IhsAdke.com

कैसे प्राचीन मिस्र के बारे में जानने के लिए

प्राचीन मिस्र एक शक्तिशाली और आकर्षक राष्ट्र था, जिसका इंजीनियरिंग कौशल अभी भी हमारे लिए एक रहस्य है। मिस्र शक्ति का केंद्र था और महान सभ्यताओं जिसका यूनानी साम्राज्य, रोमन और अन्य लोगों, उसे सभी पड़ोसियों के साथ संबंधों के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते था में से एक है, रोमन गणराज्य के बिंदु नियंत्रण द्वारा scandalized जा एक निश्चित क्लियोपेट्रा उसके शासकों पर था।

यह ट्यूटोरियल प्राचीन मिस्र के विभिन्न पहलुओं और अनुभव करने के लिए कुछ प्राचीन मिस्र की गतिविधियों की व्याख्या करता है!

चरणों

विधि 1
बेसिक टाइमलाइन

प्राचीन मिस्र चरण 1 के बारे में सीखें छवि
1
प्राचीन मिस्र की बुनियादी अवधि के साथ अपने आप को परिचित कराएं यह एक सच में पुराने राज्य, जिसका इतिहास चारों ओर 120,000 ईसा पूर्व शुरू हुआ, और एक जीवन की सराहना की रोमनो द्वारा कब्ज़ा किया और बाद में विभिन्न साम्राज्य का हिस्सा बन, सहित तुर्क, फ्रेंच जब तक था और है ब्रिटिश।
  • कोई भी यकीन है कि के लिए जानता है जब मिस्र कहानी वास्तव में शुरू हुआ, हालांकि वहां पहले से ही कर रहे हैं समुदायों नील आसपास सुलझा लिया गया और 5500 ई.पू. इस युग में आम तौर पर कहा जाता है चारों ओर कृषि के विकास "पूर्व वंशवादी अवधि।" जलवायु अब बहुत कम शुष्क थी, सवाना वनस्पति और घाटियों द्वारा कवर भूमि के अधिकतर के साथ।
  • "राजवंशीय अवधि ओल्ड" 3050 ईसा पूर्व में शुरू हुआ और दो राज्यों के संघ द्वारा किया गया था: ऊपरी मिस्र, जो विडंबना दक्षिणी मिस्र और निचले मिस्र, जो नील नदी डेल्टा के उत्तर क्षेत्र में है में है। इस अवधि के दौरान फिरौन के संस्थान विकसित हुए, जो स्थिरता, क्षेत्रीय प्रभाव और अस्तित्व के लिए निर्णायक थे। 2868 ईसा पूर्व में "पुराना राज्य" के रूप में जाना जाने वाला काल शुरू हुआ यह इस समय था कि प्रमुख विकास शुरू हुआ, जैसे न्यायिक प्रणाली, कराधान और शासन के अन्य स्तर, और साथ ही उत्पादन के अधिक उन्नत प्रशासन। पिरामिड के निर्माण का कार्य इस युग में शुरू हुआ, जो कि "मृतकों के विभिन्न शहर" बन जाएंगे, जो कि प्रकोप के रूप में जाना जाता है। उस समय, गिजा और स्फिंक्स के पिरामिड का निर्माण कई अन्य लोगों के बीच किया गया था।
  • 2181 ईसा पूर्व में, मिस्र की संरचना शक्ति और भूख के लिए संघर्षों से कमजोर हो गई थी, जो एक सदी से अधिक तक चली थी, जो कि "प्रथम मध्यकाल अवधि" के रूप में जाना जाता है। यह अवधि अपेक्षाकृत कम थी, क्योंकि मिस्र को ऊपरी और निचले मिस्र में फिर से विभाजित किया गया था, और समाप्त हो गया जब दो प्रतिद्वंद्वी राजवंशों युद्ध के लिए चली गई, जो विजेता ऊपरी मिस्र के रूप में था, थेब्स द्वारा शासित।
  • 2134 ईसा पूर्व में, ऊपरी किंगडम के फिरौन ने मिस्र को इकट्ठा किया और देश की समृद्धि को पुनर्स्थापित करने के लिए खुद को संगठित किया। इस युग को "मध्य साम्राज्य" के रूप में जाना जाता है, एक समय जब मिस्र ने कृषि और कीमती धातुओं से महान संपत्ति का प्रबंधन किया और कला, साहित्य और वास्तुकला के एक महान पुनरुद्धार को जन्म दिया। हालांकि, भूख और विद्रोही प्रवासियों के कारण यह राज्य फिर से गिर गया।
  • 1674 ईसा पूर्व में "दूसरा इंटरमीडिएट अवधि" शुरू हुआ उस समय, फारो की शक्ति काफी कम हो गई थी और वह "हिक्सोस" को श्रद्धांजलि अर्पित करना था, जो विदेश शासकों थे। हालांकि, उन्होंने शक्ति बनाए रखने के साधन के रूप में मिस्र की संस्कृति को अवशोषित किया और कई नए आविष्कारों को पेश किया। फिरौन के दरबार पुरानी राजधानी है, जहां वह दक्षिण और उत्तर के लिए हिक्सोस को पुराने दुश्मन नूबिया (सूडान और इथियोपिया) के साथ व्यस्त रखा में रहने के लिए मजबूर किया गया।
  • 1549 ईसा पूर्व तक, फिरौन ने धीरे-धीरे एक सेना का निर्माण किया और नूबिया और हिक्सोस को हराया, जिसने उन्हें "नया साम्राज्य" का नेतृत्व किया। इस समय, मिस्र के साम्राज्य ने अपनी सबसे बड़ी हद तक पहुंचे और एक महान कला कला, स्मारकीय निर्माण और साहित्य देखी। इस बार विशाल संपत्ति का था। लेकिन जैसा कि धार्मिक संस्थान बहुत शक्तिशाली हो गए, राष्ट्र फिर से कमजोर हो गया।
  • "थर्ड इंटरमीडिएट पीरियड" लंबे समय तक चली, 1069 बीसी से शुरू हुआ और कई राजवंशों द्वारा शासित किया गया, जिसमें लीबिया के राजकुमार भी शामिल थे। उस समय, जैसा साम्राज्य ने सत्ता, धन और प्रतिष्ठा हासिल की, वहां भी कई युद्ध हुए, जो अंततः गिरावट में आए।
  • लगभग 672 ईसा पूर्व, दो राज्यों से मुलाकात हुई, जिसे "लो पीरियड" कहा जाता है। उस समय, मिस्र को कई अलग-अलग राज्यों ने धमकी दी थी, अंततः 332 ईसा पूर्व में यूनानियों ने सिकंदर द ग्रेट के आदेश के तहत विजय प्राप्त की।
  • "टॉलेमेक पीरियड" पर तीन शताब्दियों के लिए यूनानी राजवंशों ने शासन किया था। हालांकि, ग्रीक संस्कृति ने पुराने को नष्ट नहीं किया, और यूनानी शासकों ने सत्ता को बनाए रखने के लिए स्थानीय संस्कृति और धर्म को अवशोषित कर लिया। वर्ष 30 ईसा पूर्व क्लियोपेट्रा, संभवतः पिछले मिस्र के सही मायने में स्वतंत्र फिरौन की प्रसिद्ध कहानी द्वारा चिह्नित है (लेकिन है कि पिछले मिस्र के फिरौन, जो यूनानी आक्रमण जब तक सत्ता में थे के रूप में गिनती नहीं है)। कहानियां बताती हैं कि रोमन प्रेमी मार्को एंटोनियो के साथ रोम में एक गृहयुद्ध के दौरान रोमी आक्रमण को रोकने में विफल रहे क्लियोपेट्रा ने आत्महत्या कर ली थी, और उसके बाद मिस्र जल्दी रोम के लोगों की ओर झुक गया।

विधि 2
मिस्र की सार्वभौमिकता का मूल

प्राचीन मिस्र चरण 2 के बारे में जानें
1
मिस्र के धर्म और पौराणिक कथाओं का अन्वेषण करें मिस्र में रचनाओं, किंवदंतियों और देवताओं और देवी के बारे में विभिन्न मिथकों की एक विशाल विविधता थी। यह वर्ष 391 तक चली, जब ईसाई सम्राटों ने किसी परंपरागत संस्था को बाहर निकाल दिया और निष्कासित कर दिया। अंततः ईसाईयत ने इस्लाम को रास्ता दिया, जो अब बहुमत वाला धर्म है।
  • प्राचीन मिस्र में, नाइल का स्थान महत्वपूर्ण था। निवासियों नील नदी के पूर्वी भाग में रहते थे जहां सूरज उग रहा था, और बीतने के एक भाग में मृतक को पश्चिम की ओर ले जाया गया, जो मृतकों की भूमि थी। नाविक का भुगतान करने के लिए ताबूत या लाश में सिक्कों को रखने की परंपरा प्राचीन मिस्र से आता है
  • देवताओं को हमेशा परोपकारी के रूप में नहीं देखा गया था, और वफादार उनके लिए अपने क्रोध से खुद को बचाने के लिए प्रार्थना की। इस पैटर्न ने पशु देवताओं को भी बनाया, जैसे कि डार्ुप्तोटेमस - सबसे खतरनाक प्राणी - और अन्य शिकारियों
  • सामान्य व्यवस्था जटिल थी, और याजकों ने धर्म को एकजुट करने और विवादित मिथकों को हल करने के लिए बहुत कम प्रयास किए। यह एक बड़ी समस्या पैदा नहीं हुई थी, क्योंकि यह वर्तमान में प्रतिनिधित्व करेगा।
  • मिस्र भी ऐसा स्थान था जहां पहले धर्मों को एकांतवादी के रूप में पंजीकृत किया गया था, जो वर्तमान धर्मों से पहले लंबे समय से शुरू हुआ था। यह एक छोटी सी अवधि थी जिसे अखानातन ने शासित किया था, जो सूर्य देवता की पूजा करते थे जिसे एटेन के नाम से जाना जाता था। उनकी मृत्यु, Tutankhaten, उनके उत्तराधिकारी के बाद, पुरानी आदतों उठाया और Tutankhamun अपना नाम बदल कर, पुराने सूर्य देव अमुन लागू करके अपनी शक्ति को मज़बूत बनाने।
  • प्राचीन धर्मों से ईसाई धर्म तक संक्रमण चिकनी नहीं था उस समय, गणितज्ञ और दार्शनिक Hypatia एक बड़े चर्च के बाहर हत्या कर दी गई थी, एक बलि का बकरा के रूप में एक राजनीतिक प्रतिद्वंद्विता के साथ। इस घटना को कभी-कभी शास्त्रीय सभ्यता के अंत के मील का पत्थर के रूप में प्रयोग किया जाता है।
  • फिरौन और रईसों को सुशोभित कर दिया गया, यह सुनिश्चित करने का एक तरीका है कि उन्हें शाश्वत स्वर्ग में प्रवेश सुरक्षित था। शरीर को बचाने में मदद करने के लिए, कुछ भागों को निकाला गया (मस्तिष्क सहित, नाक के माध्यम से हटाया गया) और कैनोपिक वाहिकाओं में संरक्षित। अक्सर वे एक साथ ले ली फर्नीचर, सोना, भोजन और दास (प्राचीन समय में, दास जीवित फिरौन के साथ कब्र में रखा गया था, लेकिन फिर हम उन्हें प्रतिनिधित्व करने के लिए मूर्तियां बनाने के लिए शुरू कर दिया), कि अगले दुनिया में उपयोग किया जाएगा।
  • मिस्र के मंदिर ग्रीक और रोमियों से थोड़ा अलग थे। भगवान ने एक छोटे अभयारण्य या एक छोटे से कक्ष पर कब्जा कर लिया था, और याजकों ने सीधे भगवान से निपटाया - सामान्य लोग पास नहीं आए, लेकिन एक मध्यस्थ के रूप में पुजारी का इस्तेमाल किया। विशेष अवसरों पर, भगवान की छवि पूजा के लिए जनता के लिए ले जाई गई थी।
  • देवताओं की जीवन में न केवल महत्वपूर्ण भूमिका थी, बल्कि मौत में भी। अंडरवर्ल्ड की यात्रा करने वाले व्यक्ति के दिल पर भारी पैमाने पर होता है, जिसका जिक्र सत्य का जुर्माना होता था, जबकि देवताओं ने अपने जीवन के बारे में पूछताछ की थी। यदि उसका दिल भारी था (अर्थात, अगर उसने झूठ बोला था), तो इसे एक दानव को खाना दिया जाएगा और व्यक्ति को शाप दिया जाएगा।
  • पर जाएँ कैसे सुराग और कैसे एक मम्मी बनाओ इस्तेमाल की जाने वाली विधियों के बारे में अधिक जानकारी के लिए!
  • प्राचीन मिस्र चरण 3 के बारे में जानें
    2
    प्राचीन मिस्र में प्रौद्योगिकी, चिकित्सा और विज्ञान के बारे में जानें अपने समय के लिए, मिस्र दवा में बहुत उन्नत था। गेहूं का आटा दानेदार था और मिस्र के दांतों को पहना था नाइल की निकटता परजीवी, मलेरिया और अन्य बीमारियों से लगी, और काम पर कई लोग घायल हो गए। कई ममी बताते हैं कि समृद्ध आहार समृद्ध आहार से ज्यादा वजन होता है। मिस्रियों की जीवन प्रत्याशा 35 साल थी और शिशु मृत्यु दर अधिक थी, लगभग एक-तिहाई बच्चे निधन हो गए। मिस्रवासियों में तीव्रता से रहते थे और उनकी मृत्यु हो गई, और मृत्यु उनके दर्शन का एक केंद्रीय बिंदु थी।
    • विशिष्ट रोगों के लिए डॉक्टरों के साथ, मिस्र के चिकित्सक अत्यधिक विशिष्ट थे पहले से ही प्राचीन समय में मिस्र के लोग पट्टियां पहना करते थे, टूटे हुए हड्डियों को चोट पहुंचाई, घायल अंक, दंतों का संचालन करते थे, शरीर का अंग निकालना, शरीर विज्ञान ज्ञान था और यहां तक ​​कि कृत्रिम अंग भी बनाते थे।
    • दवा में, वे दर्द को राहत देने के लिए शहद का उपयोग एंटीसेप्टिक, अफीम और औषधीय जड़ी बूटियों के रूप में करते थे (कई अभी भी संसाधित रूपों में आज भी उपयोग किए जाते हैं), लेकिन सभी उपायों ने वास्तव में काम नहीं किया। कुछ लोगों ने दिखाया कि उनके पास कोई उपचारात्मक संपत्ति नहीं थी और वे जादुई थे, और दूसरों में भी पशु खाद भी था!
    • बहुत जल्द मिस्र के लोगों ने ग्लास बनाया और उस पर बहुत अच्छा लगा, मिट्टी के बरतन के रूप में जाना जाता है, अपनी तरह का कांच बनाने के लिए। वे कई घरेलू और सजावटी वस्तुओं कांच के बने होते हैं, और टाइल भी।
    • वे जहाजों के निर्माण में भी विशेषज्ञ थे, 3000 ईसा पूर्व के आसपास इस कला का स्वामी बन गए थे क्योंकि नील और भूमध्य सागर के नजदीक के स्थान ने जहाजों को परिवहन और वस्तुओं के आदान-प्रदान के लिए एक अत्यंत उपयोगी उपकरण बनाया था।
    • प्राचीन मिस्र के गणित और इंजीनियरिंग के विशेषज्ञ थे, जो अन्य चीजों के अलावा, मिस्र के महान प्रसिद्ध स्मारकों के निर्माण में महत्वपूर्ण कौशल थे। मिस्र के विशाल महलों, मंदिरों, स्तंभों, स्तंभों, पिरामिड और अन्य संरचनाओं के निर्माण के बारे में अभी भी चर्चा हुई है, हालांकि वे वास्तुकला में निश्चित रूप से बहुत अच्छे थे।
    • अन्य महत्वपूर्ण घटनाएं काग़ज़, कला और पेंटिंग, सटीक उपकरण, खनन, सिंचाई, खगोल विज्ञान, धातु कास्टिंग, मिट्टी के बरतन, वर्णक निर्माण और चिनाई से बने पेपर हैं।



  • प्राचीन मिस्र के बारे में जानें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    3
    मिस्र के सरकार, सामाजिक संरचना और कानूनों के बारे में जानें मिस्र की मुख्य आकृति के रूप में फ़राह था, जिन्होंने कानूनों में से अधिकांश का प्रवर्तन किया था मिस्र आधुनिक दुनिया के रूप में कानून (या जो बच गया है) की एक कोड की स्थापना की है करने के लिए लगता है, अधिकांश मामलों में स्थानीय बुजुर्ग, एक आम भावना दृष्टिकोण, पसंद करते हैं ध्यान या के बीच एक समझौते के बीच मध्यस्थता के द्वारा किया गया दो
    • फिरौन और विज़ीर के फैसले के लिए गंभीर अपराध किए गए थे। इन मामलों के लिए प्रणाली जटिल थी, क्योंकि न्यायाधीश अभियोजक भी थे, और वादी और बचाव दल को अपने ही मामलों की रक्षा करनी थी। दंड को गंभीर और अपराधी परिवार में बढ़ाया जाता था।
    • मिस्र के समाज बहुत कक्षा के प्रति जागरूक थे, और ग्रीक के विपरीत, पदानुक्रमित कक्षाओं में थोड़ा तरलता थी। फिरौन के बाद शास्त्रियों, अधिकारियों और फिर याजकों, डॉक्टर, इंजीनियर और अन्य विद्वान आए। नीचे वे कारीगर और मजदूर थे, और इन किसानों के नीचे पिरामिड के नीचे दास थे।
    • हालांकि, प्राचीन मिस्र में, साथ ही ग्रीस में के रूप में, वहाँ पुरुषों और महिलाओं, जहां वे कानून के समक्ष बराबर थे के लिए एक समतावादी प्रणाली, और दास को छोड़कर सभी वर्गों, कानूनी अनुरोध बनाने के लिए और अपने कान और हल मामलों हो सकता था था । मिस्र की महिलाएं आधुनिक धर्मों के अपने वंशज की तुलना में बहुत अधिक थीं। मिस्र के कई पड़ोसियों के विपरीत पुरुष और महिलाएं शादी कर सकती हैं, अपनी संपत्तियां बेच सकती हैं, बेच सकती हैं और व्यापार कर सकती हैं, वारिस कर सकती हैं और समान संविदा कर सकती हैं। नतीजा यह था कि वे शिक्षा तक कम पहुंच पाने की कोशिश करते थे, यदि उनके परिवार इस में दृढ़ रहें और अगर वे प्रशासन में उच्च पद नहीं रखते हैं और हालांकि कई महिलाएं फारो हैं, वे पुरुष शक्ति का प्रतिनिधित्व करने के लिए अक्सर एक झूठी प्रतीकात्मक दाढ़ी पहनती थीं।
    • सेना ने राष्ट्र का बचाव किया और आबादी के निचले वर्ग के लोगों से बना था, लेकिन समय के साथ भाड़े-सैनिकों और विदेशी सैनिकों पर भरोसा करना शुरू हो गया, जिसके कारण कई संघर्ष हुए।
    • मिस्र, हालांकि, एक बहुत ही केंद्रीकृत और अच्छी तरह से प्रबंधित अर्थव्यवस्था थी मंदिरों की एक केंद्रीय भूमिका थी, क्योंकि कई गोदामों और अच्छे चराई उनकी संपत्तियों में थीं। खरीदे गए उत्पादों और मजदूरी भुगतान के लिए एक फ्लैट दर थी, इसलिए मुद्रास्फीति अत्यधिक नियंत्रित थी। श्रमिकों को निश्चित रूप से अनाज मिला जो वस्तु विनिमय के लिए इस्तेमाल किया जा सकता था, और प्रशासकों ने अनाज, चांदी या तांबे प्राप्त किया था।
    • रंगरूटों को पिरामिड और स्मारकीय निर्माण के समय और गृहयुद्ध के दौरान भी निष्पादित किया गया, जो कि बहुत सामान्य था।
  • विधि 3
    हर रोज़ जीवन

    1. 1
      प्राचीन मिस्र के भोजन के बारे में जानें मिस्र मसाले का एक विश्व केंद्र और दुनिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा था, नील की उपजाऊ घाटी के लिए नियमित रूप से बाढ़ और सूखे की अवधि थी, जिससे मिट्टी को हमेशा बेहतर, अमीर कीचड़ के साथ। इसने अच्छे वर्षों में मिस्र के नियमित उत्पादन अधिशेष दिए। आज भी नील नदी मिस्र के अस्तित्व का स्रोत है।

      • कई अन्य संस्कृतियों की तरह, प्राचीन मिस्र के लोग अपने मुख्य पेय के रूप में बीयर थे, क्योंकि यह नील नदी के पानी पीने के लिए सुरक्षित नहीं था। यह बियर आमतौर पर मोटी, टर्बिड और पौष्टिक था, लगभग पानी दलिया था। स्थानीय लोगों द्वारा शराब का आयात या बनाया गया था, लेकिन बीयर सबसे सामान्य पेय था।
      • सब्जियों लगभग पूरे वर्ष के लिए विकसित किया जा सकता है, मुख्य रूप से प्याज, लहसुन, सलाद, फलियां और अनाज - विशेष रूप से दाल और छोला, साथ ही खीरे, कद्दू और कंद की एक किस्म।
      • फल में खरबूजे, तिथियां, नट, अंजीर, अंगूर और अनार शामिल थे। नारियल को उष्ण कटिबंधों से बहुत उच्च मूल्य के लिए आयात किया गया था। रोमन साम्राज्य की अवधि के दौरान, मिस्र के पास कई पत्थर के फल होते थे जैसे सेब, नाशपाती, प्लम, क्वीन और बादाम, नट और पिस्ता।
      • प्राचीन मिस्र में यह आहार चीनी में कम था, लेकिन मिस्रियों को मीठा भोजन पसंद आया, जो कि शहद, मीठी कैरोब फोड, तिथियाँ और अंजीर के साथ किया जाता था।
      • पहले राजवंशों के दौरान, जब नील नदी घाटी हरे और रसीला था, मांस हिरण, (जैसे बत्तख, हंस और बटेर के रूप में) पक्षियों, साथ ही कस्तूरी, मगरमच्छ और दरियाई घोड़े भी और hedgehogs सहित एक आम वस्तु, था! मिस्र के लोग भी उपभोग के लिए बनाई गई गाय, बकरी, भेड़ और सूअरों, और अक्सर पकड़ा, लेकिन मछली, आम लोगों के आहार का अधिक हिस्सा थे जबकि रोम और ग्रीस में मछली अविश्वसनीय रूप से महंगा था।
      • अन्य वस्तुओं में ब्रेड, चीज और अंडे शामिल थीं, लेकिन गरीब लोगों के लिए यह आधार ब्रेड, बीयर और सब्जियों से बना था।
    2. प्राचीन मिस्र चरण 6 के बारे में जानें
      2
      प्राचीन मिस्र में घरेलू जीवन के बारे में जानें मिस्र के घर में निवासियों की संपत्ति के अनुसार अलग-अलग। बुनियादी घरों में आम तौर पर, ईंट और मिट्टी से बनी होती थीं सफेद दीवारों के साथ, ईख कालीनों, सजावटी पर्दे कपड़े और एक अर्द्ध संलग्न रसोई मैट, अक्सर बेघर ताकि धुआं और आग की गर्मी घर से बाहर आते हैं।
      • मिस्र के बिस्तर आमतौर पर एक ठोस लकड़ी के फ़्रेम थे, जिसमें एक रीड चटाई एक पेडिंग के रूप में होती थी, और अक्सर एक तरह का दिन सोफे बनने के लिए मुड़ा हुआ था। कोई तकिए नहीं थीं, लेकिन केवल एक अतिरिक्त सुविधा के रूप में लकड़ी या धातु से बने एक हेडस्ट्रेस्ट थे
      • अत्यधिक गर्म मौसम के बावजूद, मिस्त्रियों को थिएटर पसंद आया थिएटर यूनानियों और रोमियों के जितने बड़े नहीं थे, जिन्होंने विशाल एम्फीथियेटर और सर्कस एरेनास का निर्माण किया था। हालांकि, अबीडोस पैशन टुकड़ा अभी संभवतः दुनिया का सबसे पुराना टुकड़ा है।
      • प्राचीन मिस्र में वस्त्र बहुत समानतावादी थे। पुरुषों और महिलाओं ने एक बड़े सफेद सफ़ेद लिनन टुकड़ा पहना था, और जब तक वे 12 साल के थे, बच्चों को कोई कपड़े नहीं पहना था। उसके बाद, उन्हें कपड़े दिए गए और एक मुंडा सिर मिला।
      • लोकप्रिय गड़बड़ियों जैसे सिनट, मेहेन (दुर्भाग्यवश उनके नियम खो गए हैं, इसलिए आप इस गेम को कैसे खेल सकते हैं) और कुत्तों और जैक जैसे बोर्ड गेम शामिल हैं युवा लोगों के लिए, लोकप्रिय खेलों में वे गेंद, झगड़े और पत्थर वाले पुराने पुराने हड्डियों के साथ बनते थे। मिस्र के खेलों में कोई डेटा नहीं था, इसलिए मूल्यों को बनाने के लिए कोडित और रंगीन टूथपिक्स या हड्डियों की एक श्रृंखला का उपयोग किया गया था।
      • अमीर कक्षाओं को शिकार और मछली के लिए इस्तेमाल किया जाता था, लेकिन गरीबों को उनके खेतों में "बांध" किया गया था और दिन के दौरान मस्ती के लिए थोड़े समय थे।
      • जलवायु और धर्म की वजह से स्वच्छता बहुत महत्वपूर्ण थी पुरुषों और महिलाओं को बार-बार भी स्नान किया जाता था, और वे भी तेल और रेत से बने साबुन या वसा और कैल्शियम कार्बोनेट से इस्तेमाल करते थे। पुरुष अक्सर पूरे शरीर को छिड़कते थे, और वे दोनों और इत्र सुगंधित सुगंधित मलहम पहनते थे। महिलाओं ने पॉलिश किए गए पीतल के दर्पण पहने थे और वे और पुरुषों ने कोल पहनी थी, जो औषधी गुणों के साथ एक आंख मेकअप था जो सूरज की रक्षा करता था
      • मिस्रियों को संगीत और दलों को पसंद आया, हालांकि वे महंगे थे। आम साधनों में ड्रम, झांझ, घंटियां, बांसुरी, तुरहियां, अन्य वायु-यंत्रों, वीणाओं और वीणा की श्रृंखला थी।
      • मिस्र के महलों बहुत बड़े थे। अक्सर उनके पास चित्रों, पॉलिश वाले पत्थरों और बढ़िया फर्नीचर के साथ बड़े भित्ति चित्र होते थे- आम तौर पर महंगी लकड़ी की तरह, आयातित देवदार जैसे, ताकि मिस्र के महान धन को व्यक्त करना संभव हो सके।
    3. प्राचीन मिस्र के बारे में जानें शीर्षक शीर्षक छवि 7
      3
      प्राचीन मिस्र के अधिक पहलुओं का अन्वेषण करें आप इंटरनेट स्रोतों, वृत्तचित्रों, संग्रहालय यात्राओं और इतिहासकारों से एक साम्राज्य, एक संस्कृति और लोगों के बारे में अधिक समझ हासिल करने के लिए सीख सकते हैं जिनके प्रभाव आज की दुनिया में अभी भी महसूस किए गए हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com