IhsAdke.com

कैसे Drupal 7 के लिए एक थीम बनाने के लिए

ड्रुपल तीन सामग्री प्रबंधन प्रणालियों में से एक है (या एसजीसी) कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम

), वर्डप्रेस और जूमला के साथ-साथ इसका नवीनतम संस्करण 7 है, जो जनवरी 2011 में जारी किया गया था। ड्रुपल को थीम के जरिए अनुकूलित किया गया है, जो फ्रेमवर्क का उपयोग करने वाली वेबसाइटों को बढ़ाने का एक शानदार तरीका है। आप उन पृष्ठों के संरचना और उपस्थिति (और कुछ अतिरिक्त कार्यक्षमता) कॉन्फ़िगर कर सकते हैं इस आलेख में विस्तार से बताया जाएगा कि कैसे ड्रुपल 7 के लिए एक विषय बना सकता है। यद्यपि यह उपयोगकर्ता को "खरोंच से"यह लोकप्रिय ज़ेन, ओमेगा या ताओ जैसे मूल विषय के साथ काम करना बेहतर हो सकता है। यदि विषय आपके लिए नया है, तो" शून्य "थीम विकसित करना कम भ्रमित और अधिक उपदेशात्मक होगा!

चरणों

भाग 1
तैयार हो रहा है

चित्र बनाओ एक ड्रुपल 7 थीम चरण 1
1
निम्न चरणों का पालन करने के लिए अच्छी तरह से तैयार करें। अनुवर्ती और ट्यूटोरियल को पूरा करने के लिए आपको निम्न बुनियादी अवधारणाओं को समझना होगा:
  • वेबसाइटों का उद्देश्य
  • एचएमटीएल और सीएसएस: वेबसाइटों के निर्माण के लिए इन भाषाओं का उपयोग कैसे किया जाता है
  • पीएचपी: यह क्या है और प्रदर्शन का सुधार करने के लिए इसका उपयोग कैसे किया जाता है
  • एसजीसी: वे क्या हैं और वेबसाइटों का उपयोग कैसे किया जाता है
  • Drupal: एक सरल वेबसाइट स्थापित करने के लिए इसका इस्तेमाल कैसे करें
  • सूची से भयभीत मत बनो। सही मात्रा में उत्साह के साथ, आप सीख सकते हैं कि ट्यूटोरियल टिप्स का अनुसरण करते समय आपको क्या चाहिए।
  • चित्र बनाओ एक ड्रुपल 7 थीम चरण 2
    2
    एक विकास वातावरण सेट अप करें एक विषय को तेजी से और आसानी से विकसित करने के लिए (कोई इंटरनेट कनेक्शन समस्या नहीं), अपने कंप्यूटर पर एक डेवलपमेंट वातावरण (एक कोड संपादक और एक परीक्षण सर्वर) सेट करें ऐसा करने का सबसे आम तरीका (लिनक्स और मैक के लिए "एम" के लिए, "L" विंडोज के लिए "W") WAMP / दीप / MAMP पैकेज स्थापित करने के लिए है - जहां `ए` अपाचे, सर्वर का मतलब है, एम का मतलब है MySQL डेटाबेस और पी PHP, सर्वर भाषा के लिए है - और एक ओपन सोर्स एडिटर डाउनलोड करें।
  • वेबसाइट बनाएं ड्राइंग द्वारा शुरू करें ख़ाका साइट के होम पेज का उपयोग कर एक पेंसिल और कागज का एक खाली पत्र - गलती करने या परिवर्तन करने के लिए डर नहीं। सभी बुनियादी हैडर, नेविगेशन मेनू (जो शीर्षक के नीचे या एक साइडबार में हो सकता है) सहित पेज के कुछ हिस्सों,, ड्रा शरीर और पाद (जो सामग्री हो जाएगा)। आप कागज पर अन्य क्षेत्रों को भी बना सकते हैं। जब आप डिज़ाइन से खुश होते हैं, तो इसे ऐसे प्रोग्राम में पुन: बनाएँ जो आपको एडोब फोटोशॉप या एडोब आतिशबाजी जैसे पृष्ठों को विकसित करने देता है। तब टाइपोग्राफी में, रंग और प्रकाश और अंधेरे की विरोधाभासों में लगता है planejados- सभी दृश्य तत्वों को जोड़ने और यह कैसे उपयोगकर्ता अनुभव, लेआउट और खाली स्थान के लिए योगदान (सफेद रिक्त स्थान के बारे में सोच करने के लिए याद!) और सामग्री कैसे वितरित की जाएगी इस साइट का उपयोग करके विकास करना एचटीएमएल और सीएसएस पिछले चरण की तरह, यह केवल एक वेबसाइट के कुछ हिस्सों को बनाने में अधिक प्रभावी होता है जिसमें अद्वितीय लेआउट होंगे, जैसे कि घर या संपर्क पेज इसे सरल बनाएं और, जहां भी संभव हो, आधुनिक सम्मेलनों और रणनीतियों (जैसे कि HTML5 और CSS3) का उपयोग करें। इस बिंदु पर, किसी भी सर्वर भाषा (जैसे कि पीएचपी) को जोड़ना और ड्राप्ल कोड से हस्तक्षेप से बचने के लिए क्लाइंट भाषा (जैसे जावास्क्रिप्ट) का थोड़ा उपयोग करें - ये बाद में जोड़ा जा सकता है

    चित्र बनाओ एक ड्रुपल 7 थीम चरण 5
    1
    थीम को विकसित करने के लिए Drupal को सेट अप करें डाउनलोड Drupal और सर्वर के सभी फाइलों को स्थानांतरित करें जो विषय के निर्माण में उपयोग किया जाएगा (यह आपके परीक्षण सर्वर या ऑनलाइन सर्वर का उपयोग करने के लिए अनुशंसित है)। फ़ोल्डर में डाउनलोड की गई फ़ाइलें रखें जड़ (यदि आप एक परीक्षण सर्वर का प्रयोग कर रहे हैं, तो www या स्थानीय होस्ट)। इंटरनेट ब्राउज़र के साथ, रूट फोल्डर पर जाएं (जैसे http: // www /) और स्थापना प्रक्रिया का पालन करें। फिर मॉड्यूल स्थापित करें जिसका उपयोग थीम को विकसित करने के लिए किया जाएगा।
  • चित्र बनाओ एक ड्रुपल 7 थीम चरण 6
    2
    Drupal पृष्ठ की संरचना को समझें और अपने स्थिर पृष्ठों को उचित प्रारूप में कनवर्ट करें।
    • HTML पृष्ठों को "स्थिर" कहा जाता है - अर्थात, वे गतिशील सामग्री को होस्ट करने के लिए नहीं हैं और एचटीएमएल 5 में "divs" (और "heaver", "footer" आदि) जैसे ब्लॉक टैग के साथ बनाए गए हैं। ड्रुपल साइट स्थिर (एचएमटीएल) और गतिशील पृष्ठों का मिश्रण है, जिसमें सामग्री होती है जो अक्सर बदल जाती है। ड्रुपल में, इन गतिशील भागों को "क्षेत्रों"साइडबार एक ऐसे क्षेत्र का एक उदाहरण है जिसमें आप नेविगेशन लिंक, खोज बार, सोशल नेटवर्किंग बटन, और इस तरह से प्रवेश कर सकते हैं। एक दृश्य विचार प्राप्त करने के लिए नीचे चित्र देखें:
    • ड्रुपल क्षेत्रों में रखे गए तत्वों को "ब्लॉक"बार और खोज मेनू, उदाहरण के लिए, आम ब्लॉक हैं। क्षेत्रों को सम्मिलित करने, पुनर्व्यवस्थित करने या निकालने के लिए, पर जाएं संरचना > ब्लॉक ड्रुपल का उनमें से बहुत से स्थापित मॉड्यूल से आते हैं, लेकिन आप अपने स्वयं के ब्लॉकों (उसी नाम के पृष्ठ पर) भी बना सकते हैं।
    • प्रत्येक वेबपेज (बॉडी टेक्स्ट, हेडिंग्स, इमेज और पसंद) की सामग्री एक क्षेत्र में भी है: तथाकथित "कंटेंट", जो सभी ड्रुप थीम को संग्रहीत करने के लिए आवश्यक है साइट पर क्या पोस्ट किया गया है (चाहे वह ब्लॉग पोस्ट या कोई अन्य कस्टम आइटम) नाम "नोड"और ब्लॉक पर रहता है मुख्य पृष्ठ सामग्री. संक्षेप में: पृष्ठ पर क्या है हमारे बारे में, उदाहरण के लिए, "नोड" (प्रकार "पृष्ठ", निश्चित रूप से) में सहेजा जाता है और ब्लॉक में रहता है मुख्य पृष्ठ सामग्री, जो बदले में, इस क्षेत्र में स्थित है हमारे बारे में.
    • कभी-कभी ब्लॉक में किसी पृष्ठ पर कई "नोड्स" मिलना आम है मुख्य पृष्ठ सामग्री, जैसे साइट का पहला पृष्ठ, जो आमतौर पर नवीनतम लेख (या ब्लॉग पोस्ट) दिखाता है
    • विषय क्षेत्रों को नियंत्रित करेगा, लेकिन साइट प्रशासकों ने उन पर क्या नहीं रखा। एक डेवलपर के रूप में, आपको अपने विषय के क्षेत्रों को ड्रुपल को बताने की आवश्यकता होगी, साथ ही उन्हें "टेम्प्लेट" नामक फाइलों में सूचीबद्ध करना होगा (अगले भाग में चर्चा की गई)।
  • भाग 2
    थीम फ़ाइलें बनाना

    चित्र बनाओ एक ड्रुपल 7 थीम चरण 7



    1
    थीम फ़ोल्डर को कॉन्फ़िगर करें इसमें, एक ".info" फ़ाइल बनाएं (जो आपको थीम के उद्देश्य से जानकारी देगा और इसका उपयोग कैसे किया जाएगा) और इसमें निहित विवरणों को सूचीबद्ध करें। इसके अलावा एक "स्क्रीनशॉट" जोड़ें। और एक "सीएसएस" फ़ोल्डर।

    "टेम्पलेट" फ़ाइलें बनाएं। ड्रुपल "टेम्पलेट"(जिनके नाम .tpl.php में हैं, अर्थात," PHP टेम्पलेट ") प्रत्येक पृष्ठ के अंतिम रूप को संरचित करने के लिए।

    1. 1
      • यहां कुछ सामान्य ड्रुपल टेम्पलेट्स हैं: html.tpl.php, page.tpl.php, block.tpl.php और node.tpl.php.
      • Drupal ("होम", उदाहरण के लिए) द्वारा उत्पन्न प्रत्येक पृष्ठ "टेम्पलेट" का उपयोग करेगा एचटीएमएल और पेज केवल एक बार और फाइलें क्षेत्र, खंड और नोड कम से कम एक बार
      • इन फ़ाइलों में HTML, PHP, और PHP- भाषा चर होते हैं यहाँ एक उदाहरण है मुद्रित चर का: , जो फ़ाइल के अंदर है node.tpl.php. यह चर सामग्री का Drupal से कनेक्ट करते समय मूल पृष्ठ के "बॉडी" फ़ील्ड में उपयोगकर्ता द्वारा दर्ज किए गए सभी ग्रंथों को संग्रहीत करता है "रेंडर ()" फ़ंक्शन केवल यह सुनिश्चित करता है कि परिणामस्वरूप चर द्वारा उत्पन्न किया गया सामग्री उचित एचटीएमएल टैग के साथ बनाया जा सकता है
      • "टेम्पलेट" फ़ाइल में सभी उपलब्ध चर देखने के लिए, Drupal.org पर ".tpl.php" के लिए खोजें। यदि आप इनमें से किसी एक टेम्पलेट की सामान्य सामग्री देखना चाहते हैं, तो मूल ड्रुपल थीम की निर्देशिका में फ़ाइलें देखें: Drupal > पास्ता विषयों (फ़ोल्डर नहीं है Drupal > साइटों > सब > विषयों)।

    प्रक्रिया और पूर्व-प्रक्रिया फ़ंक्शन दर्ज करें वे डेवलपर को किसी भी उपलब्ध टेम्पलेट वेरिएबल को संशोधित करने की अनुमति देते हैं - ताकि वे अलग-अलग परिणाम प्रदर्शित कर सकें, जब वे प्रकार फ़ाइलों पर मुद्रित होते हैं प्रक्रिया और पूर्व प्रक्रिया कार्यों के बीच अंतर यह है कि इन सभी को (विशेष क्रम में, Drupal द्वारा स्थापित) उनसे पहले कहा जाता है - अन्य मामलों में, दोनों समान हैं।

    1. 1
      • इन सभी प्रक्रियाओं और पूर्व-प्रक्रिया कार्यों को इन्हें लिखा गया है template.php (ध्यान दें: यह फ़ाइल मत करो ".tpl.php" है)। आपके विषय में जोड़े गए लोगों के नाम थीम पदनाम से ही शुरू होंगे, जैसे कि meutema_process_node (). इसे नाम देने के लिए, "स्क्रैच से" नाम टाइप करें या इसे किसी दूसरी थीम से कॉपी करें (और इसे संशोधित करें)।
      • एक चर को बदलने के लिए एक पूर्वप्रोसेसर फ़ंक्शन का उपयोग करने का एक उदाहरण है: एक टैग अटैच करें
        अंत और चर की शुरुआत $ चर [`सामग्री`] फ़ंक्शन के भीतर meutema_process_node ().
      • प्रक्रिया और पूर्व प्रक्रिया कार्यों और उपयोग के अपने आदेश के बारे में अधिक जानने के लिए, यात्रा करें यह पेज से Drupal.org

    भाग 3
    थीम स्थापित करना और अंतिम रूप देना

    1. चित्र बनाओ एक ड्रुपल 7 थीम चरण 10
      1
      Drupal में विषय स्थापित करें, "दृश्य" मॉड्यूल को कॉन्फ़िगर करें और आवश्यक नोड्स और क्षेत्रों को जोड़ें।

    अतिरिक्त मॉड्यूल स्थापित करें जो थीम की उपस्थिति, सुरक्षा, और कार्यक्षमता बढ़ाने के लिए उपयोगी हो सकते हैं। स्टीव फ्लोयड द्वारा संकलित, ड्रुपल में कई साइटों के लिए यहां दिलचस्प मॉड्यूल की एक सूची दी गई है इस लेख में (अंग्रेजी में):

    1. 1
      • दृश्य: आवश्यक हैं और डेवलपर्स को एक पेज या ब्लॉक फॉर्म में किसी भी वेबसाइट की सामग्री को कॉन्फ़िगर और प्रदर्शित करने की अनुमति देते हैं। वे गतिशील होमपेज बनाने में और भी अधिक उपयोगी हैं
      • दृश्य स्लाइड शो
      • Pathauto
      • Mollom
      • Google Analytics
      • WYSIWYG
      • XMLsitemap
      • बैकअप और माइग्रेट करें
      • कार्यक्षेत्र
      • मीडिया
      • ड्रुपल कॉमर्स
    2. चित्र बनाओ एक ड्रुपल 7 थीम चरण 12
      2
      विषय पर सामग्री जोड़ें और वेबसाइट समाप्त करें।

    युक्तियाँ

    • जब प्रक्रिया शुरू होती है, तो आपके पास पहले से ही वेबसाइट के उद्देश्य का एक स्पष्ट अनुमान है, दर्शकों के साथ संवाद कैसे किया जाना चाहिए और उपस्थिति किस तरह दिखना चाहिए।
    • पहली कोशिश पर कुछ भी सही बनाने की कोशिश मत करो - पहली बार विकास पूरा करने से आप भविष्य में अपनी तकनीकों को सुधारने के लिए प्रेरित करेंगे।
    • प्रत्येक प्रश्न का उत्तर है: सहायता के लिए इंटरनेट पर खोज करें और ड्रूपल या इसके विषयों के साथ किसी भी समस्या का समाधान करें।
    • Drupal का लाभ ले लो! जब आप ढांचे की शक्ति को समझते हैं, तो आप देखेंगे कि यह बेहतरीन साइटें बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण टूल है - और उन थीम को विकसित करना फायदेमंद हो सकता है

    चेतावनी

    • हालांकि ड्रुपल (इस आलेख में उल्लिखित अन्य औजारों की तरह) का इस्तेमाल पुर्तगाली में किया जा सकता है, इंटरनेट पर ढांचे के अंग्रेजी संस्करणों को ढूंढना अधिक सामान्य है। अंतर के लिए देखो
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com