IhsAdke.com

आपकी व्यक्तिगत लीजेंड को कैसे समझें और ट्रैक करें

उपन्यास "द अल्केमिस्ट" में, पाउलो कोल्लो द्वारा, नायक नायक सैंटियागो ने एक गहन योजना बनाई पाठ के माध्यम से जीवन का सही अर्थ, साथ ही साथ आत्मा और भाषा की भाषा के बारे में सीखने के माध्यम से सीख लिया। नीचे दिए गए चरणों का पालन करने के बाद, आप अपने व्यक्तिगत किंवदंतियों को पूरा करने में सक्षम होना चाहिए।

चरणों

चित्र शीर्षक से गले लगाओ और अपना व्यक्तिगत लीजेंड चरण 1 का अनुसरण करें
1
समझें कि एक व्यक्तिगत कथा क्या है
  • जब सैंटियागो सलेम के प्राचीन राजा, मलकीसेदक से मिलती है, तो वह पहली बार सीखता है कि निजी दंतकथा क्या है। राजा कहते हैं कि एक निजी कथा है "जो आप हमेशा जीतना चाहते थे" (21).
  • चित्र शीर्षक गले लगाओ और अपना व्यक्तिगत लीजेंड चरण 2 का पालन करें
    2
    अपनी व्यक्तिगत किंवदंती स्वीकार करें
    • दुनिया की भाषा विभिन्न तरीकों से अपनी कथा को प्रकट करने की कोशिश करेगी, भले ही भविष्यवाणियों, आकाओं या संकेतों के माध्यम से हो। कोई बात नहीं कि आप अपनी कथा को कैसे जानते हैं, इसे पहचानना महत्वपूर्ण है और इसे एक वास्तविकता बनाने के लिए कार्य करना है आखिरकार, "जब आप वास्तव में कुछ चाहते हैं, तो ब्रह्मांड हमेशा आपके पक्ष में है" (36). जब आप युवा हैं, तो अपनी कथा को पहचानना आसान है "जीवन में इस बिंदु पर, सब कुछ स्पष्ट और संभव है।" युवा लोग सपने से डरे नहीं होते हैं और वे जो कुछ भी उनके जीवन में देखना चाहते हैं, उनके लिए वे डर नहीं लेते हैं, लेकिन जैसे-जैसे समय लगता है, एक रहस्यमय बल उन्हें यह समझने लगती है कि यह होगा अपने निजी लीजेंड तक पहुंचना असंभव "(21). यही वजह है कि सैंटियागो आदर्श उम्मीदवार है, क्योंकि वह अभी भी जीवन से थक नहीं रहा है इस के बावजूद, आप अपने व्यक्तिगत कथा को आगे बढ़ाने में सक्षम हैं कोई अपने जीवन का समय
  • चित्र शीर्षक से गले लगाओ और अपना निजी लीजेंड का चरण 3 देखें
    3
    एक स्पष्ट लक्ष्य रखें
    • एक लक्ष्य बनाएं, जो आपको अपनी कथा को पूरा करने के बारे में जानने में मदद कर सकता है। यदि आपका लक्ष्य स्पष्ट और स्पष्ट नहीं है, या एक निजी लीजेंड है, तो इसे जीतना असंभव होगा राजा ने कहा कि "आपको हमेशा पता होना चाहिए कि आप क्या चाहते हैं" (56). सैंटियागो का लक्ष्य उस खजाने को ढूँढ़ना था जो उसे मिस्र में प्रतीक्षा कर रहा था।
  • पिक्चर का शीर्षक गले लगाओ और अपना व्यक्तिगत लीजेंड चरण 4 का पालन करें
    4
    एक भेड़ मत बनो।
    • पाउलो कोएल्हो, सैंटियागो की भेड़ों का इस्तेमाल करता है, जिसने उस व्यक्ति की जान को स्पष्ट किया है जो अपनी व्यक्तिगत किंवदंती के कॉल को नजरअंदाज कर दिया। भेड़ एक सांसारिक जीवन जीते हैं और "केवल भोजन और पानी के बारे में सोचो" (11). हालांकि ये महत्वपूर्ण चीजें हैं, बुनियादी जरूरतों से ज़्यादा ज़िंदगी ज्यादा है। धन और लालच कुछ लोगों को भ्रष्ट करते हैं और उन्हें केवल और अधिक प्राप्त करने के लिए सोचते हैं, जैसे भेड़ केवल एक ही चीज़ पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। भेड़ें "यह समझने में सक्षम नहीं हैं कि वे हर दिन एक नए रास्ते पर चल रहे हैं," (11) यही उन लोगों के बारे में सच है जो रोजमर्रा की ज़िंदगी में इतने व्यस्त होते हैं कि वे दुनिया को रोकने और उनका आनंद लेने के लिए भूल जाते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक गले लगाओ और अपनी व्यक्तिगत लीजेंड का चरण 5
    5
    सरल चीजों का आनंद लें
    • एक जिप्सी सैंटियागो को बताता है कि "जीवन की सरल चीजें सबसे असाधारण हैं और केवल बुद्धिमान व्यक्ति उन्हें समझने में सक्षम हैं" (15)
  • पिक्चर का शीर्षक गले लगाओ और अपना निजी लीजेंड का चरण 6
    6
    जब आप को छोड़ने की तरह लगता है, ऐसा मत करो
    • अपने मिशन के दौरान, आपको शायद लगता होगा कि ब्रह्मांड मत करो आपकी किंवदंती को जीतने में आपकी सहायता कर रहा है उस समय, राजा "[यह] एक समाधान या एक अच्छा विचार के रूप में प्रकट होता है।" दूसरी बार, एक महत्वपूर्ण क्षण में, [यह] चीजें आसान बनाता है "(23). लेखक का कहना है कि अक्सर वह राजा छोटी-छोटी चीजें करता है जो आमतौर पर लोगों द्वारा नहीं देखा जाता है। सैंटियागो इस के माध्यम से जाता है जब वह पहली बार टंगेर में आता है और लूट लिया गया है। वह स्वयं को सोचता है कि वह है "दुनिया को जीतने के लिए भी नगण्य" (3 9) और वह बुरा महसूस करता है, लेकिन फिर वह राजा से प्राप्त पत्थरों को याद करता है। यह भविष्यवाणी उसे अपनी यात्रा पर जारी रखने के लिए मना करती है! कहावत को याद रखें "यह कहा जाता है कि रात का सबसे काला घंटे सुबह से पहले ही दिखाई देता है।"



  • पिक्चर का शीर्षक गले लगाओ और अपनी व्यक्तिगत लीजेंड का चरण 7
    7
    अपने भय और संदेह त्यागें
    • बेकर की निजी कथा के अज्ञान को सुनने के बाद, सैंटियागो को यह पता चलता है कि "कुछ भी ऐसा नहीं है जो उसे खुद से कुछ भी हासिल करने से रोकता है" (28). मुख्य कारण बेकर और क्रिस्टल विक्रेता सहित सामान्य लोग, उनकी निजी किंवदंतियों का पालन नहीं कर सकते सुरक्षा है लोगों को इतना मशहूर और आरामदायक होने के बारे में चिंतित हैं कि वे एक साधारण जीवन जीने का विकल्प चुनते हैं। एक ऊंट चालक सैंटियागो से पता चलता है कि लोग "वह अपनी ज़िन्दगी से अपनी संपत्ति तक खोने से डरता है। यह डर वाष्पीकरण करता है जब वे समझते हैं कि उनके जीवन का इतिहास और दुनिया का इतिहास उसी हाथ से लिखा गया था". भाग्य में भरोसा करके, आप इन डर से खुद को मुक्त कर सकते हैं। एल्केमिस्ट भी इसे सैंटियागो को सिखाता है जब वह कहते हैं "अपने भय में न दें ... यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप अपने दिल का पालन नहीं कर पाएंगे ... केवल एक चीज है जो सपने को असंभव बनाती है: विफलता का डर" (141). विफलता के डर के बिना, आप चाहते हैं कि किसी भी रास्ते को चलाने के लिए स्वतंत्र हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक गले लगाओ और अपना व्यक्तिगत लीजेंड का चरण 8
    8
    भविष्यवाणियों का पालन करें!
    • इसके महत्व को बताते हुए यह कभी पर्याप्त नहीं है! भविष्यवाणियां अपने मिशन में जेम्स को मार्गदर्शन करती हैं और राजा इससे पहले ही बाहर निकलता है, कह रही है "भविष्यवाणी की भाषा मत भूलना" (30). क्रिस्टल विक्रेता एक निश्चित बिंदु पर सैंटियागो के लिए पूछता है, "क्यों ज़्यादा ज़िंदगी मांगें? और सैंटियागो का जवाब है, "क्योंकि हमें भविष्यवाणियों का उत्तर देना चाहिए" (52). पुस्तक में यह स्पष्ट है कि विक्रेता ने भविष्यवाणियों का उत्तर नहीं दिया और इसलिए वह महानता के लिए सैंटियागो के निरंतर खोज को नहीं समझ सकता है
  • पिक्चर का शीर्षक गले लगाओ और अपना निजी लीजेंड का चरण 9
    9
    अपना दृष्टिकोण बदलें और बाधाओं से सीखें
    • जैसा कि पुरानी कहावत के अनुसार, "हवा की दिशा बदलना संभव नहीं है, लेकिन इसकी पाल को समायोजित करना संभव नहीं है," सैंटियागो यह महसूस करता है कि सोच सकारात्मक रूप से उसे अपनी कथा के करीब लाएगी। टैंगियर के राजा की भविष्यवाणी को प्राप्त करने के बाद, वह सोचता है कि "यह अजीब जगह नहीं था, बस नया" (41). जब आप रेगिस्तान में पहुंचते हैं, तो आपको मिस्र पहुंचने की जरूरत है, सैंटियागो को याद है "चीजें जो उसने भेड़ और क्रिस्टल से सीखा ... [वह] रेगिस्तान से कुछ भी सीख सकता है" (73). जितना वह आगे बढ़ने के बारे में उत्साहित नहीं है उतना जितना वह उतना उत्साहजनक नहीं है, सांतियागो जानता है कि एक सकारात्मक तरीके से बाधा को देखते हुए उसे उसके बारे में सकारात्मक सबक प्राप्त कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से गले लगाओ और अपना निजी लीजेंड का चरण 10 देखें
    10
    क्षण का आनंद लें!
    • "मैं एक चरवाहा होने के लिए वापस जा सकता हूं, उस लड़के ने सोचा ... लेकिन यह संभव है कि मुझे मिस्र के पिरामिड का दौरा करने का एक और मौका कभी नहीं मिला ... अंदलुसिया की पहाड़ियों केवल दो घंटे पहले थीं, लेकिन बीच में एक पूरे रेगिस्तान था वह और पिरामिड। "इसके बावजूद, लड़का महसूस करता है कि उसकी स्थिति को देखने का एक और तरीका था: वह अपने खजाने के करीब दो घंटे था (64). सैंटियागो जानता है कि उनकी पुरानी जिंदगी उन्हें वापस आती है, लेकिन अगर वह अब अपनी निजी कथा का पीछा नहीं करता, तो वह ऐसा कभी नहीं कर पाएगा। ऊंट चालक उसे बताता है, "यदि आप हमेशा वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप एक खुश व्यक्ति होंगे" (85). चूंकि ये एक महत्वपूर्ण संदेश है, जब यह साजिश साजिश में प्रकट होता है, तब इसे फिर से दिखाई देता है। वह कहता है "गुप्त वर्तमान में है। यदि आप इसकी ओर ध्यान देते हैं, तो आप इसे सुधारने में सक्षम होंगे। यदि आप वर्तमान में सुधार कर सकते हैं, भविष्य भी बेहतर होगा ... हर दिन आपके लिए अनंत काल लाता है". दिन का आनंद लें और अतीत या भविष्य के द्वारा विचलित मत बनो।
  • पिक्चर का शीर्षक गले लगाओ और अपनी व्यक्तिगत लीजेंड का चरण 11
    11
    अपनी सहजता का पालन करें।
    • सैंटियागो को यह समझना शुरू हो जाता है कि "अंतर्ज्ञान ब्रह्मांड के जीवन के वर्तमान में आत्मा का अचानक विसर्जन है ... जहां हम सब कुछ समझ पा रहे हैं" (74). हमारा दिल जानता है कि भविष्यवाणियों की व्याख्या कैसे करें, इसलिए वह सही निर्णय जानता है, भले ही हमारा मन अकेले फैसला करने में सक्षम न हो। सैंटियागो जल्द ही पता चलता है कि वह "और उसका दिल मित्र बन गया और उनमें से कोई भी दूसरे को धोखा देने में सक्षम नहीं है" (134). अपने दिल को जानने के बाद, आप दुनिया की आत्मा को सुनने में सक्षम होंगे। एल्केमीस्ट सैंटियागो से कहता है, "आप पहले से जानते हैं कि आपको क्या पता होना चाहिए, मैं आपको खजाने की दिशा में बताता हूं" (115). यह उद्धरण आपके भीतर की व्यक्तिगत कथा को खोजने की शक्ति को दिखाता है, आखिरकार, यह व्यक्तिगत है! आपके सलाहकार आपको समय-समय पर केवल आवश्यक धक्का देंगे। सही निर्णय लेने के लिए अपने दिल पर भरोसा करें
  • पिक्चर का शीर्षक गले लगाओ और अपना निजी लीजेंड का चरण 12
    12
    नोटिस जब आपको अपनी निजी लीजेंड मिले
    • जैसा कि आप एक स्पष्ट लक्ष्य निर्धारित करते हैं, आपको यह समझने में सक्षम होना चाहिए कि आपने इसे कब पूरा कर लिया है। इसके बाद आप अन्य व्यक्तिगत किंवदंतियों की खोज कर सकते हैं चाहे आप जो भी करते हो, चाहे आप चाहे जहां सामग्री हों या यदि आप अधिक चाहते हों, तो यात्रा पर सीखे गए सबक मत भूलें। आखिरकार, आपको लक्ष्य का पीछा ही नहीं करना चाहिए, लेकिन उस रास्ते तक पहुंचने के लिए मार्ग का स्वाद लेना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • "कैसल के चमत्कारों का आनंद लेते हुए चम्मच के तेल को नहीं फैलाना।"
    • उस सटीक क्रम में दिए गए चरणों का पालन करना आवश्यक नहीं है प्रत्येक व्यक्ति को अपनी निजी लीजेंड को अपने तरीके से मिलना चाहिए। यह लेख केवल उल्लेख किया गया है कि सैंटियागो के लिए क्या काम किया है
    • यात्रा पर ध्यान दें, गंतव्य नहीं! गुलाब को रोकने और गंध करने के लिए मत भूलना!

    चेतावनी

    • "कोई बात नहीं, जहां तुम्हारा दिल है, वही है जो आपको अपना खजाना मिलेगा।"
    • "यदि आप हवा से दूर ले जा सकते हैं, सावधान रहना कुछ भी नुकसान नहीं।"
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com