IhsAdke.com

प्राचीन रोम के बारे में कैसे जानें

प्राचीन रोम एक विशाल साम्राज्य था जो ब्रिटेन से उत्तरी अफ्रीका और मध्य पूर्व में फैला था। उन समय में, यह पृथ्वी के सबसे शक्तिशाली रूपांतरण साम्राज्यों में से एक था और आज के विश्व और समाज में इसके प्रभावों को महसूस किया जा सकता है। यह ट्यूटोरियल प्राचीन रोम के बारे में कैसे सीखें और कुछ प्राचीन रोमन अनुभवों की कोशिश करने के तरीके का पता लगाएगा!

चरणों

भाग 1
बेसिक टाइमलाइन

प्राचीन रोम के बारे में जानें चरण 1
1
प्राचीन रोम की मूल समय रेखा जानें रोम का एक समृद्ध और जटिल इतिहास है, इसलिए कई पहलुओं का पता लगाया जा सकता है और साम्राज्य के विकास के बारे में पता चलता है।
  • रोमुलस और रीमूस की कथा कहती है कि रोम शहर को लैटिनो जनजाति द्वारा 753 ईसा पूर्व में स्थापित किया गया था। उस युग में, पौराणिक कथा से पता चलता है कि रोम का राज्य बड़ा और शक्तिशाली हो गया था, लेकिन इसके पास कुछ महिलाएं थीं, क्योंकि शहर के बाहर के लोगों, बंधुओं और वंचितों के लिए आकर्षक था। रोम पड़ोसी राज्यों के साथ बातचीत करने के लिए कोशिश की, लेकिन विफलता में समाप्त हो गया, तो रोमन सबीन लोग है, जो अंततः दो राज्यों के विलय के लिए नेतृत्व की अकेली महिलाओं जब्त समाप्त हो गया।
  • 509 ईसा पूर्व में, यह कहा जाता है कि वहाँ था कि रोमन गणराज्य की शुरुआत के बाद रोम के लोगों का फैसला किया है कि अपने अस्तित्व लगातार रोमन शासकों ने पूर्ण शक्ति का प्रयोग करने की कोशिश की का खतरा मंडराता रहा। इस युग ने एक संविधान, एक मजिस्ट्रेट और एक सीनेट पेश किया, ताकि वे शक्ति का संतुलन बनाए रख सकें। सदियों बाद में, रोम (क्षेत्र अब ट्यूनीशिया के रूप में जाना में) आक्रमणकारियों गल्स और Carthaginians के खिलाफ युद्ध की एक बहुत ही महंगा और लंबी श्रृंखला जीत ली। इसने रोम को आजादी, धन, क्षेत्रीय, शक्ति हासिल की और बाद में यूनानी यूनानी यूनानी यूनानी साम्राज्य को जीत लिया।
  • जूलियस सीजर और ओक्टेवियन और मार्क एंटनी के बीच गृह युद्ध की हत्या के बाद खुद को ऑक्टेवियन सम्राट घोषित कर दिया और गणतंत्र साम्राज्य बन गया। यहां तक ​​कि शांति और स्थिरता के कुछ 200 वर्षों के साथ भी, जिसे के रूप में जाना जाता है पैक्स रोमाना, इस युग में अब भी कई युद्ध और सम्राट होंगे (जिनमें से कई पागल, बुरे और खतरनाक थे)। रोम धीरे, में गिरावट आने लगी जैसे अमीर नागरिकों सत्ता का दुरुपयोग करना शुरू किया और गिरावट में रहते थे, जबकि साम्राज्य एक महंगी और शक्तिशाली सेना है कि सेवा के दौरान खेतों और भूमि जिनमें से साम्राज्य निर्भर की देखभाल नहीं कर सकता है के लिए रखा गया था।
  • अंत में, दूसरे और तीसरे शताब्दी, साम्राज्य पूर्व और पश्चिम, और पश्चिम में बांटा गया था, सहित खुद रोम, रोम के अंतिम बोरी 476 में आक्रमणकारियों द्वारा किए गए के साथ आगे विभाजित है और समाप्त हो गया है, डीसी, पश्चिम के अंत और यूरोप में मध्य युग की शुरुआत का प्रतीक है। पूर्वी साम्राज्य बहुत लंबे समय तक जारी रहा, कांस्टेंटिनोपल से शासन किया गया, जब तक कि ओटोमन साम्राज्य द्वारा अंत में कब्जा नहीं किया गया। नीचे दी गई छवि 395 ईस्वी में साम्राज्य की सीमा और विभाजन को दर्शाती है।

भाग 2
रोमन समाज के बारे में मूल बातें

प्राचीन रोम के बारे में जानें चरण 2
1
रोम के धर्म, दर्शन और पौराणिक कथाओं का अन्वेषण करें इससे पहले कि ईसाई धर्म तीसरी शताब्दी में मजबूत करने के लिए, रोमन धर्म Etruscans के पिछले किंवदंतियों, जो एक थे के अलावा देवताओं और जटिल पौराणिक कथाओं, Romulus और Remus, होरासियो Cocles की तरह और सबीन महिलाओं की कहानियों का एक सब देवताओं का मंदिर का प्रभुत्व था, इटली में रहने वाली प्राचीन सभ्यता
  • यूनानियों के विपरीत, जिन्होंने कथाओं का निर्माण किया और अपने देवताओं को व्यक्त किया, पहले के रोमन देवता अधिक अस्पष्ट थे और उनका अधिक जटिल संबंध था।
  • देवताओं और देवी-देवताओं के पास स्वास्थ्य, धन और भाग्य से विभिन्न भूमिकाएं थीं, जो आत्माओं को अस्पष्ट कर रही थी जो दरवाजों के पीछे की देखभाल करते थे।
  • लगभग सभी अनुभवों का अनुभव उन लोगों के लिए एक देवता था जो सुरक्षा के लिए प्रार्थना कर सकते थे, जो अब ईसाई संतों के लिए प्रार्थना में गूंजती है।
  • रोमन मंदिरों में विशाल संरचनाओं जैसे कि पैन्थियोन, घर में छोटे अभ्यारण्य से लेकर, लैरारियम के रूप में जाना जाता है।
  • प्राचीन रोम के बारे में जानें चरण 3
    2
    सरकार और रोम के कानूनों के बारे में जानें साम्राज्य प्रतीकात्मक सम्राट, जो सेना है, जो सामाजिक कानूनों को लागू किया, विदेशी मामलों की देखभाल करने और रोम के शासक परिवारों के बीच एक मध्यस्थ के रूप में काम करने के अलावा नियंत्रित का शासन था। रोम, एक शहर के रूप में, आम तौर पर सीनेट, जो ज्यादातर सत्तारूढ़ परिवार है, जो विभिन्न नीतियों में मतदान द्वारा रचा गया था द्वारा नियंत्रित किया गया है, और हम भी कई देशों में सीनेटरों की संस्था के लिए समय।
    • कई अन्य प्राचीन संस्कृतियों की तरह, एक कठोर सामाजिक संरचना थी जो दासों से सम्राट या राजा के पास गई थी। एक छोटी सी गतिशीलता थी, इसलिए एक गरीब नागरिक इस संस्था का उपयोग कर सकता था जिसे ज्ञात किया जाता था ग्राहक, एक धनी कुलपति के लिए परिवार कबीले में शामिल होने के लिए, हालांकि वह जो भी संपत्ति वह खो दिया था।
    • महिलाओं, बच्चों, दासों और आम लोगों या श्रमिकों को आम लोगों के रूप में जाना जाता है, वे वोट नहीं दे सकते और रोमन कानून में उनकी कम पहचान नहीं पाई।
    • परिवार के सबसे बड़े कुलपति ने सभी घर, भूमि और अपने बच्चों की भूमि पर भी नियंत्रण किया था। जमीन का मालिक पूरी तरह से नियंत्रण नहीं कर सकता जबकि उसके पिता रहते थे।
    • शक्तिशाली अभिजात वर्ग द्वारा वोटिंग का अक्सर इस्तेमाल किया जाता था और उसका दुरुपयोग किया जाता था। मतदाताओं वर्गों में विभाजित किया गया और मतदान के क्रम सबसे गरीब के सबसे अमीर से था, तो गरीब परिवारों को मतदान कर सकता है एक वर्ग में lumped रहे थे और शायद ही कभी वोट करने के लिए प्राप्त करने के लिए एक मौका था।
    • अधिकांश कानूनों को एक लोकप्रिय विधानसभा द्वारा तैयार किया गया था, जिसे इस तरह से जाना जाता था कॉमिटिया Tributa, जबकि सीनेट ने एक शक्तिशाली सलाहकार परिषद के रूप में काम किया था, जो अक्सर नए कानूनों और सुधारों को पारित करने के लिए कठिन बना दिया था। सीनेट केवल अपने वर्ग के सदस्यों के लिए खुला था, इसलिए बाहरी लोगों के लिए धन या धन के बिना सीनेट तक पहुंचने के लिए यह बहुत दुर्लभ था।
    • गणराज्य के दौरान, शासक मूल रूप से पहले नागरिक की भूमिका थी, बहुत एक राष्ट्रपति की तरह, हालांकि शासक साम्राज्य के युग में पूर्ण शक्ति थी।
  • प्राचीन रोम के बारे में जानें चरण 4
    3
    पैसे और ट्रेडिंग सिस्टम के बारे में जानें रोमन नियमित रूप से गणितीय संचालन और व्यापार में रोमन अंकों का इस्तेमाल करते थे। उनके पास माप की अपनी जटिल इकाइयां थीं, जिनमें शामिल हैं PES, या पैर, जो लगभग 296 मिमी थे, जो इसे 12 में विभाजित किया गया था unicae, या इंच, बहुत कुछ देशों में अभी भी शाही पद्धति का उपयोग करते हैं।
    • जो कि रोम को अधिक शक्तिशाली और बातचीत करने में आसान बनाया गया था, वह एक एकीकृत सिक्का प्रणाली था, जो आज यूरोप में यूरो की तरह है। इससे सिक्कों को पूरे साम्राज्य में कारखानों में कानूनी रूप से तैयार किया जा सकता था, जहां धातु खनन किया जा सकता था, और यह सिक्का साम्राज्य में कहीं भी कानूनी निविदा थी।
    • एक जटिल बजट या आरक्षित संस्थानों की कमी रोम की अर्थव्यवस्था क्या जटिल थी प्रदेशों के खेतों और अन्य करों के साथ ही करों पर साम्राज्य के लिए धन auferiam - लेकिन ये अक्सर रोम में आने से पहले प्रांतीय सरकारों के हाथों के माध्यम से बहती है। इन फंड्स को अधिकारियों द्वारा हटा दिया जाता था या डाकुओं द्वारा चुराया जाता था।
    • रोमन वाणिज्य जहाजों पर निर्भर था और रोम की वृद्धि के रूप में, यह भूमध्यसागरीय समुद्र और तटीय भूमि पर इसके नियंत्रण को विस्तारित कर दिया था। रोम में एक व्यापक सड़क नेटवर्क भी था, जो इतनी प्रभावशाली और विशाल था कि इस दिन हम कहते हैं कि "सभी सड़कें रोम की ओर जाती हैं।"

  • प्राचीन रोम के बारे में जानें चरण 5



    4
    रोम के प्रसिद्ध लोगों के बारे में जानें आम तौर पर, नेताओं को देखकर साम्राज्यों के बारे में बहुत कुछ सीखा जा सकता है और उनके साम्राज्य में कैसे कामयाब रहे, इसके अलावा उनके आसपास के लोगों ने कैसे प्रभावित किया। आज के रोम में हमारे पास कई महान लोग हैं, जिनमें शामिल हैं:
    • जूलियस सीज़र, ऑगस्टस, नीरो, ट्राजान, मार्क एंटनी और कैलिगुला जैसे शासकों
    • दार्शनिकों और सिसिरो, एपिथेट और सेनेका जैसे वैज्ञानिक
  • भाग 3
    दैनिक रोमन जीवन

    प्राचीन रोम के बारे में जानें चरण 6
    1
    प्राचीन रोम के भोजन के बारे में जानें अमीर रोमन साधारण रोमन नागरिकों की तुलना में एक अधिक बेहतर आहार, जिसका आहार मुख्य रूप से रोटी, दाल, सेम और अन्य सब्जियों, जड़ी बूटी, मशरूम और यहां तक ​​कि जंगली फल शामिल थे, जो सूप, दमपुख्त की एक किस्म में तब्दील किया गया था और सलाद मांस एक महंगी विलासिता थी और उनके भोजन ने कभी-कभी इस विनम्रता को प्रस्तुत किया, जो भोजन का मुख्य कोर्स होगा। आम मांस में कबूतर, खरगोश, सुअर और जंगली पक्षी शामिल थे हंस, मुर्गी और मछली, तथापि, बहुत महंगा है और केवल अमीर घरों में सेवन कर रहे थे।
    • सुबह में नाश्ता बुलाया जाता था jentaculum, और इसे अक्सर भोर में भेंट किया जाता था और इसमें शराब, फलों, शहद, अंडे और पनीर के व्यंजन में बची हुई ब्रेड शामिल होती है, जिसमें मांस अमीर घरों में प्राचार्य होता है। तब दिन का मुख्य भोजन आया, जिसे जाना जाता है स्थल, जो शुरुआती दोपहर और शाम को देर से शुरू होने पर आमंत्रित किया जाता था।
    • रिच रोमियों अक्सर रेखांकित या एक मेज पर, के रूप में जाना जाता खाया मेनसा. इसके बाद, आज के तीन मुख्य व्यंजनों में बैंक्वेट विकसित किए गए - Gustatio, जो प्रवेश द्वार था, प्रथम मॉडल, जो मुख्य पाठ्यक्रम था, और सेकंडेय माएंसेई, जो मिठाई थी
    • चीनी के बजाय, रोमन शहद पर भरोसा स्वाद मीठा करने के लिए और नियमित रूप से अंगूर, अंजीर, अनार और खुबानी खा लिया जब एक स्वीटी चाहता था।
    • रोमियों ने जानवरों के सभी हिस्सों की पूजा की और अक्सर जानवरों के कुछ हिस्सों को खाया, जो आज हम शायद ही कभी खाते थे। बीफ, तथापि, लगभग भस्म नहीं था, क्योंकि जानवरों बैल गाड़ियां खींच रहा है और खेतों और दूध, पनीर दे रही गायों जुताई और बछड़ों बनाने के साथ महत्वपूर्ण श्रमिक थे।
    • रोमन ब्रेड एक लक्जरी थे और बेकर बड़ी और छोटी ब्रेड और फल के पेयों के लिए प्रसिद्ध थे गरीबों की रोटी, हालांकि, आम तौर पर यह शराब या पानी में भिगो जा करने के लिए स्वादिष्ट, यह बासी हुआ करता था बनने के लिए किया था, कठिन भारी और अक्सर वर्तनी और अन्य अनाज के साथ किया था।
    • रोम के लोगों को भी मसाले और एक दिलकश चटनी garum के रूप में जाना, किण्वित मछली और मछली हिम्मत, धीरे धीरे एक कुछ महीनों में किण्वित, साथ ही जैतून का तेल और सफेद सिरका और मसालों के साथ बनाया का उपयोग की पूजा की, जैसा कि वर्तमान केचप और सरसों की सेवा द्वारा प्रस्तुत किए जाने।
    • एक प्रसिद्ध रोमन रसोई की किताब एपीसीयुस द्वारा लिखित पुस्तक "डी पुनः कोक्विनेरिया" के ऑनलाइन संस्करण पढ़ें
  • प्राचीन रोम के बारे में जानें चरण 7
    2
    कई रोमनों के दैनिक दिनचर्या को ध्यान में रखते हैं। आप अमीर शासकों को किसानों, दास और श्रमिकों से, प्राचीन रोम संरचना के बारे में बहुत कुछ सीख सकते हैं और कैसे वे भूमि, प्रशिक्षण कार्य में या लड़ाइयों में से लड़ने, साम्राज्य शासन करने और भाग लेने के द्वारा समय गुजर उनके दिन बिताए थियेटर, एरेनास, त्योहारों और स्नान जैसे मनोरंजन
    • रोमन एरेनास, कभी कभी प्रदर्शन किया टुकड़े और लड़ाइयों के संगीत अधिनियमितियों और घटनाओं ऐतिहासिक उत्पाद- फिर भी, इन एरेनास भी खून से भरा घटनाओं की पेशकश की, भूख लगी है जंगली दूसरे के साथ लड़ जानवरों, लोगों जानवरों के साथ संघर्ष कर सहित मनोरंजन, प्यार करता था जंगली भूख (आमतौर पर विजय प्राप्त की दास, दोषी अपराधियों और अन्य "राज्य के दुश्मनों"), ग्लेडियेटर्स के रूप में, जिनमें से कई मौत के लिए लड़ाई लड़ी।
    • रोमन संगीत काफी हद तक यूनानी संगीत पर आधारित था, क्योंकि अमीर परिवारों द्वारा चुने गए अधिकांश ट्यूटर अपने बच्चों को सिखाने के लिए ग्रीक मूल के थे। संगीत ने रोजमर्रा की जिंदगी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, न केवल मनोरंजन के लिए बल्कि औपचारिक, धार्मिक और सैन्य उद्देश्यों के लिए भी।
    • उसी तरह, यूनानियों ने रोमन साहित्य को काफी प्रभावित किया और, समय बीतने के बाद, रोमियों ने खुद को एक अनोखा साहित्य और दर्शन बनाया।
    • रोमन नागरिक भी पार्टियों और रात्रिभोज की पूजा करते हैं, खासकर अमीरों, जिनके नाटकीय घटनाओं को अब भी यादगार घटनाओं के कारण याद किया जाता है!
  • प्राचीन रोम के बारे में जानें चरण 8
    3
    प्राचीन रोम के कपड़े पहनें प्राचीन रोम में ड्रेस और सामाजिक वर्ग निकटता से जुड़े थे उदाहरण के लिए:
    • अमीर और शक्तिशाली पुरुष आमतौर पर वस्त्र और वस्त्र पहनते थे, जो आमतौर पर ठीक सफेद सनी या ऊन से बने होते थे।
    • साधारण लोग आम तौर पर मोटे कपड़े से बने वस्त्र पहनते थे, जैसे कि सन या सफ़ेद फाइबर, सादे या गहरे रंगों में।
    • महिलाओं ने एक कपड़े पहना था, जिसे एक चुरा लिया जाता है, जो आमतौर पर रंगीन कपड़े पर रखा जाता था, जो कि कपड़े का एक बड़ा टुकड़ा था। आम तौर पर व्यक्ति को पोशाक में मदद करने के लिए एक या दो दास लगते थे।
    • प्राचीन रोमनों ने बैंगनी रंग के रंग की सराहना की, जो एक प्रकार की जलीय घोंघे से लाल रंग था (बोलिनस ब्रांडेरिस), लेबनान से खनन और भेज दिया यह रंग अत्यधिक मूल्यवान था और केवल रोमन पेट्रीसिया और सम्राटों द्वारा उपयोग किया जाता था।
    • क्या आप जानते हैं? धनी रोमांस भी रेशम पहना था, जो भारत और चीन से आयात किया जाता था।
    • रोम चमड़े पर भारी निर्भर था। वह कवर और ठंड के मौसम के खिलाफ कपड़े, जूते, जूते और सैंडल, और बेल्ट की तरह के निर्माण में इस्तेमाल किया जा करने के क्रम में पूरे साम्राज्य में छिपाने पर कार्रवाई करने के चर्म शोधनालय था। रोमन सैनिकों को हमेशा ऐसे कपड़ों को ठंड के खिलाफ नहीं मिला, क्योंकि वे आम तौर पर सैनिकों के परिवार की पेशकश की जाने से पहले ही उन्हें चढ़ाए जाते थे।
  • 4
    प्राचीन रोम के त्योहारों के बारे में पढ़ें रोमियों ने पार्टियों में जाने के लिए प्यार किया और उनके कैलेंडर में सैटर्ननलिया सहित दर्जनों त्योहार दिखाई दिए। रोमन कैलेंडर में पवित्र दिन अक्सर धर्मनिरपेक्ष दिनों से अधिक था, इसलिए हमेशा जश्न मनाने का मौका था।

    • ऐसा कहा जाता है कि सबसे बड़ा उत्सव, सैटर्नलालिया, आज हम जश्न मना रहे क्रिसमस समारोहों का अग्रदूत है।
    • सीज़र के पतन को मनाने के लिए, मार्च के वर्षों का उत्सव है
    • रोमन अक्सर ग्लेडियेटरों की लड़ाई देखने के लिए अक्सर एरेनास में जाते थे। ग्लेडियेटर्स उन दास थे जो स्वतंत्रता या कब्जा कर लिया दुश्मन सैनिकों के मौके के लिए लड़े थे। हालांकि, ग्लेडियेटर्स आमतौर पर इतने प्रसिद्ध थे कि, दुर्लभ मामलों में, धनी परिवारों के बच्चों ने एक साथ आये!
  • प्राचीन रोम के बारे में जानें चरण 10
    5
    प्राचीन रोम के अधिक पहलुओं का अन्वेषण करें आपको एक साम्राज्य, एक संस्कृति और एक लोग हैं जिनके प्रभाव अभी भी आधुनिक दुनिया में आज महसूस किया जा सकता का ज्ञान हासिल करने में, ऑनलाइन स्रोतों, वृत्तचित्र, संग्रहालयों और इतिहास विशेषज्ञों से सीख सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com