IhsAdke.com

कंप्यूटर पर रैम को कैसे खरीदें और इंस्टॉल करें

क्या आपका कंप्यूटर उतना जवान नहीं है जितना कि वह इस्तेमाल होता है? क्या आप एक ही समय में दो से अधिक कार्यक्रमों को खोलने का प्रयास करते हैं, या फिर शुरू करने में विफल रहता है? एक नए कंप्यूटर खरीदने के लिए अपनी चेकबुक लेने से पहले, रैम अपग्रेड पर विचार करें। $ 200 से कम के लिए आप उस कंप्यूटर को चलाए जा सकने वाली गति को दोगुना या उससे भी तीन गुना कर सकते हैं। अतिरिक्त राम स्थापित करने से आपके वीडियो और गेम एप्लिकेशन बहुत चिकनी हो जाएंगे।

चरणों

चित्र शीर्षक और खरीदें कंप्यूटर राम मेमोरी चरण 1 स्थापित करें
1
रैम क्या है? रैम रैंडम एक्सेस मेमोरी के लिए खड़ा है, और उन पर स्मृति चिप्स और एकीकृत सर्किट के साथ छोटे आयताकार हरे सर्किट बोर्ड का रूप लेता है, प्रत्येक एक अलग मूल्य या क्षमता के साथ। इस तरह की सजीले टुकड़े को सामान्यतः "कंघी" कहा जाता है रैम वास्तव में आपके डेटा को शामिल नहीं करता है, इसलिए उन्हें एक बार में एक या सभी जगहों को हटाकर या बदलकर सभी एक ही बार में आपकी फ़ाइलों को खोने नहीं देगा उस इंजन के जितना अधिक सोचें, जो आपके डेटा को एक्सेस और पुनः प्राप्त करता है। आपके पास और अधिक घोड़े, जितनी तेज़ी से आप डेटा को स्थानांतरित करने में सक्षम होंगे, और सामान्य रूप से आपके प्रोग्राम और कंप्यूटर विज्ञान तेजी से चलेंगे।
  • चित्र शीर्षक और खरीदें कंप्यूटर राम मेमोरी स्टेप 2 खरीदें
    2
    सबसे पहले, पता करें कि वर्तमान में आपके पास कितनी रैम है ऐसा करने के लिए, प्रारंभ >> नियंत्रण कक्ष >> सिस्टम पर जाएं यह "बेसिक कंप्यूटर सूचना देखने" नामक एक विंडो को लाएगा निचले भाग में, यह आपके कंप्यूटर की महत्वपूर्ण विशेषताओं, जैसे ऑपरेटिंग सिस्टम, प्रोसेसर की गति, इत्यादि दिखाएगा। देखो, जहां यह कहते हैं "मेमोरी (रैम):"। यह आपको बताएगा कि आपका कंप्यूटर वर्तमान में कितना रैम है
  • चित्र शीर्षक और खरीदें कंप्यूटर राम मेमोरी चरण 3 स्थापित करें
    3
    तो देखें कि आप कितनी अतिरिक्त मेमोरी जोड़ सकते हैं अपना कंप्यूटर बंद करें और केस को खोलें ताकि आप अंदर देख सकें। अधिकांश कंप्यूटर केवल एक तरफ खुले हैं। पहले वापस देखो और आवास पकड़े शिकंजा को देखो। एक ओर के शिकंजे दूसरे की तुलना में बड़ा हो सकते हैं और केवल उंगलियों का उपयोग करके हटाया जा सकता है यदि नहीं, तो एक पेचकश का उपयोग करें एक बार सभी शिकंजा हटा दिए जाते हैं, तो प्रत्येक पक्ष का परीक्षण करें कि यह देखने के लिए कि आपके कंप्यूटर को अपने पक्ष में रखकर और दूसरी ओर पैनल के पीछे अपने हाथ की हथेली के साथ दबाकर बाहर आकर खींचें। शक्ति। साइड पैनल को स्लाइड करना चाहिए
  • चित्र शीर्षक और खरीदें कंप्यूटर राम मेमोरी चरण 4 इंस्टॉल करें
    4
    अंदर देखो और अपनी रैम का पता लगाने। इसके लिए आपको टॉर्चलाइट की आवश्यकता हो सकती है रैम ग्रीन बोर्ड की श्रृंखला है जो एक दूसरे के समानांतर सॉकेट्स में डाली जाती हैं। रिक्त स्थान की तलाश करें अधिकांश कंप्यूटरों की रैम की मात्रा है जिसे आप स्थापित कर सकते हैं। आधुनिक पीसी 16 जीबी तक का समर्थन करते हैं, लेकिन पुराने मॉडल्स आमतौर पर 4 जीबी से कम का समर्थन करते हैं।
  • चित्र शीर्षक और खरीदें कंप्यूटर राम मेमोरी चरण 5 इंस्टॉल करें
    5
    पता लगाएं कि आपके कंप्यूटर की किस प्रकार की रैम की आवश्यकता है कोई मानक रैम नहीं है - प्रत्येक मेक और कंप्यूटर का मॉडल एक अलग प्रकार की आवश्यकता है। यह जानने के लिए कि आपको किस प्रकार की आवश्यकता है, अपने कंप्यूटर का मॉडल नंबर ढूंढें (आमतौर पर चिह्न के साथ मोर्चे पर मुहर लगाया जाता है, या पीठ पर मुद्रित किया गया)। मेक और मॉडल नंबर लिखें और उन्हें कंप्यूटर स्टोर पर ले जाएं। सहायक से पूछिए और वह आपके लिए इसे देखेंगे। आप Google ऑनलाइन खोज कर सकते हैं (Google: BRAND + MODEL + RAM)
  • पटकथा शीर्षक कम्प्यूटर राम मेमोरी चरण खरीदें और इंस्टॉल करें
    6
    सही प्रकार की रैम प्राप्त करें एक बार जब आप अपनी नई रैम के साथ घर वापस आ जाते हैं, तो कंप्यूटर बंद करें और इसे फिर से खोलें। सुनिश्चित करें कि यह पूरी तरह से बंद है, कभी भी अपना कंप्यूटर खोलें, जब वह जुड़ा हुआ है, क्योंकि आपको गंभीर विद्युत झटके का खतरा होगा। एक बार अनप्लग किए गए, अपने पक्ष में कैबिनेट लगाए, खुली ओर का सामना करना पड़ रहा है। अब आप अतिरिक्त मेमोरी स्थापित करने के लिए तैयार हैं



  • चित्र शीर्षक और खरीदें कंप्यूटर राम मेमोरी चरण 7 को खरीदें
    7
    अपने रैम के सोने के मढ़वाले हिस्से को छूने न दें। आपकी त्वचा पर एसिड और अन्य गंदगी नाजुक सोने की कोटिंग नष्ट कर सकते हैं और वास्तव में "पिन" को अक्षम कर सकते हैं। अगर आपके पास 1 जीबी कार्ड है और आधा पिनों में अपनी उंगलियों को चलाने के लिए, आप कंप्यूटिंग पावर में 512 एमबी खो सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक और खरीदें कंप्यूटर राम मेमोरी चरण 8 इंस्टॉल करें
    8
    स्थिर की खबरदार! आपको सभी स्थैतिक बिजली से छुटकारा पाना होगा जो सभी मनुष्यों ने किया है, इसलिए ऐसा करने के लिए, बस एक धातु की वस्तु को पकड़ो जो कि स्थैतिक बिजली का नेतृत्व करने के लिए जमीन को छू रही है।
    • कैसे पता चलेगा कि आपने अपने कंप्यूटर को एक स्थैतिक झटका दिया है? एक बार जब आप ग्राउंडिंग पट्टा के बिना अपने कंप्यूटर के एक हिस्से को छूते हैं, तो आप कपड़े धोने या नायलॉन गलीचा पर चलने पर आपको प्राप्त होने वाले बिजली का वितरण महसूस कर सकते हैं। बधाई हो, आप बस अपने कंप्यूटर का "तलना" हिस्सा मत कहो मैंने तुम्हें चेतावनी नहीं दी थी!
  • चित्र शीर्षक और खरीदें कंप्यूटर राम स्मृति चरण 9 का शीर्षक
    9
    अब, यह आपके RAM को स्थापित करने का समय है। अगर आपको पुरानी रैम को हटाने की जरूरत है, तो स्मृति के छोर को देखें, जहां वह स्लॉट से जोड़ता है। आप सफेद रिबन के साथ छोटी क्लिप देखेंगे एक समय में इन क्लिप को एक साथ दबाएं, और उन्हें रैम से वापस खींचें। उन्हें खोलना चाहिए और बाहर रहना चाहिए। प्रत्येक छोर पर ऐसा करो, फिर रैम को दृढ़ता से पकड़ कर रखें, बोर्ड के प्रत्येक छोर पर अपने अंगूठे और तर्जनी के बीच पकड़े रहें (कभी भी इसे आधा में खींचें, या आप किनारे तोड़ सकते हैं), और मजबूती से ऊपर की ओर खींचें इसे हटा दें
  • चित्र शीर्षक और खरीदें कंप्यूटर राम मेमोरी चरण 10 इंस्टॉल करें
    10
    रिवर्स में ऐसा करने से प्रतिस्थापन बोर्ड को बदलें। मेमोरी डालने से पहले सुनिश्चित करें कि सफेद क्लिप दोनों छोर पर विस्तृत हैं आपको प्लेटों को धक्का देने की आवाजाही बहुत मुश्किल हो सकती है मध्यम बल के साथ धक्का मत डरो, लेकिन इससे पहले कि आप पुश करने लगें, यह बिल्कुल निश्चित है कि प्लेट्स सही तरीके से तैनात हैं और यह कि वे स्लॉट में ठीक से बैठे हैं। फिर अपने अंगूठे की युक्तियों के साथ दोनों विपरीत छोर पर फर्म और स्थिर दबाव डालकर प्लेट को धक्का दें और कड़ी मेहनत के नीचे दबाएं। एक धीमी, स्थिर दबाव का उपयोग करें, कोई मरोड़ते नहीं। आपको पता चल जाएगा कि बोर्ड पूरी तरह से बैठा हैं जब आप देखते हैं कि दो श्वेत क्लिप स्वचालित रूप से जोर से क्लिक के साथ पक्षों को लॉक करते हैं
  • चित्र शीर्षक और खरीदें कंप्यूटर राम मेमोरी चरण 11
    11
    अपने कंप्यूटर से धूल साफ करें संकुचित हवा का एक साधन प्राप्त करें और धूल को अपने पीसी से बाहर निकालें. सभी कंप्यूटर धूल चूसते हैं, क्योंकि उनके पीछे एक प्रशंसक है जो वीडियो कार्ड या प्रोसेसर शांत रखता है। अगर कैबिनेट को मंजिल पर रखा जाता है तो यह समस्या इससे भी बदतर हो जाती है अपने कंप्यूटर को खोलने और उसे एक तरफ बदलकर धूल को पुनर्वितरित करेगा और इसे और भी अधिक प्राप्त करें। यह खराब हो सकता है अगर धूल हिलने वाले भागों में या उन जगहों पर व्यवस्थित हो जाए जो गर्म हो सकें कभी भी वैक्यूम क्लीनर का उपयोग न करें, चूंकि सक्शन बहुत शक्तिशाली होगा और आप तारों को चूस सकते हैं और कंप्यूटर को गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • पटकथा शीर्षक कंप्यूटर खरीदें और कंप्यूटर राम मेमोरी चरण 12 स्थापित करें
    12
    कंप्यूटर बंद करें साइड पैनल को वापस पेंच और पावर कॉर्ड को बदलें। कंप्यूटर चालू करें वापस कंट्रोल पैनल पर नेविगेट करें और सत्यापित करें कि रैम की मात्रा में वृद्धि हुई है। बधाई! आपने सफलतापूर्वक अपना रैम स्थापित कर लिया है! अब आप तेजी से संचालन का आनंद ले सकते हैं, कई कार्य बेहतर कर सकते हैं और कम लगातार दुर्घटनाओं के माध्यम से जा सकते हैं। अच्छा काम!
  • युक्तियाँ

    • अपना होमवर्क पहले करें उपयोग करने के लिए एक अच्छी साइट है https://crucial.com/, चूंकि इसकी एक मेमोरी सलाहकार टूल है जो आपको बताता है कि कंप्यूटर किस प्रकार का RAM का समर्थन करता है आप यहाँ से मेमोरी खरीद सकते हैं।
    • आसपास की दुकान। रैम आम तौर पर सस्ता ऑनलाइन खरीदा है इसके अलावा, इस बात से अवगत रहें कि दो छोटी क्षमता वाली राम कॉमोज़ खरीदना एक समान कंघी खरीदने की तुलना में अक्सर सस्ता है। सिर्फ जांच करें कि क्या आपके पास पहले से खरीदते हुए सभी को समायोजित करने के लिए पर्याप्त रिक्त स्थान हैं
    • रैम को "उच्च घनत्व रैम" के रूप में जाना - कम घनत्व के बीच का अंतर जटिल है। असल में, उच्च घनत्व रैम मदरबोर्ड के साथ कम संगत है, यह कम घनत्व रैम की तुलना में प्रदर्शन को काफी कम करता है। अच्छी तरह से स्थापित कंपनियों (यानी गीगाबाइट, महत्वपूर्ण, ओसीजेड, बैलिस्टिकिक्स, कॉरसायर) उच्च घनत्व वाले मॉड्यूल का उत्पादन नहीं करते हैं - केवल सबसे सस्ता कंपनियां करती हैं

    चेतावनी

    • समस्या निवारण। रैम स्थापित करने के लिए कंप्यूटर के सबसे सरल भागों में से एक है, लेकिन अनुभवी उपयोगकर्ताओं के लिए भी, चीज़ें गलत हो सकती हैं। यहां कुछ समस्याएं हैं जो रैम की खरीद और इंस्टॉल करते समय उत्पन्न हो सकती हैं:
    • कंप्यूटर बीएसओडी फ्लैश के बाद रोक के बिना स्टार्टअप या पुनरारंभ पर मौत की नीली स्क्रीन (बीएसओडी) दिखाती है। घबराओ मत, और सांस लेना आपने अपनी सारी फ़ाइलों को नहीं खोया है या आपके कंप्यूटर को तोड़ दिया है, यह एक सरल "खराब रैम" त्रुटि है और यह आसानी से प्रतिवर्ती है इसका आमतौर पर मतलब है कि आपका रैम गलत प्रकार है या यह दोषपूर्ण है आप विशेष रूप से इस त्रुटि का सामना करने की संभावना है अगर आप उपयोग की गई रैम का उपयोग कर रहे हैं, लेकिन एक नई रैम दोषपूर्ण भी हो सकती है अगर आप इसे गीला कर देते हैं, सोना पिन को छूते हैं या इसे एक स्थैतिक झटका देते हैं तो आप राम को बर्बाद कर सकते हैं। कंप्यूटर को फिर से खोलें और सुनिश्चित करें कि आपके पास सही प्रकार है इसे ठीक से जांचने के लिए दबाएं कि यह ठीक से बैठा है और जांचें कि दो श्वेत क्लिप पूरी तरह से कड़ी हैं। यदि सब कुछ क्रम में है, तो कंप्यूटर बंद करें, पुनः आरंभ करें और पुनः प्रयास करें। यदि त्रुटि फिर से होती है, तो शांति से नई रैम निकाल दें और पुरानी कंघी को वापस रखें। यह सामान्य ऑपरेशन बहाल करना चाहिए। स्टोर में दोषपूर्ण रैम लौटें।
    • मेरी नई रैम पूरी तरह से स्लॉट में नहीं जाती है, चाहे कितना भी मुश्किल हो जाए। आप सही प्रकार की रैम स्थापित कर रहे हैं यह सुनिश्चित करने के लिए ध्यान से जांचें। याद रखें कि आप केवल एक रैम नहीं खरीद सकते जो बिक्री के लिए है और यह फिट होने की उम्मीद है! पुरानी रैम कंघी निकालें और इसकी तुलना एक नए से सावधानीपूर्वक करें। आप देख सकते हैं कि यह एक अलग आकार का है। बोर्ड के निचले भाग में स्वर्ण "पिन" को देखो, जो अलग-अलग लंबाई के दो स्ट्रिप्स में बांटता है। यदि आप कार्ड को रिवर्स में डालते हैं, भले ही यह सही प्रकार है, यह पूरी तरह से फिट नहीं होगा।
    • कंप्यूटर नई रैम स्थापित करने के बाद शुरू नहीं होता है, और एक काली स्क्रीन के साथ बीप करना प्रारंभ करता है। यह विशेष रूप से डरावना है, लेकिन चिंता न करें। बीप कंप्यूटर है जो आपको बता रहा है कि क्या गलत है। आपके कंप्यूटर को बूट करने, लोड चालकों आदि की आवश्यकता है। यदि यह रैम तक नहीं पहुंच सकता है, तो यह आपको मोर्स कोड के कंप्यूटर संस्करण में सीटी से बताएगा। बीप के अलग-अलग लंबाई और आवृत्तियों को अलग-अलग चीज़ों का मतलब है, लेकिन अगर यह समस्या सिर्फ नई रैम स्थापित करने के बाद होती है, तो यह लगभग निश्चित है कि स्लॉट में आपकी मेमोरी ठीक से कड़ा नहीं रही है। अपनी रैम को फिर से खोलें और दोबारा जांच लें। आप "कंप्यूटर बीप कोड" की खोज करके अपने कंप्यूटर की "गुप्त भाषा" के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। एक अच्छी वेबसाइट है https://computerhope.com/beep.htm.
    • उदाहरण के लिए, बीप का अर्थ है:
      • 2 छोटी, 1 लंबी - वीडियो एडाप्टर त्रुटि: खराब वीडियो कार्ड या गलत ढंग से बैठे
      • 1 लंबे, 3 छोटे - खराब वीडियो रैम या अनुपलब्ध वीडियो कार्ड
      • पुनरावृत्त बीप - मेमोरी त्रुटि: खराब रैम या गलत रूप से बैठा हुआ
      • उच्च आवृत्ति ध्वनि संकेत - सीपीयू ओवरहेटिंग: प्रशंसकों की जांच करें।
      • सीपीयू पर उच्च और निम्न बीप दोहराएं - रैम गलत तरीके से बैठे या दोषपूर्ण CPU
    • और अंत में: अपने आप को पता है यदि आप कंप्यूटर को खोलने के लिए सहज महसूस नहीं करते हैं, तो उसे कंप्यूटर की दुकान पर ले जाएं और एक उपयुक्त तकनीशियन को ऐसा करने दें। पहले स्टोर खोजें यदि आप अपने कंप्यूटर को एक स्टोर में लेते हैं, तो एक दोस्त के साथ चलो, जो कंप्यूटर के बारे में जानता है कारों के निर्धारण के साथ, कुछ छोटे कंप्यूटर स्टोर मूल्य निर्धारण के बारे में आपके साथ बेईमान हो सकते हैं, डिज़ाइन बढ़ाना या उन चीजों को जोड़ना जिनकी आपको ज़रूरत नहीं है अगर यह स्पष्ट है कि आप कंप्यूटर के बारे में कुछ नहीं जानते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com