IhsAdke.com

हिन्दू मंदिरों का दौरा करने के दौरान कैसे आदर किया जाए

आप भारतीय धार्मिक स्थानों को अच्छी तरह से जानते नहीं हैं, लेकिन क्या आप एक से मिलने की योजना बना रहे हैं? आपकी चिंता को जाने देने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं

चरणों

एक हिंदू मंदिर चरण 1 पर विजिटिंग करते समय आदरणीय रहें
1
हिंदू धर्म में अनगिनत देवताओं हैं। यदि आप उनमें से किसी के निकट हैं और मंदिर में प्रवेश करने की योजना बना रहे हैं, तो आम तौर पर आपसे क्या उम्मीद की जा सकती है:
  • 2
    यात्रा की योजना बनाने से पहले, आपको स्नान करना चाहिए और साफ कपड़े पहनना चाहिए। हर कोई मंदिर में प्रवेश कर सकता है


  • हिंदू मंदिर चरण 3 पर विजिटिंग करते समय आदरणीय रहें चित्र
    3
    देवताओं को विभिन्न चीजों की पेशकश की जा सकती है, जैसे कि फूल, फल, कपड़े, नारियल, मिठाई आदि। हिंदुओं का मानना ​​है कि इन प्रसाद देवताओं को और बदले में, आप अधिक आशीर्वाद प्राप्त करते हैं या अपनी इच्छाओं को पूरा करते हैं भले ही यह अंधविश्वास या विश्वास है, दुकानें आमतौर पर आसपास के क्षेत्र में दुकानों को विभिन्न चीजों के साथ इस विश्वास का लाभ लेती हैं जो प्रसाद के रूप में सेवा कर सकती हैं। यह अनिवार्य नहीं है, लेकिन अगर आप कुछ प्रस्ताव देने का फैसला करते हैं, तो आप इन दुकानों में खरीद सकते हैं।
  • एक हिंदू मंदिर चरण 4 पर विजिटिंग करते समय आदरणीय रहें
    4
    मंदिर के बाहर जूते निकालें इस उद्देश्य के लिए अधिकांश मंदिरों का नामित स्थान होगा। मोजे स्वीकार किए जाते हैं, आप जब तक मंदिर के फर्श संगमरमर या अन्य पत्थर फिसलन से बना है और तुम भी मोज़े निकालना चाहते using- जारी रख सकते हैं। लेकिन स्नीकर्स, सैंडल या किसी अन्य जूता को लेना आवश्यक है।
  • हिंदू मंदिर चरण 5 पर विजिट करते समय आदरणीय रहें
    5
    `दर्शन` के लिए कतार या मूर्ति को देखने का कार्य देखें कई मंदिरों में पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग पंक्तियां हैं, और आपको इसके अनुसार इस प्रकार का पालन करना होगा।
  • हिंदू मंदिर चरण 6 पर विजिटिंग करते समय आदरणीय रहें चित्र
    6



    यदि आप कुछ देवता की पेशकश करने के लिए लाया है, यह मूंगों के कक्ष के बगल में बैठे पुजारी को प्रदान करें लेकिन किसी भी परिस्थिति में आपको आंतरिक चैंबर में प्रवेश नहीं करना चाहिए यह या कक्ष जहां मूर्ति की खोज की जाती है, इसे सबसे पवित्र और निजी स्थान माना जाता है, इसलिए कोई भी पूर्व स्वीकृति के बिना प्रवेश कर सकता है। यदि पुजारी आपको कुछ देता है, तो इसे अपने दाहिने हाथ से स्वीकार करें (अपने बाएं हाथ से कुछ भी स्वीकार या देने से बचें) आम तौर पर वे `प्रसाद` या खाने के लिए कुछ देते हैं `प्रसाद` को भी पवित्र माना जाता है और आपको इसे मंदिर के बाहर खाना चाहिए।
  • एक हिंदू मंदिर चरण 7 पर विजिट होने पर सम्मानित रहें
    7
    जब आप अंततः मूर्ति को जितना करीब मिलते हैं, नमस्कार और धनुष में दिल के हाथों के हाथों में मिलें। यह कम से कम आप एक सम्मानजनक संकेत के रूप में कर सकते हैं। यदि आप एक विदेशी हैं, तो अधिक से अधिक कुछ भी शामिल नहीं होना चाहिए और अनावश्यक ध्यान दें।
  • एक हिंदू मंदिर चरण 8 के विजिट होने पर सम्मानजनक रहें
    8
    एक ही मंदिर दर्जनों या यहां तक ​​कि सैकड़ों मूर्तियां भी रख सकता है। लेकिन किसी भी को छूने की कोशिश मत करो सम्मानजनक दूरी रखें
  • हिंदू मंदिर चरण 9 में विजिटिंग करते समय आदर्श रहें
    9
    फोटो कई मंदिरों में प्रतिबंधित हैं। नियमों से अवगत रहें, उन्हें मंदिर के बाहर या भित्ति चित्रों पर लिखा जा सकता है।
  • एक हिंदू मंदिर के चरण 10 के दौरान रेजिडेंट रहें
    10
    यदि आप धन दान करना चाहते हैं, तो नोट को गुना करें और दान बॉक्स में अपने दाहिने हाथ से रखें। लेकिन याद रखें कि कोई भी दूसरों को दान नहीं कर रहा है, यह अनिवार्य नहीं है। यहां तक ​​कि अगर कोई आपको दान करने के लिए प्रोत्साहित करता है, तो आपको मना करने का अधिकार है I
  • एक हिंदू मंदिर विजिटिंग करते समय आदरणीय रहें चित्र 11
    11
    वही नियम भिखारियों पर लागू होते हैं। भारत में हिंदू मंदिरों के आसपास कई भिखारियां हैं। यदि आप नहीं चाहते हैं तो आपको पैसे देना नहीं है दुर्भाग्यपूर्ण परिस्थितियों से प्रेरित होना समझा जा सकता है, लेकिन यदि आप अस्थायी रूप से उनकी सहायता करना चाहते हैं, तो भोजन खरीद लें अगर वे पैसे देते हैं, तो वे तंबाकू, शराब या जुआ पर खर्च कर सकते हैं।
  • चेतावनी

    • शांत रहने और सुखद वातावरण का आनंद लें।
    • यदि आप अकेले हैं, तो भिकारी को प्रोत्साहित न करने का एक अच्छा विचार होगा। वे लगातार, चतुर और आप का पालन करें या पैसे के लिए परेशान हो सकते हैं दृढ़ रहें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com