IhsAdke.com

सभी ब्राउज़रों पर एक साइट को अवरुद्ध करना

हो सकता है कि आप अनुशासित हो और किसी साइट को स्वयं अवरुद्ध करना चाहते हैं (अपने नए साल के संकल्प के लिए और अधिक शर्मनाक सुख)। आप एक ऐसे बच्चे के गर्व के माता-पिता हो सकते हैं जो इंटरनेट को कम उपयुक्त सामग्री के लिए ब्राउज़ करता है। कारण जो भी हो, इस क्रिया के लिए आपको अपनी होस्ट फ़ाइल को संपादित करने की आवश्यकता होगी। यह फ़ाइल आपके कंप्यूटर पर है और कंप्यूटर नेटवर्क में नोड को कहां से प्राप्त करने की जानकारी संग्रहीत करती है।

चरणों

विधि 1
एक पीसी पर सभी ब्राउज़रों पर एक साइट को अवरुद्ध करना

सभी वेब ब्राउज़र में एक वेबसाइट को ब्लॉक करें चरण 1
1
विंडोज एक्सप्लोरर खोलें और सी टाइप करें:/ विंडोज / सिस्टम 32 / ड्राइवर / आदि. यदि Windows सी पर स्थापित नहीं है: ड्राइव, सी की जगह: आपके चालक के लिए उपयुक्त पत्र के साथ।
  • सभी वेब ब्राउज़र्स चरण 2 में एक वेबसाइट को ब्लॉक करें
    2
    डबल क्लिक करें मेजबान और दस्तावेज़ का उपयोग करके खोलें नोटपैड जब विंडोज पूछता है फ़ाइल मेजबान सिस्टम को बताता है कि जब कोई विशिष्ट डोमेन या आईपी एड्रेस का उपयोग किया जाता है तो उसे क्या करना चाहिए। यह वह फ़ाइल है जिसे आप संपादित करेंगे।
    • अगर Windows स्वचालित रूप से आपको पुनर्निर्देशित करता है, या फ़ाइल मेजबान किसी दूसरे प्रोग्राम में खोलें, बस खुलेगा नोटपैड (प्रारंभ -> सभी कार्यक्रम -> सामान -> नोटपैड) और फिर फ़ाइल पर जाएं क्लिक करके `मेजबान` मेरा फोटो -> खुला पर नोटपैड.

      सभी वेब ब्राउज़र्स चरण 2 बुलेट 1 में एक वेबसाइट को ब्लॉक करें
  • सभी वेब ब्राउज़र्स चरण 3 में वेबसाइट को ब्लॉक करें
    3
    रेखा का पता लगाएं "127.0.0.1 स्थानीयहोस्ट "या":: 1 लोकलहोस्ट। " अपने कर्सर को उस रेखा के अंत में रखें जो फ़ाइल के अंत से और भी नीचे है।
  • 4
    एक नई लाइन बनाने के लिए "Enter" दबाएं
  • 5
    किसी भी वेबसाइट या साइटों को आप ब्लॉक करना चाहते हैं दर्ज करें आप किसी भी साइट को जोड़ सकते हैं, लेकिन आपको पहले "127.0.0.1" टाइप करने की आवश्यकता होगी।
    • उदाहरण के लिए reddit.com साइट को अवरुद्ध करने के लिए, "127.0.0.1" दर्ज करें, उसके बाद एक एकल स्थान, उसके बाद "reddit.com" पता दर्ज करें।
      सभी वेब ब्राउजर में एक वेबसाइट को ब्लॉक करें, चरण 5 बुलेट 1
    • सभी साइट डोमेन, विशेषकर मोबाइल डोमेन को नई पंक्तियों में जोड़ें आपका कंप्यूटर साइट "facebook.com" को अवरुद्ध कर सकता है लेकिन "m.facebook.com" नहीं, अगर आप ध्यान नहीं रखते। यह एक अनुभवी कंप्यूटर उपयोगकर्ता के लिए निरोधक करना आसान है।



  • सभी वेब ब्राउज़र्स चरण 6 पर एक वेबसाइट को ब्लॉक करें
    6
    फ़ाइल को सहेजने के लिए "फाइल" -> "सहेजें" पर क्लिक करें मेजबान. यदि कोई संवाद प्रकट होता है कि आप फ़ाइल सहेज नहीं सकते क्योंकि आप व्यवस्थापक नहीं हैं, तो आपको अपने उपयोगकर्ता को शामिल करने के लिए व्यवस्थापक अनुमतियों को संशोधित करने की आवश्यकता होगी। यहां बताया गया है कि कैसे:
    • फ़ाइल को राइट-क्लिक करें मेजबान और चुनें गुण -> सुरक्षा और सुनिश्चित करें कि आपके उपयोगकर्ता खाते में सभी बॉक्स चेक किए गए हैं। यह आपको एक व्यवस्थापक के रूप में फाइल को सहेजने की अनुमति देनी चाहिए।
      सभी वेब ब्राउज़र्स चरण 6 बुलेट 1 में एक वेबसाइट को ब्लॉक करें
    • अन्यथा, फ़ाइल को अपने डेस्कटॉप पर सहेजें और इसे खींचें जहां यह होना चाहिए। यह काम कर सकता है, हालांकि यह उपरोक्त विधि के रूप में बेहतर नहीं है।
      सभी वेब ब्राउज़र्स चरण 6 बुलेट 2 में एक वेबसाइट को ब्लॉक करें
  • विधि 2
    मैक पर सभी ब्राउज़रों में एक साइट को अवरुद्ध करना

    1. 1
      टर्मिनल खोलें पर जाएं मेरा खाता -> उपयोगिताओं -> अंतिम.

    2. 2
      एक बड़ा व्यवस्थित परिवर्तन करने से पहले अपने डेटा का बैक अप लें (वैकल्पिक)। आपके बैकअप का एक अच्छा विचार है मेजबान इसे बदलने से पहले

      • निम्न कोड को टर्मिनल में कॉपी और पेस्ट करें और Enter दबाएं:

        • sudo / bin / cp / etc / hosts / etc / hosts- मूल
      • टर्मिनल आपको इस कमांड के बारे में चेतावनी देता है और पासवर्ड के लिए आपको संकेत देता है अपना पासवर्ड दर्ज करें और Enter दबाएं जैसा कि आप अपना पासवर्ड टाइप करते हैं, यह दिखाई देगा कि चाबियाँ काम नहीं कर रही हैं - ये अदृश्य रूप से दर्ज किए जा रहे हैं
    3. 3
      निम्नलिखित कोड को टर्मिनल में कॉपी और पेस्ट करें एक पंक्ति में, निम्नलिखित पंक्ति जोड़ें और दर्ज करें: sudo / applications /textEdit.app/Contents/MacOS/TextEdit/ etc / hosts

      • TextEdit खुल जाएगा मेजबान एक अलग विंडो में
    4. 4
      अनलॉक करें मेजबान अगर यह पहले से ही अनलॉक नहीं है "लॉक" आइकन के आगे क्लिक करके और "अनलॉक करें" पर क्लिक करके ऐसा करें

    5. 5
      TextEdit में, रेखा का पता लगाएं "fe80:: 1% लो0 लोकलहोस्ट ". Enter दबाकर सीधे नीचे एक नई पंक्ति बनाएं

    6. 6
      किसी भी वेबसाइट या साइटों को आप ब्लॉक करना चाहते हैं दर्ज करें आप किसी भी साइट को जोड़ सकते हैं, लेकिन आपको पहले "127.0.0.1" टाइप करने की आवश्यकता होगी।

      • उदाहरण के लिए साइट youtube.com को अवरुद्ध करने के लिए, "127.0.0.1" दर्ज करें, उसके बाद एक एकल स्थान दर्ज करें, उसके बाद पता "youtube.com" होगा।
      • सभी साइट डोमेन, विशेषकर मोबाइल डोमेन को नई पंक्तियों में जोड़ें आपका कंप्यूटर साइट "facebook.com" को अवरुद्ध कर सकता है लेकिन "m.facebook.com" नहीं, अगर आप ध्यान नहीं रखते। यह एक अनुभवी कंप्यूटर उपयोगकर्ता के लिए निरोधक करना आसान है।
    7. 7
      फाइल को सहेजें और कार्यक्रम को बंद करें।

    यह देखने के लिए जांचें कि आपके द्वारा निर्दिष्ट की गई साइटों को वास्तव में अवरुद्ध किया गया है या नहीं।

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com