IhsAdke.com

कैसे अपनी साइट को अनुकूलित करने के लिए

खोज इंजन पर दिखाई देने वाली वेबसाइट बनाना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन यदि आप चाहते हैं कि आपकी साइट पर ट्रैफिक और विज़िटर की स्थिर स्ट्रीम हो, तो यह एक निर्णायक कारक है। यही वह जगह है जहां आपकी साइट के लिए प्रभावी अनुकूलन युक्तियाँ आती हैं

तो आप वेब सामग्री कैसे विकसित करते हैं जो खोज इंजन या मकड़ियों (इंटरनेट पर कुछ खोज बॉट्स के लिए इस्तेमाल शब्द) और आपकी साइट पर विज़िटर दोनों के लिए दृश्यमान है? यहां देखने के लिए कोई चाल और रणनीतियों का एक सेट नहीं है, लेकिन यहां आपकी साइट के लिए 5 अनुकूलन युक्तियां हैं, ताकि खोज इंजन या खोज इंजनों के लिए यह अधिक आकर्षक हो।

चरणों

आपका वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
Inluia मेटा टैग और शीर्षक टैग कुछ खोज इंजन मेटा कीवर्ड, मेटा विवरण और शीर्षक टैग का उपयोग और वेबसाइटों या वेब पेजों की रैंकिंग को इकट्ठा करने के लिए जारी रखते हैं। दस्तावेज़ के समग्र सामग्री की पहचान करने के लिए प्रत्येक पृष्ठ के शीर्ष पर शीर्षक टैग सम्मिलित करना सुनिश्चित करें। आपको मेटा टैग के रूप में एक सटीक वर्णन भी लिखना चाहिए, क्योंकि अक्सर क्वेरी खोज परिणामों को सूचीबद्ध करते समय एक साइट का वर्णन करने के लिए वे अक्सर खोज इंजन द्वारा उपयोग किए जाते हैं। मकड़ी के प्रकार के इंजन या खोज इंजन के लिए प्रत्येक पृष्ठ के सबसे महत्वपूर्ण शब्दों (कीवर्ड) को बताकर मेटा कीवर्ड भी शामिल करना सुनिश्चित करें। यह एक अनुकूलन टिप है जिसे आप अनदेखा नहीं करना चाहते हैं, क्योंकि मेटा टैग खोज इंजन द्वारा आपकी साइट के लिए "पाया" की कुंजी हो सकती है।
  • 2
    अपनी सामग्री में रणनीतिक रूप से रक्षित कीवर्ड रखें सामग्री में समृद्ध कीवर्ड का मालिकाना खोज इंजन के साथ अच्छे संबंध रखने की कुंजी है महत्वपूर्ण कुंजीशब्दों के साथ अपने होमपेज और अन्य महत्वपूर्ण पेज लोड करें, क्योंकि वे कुछ इंजन द्वारा अनुक्रमित केवल एकमात्र पृष्ठ हो सकते हैं। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपकी साइट पर कौन से कीवर्ड का उपयोग करना है, तो WordTracker जैसे सॉफ़्टवेयर का उपयोग करने का प्रयास करें यह आपकी सबसे अच्छी टूल में से एक है जो आप अपनी साइट को अनुकूलित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं और एक निशुल्क परीक्षण संस्करण के माध्यम से उपलब्ध है।
    • एक खोजशब्द खोज आपको उन मांगों को पहचानने में मदद करेगा, जो उच्च मांग वाले हैं, साथ ही साथ कुछ प्रस्तावों वाले हैं। मांग महत्वपूर्ण है क्योंकि यह उन लोगों की संख्या को बढ़ाती है जो एक विशेष खोजशब्द का उपयोग करने के लिए खोज करेंगे और उन साइटों के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे जिनके पास इंटरनेट पर उस विशेष कीवर्ड (एस) हैं यह प्रस्ताव महत्वपूर्ण है क्योंकि यह वास्तव में उन प्रतिस्पर्धी साइटों की संख्या प्रदर्शित करता है जिनके पास उस कीवर्ड (एस) हैं जितनी अधिक मांग, उतनी अधिक यातायात आपको उस शब्द से मिलेगा जितनी अधिक साइटें इन शब्दों की पेशकश करती हैं, उतनी ही आपकी साइट के लिए खोज इंजन पर सूचीबद्ध होना कठिन होगा।
    • एक बार जब आप निर्धारित कर लें कि कौन से कीवर्ड आपकी साइट के लिए सर्वोत्तम हैं, रणनीतिक रूप से उन्हें प्रत्येक पृष्ठ पर रखें। ऐसे क्षेत्रों पर फोकस करें जिन्हें खोज इंजन द्वारा सबसे अच्छा पहचाना जाता है, जैसे बोल्ड शीर्षक, पेज के शीर्ष पर या उसके बाद। आपको लिंक, आपके डोमेन नाम, आपके शीर्षक और आपके मेटा टैग का वर्णन करने के लिए उपयोग किए गए एंकर टेक्स्ट में कीवर्ड भी दर्ज करना चाहिए। अपनी साइट की सामग्री में फिट होने वाले विषय बनाने के लिए कीवर्ड का प्रयोग करके देखें शोधकर्ताओं के लिए अधिक प्रासंगिक परिणाम प्राप्त करने के प्रयास के रूप में, इंजन या खोज इंजन वेबसाइट पर एक सामान्य विषय या विषय की तलाश करते हैं।
    • ध्यान रखें कि निकटवर्ती कीवर्ड भी महत्वपूर्ण हैं इस मामले में, अपने कीवर्ड को जितनी संभव हो उतना एक-दूसरे के बगल में स्थित करें, यह सुनिश्चित कर लें कि आपके वाक्यों को समझना जारी है। अंत में, और शायद सबसे महत्वपूर्ण बात, अपने कीवर्ड के लिए एक निश्चित घनत्व या वजन सुनिश्चित करने का प्रयास करें इसमें पाठ के बाकी हिस्सों में कीवर्ड का अनुपात शामिल होगा I पाठ के बाकी हिस्सों की तुलना में खोजशब्दों का प्रतिशत अधिक, बेहतर होगा
  • 3
    पृष्ठ के शीर्ष के निकट एक H1 हैडर टैग में अपने प्राथमिक कीवर्ड का उपयोग करें Google इंजन, हेडर टैग्स के बीच स्थानीयकृत पाठ के लिए बढ़ाया ध्यान देता है जब यह प्रतिपादन और रैंकिंग होता है इसके अलावा अपने पेज पर कुछ एच 2 टैग का भी उपयोग करें, क्योंकि उनके पास उच्च वजन भी है (हालांकि एच 1 के समान नहीं)।
  • आपका वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    4
    किसी भी अपडेट के बाद आपकी साइट का निरीक्षण करना हमेशा अच्छा होता है, खासकर तब जब टैग में बदलाव होते हैं आपके खोज इंजन अनुकूलन को प्रभावित कर सकते हैं टूटी लिंक और डिज़ाइन की खामियों को बनाने में बहुत आसान है, अपने ट्रैफ़िक और राजस्व का उल्लेख नहीं करने के लिए आपको एक sitemap.xml फ़ाइल भी बनाने की ज़रूरत होगी (आमतौर पर मुफ्त में प्रदान की जाती है), जो आपकी साइट को अनुकूलित करने के लिए खोज इंजनों को सबमिट किया जा सकता है।
  • 5
    अपनी सामग्री अप-टू-डेट रखें और पर्याप्त सामग्री प्रदान करें अच्छी सामग्री को देखने के लिए आगंतुकों को अपनी साइट में दिलचस्पी रखने के लिए एक महत्वपूर्ण कारक है जो कि उन्हें अधिक सामग्री देखने के लिए पुन: दर्ज किया गया है। यह भी खोज इंजन की रैंकिंग में अच्छी तरह से तैनात होने की कुंजी है। प्रमुख खोज इंजनों के लिए प्रत्येक पृष्ठ पर 200 और 250 शब्दों के बीच कम से कम एक मार्जिन होने की आवश्यकता होती है। इसलिए, खोज इंजन के साथ-साथ आगंतुकों का ध्यान आकर्षित करने के लिए प्रासंगिक सामग्री की एक अच्छी मात्रा शामिल करना महत्वपूर्ण है।
    • अपनी वेबसाइट को नई सामग्री के साथ अद्यतित रखने के लिए यह बेहद महत्वपूर्ण है यह खोज इंजन को बताता है कि आपकी साइट की सामग्री पुरानी या पुरानी नहीं है, अपनी साइट को समाचार की तलाश में आगंतुकों के लिए एक निश्चित अपील रखने के अलावा। समाचार के साथ अच्छी तरह से अद्यतन एक साइट रखने के लिए यह समय लगता है। हालांकि, संभावित लाभ जो अच्छी तरह से अद्यतित वेबसाइट बनाए रखने से लाया जा सकता है, वह काम का भुगतान करता है।
  • 6
    यदि संभव हो तो फ्रेम का उपयोग करने से बचें फ्रेम्स, जो कि कम और कम इस्तेमाल किए जा रहे हैं, आपको डाउनलोड पृष्ठ को कम करने के लिए अपने पेज को विखंडू और स्थिर सामग्री सत्रों में विभाजित करने की अनुमति देते हैं। दूसरी तरफ, आजकल वेबसाइटें बड़ी हैं और फ़्रेम के उपयोग से संभवतः अधिक गतिशील तत्वों की आवश्यकता होगी। फ़्रेमों के साथ एक जटिल विभाजन होने से खोज इंजन के लिए अनुकूल पृष्ठ बनाने में मुश्किल हो सकती है, रैंकिंग में आपकी स्थिति कम हो सकती है।
    • फ्रेम्स ब्राउज़िंग की कठिनाइयों का कारण बन सकता है, साथ ही खोज इंजन को आपके सभी पृष्ठों तक पहुंचने में सक्षम होने से रोक सकता है। आप इस समस्या को हल करने के लिए एक साइटमैप का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन आपकी साइट पर फ़्रेम का उपयोग करना बंद करना आसान है।



  • 7
    ऐसे लिंक बनाएं, जो आपकी साइट के साथ-साथ लिंक्स तक ले जाते हैं, जो आपकी ओर से दूसरों तक ले जाते हैं। आपके लिए बेहतर लिंक होने या आपकी ओर से आने से आपकी खोज इंजन में आपकी रैंकिंग में वृद्धि हो सकती है, जिससे आपके ट्रैफ़िक में वृद्धि हो सकती है। समझें कि यह ऑप्टिमाइज़ेशन महत्वपूर्ण क्यों है: बड़ी संख्या में खोज इंजन रैंक साइटों की संख्या और आपकी साइट (लिंक लोकप्रियता) को इंगित करते हुए लिंक की गुणवत्ता का उपयोग करते हैं। वे ऐसा करते हैं क्योंकि वेबमास्टरों के लिए अच्छे लिंक बनाने के लिए बहुत कठिन है। नतीजतन, लिंक विश्लेषण किसी विशेष विषय पर एक साइट का अच्छा स्रोत होने पर संदर्भ के लिए खोज इंजन को एक अच्छा आधार प्रदान करता है।
    • अपने होमपेज या घर पर, साथ ही साथ अन्य सभी पृष्ठों पर अपनी साइट के सभी पृष्ठों के लिंक डालें, ताकि यदि संभव हो तो खोज इंजन मकड़ियों को ब्राउज़ करने और ब्राउज़ करने में आसान हो।
  • आपका वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    8
    अपनी साइट का नक्शा बनाएं और सीधे अपने होमपेज पर लिंक करें। अपने साइटमैप पृष्ठ पर, अपनी साइट के सभी अन्य पृष्ठों पर एक लिंक डालें। इससे यह सुनिश्चित होगा कि साइट के सभी पेज अधिकतम दो क्लिक्स के साथ या यहां तक ​​कि लिंक द्वारा खोज इंजन के बाद भी मिल सकते हैं।
    • आपकी वेबसाइट को संबंधित वेबसाइटों और डोमेन से लिंक करना एक रिश्ते और लिंक के नेटवर्क का निर्माण करने का एक आदर्श तरीका है जो आपकी साइट पर पहुंच जाएगा। आप लेख, फोरम / ब्लॉग पोस्ट और प्रशंसापत्र भी लिख सकते हैं जिसमें आपकी साइट पर वापस लिखे गए लिंक शामिल हैं। इसके अलावा, आप उन साइटों के साथ लिंक का आदान-प्रदान कर सकते हैं जो आपके पूरक हैं। बस सुनिश्चित करें कि आप प्रतिस्पर्धी वेबसाइटों के साथ ऐसा नहीं करते हैं मुख्य लक्ष्य उन साइटों के साथ लिंक का आदान-प्रदान करना है जो सामग्री से संबंधित हैं यदि आपकी साइट सॉफ्टवेयर के बारे में है, उदाहरण के लिए, केवल सॉफ्टवेयर से संबंधित वेबसाइटों के साथ लिंक का आदान-प्रदान करें
    • जैसा कि आप अपनी साइट पर आने वाले लिंक बनाते हैं, ध्यान रखें कि खोज इंजन उन साइटों को खोजते हैं जो आगंतुकों के लिए उपयोगी होते हैं। यदि आपकी साइट का लिंक संरचना इंगित करता है कि आपकी सामग्री महत्वपूर्ण और जानकारीपूर्ण है, तो खोज इंजन आपको बेहतर रैंकिंग स्थिति देंगे आप अपने पार्टनर लिंक से लक्षित ट्रैफ़िक की एक सतत स्ट्रीम का भी आनंद लेंगे।
  • आपका वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ शीर्षक वाला चित्र चरण 9
    9
    अपने फोटो का वर्णन करने के लिए सभी टैग का उपयोग करें यदि आप अपने टैग्स में एक या दो कीवर्ड का उपयोग कर सकते हैं, तो इससे बेहतर होगा, लेकिन सावधान रहें कि आपके टैग केवल आपके फोटो का वर्णन करते हैं या Google स्पैम पर विचार कर सकता है
  • आपका वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ करने वाला शीर्षक चित्र 10
    10
    अपने HTML कोड को मान्य करें जबकि खोज इंजन आपके कोड में त्रुटियों या नहीं के बारे में इतना परवाह नहीं करते हैं, वे यह तय करने के लिए बुनियादी कोड फिक्स पर भरोसा करते हैं कि आपके पृष्ठ के किन किन भागों को क्रॉल करना चाहिए या नहीं। यदि आपके HTML कोड में त्रुटियां हैं, तो संभव है कि आपके पृष्ठों का केवल एक हिस्सा खोज और खोज इंजन डेटाबेस में शामिल किया गया हो। एक वेब ब्राउज़र में undetectable त्रुटियों, त्रुटियों को यह सोचने के लिए खोज इंजन का नेतृत्व कर सकता है कि आपके टेक्स्ट का वह भाग सिर्फ HTML कोड है, इस सामग्री को बायपास कर रहा है। नतीजतन, इंजन महत्वपूर्ण टेक्स्ट को अनदेखा कर सकता है और आपके पृष्ठ खोज परिणामों में प्रदर्शित नहीं किए जा सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अपनी साइट के लिए अनुकूलन युक्तियों और युक्तियों का उपयोग करके आप खोज इंजन रैंकिंग के पहले पृष्ठ पर पहुंच सकते हैं, जो साइबरस्पेस की भीड़ वाली साइटों की संख्या के लिए आवश्यक है। आखिरकार, प्रदर्शन जिस पर आपकी साइट पर खोज इंजन कार्य कर सकता है वेब पर अस्तित्व की कुंजी है। जानें क्यों: 2 अरब से अधिक अद्वितीय पेज इंटरनेट पर पोस्ट किए जाते हैं, और यह राशि विस्फोटक हो रही है, क्योंकि प्रौद्योगिकी निर्माता सेविल्सेंस द्वारा किए गए अध्ययन और शोध ने बताया कि हर दिन लगभग 7 मिलियन नए पेज इंटरनेट पर प्रदर्शित होते हैं।
    • अधिकांश लोग ऑनलाइन सर्च इंजनों को इंटरनेट पर विभिन्न प्रकार की साइटों पर सर्फ करने का एक तरीका मानते हैं। वास्तव में, 10 में से 8 लोग ई-मार्केटिंग एसोसिएशन के अनुसार इंटरनेट पर खोज करने वाली साइटों को खोजने के लिए खोज उपकरण का उपयोग करते हैं। सर्वेक्षणों में यह भी बताया गया है कि बृहस्पति कम्युनिकेशंस के मुताबिक, 54% ऑनलाइन दुकानदारों को खोज इंजन की आवश्यकता है जो वे तलाश कर रहे हैं। इसलिए, आगंतुकों और उपभोक्ताओं को आकर्षित करने के लिए इन इंजनों के लिए उपयोगकर्ता के अनुकूल सामग्री महत्वपूर्ण हैं।
    • आपकी साइट के लिए प्राकृतिक और स्थायी लिंक रखने का एक शानदार तरीका लेखों को अन्य साइटों, लेखों में प्रस्तुत करना है जिसमें आपकी साइट पर एक या अधिक लिंक शामिल हो सकते हैं। जब अन्य साइटों के लिए अच्छे लेख लिखते हैं, तो आप उन खोजशब्दों के माध्यम से खोज इंजन द्वारा प्राप्त होने की संभावनाओं को बढ़ाते रहेंगे जो आपके व्यवसाय के लिए प्रासंगिक हो सकते हैं।
    • जनरेटिंग ट्रैफ़िक एक सफल वेबसाइट बनाने के लिए महत्वपूर्ण है और इंटरनेट पर यातायात पैदा करने के तरीकों को डायरेक्टरीज द्वारा संदर्भित किया जाना है। जब किसी साइट को किसी प्रसिद्ध निर्देशिका या वेबसाइट द्वारा संदर्भित किया जाता है, तो दूसरों की ओर से संदर्भित होने की संभावना अधिक होती है, क्योंकि कुछ साइटें अन्य डेटाबेस का उपयोग साइट की अपनी बेस सूची बढ़ाने के लिए करती हैं।

    चेतावनी

    • अपने पन्नों पर खोजशब्दों या खोजशब्दों को अधिक से अधिक न करें यह "खोजशब्द स्पैम" के रूप में माना जा सकता है, जो आपके लक्ष्य के साथ सीधे हस्तक्षेप करेगा, जो खोज इंजन द्वारा सकारात्मक और एक अच्छी स्थिति में सूचीबद्ध होना है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com