IhsAdke.com

एक कहानी को संक्षेप कैसे करें

जब आप एक कहानी का सारांश लिख रहे हैं, तो इसे कम, दयालु और बिंदु पर होना चाहिए। सौभाग्य से, यह मुश्किल नहीं है!

चरणों

भाग 1
जब लेखन

एक कहानी संक्षिप्त 1 शीर्षक शीर्षक चित्र
1
कहानी पढ़ें इसे पढ़ने के बिना कहानी को संक्षेप करना बहुत मुश्किल होगा। फिर किताब खोलें या हेडफ़ोन डाल दें और अपने आइपॉड पर कहानी सुनें। हमेशा इंटरनेट साइटों पर भरोसा न करें जो पुस्तकों के सारांश का दावा करते हैं क्योंकि वे हमेशा सटीक नहीं होते हैं
  • जैसा कि आप पढ़ते हैं, आपको ध्यान रखना चाहिए कि कहानी का केंद्रीय विचार क्या है। लोर्ड ऑफ द रिंग्स के लिए, उदाहरण के लिए, केंद्रीय विचार हो सकता है अंगूठी की शक्ति के बारे में कुछ बुराई है, या एक तुच्छ व्यक्ति (एक Hobbit के रूप में) की भी कार्रवाई के लिए एक मजबूत शक्ति दुनिया को बदल सकते है।
  • चित्र का सारांश संक्षिप्त विवरण चरण 2
    2
    नोट्स बनाएं लिखने पर आपको कुछ चीजें लिखने की आवश्यकता होगी, ताकि जब आप अपना सार शुरू करने के लिए तैयार हों तब आप इन नोटों को बदल सकें। "क्यों? क्या? कब? कहाँ? कौन? " ये प्रश्न आपको अपने सार में क्या पता करने के लिए आधार देंगे।
  • एक कहानी सारांश 3 शीर्षक संक्षिप्त शीर्षक चित्र
    3
    मुख्य पात्रों को ढूंढें आपको यह जानने की आवश्यकता होगी कि कहानी कौन है, और आपको यह पता लगाना होगा कि कौन सी पात्रों कथा के रूप में महत्वपूर्ण नहीं हैं यदि आप कई पात्रों के साथ एक कहानी पढ़ रहे हैं, तो आप उस किसी भी वर्ण के बारे में लिखना नहीं चाहते हैं।
    • उदाहरण के लिए: हैरी पॉटर और द फिलोसोफ़र स्टोन के लिए, आप हैरी पॉटर, रॉन वेसली, हर्मियॉन ग्रेंजर के बारे में लिखेंगे क्योंकि वे मुख्य पात्र हैं। आप हाग्रीड, डंबलडोर, स्नैप, क्वायरल और वोल्डेमॉर्ट के बारे में भी लिख सकते हैं, क्योंकि वे इस कहानी में महत्वपूर्ण हैं।
    • तुम्हें पता है, निक भूत, या नॉर्बर्ट, अजगर के बारे में लिखने के लिए क्योंकि जब वे इतिहास में अपने स्वयं के स्थानों में महत्वपूर्ण हैं, वे काफी कहानी का मुख्य हिस्सा प्रभावित नहीं सारांश का हिस्सा बनना चाहते हैं नहीं होंगे।
    • लिटिल रेड राइडिंग हूड जैसी छोटी कहानी आसान है क्योंकि आपको लिटिल रेड राइडिंग हूड, दादी और वुल्फ के बारे में बात करने की आवश्यकता है।
  • एक कहानी का सारांश शीर्षक चरण 4
    4
    पर्यावरण के बारे में बात करें पर्यावरण जहां घटनाओं के इतिहास में होता है अब यह मुश्किल हो सकता है यदि आप पढ़ रहे कहानी कई जगहों पर होती है उस स्थिति में, आपको थोड़ा अधिक सामान्य होना चाहिए।
    • हैरी पॉटर के उदाहरण के साथ सतत: मुख्य कार्रवाई हॉगवर्ट्स में जगह लेता है, तो आप की तरह कुछ लिखने की ज़रूरत `ब्रिटेन में हॉगवर्ट्स जादू स्कूल।`
    • अब लॉर्ड ऑफ द रिंग्स जैसी कहानी के लिए, जो विभिन्न क्षेत्रों में होता है, आप यह उल्लेख कर सकते हैं कि यह पृथ्वी के मध्य में है, और कुछ अन्य महत्वपूर्ण स्थानों के बारे में ध्यान दें। आपको बहुत विशिष्ट होने की ज़रूरत नहीं है
  • सारांश एक कहानी चरण 5 के सारांश में चित्र
    5
    कहानी के संघर्ष के बारे में बात करें इसका अर्थ है कि जो भी मुख्य समस्या वर्णों से निपटने की कोशिश कर रही है। यह जरूरी नहीं कि एक खलनायक हो, जैसे कि हैरी पॉटर और रिंगों के भगवान।
    • हैरी पॉटर के लिए, मुख्य संघर्ष में वोल्डेमॉर्ट के फिलोसोफ़र स्टोन को चोरी करने और जादूगार विश्व (और हैरी पॉटर की हत्या) के लिए खतरा होने पर लौटने का प्रयास है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप ओडिसी का सारांश कर रहे हैं, तो मुख्य संघर्ष ओडिसीस को इथाका पहुंचने की कोशिश कर रहा है। इस कहानी के बारे में सब कुछ घर वापस जाने की इच्छा और रास्ते में सभी बाधाओं के लिए तैयार है।
  • चित्र का सारांश संक्षिप्त विवरण चरण 6
    6
    मुख्य घटनाओं के बारे में बात करें ये कहानी का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। आप को लिखने की ज़रूरत नहीं है कि चरित्र के घर क्या करता है। वास्तव में, यह ठीक है कि आपको नहीं करना चाहिए! अपैनार उन घटनाओं की खोज करता है जो मुख्य संघर्ष में शामिल हैं, और इसे हल करने में मदद करते हैं।
    • हैरी पॉटर के लिए, मुख्य घटनाओं में से एक हैरी पता चलने पर कि वह एक जादूगर है, या हैरी तीन सिरों वाले कुत्ते की खोज, और निश्चित रूप से, हैरी, रॉन और हर्मियॉन वोल्डेमॉर्ट लड़ किया जाना है।
    • यह लिटिल रेड राइडिंग हूड की तरह छोटी कहानियों के लिए आसान लग सकता है, लेकिन आप केवल यह दादी के साथ भेड़िया और पात्रों की उपस्थिति confuses के बाद राइडिंग हूड बैठक की तरह सबसे महत्वपूर्ण क्षणों भेड़िया खाये जाने पुनर्लेखन करना चाहिए।



  • एक कहानी सारांश 7 का सारांश शीर्षक चित्र
    7
    निष्कर्ष के बारे में बात करें आमतौर पर, यह एक बड़ी घटना है जो कहानी के संघर्ष को समाप्त करती है और समस्याएं हल करती है यहां तक ​​कि एक किताब में जो एक श्रृंखला का हिस्सा है, आमतौर पर कहानी में एक तरह का निष्कर्ष होता है। नीचे स्पोइलर!
    • हैरी पॉटर के लिए, निष्कर्ष वोल्डेमॉर्ट पर काबू पा रहा है कहानी उस के बाद भले ही यह समग्र कहानी के लिए महत्वपूर्ण है सारांश के लिए महत्वपूर्ण नहीं है,। क्योंकि इस वोल्डेमॉर्ट के बारे में मुख्य कहानी का हिस्सा नहीं है आप, अंत में डंबलडोर और हैरी के बीच बातचीत के बारे में, या यहाँ तक अंक कि ग्राईफिंडर जीता पर बात करने के लिए की जरूरत नहीं है।
    • लिटिल रेड राइडिंग हूड के लिए, निष्कर्ष उसे और उसकी दादी को बचाने के लिए लकड़ी का कवच का रूप है
    • द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स जैसे कुछ के लिए, निष्कर्ष सारांश के लिए जटिल है, क्योंकि आप रिंग विनाश पर रोकना चाहते हैं, लेकिन (विशेषकर यदि कहानी का केंद्रीय विचार एक तुच्छ व्यक्ति के कामों का महत्व है), तो आप का उल्लेख करना चाहेंगे फ्रोडो डे ग्रे हेवन की प्रस्थान
  • भाग 2
    आपका सारांश लेखन

    चित्र का सारांश संक्षिप्त वर्णन चरण 8
    1
    अपने नोट्स व्यवस्थित करें सबसे मुश्किल भाग खत्म हो चुका है, यह किताब पढ़ना था! यदि आप अपने सभी नोट बनाते हैं, तो आप पूरी तरह से अपने सार लिखने के लिए तैयार हैं। आप कहानी के कालक्रम के आधार पर अपने नोट्स को व्यवस्थित करना चाहेंगे। देखें कि कहां कहानी शुरू होती है और समाप्त होती है और मुख्य पात्रों को पहले से आखरी तक खुद को व्यवस्थित कैसे किया जाता है
    • हैरी पॉटर के उदाहरण के साथ जारी रखने के लिए, आपको हैरी क्या ज़रूरत होगी, जब वह पता चलेगा कि वह एक जादूगर है, जब तक वो वोल्डेमॉर्ट से लड़ता नहीं।
    • ओडिसी जैसी कुछ चीज़ों के लिए, आपको ओडीसियस को देखने की ज़रूरत है क्योंकि वह अपने सभी लोगों को तब तक खो देता है जब तक कि वे अपने दुश्मनों को पराजित नहीं करते और अपनी पहचान के पेनेलोप को स्वीकार करते हैं।
    • लिटिल रेड राइडिंग हूड जैसी एक छोटी कहानी, आपको यह देखना होगा कि लिटिल रेड राइडिंग हूड जंगल में क्यों जा रहा था, कैसे धोखा दिया गया और वह कैसे बचाया गया।
  • एक कहानी संक्षिप्त 9 शीर्षक से चित्र देखें
    2
    सारांश लिखें यह अब काफी आसान होगा कि आपके पास पहले से ही अपने सभी नोट्स क्रम में हैं आपको बस इतना करना होगा कि किसके प्रमुख बिंदुओं को संबोधित करते हुए एक छोटे पैराग्राफ लिखी जाए? क्या? कब? कहाँ? क्यों?, जो पहले से ही आपके नोट्स में उद्धृत हैं कहानी का शीर्षक और लेखक का नाम भी शामिल करना सुनिश्चित करें।
    • केवल मुख्य कहानी पर ध्यान केंद्रित करना सुनिश्चित करें कहानी में अन्य बिंदुओं पर पलायन न करें, जैसे कि हैरी ने क्लीडिच या माल्फोय के साथ उनके विवाद की भूमिका निभाई।
    • इसी तरह, कहानी से दूर नहीं लेते आपको अपने पुनरारंभ में कहानी वार्तालाप वापस करने की आवश्यकता नहीं है आप कुछ समय के लिए एक बातचीत के प्रमुख बिंदु का उल्लेख कर सकते हैं (जब हैरी और उसके दोस्तों को पता चलता है कि हैग्रिड फिलोसोफर्स स्टोन अब सुरक्षित है की तरह, वे चोर को रोकने की कोशिश करेंगे)।
  • एक कहानी संक्षिप्त 10 शीर्षक का चित्र
    3
    प्लॉट सारांश के उदाहरण देखें कुछ उदाहरणों को लिखना बहुत आसान है और आप कुछ उदाहरणों को देख सकते हैं और सीख सकते हैं कि किस शब्द का उपयोग किया जाए और सभी अलग-अलग तत्वों को एक संक्षिप्त और एकजुट पैराग्राफ़ में कैसे शामिल किया जाए।
    • किताब हैरी पॉटर और जादूगर स्टोन जेके राउलिंग एक अनाथ ग्यारह की कहानी, हैरी पॉटर, जो पता चलता है वह एक जादूगर है और जादूगरों के लिए ब्रिटिश स्कूल, हॉगवर्ट्स में जादू अध्ययन करेगा बताता है। जबकि वह वहाँ है, वह पता चलता है कि उसके माता पिता बुराई जादूगर वोल्डेमॉर्ट, जो हैरी द्वारा नष्ट कर दिया गया था जब वह एक बच्चा था द्वारा मारे गए। अपने दोस्तों के साथ, रॉन वीसली, जो जादूगरों की एक बड़े परिवार से आता है, और हर्मियॉन ग्रेंजर, वर्ग के होशियार डायन, हैरी पता चलता है कि फिलोसोफर्स स्टोन, जो अनन्त जीवन देता है तीसरी मंजिल की वर्जित भाग में छिपा हुआ है। हैरी और उसके दोस्तों को पता चलता है जब कि हैग्रिड फिलोसोफर्स स्टोन अब सुरक्षित नहीं है, वे इसे पकड़ने के लिए है, जो उन्हें लगता है कि प्रोफेसर स्नेप, जो हैरी नफरत करता है चोर को रोकने के लिए प्रयास करें। जब हैरी स्टोन पाता है, वह पता चलता है कि चोर प्रोफेसर Quirrell, जो वोल्डेमॉर्ट द्वारा पास किया गया है। एक जादू हैरी की मां द्वारा डाली के कारण वह Quirrell जीतने में सक्षम है और वोल्डेमॉर्ट फिर से छुपा के लिए मजबूर है।
    • होमर के महाकाव्य की कविता "ओडिसी" एक यूनानी नायक, ओडीसियस, और इथाका, जहां उसकी पत्नी पेनेलोप और उनके बेटे Telêmacu उसे इंतजार है के द्वीप पर घर जाने के लिए एक दस साल यात्रा की कहानी कहता है। यह उसे मुक्त करने के लिए ओडीसियस यूनानी देवता बल जब तक अप्सरा केलिप्सो द्वारा कैद के साथ शुरू होता है। भगवान Poseidon की अपनी यात्राओं में अपने बेटे Polyphemus पहले चकाचौंध, अपने जहाज डूब करने की कोशिश कर के लिए ओडीसियस के खिलाफ वैमनस्य भरा खिला है, लेकिन देवी एथेना से रोका जाता है। ओडीसियस Esquéria, Phaeacians के घर, जहां वह टिकट हो जाता है और अपनी यात्रा के बारे में कहा जाता है अब तक की बात आती है। ओडीसियस उन्हें रोमांच है कि वह अपने आदमियों के साथ सामना करना पड़ा है की एक किस्म के बारे में बताता है, Lotófogos की भूमि, Polyphemus का अंधापन, जादूगरनी सैसी के साथ अपने प्रेम संबंध, सायरन घातक, Hadese में यात्रा राक्षस के साथ अपनी लड़ाई के लिए यात्रा मार्च के शिला Phaeacians आप इथाका, जहां वह एक भिखारी के रूप में प्रच्छन्न में प्रवेश करती है के लिए सुरक्षित रूप से ले लो। मुंबई में रहने वाले, यह सोच कर ओडीसियस मर चुका है कि, अपने दुश्मनों को उनके संपत्ति, ले लिया अपने बेटे मारने की कोशिश की और पेनेलोप को समझाने के लिए उनमें से एक का चयन करने की कोशिश की। पेनेलोप, विश्वास है कि ओडीसियस जीवित है, से इनकार कर दिया। यह ओडीसियस का धनुष के साथ एक प्रतियोगिता का आयोजन करता है, कि केवल उसकी भूमिका कर सकते हैं। जब वह करता है, वह अपने सभी शत्रुओं हिट और उसके परिवार को पाता है।
    • ये सारांश आपको उन कहानियों के मुख्य बिंदुओं को संबोधित करते हैं जिन्हें आप सारांशित कर रहे हैं। वे ऐसे वाक्यांशों का उपयोग करते हैं जैसे "जब हैरी को पत्थर मिल जाता है ..." यह बताते हुए कि वास्तव में पत्थर खोजने के लिए उसके साथ क्या हुआ, जो सारांश का मुख्य बिंदु नहीं है वे संक्षेप में हैं और केवल ओडीसियस, पेनेलोप, देवताओं जैसे महत्वपूर्ण पात्रों पर केंद्रित हैं।
  • चित्र का सारांश सारांश एक कहानी चरण 11
    4
    अपने सारांश की समीक्षा करें सुनिश्चित करें कि आपने इसे संपादित किया है ताकि कोई वर्तनी त्रुटियां न हो, ये कि घटनाएं सही क्रम में हैं और आपने वर्णों के नाम को सही ढंग से लिखा है किसी मित्र को यह पूछने के लिए पूछना सबसे अच्छा है कि क्या आप कुछ भूल गए हैं। समीक्षा करने के बाद, फिर से शुरू तैयार है!
  • युक्तियाँ

    • संक्षिप्त संक्षिप्त रखने के लिए सुनिश्चित करें यह मूल कहानी से अधिक नहीं होना चाहिए!

    चेतावनी

    • , एक सारांश लेखन जब तक अपने शिक्षक पूछना में अपने विचार शामिल न करें।
    • यदि आप एक निबंध लिख रहे हैं, तो आपको सिर्फ पाठ को संक्षेप नहीं करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com