IhsAdke.com

कैसे एक वेदी बनाने के लिए

क्या आप पूजा के लिए एक व्यक्तिगत वेदी बनाना चाहते हैं, धार्मिक परंपराओं की परवाह किए बिना? यहां तक ​​कि कुछ गैर-धार्मिक लोग जीवन के मुद्दों पर विचार करने के लिए एक विशेष स्थान की तलाश में, वेदियों का निर्माण करते हैं।

चरणों

विधि 1
एक वेदी शुरू करना

एक खून बनाएँ चरण 1.jpeg शीर्षक चित्र
1
अपनी धार्मिक परंपराओं के बारे में अधिक जानें यदि आप एक विशिष्ट उद्देश्य या छुट्टी के लिए एक वेदी का निर्माण कर रहे हैं, तो आपको और अधिक जानने के लिए ऑनलाइन खोज करना चाहिए। समान वेदियों की तस्वीरें देखें कई लोग विभिन्न धर्मों, संस्कृतियों और परंपराओं के घटकों को मिलाते हैं
  • मृतकों के दिन, वेदियों को आम तौर पर संतों, मृतक रिश्तेदारों, मोमबत्तियों, फूलों, भोजन और पेय पदार्थों के चित्रों से सजाया जाता है। आप अपने पसंदीदा खिलौने और खाद्य पदार्थों का उपयोग करके किसी दोस्त या रिश्तेदार मृतक के लिए कुछ ऐसा कर सकते हैं।
  • एक अन्य अवसर जहां दुनिया के विभिन्न हिस्सों में वेदियों को बनाया गया है, सेंट जोसेफ डे पर है, आमतौर पर मार्च 1 9 को मनाया जाता है। इन वेदियों को आम तौर पर तीन परतों में बनाया जाता है, जिसमें सेंट जोसेफ की मूर्ति के आसपास भोजन और सजावटी वस्तुएं होती हैं। आप एक और अवकाश मनाने के लिए इसी तरह की वेदी बना सकते हैं। संत या छुट्टी का सम्मान करने के बाद, दोस्तों और परिवार के साथ भोजन का उपभोग करें, या जिन लोगों को इसकी ज़रूरत होती है उन्हें सब कुछ दान करें।
  • चित्र का शीर्षक एक चेतावनी चरण 2.jpeg बनाएँ
    2
    कोई स्थान चुनें। यदि आप ध्यान या प्रार्थना करने की योजना बनाते हैं, तो घर में एक शांत जगह चुनें। यदि आप समूह की समारोहों के लिए अपनी वेदी का उपयोग करने जा रहे हैं, तो इसे घर के अधिक केंद्रीय और विशाल स्थान में रखें।
    • यदि आपकी उपलब्ध जगह सीमित है, तो एक पोर्टेबल वेदी बनाने पर विचार करें। आप एक तह टेबल, या सजावटी वस्तुओं के साथ भी एक foldable कपड़े का उपयोग कर सकते हैं
  • एक बेल्ट बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 3
    3
    खरीदें या वेदी के लिए एक सतह का निर्माण आप इसके लिए विभिन्न सामग्रियों का इस्तेमाल कर सकते हैं, पत्थरों के ढेर से संरक्षित गिलास कैबिनेट में। यदि आप ऐसी रीति-रिवाजों के लिए वेदी का उपयोग करने की योजना बनाते हैं जिनके लिए जगह की आवश्यकता होती है, या जड़ी बूटियों और धूप पीसने में शामिल हो, तो सुनिश्चित करें कि इन चीजों के लिए पर्याप्त जगह है।
  • चित्र का शीर्षक एक चेतावनी चरण 4.jpeg बनाएँ
    4
    यदि आवश्यक हो, तो वेदी के लिए अन्य फर्नीचर या अलमारियों को जोड़ें वैकल्पिक रूप से, आप वेदी के सामने एक कुशन या कुर्सी रख सकते हैं, ध्यान या प्रार्थना के लिए यदि उनके बच्चे अपने बच्चों के लिए शुरु करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि उनके लिए सही ऊंचाई है।
  • चित्र का शीर्षक एक चेतावनी चरण 5.jpeg बनाएँ
    5
    अपने स्थान को रीटाइलाइज़ करें (वैकल्पिक)। आप कुछ धूप जला या एक प्रार्थना सुनना चाह सकते हैं, यह पूछकर कि वह देवता जिस पर आप विश्वास करते हैं, जगह को आशीर्वाद देते हैं।
  • विधि 2
    किसी व्यक्ति या धार्मिक व्यक्ति के लिए एक वेदी को समर्पित करना

    एक खूनी चरण 6.jpeg बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    1
    निर्णय लें कि आपकी वेदी को किससे समर्पित करें। वेदियों के लिए एक सामान्य उपयोग उन्हें एक धार्मिक, ऐतिहासिक व्यक्ति या किसी मृतक रिश्तेदार को भी समर्पित करना है। इनमें से कुछ कई लोगों को समर्पित हैं, जैसे मृतक मित्र और उनके संरक्षक संत
    • कुछ परंपराओं में, ये वेदियों को धार्मिक स्थलों के रूप में जाना जाता है।
  • चित्र का शीर्षक एक चेतावनी चरण 7.jpeg बनाएँ
    2
    आइकन, चित्र, फोटो या चित्र शामिल करें जब तक आप एक धार्मिक परंपरा से संबंधित नहीं हैं जो संतों और देवताओं की छवियों की अनुमति नहीं देता है, इन वस्तुओं को अपनी वेदी के उच्चतम स्थान में रखें। आप कई चित्रों को शामिल कर सकते हैं, सम्मानित व्यक्ति के विभिन्न पहलुओं का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, उसकी शादी में व्यक्ति की एक तस्वीर और दूसरे परिवार के रूप में
  • चित्र का शीर्षक एक चेतावनी बनाएँ चरण 8
    3
    Honoree से संबंधित स्मृति चिन्ह या वस्तुओं को शामिल करें इन वस्तुओं को किसी तरह से व्यक्ति को याद दिलाना चाहिए। यह आपके द्वारा उस उपहार से प्राप्त किया जा सकता है, या वस्तुओं जो उनके व्यवसाय, शौक और निजी जीवन का प्रतिनिधित्व करते हैं
    • यदि आप एक धार्मिक व्यक्ति को श्रद्धांजली दे रहे हैं, तो इंटरनेट पर इसके साथ जुड़े वस्तुओं की खोज करें। संरक्षक संत, हिंदू देवताओं और अन्य कई धार्मिक आदमियों में उनकी पूजा से जुड़े अनेक वस्तुएँ हैं।
  • चित्र बनाम एक बेल कदम 9.jpeg बनाएँ
    4
    वेदी पर कुछ मोमबत्तियां डालने पर विचार करें इस प्रकार, आप चुने हुए धार्मिक व्यक्ति या आकृति में अपनी श्रद्धांजली को उजागर कर सकते हैं। यह एक सरल और आम अनुष्ठान है, जो दुनिया भर के कई स्थानों में उपयोग किया जाता है।
  • चित्र का शीर्षक एक चेतावनी बनाएँ चरण 10
    5
    फूलों के साथ अपनी वेदी को सजाने के लिए आप वेदी पर फूलों का गुलदस्ता रखना चाहते हैं और इसे समय-समय पर बदल सकते हैं। एक विकल्प सजावट के रूप में फूलों को सूखा रखने के लिए है।
  • एक खूनी चरण 11.jpeg बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    6
    आदरणीय व्यक्ति के साथ भोजन और पेय साझा करें वेदी पर एक प्लेट और एक गिलास रखें, और उसमें महत्वपूर्ण अवसरों या छुट्टियों पर, मृतक की पसंदीदा व्यंजनें रखें। भोजन को वेदी पर छोड़ने के बाद, आप इसे अपने दोस्तों के साथ साझा कर सकते हैं या ज़रूरत से लोगों को दान कर सकते हैं।
  • चित्र का शीर्षक एक वेदी बनाना चरण 12
    7
    अन्य सजावट या अनुष्ठानिक वस्तुएं जिन्हें आप उपयुक्त मानते हैं जोड़ें। इन तत्वों का उपयोग व्यक्ति और उनके आदर्शों को सर्वोत्तम संभव तरीके से सम्मानित करने के लिए करें। यदि वह तुम्हारा से अलग एक धर्म से संबंधित है, तो उसके धर्म के प्रतीक को भी जोड़ने पर विचार करें। यदि वेदी आपके लिए बहुत अंधेरे लगती है, तो रंगीन स्कार्फ या अन्य वस्तुएं जोड़ें जो आपके मित्र को याद रखने के लिए बेहतर स्थान बनाती हैं।



  • विधि 3
    एक और उद्देश्य के लिए एक वेदी बनाना

    एक बेल्ट बनाएँ शीर्षक चरण 13
    1
    किसी उद्देश्य या थीम का चयन करें (वैकल्पिक)। अगर आप किसी विशेष धर्म से संबंधित हैं, तो आप अपनी वेदी को चित्रों और पवित्र वस्तुओं से संबंधित सजाने के लिए सजाना चाह सकते हैं। किसी विशिष्ट उद्देश्य के लिए कुछ समर्पित वेदियां, जैसे चिकित्सा और ध्यान के लिए एक जगह स्थापित करना, या वस्तुओं को सजाते हुए जो कई संस्कृतियों का प्रतिनिधित्व करते हैं।
    • एक सरल और गैर-सांप्रदायिक उदाहरण एक वेदी पर चार तत्वों का प्रतिनिधित्व करना होगा।
    • अन्य विशिष्ट उदाहरणों के लिए, देखें एक सरल बौद्ध मंदिर कैसे बनाएं या प्रकार के अन्य आइटम
  • चित्र का शीर्षक एक चेतावनी चरण 14.jpeg बनाएँ
    2
    एक सजावटी तौलिया के साथ वेदी को कवर। कई वेदियां एक तौलिया से शुरू होती हैं जो आपके इरादे को कवर और संचार करती हैं उदाहरण के लिए, एक साधारण सफेद कपड़े आपकी वेदी को अधिक चिंतनशील बना सकता है। एक उज्ज्वल, सजाया कपड़ा आत्मा को बढ़ाने में मदद कर सकता है - पहले से ही एक बाहरी वेदी में, आप सुखदायक रंगों का उपयोग कर सकते हैं ताकि वे प्रकृति से अपना ध्यान भंग न करें।
    • फिर भी चार तत्वों को समर्पित एक वेदी पर, आप चार छोटे तौलिये चुन सकते हैं और उनको साथ में इस्तेमाल कर सकते हैं: वायु के लिए सफेद या नीला, आग के लिए लाल, पानी के लिए गहरे नीले और भूरे रंग के पृथ्वी के लिए।
  • चित्र का शीर्षक एक वेदी बनाना चरण 15
    3
    अपनी ध्यान में पढ़ने के लिए वेदी पर ग्रंथों को रखो। यदि आपके धर्म में पवित्र ग्रंथ हैं, तो उनमें एक प्रति डाल दो। अन्यथा, एक पुस्तक, कविता या अन्य पाठ जोड़ना जो महत्वपूर्ण है और आपको एक निश्चित मानसिक, भावनात्मक, या आध्यात्मिक स्थिति तक पहुंचने में मदद करता है।
  • एक अलर्ट चरण 16.jpeg बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    4
    वेदी की थीम से संबंधित चित्रों को शामिल करें रूढ़िवादी मंदिरों में आम तौर पर संतों या अन्य धार्मिक आदमियों के प्रतीक होते हैं। हिंदू मंदिरों में देवताओं की तस्वीरों को सम्मानित किया जा सकता है। यहां तक ​​कि अगर आप धार्मिक नहीं हैं, तो अपनी वेदी के उद्देश्य से संबंधित चित्रों का विचार करें
    • मौलिक वेदी के उदाहरण में, आप एक ज्वालामुखी (आग), एक पक्षी (वायु) के पंख, समुद्र की एक पेंटिंग और मिट्टी की एक मूर्ति (पृथ्वी) के साथ लकड़ी का कोयला का एक टुकड़ा शामिल कर सकते हैं।
  • एक बेल्ट बनाएँ 17.jpeg
    5
    किसी भी वस्तु को शामिल करें जिसमें आप अनुष्ठान के दौरान उपयोग करना चाहते हैं ये वस्तुएं आध्यात्मिक परंपरा और व्यक्तिगत प्राथमिकता के अनुसार अलग-अलग होती हैं। आप जड़ी-बूटियों, क्रिस्टल और बहुत सी अन्य चीजों का उपयोग कर सकते हैं यह प्रार्थना करने से पहले एक मोमबत्ती को रोने, या एक डायरी जोड़ना काफी स्वीकार्य है, जिसमें आप अपने विचारों को रिकॉर्ड कर सकते हैं।
    • एक मौलिक वेदी में मोमबत्ती (अग्नि), एक पवन वातन (वायु), एक गिलास पानी (पानी) और एक मुट्ठी मिट्टी (पृथ्वी) शामिल हो सकती है। आप प्रत्येक आइटम को ध्यान में रख सकते हैं या अधिक विस्तृत अनुष्ठान कर सकते हैं।
  • चित्र का शीर्षक एक अलर्ट बनाएं चरण 18
    6
    किसी भी सजावट या अन्य अनुष्ठान वस्तुओं का उपयोग करें आप फूल, सजावटी आंकड़े या अन्य सजावट जोड़ सकते हैं एक और सामान्य अभ्यास उन तस्वीरों को जोड़ना है जो खुश यादों को दर्शाती हैं। यह उस व्यक्ति पर बहुत निर्भर करता है जो वेदी बना रहा है
    • अन्य संबंधित वस्तुओं में गोले, पत्थर, पंख, आंशिक रूप से जला हुआ लकड़ी या तत्वों का प्रतिनिधित्व करने वाला कुछ भी शामिल है।
  • विधि 4
    एक वेदी का उपयोग करना

    चित्र का शीर्षक एक वेदी बनाएँ चरण 19
    1
    फैसला कैसे वेदी के पास व्यवहार करने के लिए पूजा के लिए वेदी की ओर आते समय, एक विशिष्ट आसन अपनाने आप खड़े हो सकते हैं, बैठकर, घुटने टेक सकते हैं या किसी भी स्थिति में यदि आपको उत्सव के मूड को अपनाना महत्वपूर्ण लगता है, तो आप इसके चारों ओर भी नृत्य कर सकते हैं।
  • एक अलर्ट स्टेप 20.जेपीजी बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    2
    प्रे। आपको प्रार्थना करने के लिए धार्मिक होने की ज़रूरत नहीं है, इसलिए किसी विशेष इकाई को आपकी प्रार्थना को निर्देशित न करें। अगर आप धार्मिक हैं, तो आप अपने धर्म से कुछ परंपरागत प्रार्थना सीख सकते हैं। आप चुपचाप या ज़ोर से प्रार्थना कर सकते हैं सामान्यतया, लोग खुद को और उनके प्रियजनों के लिए स्वास्थ्य देखभाल के लिए प्रार्थना करने के लिए प्रार्थना करते हैं, माफी या मार्गदर्शन के लिए पूछना
  • चित्र शीर्षक से 21.jpeg एक बेल्ट बनाएँ
    3
    ध्यान। यदि आप प्रार्थना में सहज महसूस नहीं करते हैं, या बस आराम और शांत होने की आवश्यकता है, ध्यान एक बढ़िया विकल्प है कुछ लोग ध्यान और प्रार्थना के बीच भेद नहीं करते हैं।
  • चित्र का शीर्षक एक बेल बनाएँ 22.jpeg
    4
    तेल जलाओ या कुछ अन्य भेंट करें। एक मोमबत्ती, जलती हुई भोजन या अन्य वस्तुएं प्रकाश करना, कई धार्मिक परंपराओं के लिए एक भेंट माना जाता है। अधिकांश ईसाई और यहूदी जानवरों के बलिदान की पेशकश नहीं करते, क्योंकि वे इसे अपने धर्म के खिलाफ मानते हैं। यदि यह आपका मामला है, तो आप अन्य प्रसाद कर सकते हैं, जैसे कि तेल के साथ एक छोटे कंटेनर को जलाने के लिए
    • भेंट शाब्दिक या प्रतीकात्मक कृत्य हो सकता है जो दर्शाता है कि आप एक बलिदान करने के लिए तैयार हैं यह सिर्फ पूजा का एक अनुष्ठान हो सकता है
  • युक्तियाँ

    • यदि आप धार्मिक वेदी में आपकी वेदी का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो यह एक अच्छा विचार है कि वह टेबल पर या दराज के साथ काउंटर पर माउंट करे, धार्मिक वस्तुओं और अतिरिक्त मोमबत्तियों को संग्रहीत करे।
    • अपने घर की सजावट के साथ अपनी वेदी के रंगों से मिलान करने का प्रयास करें
    • अपनी वेदी को साफ रखें मोम इकट्ठा करने के लिए मोमबत्ती के तहत कागज के टुकड़े रखें, और धूपदानी से राख साफ करने के लिए सुनिश्चित करें।
    • यदि वेदी की धार्मिक महत्व है, तो सुनिश्चित करें कि यह ऐसे स्थान पर है जहां इसे जानवरों या बच्चों द्वारा क्षतिग्रस्त या परेशान नहीं किया जा सकता है।

    चेतावनी

    • चमड़े की मोमबत्ती या धूप छोड़ने से आग लग सकती है, खासकर अगर वेदी पर ज्वलनशील वस्तुएं हो सकती हैं

    आवश्यक सामग्री

    • एक डेस्क, मेज, सपाट पत्थर या अन्य सतह
    • एक कपड़ा
    • मोमबत्ती
    • फ़ोटो या छवियां
    • धूप
    • चित्र / ताबीज
    • आपको लगता है कि कुछ भी उचित है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com