मान वृद्धिशील होगा, आपका y परिवर्तन एक्स मान का नतीजा होगा, इसलिए आपका कर्सर कुछ बार तेज़ी से आगे बढ़ सकता है।



  • समीकरणों के सिस्टम को हल करने के लिए ग्राफ़िंग कैलक्यूलेटर का उपयोग करें शीर्षक चरण 6
    6
    अपना समाधान लिखें स्क्रीन के निचले भाग में, आपके कैलकुलेटर को "x = एक नंबर" और "y = एक नंबर" कहना चाहिए। ये आपके उत्तर हैं उन्हें कॉपी करें
  • विधि 2
    एरेज़ का उपयोग करना (कोई लीनियर-केवल, चर सीमाएं)

    समीकरणों के सिस्टम को हल करने के लिए ग्राफ़िंग कैलक्यूलेटर का उपयोग करें शीर्षक चरण 7
    1
    स्लाइड्स को मानक प्रारूप में कनवर्ट करें। इस पद्धति को काम करने के लिए, इसके समीकरण रैखिक होना चाहिए और एक्स + बाय + सीज़ ... = एफ में होना चाहिए। वक्र चौराहे के रूप में समीकरणों (y = mx + b) के लिए, बस इस सूत्र में स्थिरांक रखें: y-mx = b दूसरों के लिए, बाईं ओर सभी चर और सही पर स्थिरांक प्राप्त करें और सरल करें। याद रखें कि आपके चर क्या हैं जब आप अंतिम सरणी की व्याख्या कर रहे थे।
  • समीकरणों के सिस्टम को हल करने के लिए ग्राफ़िंग कैलक्यूलेटर का उपयोग करें शीर्षक चरण 8
    2
    मैट्रिक्स एडिटर पर जाएं TI83 पर, आप "2" कुंजी दबाएंगे और फिर "x"-1"मैट्रिक्स स्क्रीन दर्ज करने के लिए। अन्य कैलकुलेटर में," मैट्रिक्स "शब्द को ढूंढें। जब तक आप संपादन स्क्रीन नहीं पाते, तब तक अपना कर्सर दाईं तरफ ले जाएं। एक सरणी पर नेविगेट करें जो आप उपयोग नहीं कर रहे हैं और एंटर दबाएं।
  • समीकरणों के सिस्टम्स को हल करने के लिए ग्राफ़िंग कैलक्यूलेटर का उपयोग करें शीर्षक चरण 9
    3
    अपना डेटा दर्ज करें शीर्ष देखें आपका कर्सर किसी संख्या में स्थित होना चाहिए, इसलिए आपके पास "x" दूसरा नंबर होगा। पहली संख्या सरणी में पंक्तियों की संख्या है, और दूसरी संख्या पंक्तियों की संख्या है पंक्तियों के लिए चर की संख्या और कॉलम के लिए चर की संख्या, प्लस 1 दर्ज करें। प्रत्येक संख्या दर्ज करने के बाद दर्ज करें। एक बार जब आप पंक्तियों और स्तंभों की संख्या दर्ज कर लेते हैं, तो आपको डेटा भाग पर ले जाया जाएगा। नीचे, आपके द्वारा दर्ज किए गए सेल के "निर्देशांक" प्रदर्शित होंगे। पहली संख्या पंक्ति संख्या से मेल खाती है और दूसरा नंबर कॉलम नंबर पर है। सुनिश्चित करें कि पंक्ति फ़ील्ड में 1 के साथ कुछ भी पहले चर के लिए है, दूसरा वैरिएबल के लिए 2 सर्जा के साथ कुछ भी, और इसी तरह। सुनिश्चित करें कि एक चर के सभी गुणांक समान कॉलम में हैं डेटा दर्ज करने के लिए बस पहले गुणांक टाइप दूसरा, तीसरा, आदि पहले समीकरण की है, तो (एक गुणांक चर से पहले नंबर है) रेखा में अंतिम संख्या समीकरण के दाईं ओर स्थिर होना चाहिए। प्रत्येक नंबर दर्ज करने के बाद प्रेस दर्ज करें। लाइन के अंत में अगले एक पर जाने के लिए दर्ज करें। इस तरह से संबंधित पंक्तियों में समीकरण दर्ज करें
  • समीकरणों के सिस्टम्स को हल करने के लिए ग्राफ़िंग कैलक्यूलेटर का उपयोग शीर्षक चित्र 10
    4
    समाधान खोजें संपादक से बाहर निकलें TI83 प्रेस पर "2" और फिर "हटाएं" दबाएं। स्पष्ट दबाए जाने के बजाय छोड़ने का बटन का प्रयोग करें, या आप उस सेल में डेटा को हटाना समाप्त कर सकते हैं जहां कर्सर रखा गया था। होम स्क्रीन से, मैट्रिक्स स्क्रीन पर वापस जाएं (संपादक नहीं) और जब तक आप "मठ" मेनू तक नहीं पहुंच जाते, तब तक अपना कर्सर ठीक से ले जाएं। "आरआरएफटी" पर जाएं (सुनिश्चित करें कि आप गलती से "रेफ़" पर नहीं जाते हैं) और एन्टर दबाएं। फिर से एरेज़ स्क्रीन पर जाएं, लेकिन इस बार उस ऑरेट पर नेविगेट करें जिसमें आपने डेटा दर्ज किया है और एंटर दबाएं। आपकी होम स्क्रीन को "आरआरईपी ([अपने सरणी का नाम])" जैसा कुछ कहना चाहिए। परिणामी सरणी प्राप्त करने के लिए enter दबाएं। आपका उत्तर सहीतम स्तंभ में है शीर्ष संख्या पहले चर से मेल खाती है, नीचे की संख्या दूसरी वैरिएबल से मेल खाती है, और इसी तरह।
  • युक्तियाँ

    • कैलकुलेटर के विभिन्न मॉडलों में अलग-अलग कुंजी है, लेकिन उनमें से ज्यादातर के लिए, TI83 संस्करणों में उपयोग की जाने वाली चाबियाँ टीआई 84 पर काम करती हैं और TI83 चाबियाँ कैलकुलेटर के सभी संस्करणों पर काम करती हैं, जिनमें प्लस और रजत संस्करण शामिल हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com