IhsAdke.com

वेबसाइटों को कैसे ब्लॉक करें

इंटरनेट खतरनाक हो सकता है, खासकर बच्चों के लिए अगर आप एक उत्साही माता-पिता हैं, तो इंटरनेट उपयोग की निगरानी और मॉनिटर करने के लिए कई तरह के उपकरण उपलब्ध हैं। ये उपकरण खतरनाक लोगों द्वारा पाए जाने वाले आपके बच्चे की संभावना को कम कर देते हैं या अनुपयुक्त सामग्री तक पहुंच कर रहे हैं। अपने परिवार को आसानी से ऑनलाइन निगरानी करने के लिए इस गाइड का पालन करें

चरणों

विधि 1
वेब निगरानी कार्यक्रम

1
वेब निगरानी कार्यक्रम खरीदें एक वेब सामग्री निगरानी कार्यक्रम आपको साइट समूहों के साथ-साथ विशिष्ट पते ब्लॉक करने की अनुमति देगा। ये कार्यक्रम आम तौर पर आपको अलग-अलग उपयोगकर्ताओं के लिए सुरक्षा के विभिन्न स्तरों को सेट करने की अनुमति देते हैं, जिससे आप परिवार में क्या देख सकते हैं, इस पर अधिक नियंत्रण प्रदान करते हैं। सबसे लोकप्रिय कार्यक्रमों में शामिल हैं:
  • नेट नेनी
    चित्र शीर्षक ब्लॉक वेबसाइट्स चरण 1 बुलेट 1
  • नॉर्टन परिवार
    चित्र शीर्षक ब्लॉक वेबसाइट्स चरण 1 बुलेट 2
  • के 9 वेब संरक्षण
    चित्र शीर्षक ब्लॉक वेबसाइट्स चरण 1 बुलेट 3
  • Qostodio
    चित्र शीर्षक ब्लॉक वेबसाइट्स चरण 1 बुलेट 4
  • चित्र शीर्षक ब्लॉक वेबसाइट्स चरण 2
    2
    नेटवर्क पर सभी कंप्यूटरों पर प्रोग्राम इंस्टॉल करें अधिकांश निगरानी कार्यक्रमों को प्रारंभिक खरीद या सदस्यता की आवश्यकता होती है आपको प्रत्येक कंप्यूटर के लिए एक लाइसेंस की आवश्यकता होगी जिसे आप सुरक्षा करना चाहते हैं। जब आप ऑनलाइन वेब फ़िल्टरिंग उत्पाद खरीदते हैं, तो आप अपने कंप्यूटर पर प्रोग्राम डाउनलोड करने के लिए लिंक प्राप्त करेंगे।
    • ये प्रोग्राम आमतौर पर प्रत्येक कंप्यूटर पर स्थापित होने की आवश्यकता होती है, जिसे आप सुरक्षा करना चाहते हैं।
      चित्र शीर्षक ब्लॉक वेबसाइट्स चरण 2 बुलेट 1
  • चित्र शीर्षक ब्लॉक वेबसाइट्स चरण 3
    3
    उस सामग्री को सेट करें जिसे आप ब्लॉक करना चाहते हैं अधिकांश कार्यक्रम श्रेणियों की एक सूची प्रदान करते हैं जो आप को पास करने की अनुमति को अनुकूलित करने के लिए चेक और अनचेक करते हैं। आप विशिष्ट साइटों को भी परिभाषित कर सकते हैं, दोनों के लिए उन्हें सुलभ और दुर्गम बनाने के लिए।
    • आपको प्रत्येक कंप्यूटर पर फ़िल्टर कॉन्फ़िगर करने की आवश्यकता होगी जिस पर आप सॉफ्टवेयर स्थापित करते हैं
      चित्र शीर्षक ब्लॉक वेबसाइट्स चरण 3 बुलेट 1
    • कार्यक्रम चलाने वाले कंपनियों द्वारा फ़िल्टर लगातार अद्यतन किए जाते हैं कई सिस्टम उपयोग करते हैं जो स्वचालित रूप से नए पृष्ठों को नेविगेट और अवरुद्ध करते हैं, यहां तक ​​कि उन साइट्स जो अभी तक डेटाबेस में नहीं हैं
      चित्र शीर्षक ब्लॉक वेबसाइट्स चरण 3 बुलेट 2
  • चित्र शीर्षक ब्लॉक वेबसाइट्स चरण 4
    4
    वह समय निर्धारित करें, जिस पर आप सामग्री उपलब्ध करना चाहते हैं कुछ प्रोग्राम आपको सामग्री तक पहुंचने के लिए विशिष्ट समय निर्धारित करने की अनुमति देते हैं। उदाहरण के लिए, आप होमवर्क के दौरान सोशल नेटवर्क्स तक पहुंच को अक्षम कर सकते हैं, ताकि बच्चों को पढ़ने के बजाय फेसबुक पर समय बर्बाद न हो।
  • ब्लॉक वेबसाइट्स चरण 5 के शीर्षक वाली छवि
    5
    ऑनलाइन व्यवहार की निगरानी करें अधिकांश प्रोग्राम लॉग और अलर्ट प्रदान करते हैं जो दिखाते हैं कि जब कुछ अनुचित सामग्री एक्सेस की जाती है। कुछ कार्यक्रम, जैसे नेट नानी, अब भी आपको अपने बच्चे के फेसबुक प्रोफ़ाइल और उसके सभी फोटो और संदेशों को देखने के लिए अनुमति देते हैं।
  • विधि 2
    संपूर्ण नेटवर्क की रक्षा के लिए OpenDNS

    चित्र शीर्षक ब्लॉक वेबसाइट्स चरण 6
    1
    एक OpenDNS की सदस्यता लें ओपन डीएनएस घर उपयोग के लिए नि: शुल्क है - शुल्क के लिए कारोबार के लिए एक और अधिक विश्वसनीय संस्करण उपलब्ध है। ओपनएएनएनएस राउटर पर स्थापित है, और सभी नेटवर्क ट्रैफ़िक को प्रभावित करता है। इसका अर्थ है कि यह कंप्यूटर, टैबलेट, वीडियो गेम और मोबाइल फोन सहित राउटर से जुड़े किसी भी डिवाइस पर साइटों को ब्लॉक करता है।
    • ओपन डीएनएस सभी उपकरणों पर वेबसाइटों को रोकता है - इसलिए यह उन माता-पिता के लिए उपयोगी नहीं हो सकता है जो बच्चों के लिए अवरुद्ध साइटें एक्सेस करना चाहते हैं।
  • चित्र शीर्षक पृष्ठ ब्लॉक 7 कदम
    2
    राउटर के कॉन्फ़िगरेशन पृष्ठ को खोलें। अधिकांश राउटर नेटवर्क से जुड़े डिवाइस से वेब ब्राउज़र के एड्रेस बार में 192.168.1.1 या 192.168.0.1 टाइप करके एक्सेस किए जा सकते हैं। आपको अपना उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करना पड़ सकता है
    • दोनों राउटर लॉगिन और उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड निर्माता द्वारा बदलता रहता है। यदि आप रूटर तक नहीं पहुंच सकते, तो रूटरपासवर्ड.डे. में डिफॉल्ट सेटिंग देखें।
      लिंक्सिस WRT160N रूटर चरण 2 को कॉन्फ़िगर करें चित्र शीर्षक
    • यदि आप अभी भी उपयोगकर्ता नाम या पासवर्ड भूलकर राउटर तक नहीं पहुंच सकते, तो आप राउटर पर रीसेट बटन दबा सकते हैं और इसे फ़ैक्टरी सेटिंग्स पर रीसेट कर सकते हैं। यह वायरलेस सेटिंग्स सहित सभी नेटवर्क सेटिंग्स को मिटा देगा।
  • चित्र शीर्षक ब्लॉक वेबसाइट्स चरण 8
    3
    डीएनएस सेटिंग खोजें वे आसानी से राउटर के इंटरनेट अनुभाग में स्थित हैं। दो या तीन फ़ील्ड के साथ DNS के लिए खोजें जिसमें आप आईपी पते दर्ज कर सकते हैं। सबसे डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स में, दो विकल्प होते हैं, हालांकि पाठ भिन्न हो सकता है: "आईएसपी से स्वचालित रूप से प्राप्त करें" और "इन DNS सर्वरों का उपयोग करें।" OpenDNS सर्वर जानकारी दर्ज करने के लिए "इन DNS सर्वर का उपयोग करें" चुनें।
  • चित्र शीर्षक ब्लॉक वेबसाइट्स चरण 9
    4
    अपनी DNS जानकारी दर्ज करें प्राथमिक और द्वितीयक DNS फ़ील्ड में, निम्नलिखित पते दर्ज करें:
    • 208.67.222.222
    • 208.67.220.220
  • चित्र शीर्षक ब्लॉक वेबसाइट्स चरण 10
    5
    परिवर्तन लागू करें या सहेजें पर क्लिक करें जब सेटिंग्स अपडेट हो जाती हैं, तो नेटवर्क से जुड़े प्रत्येक कंप्यूटर पर डीईएस रिलीज़ करें। यह सुनिश्चित करता है कि नई सेटिंग्स तुरंत प्रभावी होगी।
  • 6
    डायनामिक IP अपडेट सक्षम करें ऐसा हो सकता है कि आपके आईएसपी द्वारा डायनामिक आईपी को आपका होम इंटरनेट कनेक्शन सौंपा गया है। इसका अर्थ है कि आपका आईपी पता कभी-कभी बदलता है जब आपका आईपी पता बदल जाता है तो ओपनएएनएनएस को सेटिंग्स अपडेट करने के लिए कॉन्फ़िगर करने की आवश्यकता होगी - अन्यथा, फ़िल्टरिंग काम नहीं करेगी।
    • जब आपने उत्पाद खरीदा था, तो उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड के साथ ओपनएएनएनएस डैशबोर्ड में प्रवेश करें।
      चित्र शीर्षक ब्लॉक वेबसाइट्स चरण 11 बुलेट 1
    • होम या सेटिंग टैब से अपने नेटवर्क का चयन करें। उन्नत सेटिंग्स पर क्लिक करें और डायनामिक IP अपडेट अनुभाग पर जाएं। सक्षम बॉक्स को चेक करें और सेटिंग्स को बचाने के लिए लागू करें क्लिक करें।
      चित्र शीर्षक ब्लॉक वेबसाइट्स चरण 11 बुलेट 2
    • ओपनएएनएनएस डायनेमिक आईपी अद्यतनकर्ता कार्यक्रम डाउनलोड करें। इस प्रोग्राम को कंप्यूटर पर स्थापित किया जाना चाहिए, जिसमें आपके बच्चों को एक्सेस नहीं होगा क्योंकि यह अक्षम नहीं किया जा सकता है। इस कम्प्यूटर को हमेशा दूसरे कंप्यूटर्स से पहले होना चाहिए, या इससे जुड़ा होना चाहिए।
      चित्र शीर्षक ब्लॉक वेबसाइट्स चरण 11 बुलेट 3
  • 7
    फ़िल्टर को कॉन्फ़िगर करें एक बार जब आप OpenDNS सेट करते हैं, तो आप फ़िल्टर को कॉन्फ़िगर करने के लिए तैयार होते हैं ये फिल्टर उन साइटों को ब्लॉक करेंगे जो कुछ मानदंडों को पूरा करते हैं, जैसे अश्लील साहित्य, अकादमिक धोखाधड़ी, सोशल मीडिया, और कई अन्य आप श्रेणियों को फ़िल्टर कर सकते हैं, वैश्विक सुरक्षा स्तर सेट कर सकते हैं, विशिष्ट साइट्स को ब्लॉक कर सकते हैं या केवल कुछ विशेष साइटों को अनुमति दे सकते हैं।
    • ओपनएएनएनएस डैशबोर्ड में प्रवेश करें। उस नेटवर्क का चयन करें जिसके लिए आप फ़िल्टरिंग को कॉन्फ़िगर करना चाहते हैं। वेब सामग्री फ़िल्टरिंग लिंक पर क्लिक करें
      चित्र वेबसाइट ब्लॉक ब्लॉग्स चरण 12 बुलेट 1
    • फ़िल्टर स्तर चुनें। आप फ़िल्टरिंग के तीन स्तरों से चुन सकते हैं: कम, मध्यम और उच्च ओपनएएनएनएस प्रत्येक स्तर पर फ़िल्टर किए जाने के उदाहरण प्रदान करेगा।
      चित्र शीर्षक ब्लॉक वेबसाइट्स चरण 12 बुलेट 2
    • फ़िल्टर को कस्टमाइज़ करें यदि आप यह निर्धारित करना चाहते हैं कि कौन से फ़िल्टर सक्षम हो जाएंगे, तो कस्टमाइज़ करें विकल्प पर क्लिक करें, फिर उन बॉक्स को चेक करें, जिन्हें आप सक्षम करना चाहते हैं।
      चित्र शीर्षक ब्लॉक वेबसाइट्स चरण 12 बुलेट 3
    • अपने काले या सफेद सूची में डोमेन जोड़ें अलग-अलग डोमेन प्रबंधित करें अनुभाग में, आप उन डोमेनों को शामिल कर सकते हैं जिन्हें आप या तो ब्लॉक या अनुमति देना चाहते हैं, आपके द्वारा सेट किए गए फ़िल्टर की परवाह किए बिना। उदाहरण के लिए: आप सामाजिक मीडिया फ़िल्टर को जारी कर सकते हैं, लेकिन twitter.com को हमेशा ट्विटर सूची तक पहुंच की अनुमति दें।
      चित्र शीर्षक ब्लॉक वेबसाइट्स चरण 12 बुलेट 4
  • चित्र शीर्षक ब्लॉक वेबसाइट्स चरण 13
    8



    मॉनिटर अभिगम साइटों एक बार जब आप फिल्टर सक्षम करते हैं, तो आप नेटवर्क पर इंटरनेट के उपयोग की निगरानी कर सकते हैं और यह सुनिश्चित कर लें कि लोग उन साइटों तक पहुंचने का प्रयास करें, जिन्हें उन्हें नहीं चाहिए। ऐसा करने के लिए, यह देखने के लिए पहले जांचें कि क्या आंकड़े लॉगिंग सक्षम है या नहीं। डैशबोर्ड पर लॉग इन करें और सेटिंग्स पर क्लिक करें। "सांख्यिकी और लॉग सक्षम करें" बॉक्स को चेक करें और लागू करें पर क्लिक करें।
    • अपने नेटवर्क के रिकॉर्ड देखने के लिए सांख्यिकी टैब पर क्लिक करें। आप बाईं ओर मेनू का उपयोग देख सकते हैं कि कौन सी साइटें एक्सेस की जाती हैं और कब। इससे आपको यह पता चलेगा कि किस प्रकार की वेबसाइटें आपके बच्चों को एक्सेस करने का प्रयास करती हैं
  • विधि 3
    परिवार के लिए विंडोज संरक्षण

    एक भ्रष्ट रजिस्ट्री से पुनर्प्राप्ति वाला शीर्षक चित्र जिसे चरण 2 से शुरू करने से रोकता है Windows XP
    1
    सभी कंप्यूटरों पर परिवार सुरक्षा फ़िल्टर स्थापित करें। आपके बच्चे के पास प्रत्येक कंप्यूटर पर परिवार सुरक्षा फ़िल्टर स्थापित होना चाहिए यह सुरक्षा फिल्टर विंडोज 8 के लिए स्वचालित रूप से स्थापित है, लेकिन विंडोज 7 के मामले में डाउनलोड करने की आवश्यकता है। विंडोज (एक्सपी, विस्टा, आदि) के दूसरे संस्करण और अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम फिल्टर को स्वीकार नहीं करते हैं।
  • 2
    विंडोज 7 में फैमिली प्रोटेक्शन सक्षम करें परिवार सुरक्षा प्रोग्राम खोलें और अपना Microsoft खाता दर्ज करें। इस प्रोग्राम का उपयोग करने के लिए, आपके पास एक Microsoft खाता होना चाहिए। पहली बार साइन इन करने के लिए, प्राथमिक खाता बनाएं यह खाता परिवार सुरक्षा के लिए एक व्यवस्थापक होगा, और यह वह होगा जो परिवार सुरक्षा को बदल देगा
    • यदि आप एकाधिक कंप्यूटर पर परिवार सुरक्षा स्थापित करते हैं, तो मूल रूप से उपयोग किए गए Microsoft खाते से प्रवेश करें
      चित्र शीर्षक ब्लॉक वेबसाइट्स चरण 15 बुलेट 1
    • प्रत्येक खाते के बगल में स्थित बॉक्स को चेक करें, जिसे आप मॉनिटर करना चाहते हैं परिवार सुरक्षा सबसे अच्छा काम करती है यदि प्रत्येक परिवार के सदस्य का अपना खाता होता है और सभी खाते पासवर्ड संरक्षित होते हैं यह महत्वपूर्ण है क्योंकि अगर किसी व्यक्ति ने किसी ऐसे खाते में कदम रखा है जो प्रोग्राम द्वारा संरक्षित नहीं है, तो वह उपयोगकर्ता अवरुद्ध सामग्री का उपयोग करने में सक्षम होगा।
      चित्र शीर्षक ब्लॉक वेबसाइट्स चरण 15 बुलेट 2
    • सभी अतिथि खातों को अक्षम करें - अन्यथा, बच्चों को अतिथि खाते द्वारा अवरोधित सामग्री तक पहुंचने में सक्षम हो जाएगा। एक अतिथि खाते को अक्षम करने के लिए, Windows खोज में "उपयोगकर्ता खाते" ढूंढें और उसे परिणामों से चुनें अन्य खातों को प्रबंधित करें क्लिक करें, और फिर अतिथि को क्लिक करें। "अतिथि खाते को अक्षम करें" पर क्लिक करें।
      चित्र शीर्षक ब्लॉक वेबसाइट्स चरण 15 बुलेट 3
    • अपनी सेटिंग्स की जांच करें आप किस खाते को मॉनिटर करना चाहते हैं, यह इंगित करने के बाद, आपको आपके द्वारा चुने गए सभी खातों का सारांश दिखाया जाएगा, साथ ही साथ Family Safety वेबसाइट के लिए एक लिंक।
      चित्र शीर्षक ब्लॉक वेबसाइट्स चरण 15 बुलेट 4
  • 3
    विंडोज 8 में फैमिली प्रोटेक्शन सक्षम करें पारिवारिक सुरक्षा आपके द्वारा किसी भी चाइल्ड अकाउंट के लिए स्वचालित रूप से सक्षम हो जाता है जिसे आप विंडोज 8 में बनाते हैं, जब तक आपका व्यवस्थापक खाता माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट में लॉग इन हो। आप एक मानक खाते में भी परिवार सुरक्षा को सक्षम कर सकते हैं।
    • मौजूदा खाते के लिए परिवार सुरक्षा को सक्षम करने के लिए, सेटिंग्स पर जाएं और पीसी सेटिंग्स बदलें पर क्लिक करें। खाते खोलें और अन्य खाते पर क्लिक करें वह खाता चुनें जिसमें आप परिवार सुरक्षा को सक्षम करना चाहते हैं और संपादित करें पर क्लिक करें। बच्चे को खाता प्रकार बदलें
      चित्र शीर्षक ब्लॉक वेबसाइट्स चरण 16 बुलेट 1
    • सुनिश्चित करें कि सभी खाते पासवर्ड से सुरक्षित हैं, ताकि आपका बच्चा किसी ऐसे खाते में प्रवेश न कर सके जिसकी अवरुद्ध सामग्री तक पहुंच हो।
      चित्र शीर्षक ब्लॉक वेबसाइट्स चरण 16 बुलेट 2
  • चित्र शीर्षक ब्लॉक वेबसाइट्स चरण 17
    4
    परिवार सुरक्षा साइट में प्रवेश करें। जब सभी पारिवारिक सुरक्षा खाते सक्षम होते हैं, तो परिवार सुरक्षा साइट द्वारा प्रत्येक उपयोगकर्ता की सेटिंग समायोजित करें। मुख्य Microsoft खाते में लॉग इन करें
  • चित्र शीर्षक ब्लॉक वेबसाइट्स चरण 18
    5
    बदलने के लिए उपयोगकर्ता का चयन करें आपके द्वारा लॉग ऑन करने के बाद, आपको सुरक्षा प्रोग्राम में सक्षम सभी उपयोगकर्ताओं की एक सूची प्राप्त होगी। साइट फ़िल्टरिंग विकल्प, गतिविधि रिपोर्टिंग, समय सेटिंग, पहुंच अनुरोध की अनुमति और गेम और एप्लिकेशन प्रतिबंधों को देखने के लिए एक उपयोगकर्ता का चयन करें।
    • वेब फ़िल्टर - इस अनुभाग में, आप उपयोगकर्ता के फ़िल्टर स्तर को सेट कर सकते हैं। अलग-अलग स्तरों में विभिन्न प्रकार की साइटें रिलीज़ होती हैं- शीर्ष पर उच्चतर स्तर का फिल्टर है आप विशिष्ट वेबसाइट्स को जारी करने का विकल्प चुन सकते हैं, आप सभी गैर-बाल साइटें ब्लॉक कर सकते हैं, सभी सामान्य वेबसाइटों की अनुमति देते हैं, सोशल नेटवर्क की अनुमति देते हैं या कुछ भी ब्लॉक नहीं करते हैं
      चित्र शीर्षक ब्लॉक वेबसाइट्स चरण 18 बुलेट 1
    • वेब फ़िल्टर सूचियों - यह खंड आपको उन विशिष्ट स्थानों को कॉन्फ़िगर करने की अनुमति देता है जिन्हें आप रिलीज या ब्लॉक करना चाहते हैं
      चित्र शीर्षक ब्लॉक वेबसाइट्स चरण 18 बुलेट 2
    • गतिविधि रिपोर्ट - इस खाते के लिए गतिविधि रिपोर्टिंग स्तर सेट करता है - यह आपको वेब ब्राउज़िंग रिकॉर्ड के स्तर का चयन करने देता है।
      चित्र शीर्षक ब्लॉक वेबसाइट्स चरण 18 बुलेट 3
    • अनुरोध - उपयोगकर्ताओं को अवरोधित साइटों तक पहुंच के लिए अनुरोध सबमिट करने की अनुमति देता है जब आप अनुरोध प्राप्त करते हैं, तो आप उन्हें स्वीकार या अस्वीकार कर सकते हैं।
      चित्र शीर्षक ब्लॉक वेबसाइट्स चरण 18 बुलेट 4
    • समय सीमा - विशिष्ट समय सेट करता है जब उपयोगकर्ता पीसी का उपयोग कर सकता है। समय के अंत में, उपयोगकर्ता कंप्यूटर से डिस्कनेक्ट हो जाएगा
      चित्र शीर्षक ब्लॉक वेबसाइट्स चरण 18 बुलेट 5
    • गेम और एप्लिकेशन प्रतिबंध - ये अनुभाग आपको कंप्यूटर पर इंस्टॉल किए गए गेम्स और एप्लिकेशन को निर्दिष्ट करने की अनुमति देते हैं जो उपयोगकर्ता एक्सेस कर सकता है। आपके बच्चों के लिए अनुचित खेल के मामले में यह उपयोगी है।
      चित्र शीर्षक ब्लॉक वेबसाइट्स चरण 18 बुलेट 6
  • विधि 4
    मेजबान फ़ाइल को संपादित करना

    1
    Windows होस्ट फ़ाइल को संपादित करें मेजबान फ़ाइल आपको आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले कंप्यूटर पर उपयोग की जाने वाली साइटों को अवरोधित करने की अनुमति देती है। यह सभी कंप्यूटर खातों के लिए काम करता है होस्ट फ़ाइल को संपादित करना साइट को ब्लॉक कर देगा लेकिन अतिरिक्त सुविधाएं प्रदान नहीं करती जैसे क्रॉलिंग या टाइमआउट जानकार उपयोगकर्ता मेजबान फ़ाइल को बदल सकते हैं और वेबसाइटों को अनलॉक कर सकते हैं।
    • C: Windows System32 drivers etc पर जाएं और डबल-क्लिक करें। फाइल को खोलने के लिए नोटपैड का प्रयोग करें, जब प्रोग्राम को चुनने के लिए कहा जाए
      सभी वेब ब्राउज़र्स चरण 2 में एक वेबसाइट को ब्लॉक करें
    • दस्तावेज़ के नीचे कर्सर रखें। शुरुआती बिंदु और मौजूदा पाठ के अंत के बीच एक रिक्त पंक्ति छोड़ दें।
      सभी वेब ब्राउज़र्स चरण 4 में एक वेबसाइट को ब्लॉक करें
    • इसमें टाइप करें 127.0.0.1 और Enter दबाएं बदलें जिस साइट को आप अवरुद्ध करना चाहते हैं (facebook.com, youtube.com, आदि)
      सभी वेब ब्राउजर में एक वेबसाइट को ब्लॉक करें, चरण 5 बुलेट 1
    • एक ही जानकारी के साथ दूसरी पंक्ति दर्ज करें, लेकिन साइट से पहले "www।" जोड़ें। संक्षेप में, आपके पास प्रत्येक साइट के लिए दो प्रविष्टियां होनी चाहिए, जिसे आप ब्लॉक करना चाहते हैं: 127.0.0.1 facebook.com और 127.0.0.1 facebook.com.
      चित्र शीर्षक ब्लॉक वेबसाइट्स चरण 19 बुलेट 4
    • प्रत्येक साइट के लिए प्रक्रिया को दोहराएं जिसे आप ब्लॉक करना चाहते हैं।
      सभी वेब ब्राउजर में एक वेबसाइट को ब्लॉक करें चरण 5 बुलेट 2
    • फ़ाइल को सहेजें फ़ाइल का नाम, फ़ाइल प्रकार या स्थान परिवर्तित न करें। बस आपके द्वारा किए गए परिवर्तनों को बचाएं परिवर्तनों को प्रभावी बनाने के लिए आपको अपने ब्राउज़र को पुनरारंभ करना पड़ सकता है
      चित्र शीर्षक ब्लॉक वेबसाइट्स चरण 19 बुलेट 6
  • 2
    मैक पर मेजबान फ़ाइल को संपादित करें मेजबान फ़ाइल आपको आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले कंप्यूटर पर उपयोग की जाने वाली साइटों को अवरोधित करने की अनुमति देती है। यह सभी कंप्यूटर खातों पर काम करता है
    • उपयोगिताओं फ़ोल्डर में पाया टर्मिनल प्रारंभ करें।
      इंटरनेट साइट्स ब्लॉक और अनब्लॉक शीर्षक वाले चित्र (मैक पर) चरण 2
    • मेजबान फ़ाइल की बैकअप प्रतिलिपि बनाएं आप निम्न कमांड को दर्ज करके और एंटर दबाकर फ़ाइल का बैकअप बना सकते हैं: sudo / bin / cp / etc / hosts / etc / hosts- मूल. आपको अपना व्यवस्थापक पासवर्ड दर्ज करना पड़ सकता है
      चित्र को ब्लॉक और अनब्लॉक इंटरनेट साइटें (मैक पर) चरण 3
    • होस्ट फ़ाइल संपादित करें ऐसा करने के लिए, निम्न आदेश के साथ इसे नैनो में खोलें: सुडो नैनो / आदि / मेजबान /. इससे नैनो विंडो खुल जाएगी और होस्ट फ़ाइल का पाठ दिखाया जाएगा।
      इंटरनेट साइट्स ब्लॉक और अनब्लॉक शीर्षक वाले चित्र (मैक पर) चरण 6
    • फ़ाइल के निचले भाग में एक नई पंक्ति शुरू करें इसमें टाइप करें 127.0.0.1 और Enter दबाएं बदलें जिस साइट को आप अवरुद्ध करना चाहते हैं (facebook.com, youtube.com, आदि)
      पटकथा शीर्षक ब्लॉक और इंटरनेट साइटें खोलें (मैक पर) चरण 7
    • एक ही जानकारी के साथ दूसरी पंक्ति दर्ज करें, लेकिन अब साइट से पहले "www।" जोड़ें। संक्षेप में, आपके पास प्रति साइट दो प्रविष्टियां होनी चाहिए, जिन्हें आप ब्लॉक करना चाहते हैं: 127.0.0.1 facebook.com और 127.0.0.1 facebook.com.
      इंटरनेट साइट्स ब्लॉक और अनब्लॉक शीर्षक वाले चित्र (मैक पर) चरण 9
    • प्रत्येक साइट के लिए प्रक्रिया को दोहराएं जिसे आप ब्लॉक करना चाहते हैं।
      इंटरनेट साइट्स ब्लॉक और अनब्लॉक शीर्षक वाले चित्र (मैक पर) चरण 10
    • Ctrl + O दबाकर परिवर्तनों को सहेजें। जब परिवर्तन सहेजे जाते हैं, तो नैनो से बाहर निकलने के लिए Ctrl + X दबाएं।
      इंटरनेट साइट्स ब्लॉक और अनब्लॉक शीर्षक वाले चित्र (मैक पर) चरण 11
    • अपने डीएनएस को रीसेट करें DNS कमांड का उपयोग करें सुडो डीस्क्युटिटील-फ्लुशस्कै DNS को रीसेट करने और नई सेटिंग्स लोड करने के लिए अब ब्राउज़र को मेजबान फाइल में सूचीबद्ध साइटों को अवरुद्ध करना चाहिए।
      पटकथा शीर्षक ब्लॉक और अनब्लॉक इंटरनेट साइट्स (मैक पर) चरण 12
  • 3
    प्रत्येक कंप्यूटर पर इन चरणों को दोहराएं जिन्हें आप सुरक्षा करना चाहते हैं। मेजबान फ़ाइल पद्धति का नुकसान यह है कि इसे प्रत्येक कंप्यूटर पर बदला जाना चाहिए जिसे आप सुरक्षा करना चाहते हैं यदि आपके नेटवर्क के पास बहुत सारे कंप्यूटर हैं, तो यह अव्यावहारिक हो सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com