IhsAdke.com

इंटरनेट स्पीड कैसे बढ़ाएं

चाहे आप घर पर या काम पर हों, अपने दैनिक जीवन में एक तेज़ और प्रभावी इंटरनेट कनेक्शन होना महत्वपूर्ण है। धीमी गति और कमजोर कनेक्शन निराशाजनक और महंगे हो सकते हैं। जितना अधिक इंटरनेट-तैयार डिवाइस हमारे घरों और नौकरियों में आते हैं, वहीं तेजी से इंटरनेट होने से कहीं अधिक महत्वपूर्ण होता है। इस आलेख में, हम आपको दिखाएंगे कि कैसे अपने इंटरनेट की गति को बढ़ाने और अपने वेब-कनेक्ट किए गए डिवाइसों के प्रदर्शन को अधिकतम करें।

चरणों

विधि 1
अपने हार्डवेयर और सेवाओं की जांच

चित्र शीर्षक इंटरनेट स्पीड चरण 1 बढ़ाएं
1
एक गति परीक्षण करें कई उपकरण ऑनलाइन उपलब्ध हैं ताकि आपके इंटरनेट की गति का परीक्षण किया जा सके। एक खोज इंजन पर "स्पीड टेस्ट" की खोज करें और विभिन्न सेवाओं के माध्यम से परीक्षण करें। चलाने के लिए आपको परीक्षण के लिए प्लग-इन स्थापित करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • प्रत्येक परीक्षण आपको एक अलग परिणाम देगा, भले ही आप दो बार उसी सेवा का उपयोग करें। यह परीक्षण सर्वर के अलग-अलग स्थान और ऑनलाइन लोगों की संख्या के कारण है, जो उनकी गति को प्रभावित कर सकते हैं सबसे अच्छी बात यह है कि पहले परीक्षण चलाने और अपनी गति का औसत देखें।
  • चित्र शीर्षक इंटरनेट स्पीड चरण 2 बढ़ाएं
    2
    आपके द्वारा अनुबंधित गति के संबंध में, परीक्षण में, इंटरनेट की गति के परिणाम की तुलना करें कई विक्रेताओं इंटरनेट गति पर "छत" डाल देंगे इसका मतलब यह होगा कि वे गारंटी नहीं दे सकते कि उनके इंटरनेट में हमेशा यह गति होगी
    • आप को साकार कर रहे हैं कि इंटरनेट की गति लगातार तुम क्या भुगतान कर रहे हैं की तुलना में कम है, ग्राहक सेवा ऑपरेटर ग्राहक से संपर्क करें और पूछें या अपने गति को बढ़ाने (दोहन क्या आप के लिए भुगतान करते हैं), या चार्ज कम करने के लिए ।
    • यदि आपकी इंटरनेट योजना एक लंबे समय के लिए समान है, तो आप उच्च गति और कम कीमतों के साथ योजनाओं को ढूंढने में सक्षम हो सकते हैं। अपने स्थान पर संचालित वाहक से ऑफ़र खोजें।
    • मेगाबिट / मेगाबाइट्स के "जाल" में मत आना। इंटरनेट प्रदाताओं में अपनी गति की घोषणा मेगाबिट्स, और मेगाबाइट नहीं 1 मेगाबाइट (MB) में 8 मेगाबिट्स (एमबी) कर रहे हैं - इसलिए यदि आप दूसरी सेवा (एमबीपीएस) प्रति एक 24 मेगाबिट्स किराया, तो, वास्तव में, इसके वास्तव में गति प्रति सेकंड सिर्फ 3 मेगाबाइट (एमबीपीएस) हो जाएगा।
  • चित्र शीर्षक इंटरनेट स्पीड चरण 3 बढ़ाना
    3
    अपने मॉडेम को पुनरारंभ करें कभी-कभी एक साधारण रिबूट का मतलब आपके इंटरनेट की गति को बढ़ा सकता है। एक अन्य विकल्प राउटर को बंद करना और चालू करना है, एक बार यह काम करता है। अगर आपको पुनः आरंभ करने के बाद फिर से साइन इन करने की आवश्यकता हो, तो सुनिश्चित करें कि आप अपनी लॉगिन जानकारी जानते हैं
  • चित्र शीर्षक इंटरनेट स्पीड चरण 4 बढ़ाएं
    4
    अपने वाई-फाई कनेक्शन के चैनल को बदलें। यदि आपकी इमारत में बहुत से लोग एक ही चैनल का उपयोग करते हैं, तो आपके इंटरनेट स्पीड में ध्यान देने योग्य धीमी गति हो सकती है चैनलों कि के रूप में भीड़भाड़ नहीं हैं के लिए खोज करने के लिए इस तरह के पीसी के लिए inSSIDer, और KisMAC या मैक के लिए वाईफ़ाई स्कैनर के रूप में एक कार्यक्रम का उपयोग करें। इन चैनलों में से एक पर स्विच करने से हस्तक्षेप कम हो जाएगा और संभवतः आपकी गति में वृद्धि होगी।
    • अगर आपको एक और खुले चैनल मिलते हैं, तो इंटरनेट की गति बढ़ाने के लिए चैनल बदलें। रूटर तक पहुंचने और अपने वायरलेस चैनल को बदलने का पता लगाने के लिए आपको अपने रूटर मैनुअल या वेबसाइट से परामर्श करना होगा।
  • चित्र शीर्षक इंटरनेट स्पीड बढ़ाएं चरण 5
    5
    अपने कंप्यूटर या वायरलेस राउटर को स्थानांतरित करें यदि आप वाई-फाई राउटर द्वारा इंटरनेट से कनेक्ट हैं, तो खराब सिग्नल धीमा हो सकता है और कनेक्शन को अधिक बार छोड़ने का कारण हो सकता है। यदि आप कर सकते हैं, संकेत को सुधारने के लिए राउटर को अपने पीसी के पास रखें, या अपनी मशीन को रूटर के करीब रखें।
    • यदि राउटर पुराना है, तो शायद यह एक नया खरीदने के लिए समय है नए रूटर पुराने वायरलेस रूटर की तुलना में बेहतर गति और कनेक्शन की पेशकश कर सकते हैं।
    • अपने मॉडेम से रूटी या कंप्यूटर तक गंदा, धूल, या ढीली केबल आपके इंटरनेट की गति में महत्वपूर्ण धीमी गति के कारण हो सकते हैं। पास के किसी कंप्यूटर स्टोर पर संपीड़ित हवा का एक उपकरण खरीदें और कनेक्टर्स से गंदगी और धूल हटाने के लिए इसका इस्तेमाल करें।
    • सुनिश्चित करें कि बिजली के घटकों के आसपास वेंटिलेशन ओझरहाटिंग को रोकने के लिए पर्याप्त है।
  • इंटरनेट स्पीड चरण 6 बढ़ाकर चित्र शीर्षक
    6
    वाई-फाई के बजाय ईथरनेट कनेक्शन का उपयोग करने का प्रयास करें यदि आप कर सकते हैं, तो मॉडेम के लिए जितने संभव हो सके उतने डिवाइस कनेक्ट करने के लिए केबल का उपयोग करके देखें। इस तरह, गति अधिक होगी, जबकि अन्य वायरलेस डिवाइसों जैसे कि स्मार्टफोन और टैबलेट्स की हस्तक्षेप, कम होगी।
  • चित्र शीर्षक इंटरनेट स्पीड चरण 7 बढ़ाएं
    7
    अपने नेटवर्क को सुरक्षित रखें यदि आपके वायरलेस नेटवर्क के पास पासवर्ड नहीं है, तो यह केवल किसी के लिए जासूसी करने के लिए उपलब्ध नहीं है, लेकिन यह उन सभी लोगों के लिए भी खुला है जो इसका उपयोग करना चाहते हैं। इसका मतलब है कि अन्य लोग आपके ब्रॉडबैंड को चोरी कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके वायरलेस नेटवर्क को विशेष रूप से इमारतों और अपार्टमेंटों में ठीक से सुरक्षित रखें।
  • चित्र शीर्षक इंटरनेट स्पीड चरण 8 बढ़ाएं
    8
    अगर आप डीएसएल का इस्तेमाल करते हैं तो अपने फ़िल्टर की जांच करें जब आप डीएसएल कनेक्शन सक्रिय करते हैं, तो आप अपनी टेलीफोन लाइन को एक आयताकार फिल्टर के एक छोर से जोड़ते हैं। दूसरे छोर पर, आपके पास 2 लाइनें निकलती हैं: आपके फोन से एक और आपके मॉडेम से एक यदि आप लैंडलाइन पर एक डीएसएल कनेक्शन का प्रयोग कर रहे हैं, तो संकेत गति को अनुकूलित करने के लिए उच्च-गुणवत्ता के फिल्टर का उपयोग करना सुनिश्चित करें।
  • चित्र शीर्षक इंटरनेट स्पीड चरण 9 बढ़ाएं
    9
    एक ही बार में कई डिवाइस का उपयोग करने से बचें स्मार्टफ़ोन, टैबलेट, स्मार्ट टीवी, कन्वर्टर्स, और आप उपयोग नहीं कर रहे किसी भी अन्य डिवाइस को बंद करें। यदि कई डिवाइस इंटरनेट से जानकारी प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं, खासकर जब वीडियो स्ट्रीमिंग या ऑनलाइन खेलना, गति का नुकसान महान होगा
  • चित्र शीर्षक इंटरनेट स्पीड बढ़ाएं 10
    10
    अपने कटौती की सीमा की जांच करें कई इंटरनेट सेवा प्रदाता अपने ग्राहकों के लिए फ्रैंचाइज़ी को परिभाषित करते हैं, जो तुरंत दिखाई नहीं दे सकते हैं। वाहक की वेबसाइट पर अपने खाते में प्रवेश करें, या ग्राहक सेवा विभाग से संपर्क करें ताकि आप यह देख सकें कि क्या आपने अपनी सीमा पार कर ली है। अक्सर, सीमा से अधिक होने का जुर्माना अगले महीने तक कम गति के लिए होता है।
  • विधि 2
    अपने ब्राउज़र और ऑपरेटिंग सिस्टम को साफ़ करना

    चित्र शीर्षक इंटरनेट स्पीड बढ़ाएं चरण 11
    1
    अपने एंटी-वायरस से स्कैन चलाएं वायरस, एडवेयर और अन्य मैलवेयर आपके इंटरनेट की गति और आपके कंप्यूटर की गति को बहुत कम कर सकते हैं। अपनी मशीन सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से स्कैन करें वायरस और मैलवेयर से मुक्त है।
    • यदि आपके पास एंटी-वायरस नहीं है, तो तुरंत डाउनलोड करें और इसे अद्यतित रखें
    • एंटी-वायरस प्रोग्राम हमेशा इतनी समय-समय पर सभी खतरों का पता नहीं लगा है, जैसे Spybot या Malwarebytes के रूप में प्रोग्राम का उपयोग खतरों है कि आपके कंप्यूटर पर रहने पर जोर देते हैं दूर करने के लिए स्कैन।
  • चित्र शीर्षक इंटरनेट स्पीड चरण 12 बढ़ाएं
    2
    अपने ब्राउज़र का कैश साफ़ करें वेब का उपयोग करते समय, आपका ब्राउज़र आपके द्वारा देखी जाने वाली साइटों के बारे में जानकारी संग्रहीत करेगा, ताकि आप लोडिंग की प्रक्रिया को कम कर सकें, जब आप अगली बार उन्हें देख लेंगे। हालांकि, समय के साथ, यह ब्राउज़र धीमा कर सकता है क्योंकि बहुत अधिक जानकारी संग्रहीत की गई है। कभी-कभी आपके कैश की सफाई से धीमी ब्राउज़र के प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है।
    • अपने ब्राउज़र की कैश को साफ करने के बारे में अधिक जानने के लिए wikiHow पर एक मार्गदर्शिका देखें।
  • चित्र शीर्षक इंटरनेट स्पीड चरण 13 बढ़ाएं



    3
    अपने ब्राउज़र से कार्य सलाखों को निकालें। यदि आप देखते हैं कि आपके पास कई टास्कबार स्थापित हैं, तो उस ब्राउज़र को कई सालों से उपयोग करने के बाद, यह कुछ (या सभी) को हटाने का समय हो सकता है ये टास्कबार आपके ब्राउज़र के प्रदर्शन को धीमा कर देंगे, प्रायः आपके बैंड को "चूसने", विज्ञापन और सूचना का अनुरोध करने के लिए।
    • सबसे प्रसिद्ध ब्राउज़रों से उपकरण पट्टियों को हटाने के लिए wikiHow पर एक मार्गदर्शिका देखें
  • चित्र शीर्षक इंटरनेट स्पीड चरण 14 बढ़ाएं
    4
    कृपया अपना ब्राउज़र अपडेट करें। ब्राउज़रों को लगातार उन्नत और अपग्रेड किया जा रहा है, जो पिछले संस्करणों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन की पेशकश करते हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपने ब्राउज़र के नवीनतम संस्करण का उपयोग कर रहे हैं, और यदि आप नहीं हैं तो अपग्रेड करें।
  • चित्र शीर्षक इंटरनेट स्पीड चरण 15 बढ़ाएं
    5
    अपना ब्राउज़र बदलें यदि आपने अपने ब्राउज़र के लिए प्लगइन्स और टूलबार का एक गुच्छा स्थापित किया है, तो इस सब को अनइंस्टॉल करने की कोशिश करने से दूसरे ब्राउज़र का उपयोग करना आसान हो सकता है। इसके अलावा, कुछ ब्राउज़र स्वाभाविक रूप से दूसरों की तुलना में तेज होते हैं, इसलिए, ब्राउज़र को स्विच करके, आप एक प्रदर्शन सुधार देख सकते हैं
  • चित्र शीर्षक इंटरनेट स्पीड चरण 16 बढ़ाएं
    6
    अपनी हार्ड ड्राइव को साफ करें यदि आपका कंप्यूटर धीमा है, तो आपका ब्राउज़िंग बहुत प्रभावित हो सकता है, और ऐसा लग सकता है कि वास्तव में यह आपके कनेक्शन की तुलना में धीमी है। अपनी हार्ड ड्राइव को साफ करने के लिए wikiHow पर एक मार्गदर्शिका देखें
  • चित्र शीर्षक इंटरनेट स्पीड चरण 17 बढ़ाएं
    7
    अपने कंप्यूटर को नियमित रूप से बंद करें धीमापन और संक्रमण से बचने के लिए, हर दिन अपना कंप्यूटर बंद करें अपने सभी कार्यक्रमों के लिए स्वत: सुरक्षा अद्यतन सक्षम करें
  • चित्र शीर्षक इंटरनेट स्पीड चरण 18 बढ़ाएं
    8
    अपने बैंड का उपभोग करने वाले कार्यक्रमों को अनइंस्टॉल करें कुछ इंस्टॉल किए गए प्रोग्राम आपके ध्यान के बिना आपके इंटरनेट का उपयोग कर रहे हैं। उन प्रोग्रामों की जांच करें जो कि इंस्टॉल किए गए हैं और जो भी अब आप उपयोग नहीं करते हैं या हटाते हैं, आपको यह भी याद नहीं है कि इंस्टॉल किया गया है। कार्यक्रमों की स्थापना रद्द करते समय सावधान रहें, जो आपको नहीं पता है - हमेशा यह देखने के लिए कि क्या यह सिस्टम के लिए एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम नहीं है, हमेशा खोजिए।
  • विधि 3
    ब्रॉडबैंड स्पीड बदलना (विंडोज 7)

    चित्र शीर्षक इंटरनेट स्पीड चरण 1 बढ़ाएं
    1
    "रन" कमांड को विंडोज + आर कुंजी दबाकर खोलें। फिर "रन" विंडो में "gpedit.msc" टाइप करें। Enter दबाएं एक नई विंडो दिखाई देनी चाहिए
  • चित्र शीर्षक इंटरनेट स्पीड चरण 20 बढ़ाएं
    2
    "व्यवस्थापकीय टेम्पलेट" चुनें। फिर "व्यवस्थापकीय टेम्पलेट" के अंतर्गत "नेटवर्क" चुनें।
  • चित्र शीर्षक इंटरनेट स्पीड चरण 21 बढ़ाएं
    3
    "क्यूओएस पैकेट शेड्यूलर" का चयन करें और डबल क्लिक करें"यह विकल्प आपकी स्क्रीन के दाईं ओर पाया जा सकता है
  • चित्र शीर्षक इंटरनेट स्पीड चरण 22 बढ़ाएं
    4
    "सीमा बैंडविड्थ ब्रॉडबैंड करने योग्य" का चयन करें और डबल-क्लिक करें यदि आप डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स का उपयोग कर रहे हैं, तो आप देखेंगे कि वे "कॉन्फ़िगर नहीं हैं" हालांकि, नीचे की ब्रॉडबैंड की सीमा "शून्य" दिखाती है और धूसर हो जाती है, भले ही विंडोज 7 अभी भी मौजूदा ब्रॉडबैंड क्षमता का 20% आरक्षित रखता है।
  • चित्र शीर्षक इंटरनेट स्पीड चरण 23 बढ़ाएं
    5
    "सक्षम करें" पर क्लिक करें। ब्रॉडबैंड कर्सर को 0% तक खींचें और लागू करें पर क्लिक करें, और फिर "ओके" पर क्लिक करें।
  • इंटरनेट स्पीड स्टेप 24 बढ़ाकर चित्र शीर्षक
    6
    कृपया डिस्क को साफ करें और अपने ब्राउज़र को पुनरारंभ करें। आपका कंप्यूटर अब कुल उपलब्ध ब्रॉडबैंड का 100% उपयोग करेगा डाउनलोड गति में आपको थोड़ी वृद्धि दिखाई देनी चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • आप टीसीपी अनुकूलक जैसे कार्यक्रमों का उपयोग करके भी कोशिश कर सकते हैं और अपने इंटरनेट कनेक्शन को बेहतर बना सकते हैं।
    • इंटरनेट सर्फिंग शुरू करने से पहले अपने ब्राउज़र पर सभी टैब बंद करने का प्रयास करें।

    आवश्यक सामग्री

    • मोडम
    • संपीड़ित हवा
    • एंटी वायरस, एंटी स्पाइवेयर और रजिस्ट्री क्लीनर
    • डीएसएल फिल्टर
    • ईथरनेट केबल

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com