IhsAdke.com

कैसे एक ऑनलाइन आदेश रद्द करने के लिए

ऑनलाइन खरीदार कभी-कभी "क्रेता का पश्चाताप" का अनुभव करते हैं। यदि आप हाल ही में किए गए किसी भी ख़रीदारी के बारे में रोचक हैं, तो आप आमतौर पर आदेश को रद्द कर सकते हैं और अपना पैसा वापस प्राप्त कर सकते हैं। ऑर्डर रद्द करने के लिए कुछ सामान्य नियम ऑनलाइन और आपके पैसे वापस मिल रहे हैं

चरणों

विधि 1
तुरंत रद्द करना

चित्र शीर्षक रद्द करें एक ऑनलाइन आदेश चरण 1
1
सभी आदेश पुष्टिकरणों की प्रतियां रखें महत्वपूर्ण ग्राहक सेवा संख्याओं और लिंक के स्क्रीनशॉट ले लो इसलिए यदि आपको ऑर्डर रद्द करने की आवश्यकता है, तो आपको कंपनी रद्दीकरण प्रक्रिया के लिए आसान पहुंच प्राप्त होगी।
  • चित्र शीर्षक रद्द करें एक ऑनलाइन ऑर्डर चरण 2
    2
    व्यापारियों से मिलो ऑर्डर रद्दीकरण के लिए कुछ ई-कॉमर्स साइट दूसरों की तुलना में बेहतर हैं। अमेज़ॅन जैसे अधिकांश बड़े-नाम वाले खुदरा विक्रेताओं की साइट पर एक रद्द करने की प्रक्रिया है, जबकि कुछ उपभोक्ता-से-उपभोक्ता साइटों जैसे ईबे कुछ खरीद पर ऑर्डर रद्द करने की अनुमति नहीं दे सकते हैं।
    • अगर रिटेलर रद्द करने की नीति को सूचीबद्ध नहीं करता है और आप वास्तव में रद्द करना चाहते हैं, तो अदालतों और क्रेडिट कार्ड कंपनियां आमतौर पर ग्राहक के पक्ष में खुद को पेश करती हैं अगर कंपनी का कहना है कि रद्दीकरण स्वीकार नहीं किया गया है, तो आप अपने क्रेडिट कार्ड कंपनी से समर्थन प्राप्त करने की संभावना नहीं है।
  • चित्र शीर्षक रद्द करें एक ऑनलाइन ऑर्डर चरण 3
    3
    आदेश को जितनी जल्दी हो सके ऑनलाइन रद्द करने का प्रयास करें। पूर्ण रद्दीकरण और धनवापसी के लिए आपका सबसे अच्छा शर्त यह है कि आपके शिपमेंट से पहले इसे रद्द कर दें।
  • चित्र शीर्षक रद्द करें एक ऑनलाइन आदेश चरण 4
    4
    अपने आदेश को रद्द करने के लिए ऑनलाइन फ़ॉर्म खोजें अपने खाते में लॉग इन करें और अपना अनुरोध ढूंढें। फिर "रद्द करें" पर क्लिक करें या अपना नाम, ईमेल, फोन नंबर, पुष्टिकरण संख्या, आदेश संख्या और रद्द करने का कारण के साथ रद्द करने के फॉर्म को भरें।
  • चित्र शीर्षक रद्द करें एक ऑनलाइन आदेश चरण 5
    5
    एक ईमेल लिखें जिसमें ग्राहक विवरण विभाग को ये विवरण शामिल हैं यदि साइट आपको ऐसा करने के लिए निर्देश देती है। अपना नाम, ईमेल, फोन नंबर, पुष्टिकरण संख्या, आदेश आइटम, आदेश संख्या और रद्द करने का एक कारण शामिल करना सुनिश्चित करें।
  • चित्र का शीर्षक रद्द करें एक ऑनलाइन ऑर्डर चरण 6
    6
    पुष्टिकरण ईमेल या ऑर्डर पृष्ठ में प्रदान किए गए ग्राहक सेवा नंबर पर कॉल करें। यदि कोई ग्राहक सेवा लाइन है तो यह ईमेल भेजने से तेज़ी से होगा ई-मेल / रद्दीकरण पद्धति और कनेक्शन विधि दोनों को यह सुनिश्चित करने के लिए एक अच्छा विचार है कि आपका रद्दीकरण प्राप्त हो गया है।
  • चित्र शीर्षक रद्द करें ऑनलाइन आदेश चरण 7
    7
    रद्दीकरण पुष्टिकरण ईमेल के लिए प्रतीक्षा करें ग्राहक सेवा प्रतिनिधि आपको फोन पर एक पुष्टिकरण नंबर दे सकता है। इसे भविष्य के संदर्भ के लिए रखें
  • चित्र शीर्षक रद्द करें ऑनलाइन आदेश चरण 8
    8
    आपके क्रेडिट कार्ड बिल को सुनिश्चित करने के लिए सुनिश्चित करें कि आपने धन वापस प्राप्त किया है यदि आपके आदेश शिपमेंट से पहले सफलतापूर्वक रद्द किए गए थे। कृपया ध्यान दें कि आपके इनवॉइस पर आने के लिए कुछ धनवापसी को 30 दिन लग सकते हैं।
    • कंपनी से संपर्क करें यदि पैसा 15-30 दिनों के भीतर जमा नहीं किया गया है।
  • विधि 2
    नौवहन के बाद रद्दीकरण

    चित्र शीर्षक रद्द करें ऑनलाइन आदेश चरण 9
    1
    यदि आप एक ईमेल प्राप्त करते हैं तो ग्राहक सेवा नंबर पर कॉल करें कि यह आदेश रद्द नहीं किया जा सकता क्योंकि यह पहले ही भेज दिया गया है। कुछ मामलों में, ग्राहक सेवा प्रतिनिधि भेजने बंद कर सकता है



  • चित्र शीर्षक रद्द करें ऑनलाइन आदेश चरण 10
    2
    ग्राहक सेवा नंबर से पूछें कि वे आपके रद्दीकरण पर कैसे कार्रवाई करेंगे। ज्यादातर मामलों में, इसे वापस भेज दिया जाना चाहिए और शिपिंग लागत आपकी ज़िम्मेदारी होगी, लेकिन जब सामान ठीक से लौट आएगा तो आपको एक पूर्ण धनवापसी प्राप्त होगी।
  • चित्र शीर्षक रद्द करें एक ऑनलाइन आदेश चरण 11
    3
    आदेश को अस्वीकार कर दें यदि वह प्रकार है जो डिलीवरी पर हस्ताक्षर किए जाने चाहिए। यदि आप कंपनी के साथ शिपिंग को रद्द करने में सक्षम नहीं हैं, तो आप डिलीवरी के इंतजार की प्रतीक्षा कर सकते हैं और उद्धारकर्ता को बता सकते हैं कि आप डिलीवरी प्राप्त करने से इनकार करते हैं। इसे वापस रिटर्न पते पर भेज दिया जाएगा।
  • चित्र शीर्षक रद्द करें ऑनलाइन आदेश चरण 12
    4
    ई-मेल और टेलीफोन द्वारा कंपनी के ग्राहक सेवा विभाग से संपर्क करें कि वे सामान वापस लौटाएंगे और यह स्पष्ट कर देगा कि यह बरकरार है और बंद है। तिथि रखें और नंबर रिकॉर्ड ट्रैक करें ताकि आप उनका उपयोग कर सकें अगर पैकेज ठीक से लौटा नहीं है
  • चित्र शीर्षक रद्द करें ऑनलाइन आदेश चरण 13
    5
    अपनी रिफंड की प्रतीक्षा करें यह 30 दिनों के भीतर आ जाना चाहिए
  • विधि 3
    माल की वापसी / एक्सचेंज

    चित्र शीर्षक रद्द करें एक ऑनलाइन आदेश चरण 14
    1
    यदि आदेश पूरा हो गया है और आपको भेज दिया गया तो आदेश प्राप्त करें कभी-कभी आपकी डिलीवरी के स्थान पर ऑर्डर छोड़ दिया जाएगा, इसलिए आपको पैकेज को अस्वीकार करने का विकल्प नहीं होगा।
  • चित्र का शीर्षक रद्द करें ऑनलाइन आदेश चरण 15
    2
    पैकेज खोलें वस्तुओं को वापस कैसे करें, इसके निर्देशों को देखें।
  • चित्र शीर्षक रद्द करें ऑनलाइन आदेश चरण 16
    3
    अपने रिकॉर्ड की वापसी रसीद की एक प्रति बनाओ अपने पैकेज में वापसी का आदेश दें
  • चित्र शीर्षक रद्द करें ऑनलाइन आदेश चरण 17
    4
    इसे पूर्व-संबोधित शिपिंग लेबल के साथ भेजें और उसे स्थानीय डिलीवरी एजेंट पर छोड़ दें या इसे अपने स्थानीय डाकघर के माध्यम से भेजें। रसीद का अनुरोध करें ताकि आप यह साबित कर सकें कि आपने पैकेज भेजा है।
    • रिटर्न बनाने पर डिलीवरी के हस्ताक्षर और ट्रैकिंग नंबर प्राप्त करना एक अच्छा विचार है
    • जहाजों को माल प्राप्त करने और उन्हें वापस भेजने की लागत आमतौर पर खरीदार की जिम्मेदारी है। यह देखने के लिए कि क्या कंपनी मुफ्त रिटर्न प्रदान करती है, वापसी अनुभाग को देखें।
  • युक्तियाँ

    • उपभोक्ता से उपभोक्ता साइट के मामले में, आपको विक्रेता को एक ईमेल भेजना होगा और रद्दीकरण या वापसी के लिए बातचीत करना होगा। विनम्र रहें और पूर्ण धनवापसी मांगें। एक बार जब आपने धन वापस कर दिया है और अपना ऑर्डर रद्द कर दिया है, तो अच्छी ग्राहक सेवा को पुरस्कृत करने के लिए अपनी साइट पर सकारात्मक टिप्पणी छोड़ दें।

    आवश्यक सामग्री

    • क्रेडिट कार्ड

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com