IhsAdke.com

खोज इंजन में रैंकिंग कैसे सुधारें

खोज इंजन के शीर्ष पर प्रदर्शित होने से वेबसाइट के ट्रैफ़िक को बढ़ाने और आपकी सामग्री, उत्पाद या सेवा का खुलासा करने का सर्वोत्तम तरीका है, जो आपके पास क्या ऑफर करना है, इसमें रुचि हो सकती है। सबसे प्रमुख खोज इंजन यह निर्धारित करने के लिए एल्गोरिथम का उपयोग करते हैं कि आपकी रैंकिंग में कोई साइट कहाँ डाली जाएगी। खोज इंजन ने विशिष्ट मापदंड तैयार किए हैं, जिनके लिए साइट को सूचियों के शीर्ष पर सूचीबद्ध होने की जरूरत है। मापदंड प्रत्येक इंजन के लिए अलग है, लेकिन सभी इंजन कई पहलुओं को साझा करते हैं। बहुत कुछ प्रकार और सामग्री की मात्रा, जो किसी विशेष साइट पर उपलब्ध कराई गई है, इस साइट पर किए गए अनुकूलन के स्तर और साइट की लोकप्रियता (लिंक लोकप्रियता / पेजरैंक) से नीचे आता है। खोज इंजन रैंकिंग में अपनी रैंकिंग में सुधार करने के लिए अपनी वेबसाइट तैयार करना भी खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ) के रूप में जाना जाता है।

चरणों

इंप्रेशन सर्च इंजन अनुकूलन चरण 1
1
खोजशब्दों के लिए खोजें तय करें कि आप किस खोज शब्दों को दिखाना चाहते हैं वास्तव में आपकी साइट के लिए कितने लोग खोज रहे हैं, इस पर एक शोध करें। इस प्रक्रिया के दौरान खोज इंजन अनुकूलन में पेशेवर से परामर्श करना सबसे अच्छा होता है। Google, ओवरचर और साथ ही तीसरे पक्ष के डेवलपर्स से उपलब्ध कई उपकरण हैं जो कीवर्ड खोज प्रक्रिया को सुविधाजनक बना सकते हैं।
  • इंप्रेशन सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन चरण 2 में सुधारित छवि
    2
    थोड़ा प्रतिस्पर्धा के साथ आला कीवर्ड शामिल करें इस पर निर्णय लेने से पहले यह कैसे प्रतिस्पर्धात्मक है यह जानने के लिए Google ऐडवर्ड्स का उपयोग करने की कोशिश करें सुनिश्चित करें कि आपके कीवर्ड में कई खोज हैं व्यापक कुंजीशब्दों का उपयोग करने के लिए भी प्रयास करें
  • इंप्रेशन सर्च इंजन ऑप्टीमाइज़ेशन चरण 3 में सुधारित छवि
    3
    बाहरी दृश्य से सोचें न सिर्फ अपने खोजशब्दों पर ध्यान केंद्रित करें खोजशब्दों पर ध्यान केंद्रित करते समय पहली बात यह है कि यह लोकप्रिय कीवर्ड्स द्वारा रैंकिंग के बारे में नहीं है सबसे सफल खोज इंजन अनुकूलन और विपणन अभियान सबसे प्रासंगिक खोजशब्दों पर केंद्रित हैं उदाहरण के लिए, यदि आप किसी विशेष क्षेत्र में एक रियाल्टार हैं, तो अपनी साइट को केवल "अचल संपत्ति" के लिए अनुकूलित नहीं करें इसे "दंत चिकित्सक," "फूलों", "सिनेमाज़" आदि के लिए ऑप्टिमाइज़ करें। जब आप अपने संदर्भ के इस बाहरी दृश्य को ले लेंगे तो आप कितने अद्वितीय आगंतुकों पर आश्चर्यचकित होंगे
  • इंप्रेशन सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन चरण 4 में सुधार
    4
    अंतिम उपयोगकर्ता पर फ़ोकस करें यदि आप सर्च इंजन रोबोट को खुश करने की बहुत कोशिश कर रहे हैं, तो आप अंत उपयोगकर्ता को भूल सकते हैं। इस बारे में सोचें कि आपका मार्केटिंग अभियान किस लक्ष्य का लक्ष्य रखता है और इसके लक्ष्यों को हासिल करने के लिए क्या आवश्यक है, फिर इसे अपनी साइट पर डालें ताकि यह खोज इंजन रोबोट के साथ-साथ आपके अंत उपयोगकर्ताओं द्वारा भी मिल सके। वाक्यांश "सामग्री राजा है" या "सामग्री राजा है" 6 साल पहले आया था, और आज भी सच बनी हुई है। यदि आप कुछ विशिष्ट कीवर्ड से प्रासंगिक होना चाहते हैं, तो आपको उच्च या कम से कम प्रतिस्पर्धी सामग्री की आवश्यकता होगी प्रत्येक कीवर्ड के लिए 225-300 शब्द लिखें और उन्हें अपनी साइट पर दैनिक रूप से दर्ज करें बढ़ने, विकसित और बढ़ने औसतन, आप प्रति पेज 3-5 पृष्ठों तक पहुंच सकते हैं। इसे यथासंभव प्राकृतिक बनाएं और खोज इंजन आपको रैंकिंग के पहले कुछ पन्नों पर नियुक्ति के साथ पेश करेंगे।
  • खोज इंजन अनुकूलन छवि में सुधार चरण 5
    5
    सुनिश्चित करें कि साइट पर मौजूद सभी पेजों में शीर्षक और वर्णन हैं जो अनुकूलित किए गए हैं। यदि आपकी साइट सभी पृष्ठों के लिए एक ही टैग का उपयोग कर रही है, तो आप खोज इंजन को अपने पृष्ठों की सामग्री या प्रासंगिकता को व्यक्तिगत रूप से समझने में सहायता नहीं कर रहे हैं। मेटा टैग के लिए, दो बहुत ही महत्वपूर्ण क्षेत्र हैं:
    • टैग "शीर्षक" या शीर्षक - किसी भी वेबसाइट के लिए यकीनन सबसे महत्वपूर्ण एसईओ टैग Google शीर्षक में लगभग 60 अक्षर का समर्थन करता है, जबकि याहू शीर्षक में 110 वर्णों की अनुमति देता है। वहां सबसे महत्वपूर्ण खोजशब्दों को लक्षित करना महत्वपूर्ण है प्रत्येक पृष्ठ का एक अद्वितीय शीर्षक होना चाहिए।
    • टैग मेटा विवरण - ये पहले से बहुत महत्वपूर्ण हैं, लेकिन अब और नहीं। कुछ खोज इंजनों ने वर्णन को परिभाषित किया है, जबकि अन्य नहीं। कुछ सर्च इंजन आमतौर पर विवरण टैग, या वर्णन को पढ़ते हैं, और रैंकिंग प्रक्रिया में इस जानकारी का उपयोग करते हैं। Google, MSN और Yahoo इस के लिए बहुत कम महत्व देते हैं



  • खोज इंजन अनुकूलन छवि चरण 6 में सुधार करें
    6
    यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप प्रक्रिया के दौरान किसी भी टैग या क्षतिग्रस्त लिंक नहीं भूल गए हैं, अपनी साइट की जांच के लिए एक निरीक्षण टूल का उपयोग करें। निरीक्षण प्रक्रिया में आपको स्वतः ही एक साइटमैप या साइट मानचित्र होगा (अधिक जानकारी के लिए चरण 8 की जांच करें)।
  • इंप्रेशन सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन चरण 7 में सुधारित छवि
    7
    अपनी साइट की संरचना, नेविगेशन और यूआरएल संरचना को यथासंभव सरल रखें ताकि खोज इंजन इसके माध्यम से नेविगेट कर सकें। याद रखें कि यदि आप फ़्लैश या जावास्क्रिप्ट उपयोग कर रहे हैं तो खोज इंजन आपके ब्राउज़िंग नहीं कर सकता है इसलिए, जब नेविगेशन की बात आती है तो HTML मान को सबसे वफादार रखने की कोशिश करें। डायनामिक पैरामीटर वाले URL (?, , एसआईडी) आम तौर पर ऐक्सेस रैंकिंग की तलाश में नहीं आते हैं।
  • इंप्रेशन सर्च इंजन अनुकूलन चरण 8
    8
    एक साइट मैप या साइट मानचित्र बनाएं, जो लोगों को बताता है कि आपकी साइट पर सब कुछ कहाँ है। आपको अपने साइट मानचित्र के माध्यम से आने वाले अपने 1% ब्राउज़िंग क्लिक प्राप्त होंगे। हालांकि, यह उन लोगों के लिए चमत्कार करता है जो पता करते हैं कि साइट मानचित्र क्या करता है, और खोज इंजन भी धन्यवाद करेंगे।
  • खोज इंजन अनुकूलन छवि चरण 9 में सुधार करें
    9
    अपनी लोकप्रियता का विकास अब आपने सही खोजशब्दों को सही पन्नों पर निर्धारित किया है, आपने सभी आवश्यक सामग्री बनाई है, और आप अपनी सभी क्षमताओं को अपनी क्षमता के अनुसार अनुकूलित कर चुके हैं। बधाई - अब आप जिन खोजशब्दों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश कर रहे हैं, उन साइटों की सूची में से 80% (अनुकूलन दृष्टिकोण से) के शीर्ष पर हैं तो आप 1, 2 या 3 पृष्ठ पर कैसे पद प्राप्त कर सकते हैं? इसका उत्तर बहुत सरल है: आपको सबसे लोकप्रिय भी होना चाहिए। यह सही है, यह लोकप्रियता के लिए एक प्रतियोगिता है। दूसरे शब्दों में, आप कितने अन्य साइटें जानते हैं (आपकी साइट से लिंक), और वे कितने लोकप्रिय हैं? इसे आमतौर पर लिंक लोकप्रियता या लिंक लोकप्रियता के रूप में संदर्भित किया जाता है, जिसे Google द्वारा पेजरैंक भी कहा जाता है अधिक साइटें जो आपकी साइट से लिंक करती हैं, और जितनी अधिक लोकप्रिय हैं, आपकी साइट का मूल्य उस लिंक की लोकप्रियता के संदर्भ में होगा। एक लिंक नेटवर्क को विकसित करने का सर्वोत्तम तरीका सीधे, विज्ञापन टेक्स्ट लिंक्स और विपणन सामग्री रिलीज के वितरण को दर्ज कर रहे हैं। महत्वपूर्ण जानकारी या उपकरण प्रदान करने की कोशिश करें ताकि दूसरों को आपकी साइट से लिंक करने के लिए प्रेरित किया जा सके। साइटें जिनके पास अच्छे लिंक स्रोत हैं (जो स्पैम का उपयोग नहीं करते हैं) खोज इंजन पर बेहतर करते हैं।
  • खोज इंजन अनुकूलन छवि चरण 10 में सुधार करें
    10
    अच्छी गुणवत्ता की सामग्री का विकास यह आपकी साइट पर नियमित रूप से आगंतुकों को मिलेगा।
  • युक्तियाँ

    • खोज इंजन एल्गोरिदम आपके पृष्ठों की सामग्री द्वारा किसी भी कीवर्ड के लिए आपके पृष्ठ की प्रासंगिकता का मूल्यांकन करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने पेज पर ट्रिंकेट्स बेच रहे हैं लेकिन आपके टेक्स्ट पेज पर आपके पास "ट्रिंकेट्स" शब्द नहीं है, तो खोज इंजन के साथ काम करना बहुत कम होगा यह भी सुनिश्चित कर लें कि आप एक ही खोजशब्द का उपयोग बार-बार करते हुए सर्च इंजिन स्पैमिंग नहीं कर रहे हैं।
    • खोज इंजन पर आपकी रैंकिंग में सुधार करने के लिए आप जो मुख्य चीजें कर सकते हैं, वह है अपने यातायात में सुधार करना। किसी प्रकार का यातायात काम करेगा और खोज इंजनों से प्रभावित नहीं होगा क्योंकि एल्गोरिदम द्वारा किसी भी ट्रैफ़िक को रोकने का कोई प्रयास सीधे खोज इंजन के उत्पादों को प्रभावित कर सकता है, उदाहरण के लिए, Google के मामले में, भुगतान की विज्ञापन सेवा क्लिक करता है। ज्यादातर एल्गोरिदम अपने यातायात की बाउंस दर का इस्तेमाल ट्रैफिक एक्सचेंज को ब्लॉक करने के लिए करता है, जो लगभग 100% वापसी यातायात है। यदि आपका एकमात्र विज्ञापन ट्रैफिक एक्सचेंज से आता है तो आप अच्छी चीजों से ज्यादा खराब कर रहे हैं इसका एक समाधान ऐसे सेवा का उपयोग करना है जैसे कि Just10Time या Ad Cyclones ट्रैफिक जो आपको 100% मुक्त रिटर्न यातायात प्रदान करेगा जो प्रभाव को कम कर सकता है और साथ ही आपके बाउंस दर को उस बिंदु पर बदल सकता है जहां आपका ट्रैफिक एक्सचेंज वास्तव में गुजरता है रैंकिंग में आपकी सहायता करने के लिए
    • हालांकि जितना महत्वपूर्ण नहीं था उतना महत्वपूर्ण नहीं था, फिर भी पारस्परिक संबंध अब भी Google के लिए महत्वपूर्ण हैं। इसी तरह की सामग्री साइटों के साथ पारस्परिकता के साथ-साथ आपकी साइट के लिंक के बगल में शामिल कीवर्ड भी उपयोग करने के लिए एक अच्छी रणनीति हो सकती है।
    • याद रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इंटरनेट पर लगभग हर प्रकार के विज्ञापन का लक्ष्य है जो खोज इंजन पृष्ठों के मामले में आपकी साइट को शीर्ष 3 में ले जाना है, ताकि जब कोई आपके द्वारा बेचने या मालिक की तलाश कर रहा हो, यह आसानी से आपकी साइट को ढूंढ सकता है। इस प्रकार का विज्ञापन महान शक्ति का है और इसे खरीदा नहीं जा सकता, उसे जीता जाना चाहिए। लोग प्रति वर्ष अरबों डॉलर का भुगतान करते हैं, जैसे छोटे विज्ञापन विज्ञापनों के लिए Google जैसी कंपनियां, जो उन सूचनाओं को नहीं देते जो उन्हें सही श्रोताओं को आकर्षित करने की आवश्यकता होती है। क्योंकि वे काम करते हैं, हालांकि, क्योंकि वे बहुत छोटी हैं एक छोटा विज्ञापन जो किसी का ध्यान खींचता है, वह इस साइट पर अन्य साइट्स पर इस क्लिक को भी खोजेगा, जिसमें उन्हें लगा कि विज्ञापन उन्हें लाएगा। यह एक महत्वपूर्ण ट्रैफ़िक है जो खोज इंजन में रैंकिंग में सुधार कर सकता है क्योंकि यह अधिक वास्तविक ट्रैफ़िक नहीं लाएगा जो आपकी साइट को खोज इंजन के पहले 3 पृष्ठों में लेने में मदद करेगा। जबकि कुछ साइटों को हर महीने बहुत से ट्रैफ़िक मिलते हैं, कई लोग नहीं करते हैं, इसलिए सबसे अधिक साइटों को मारना आसान है और आपके पास शीर्ष पर है
    • यदि आप अपने शहर, राज्य आदि के लिए बेहतर अनुकूलित करना चाहते हैं, तो अपनी सामग्री में भौगोलिक शर्तों का उपयोग करना सुनिश्चित करें। इन शब्दों को अपने टेक्स्ट और सामग्री के अन्य रूपों में शामिल करें खोज इंजन नहीं जानते कि आप कहां हैं जब तक कि आप उन्हें नहीं बताते।
    • बोल्ड और इटैलिक आपके खोज इंजन को अधिक महत्व दे सकते हैं
    • आपकी साइट पर आंतरिक लिंक आपके एसईओ पहलू को सुधार सकते हैं - साइटमैप या साइटमैप भी आंतरिक लिंक बनाने और आपकी साइट को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका है।
    • उन लिंकों को सुधारें, जो टूटा जा सकता है, खोज इंजन को मृत अंत तक पसंद नहीं है
    • यदि आपके पास 30 से अधिक कीवर्ड हैं जो आपके लिए व्यावसायिक महत्व रखते हैं, तो आप खोज इंजन व्यवसाय में एक पेशेवर फर्म को किराए पर ले सकते हैं या इसे फ्रीलांसरों को आउटसोर्स कर सकते हैं।
    • कोई भी जो Google पर जाकर खोज के क्षेत्र "खोजशब्द अनुसंधान" में टाइप कर सकता है, वह कई औजार मिलेगा जो सामान्य ज्ञान से मिश्रित होते हैं, इस में आपकी सहायता कर सकते हैं।
    • अब, जब आप कुछ खोजशब्दों के लिए ट्रैफिक पैटर्न को समझने के लिए गहराई से खड़े होते हैं, तो Wordtracker के GTrends टूल का उपयोग करें। खोजों की मात्रा की तुलना करके Google ने कितना प्रतिस्पर्धा की आप एक विचार प्राप्त कर सकते हैं अब ये संख्याएं सटीक हैं, लेकिन अगर आप एक कदम पीछे जा सकते हैं और चीजों के बारे में व्यापक दृष्टिकोण प्राप्त कर सकते हैं, तो संख्याओं के बारे में इतनी चिंता मत करो, लेकिन रुझानों की तुलना करें क्योंकि वे पिछले इतिहास से संबंधित हैं देखें कि आपका यातायात स्थिर है, या यदि ट्रैफ़िक फीका शुरू हो रहा है, या उसके शिखर तक पहुंचने के लिए शुरू हो रहा है। इस उपकरण का उपयोग करके, आप अक्सर सुनहरे अवसर प्राप्त कर सकते हैं।
    • सामान्य ज्ञान का उपयोग करने के लिए यह वाकई फोड़े है बस बैठो और सोचें, "क्या अन्य लोग इस को खोजने के लिए खोज कर सकते हैं? मैं इसे खोजने के लिए क्या चाहूंगा?" नए खोजों को प्राप्त करने और सबसे अधिक लक्षित और ट्रैफ़िक-जनरेटिंग वाक्यांशों को खोजने के लिए अपने खोजशब्द खोज टूल में वाक्यांशों की कोशिश करें। न केवल संख्याओं पर ध्यान केंद्रित करें क्योंकि ये उपकरण असत्य संख्याओं को ला सकते हैं। लेकिन आप अब भी इन टूल का उपयोग नए कीवर्ड, यूजर सर्च पैटर्न, और कई अन्य चीजों के लिए विचार प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं, जो इस क्षेत्र में प्रवृत्ति की जानकारी के साथ मिश्रित हैं, वास्तव में आपकी मदद कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप फ्रीलांसरों का उपयोग करने जा रहे हैं, तो डुप्लिकेट सामग्री से सावधान रहें सुनिश्चित करें कि आप हमेशा Google, Yahoo, और MSN पर एक ही सामग्री के लिए खोज करके प्राप्त सामग्री की जांच करें।
    • कभी भी "यहां क्लिक करें" लिंक्स नहीं है, क्योंकि हाइपरलिंक्स हमेशा खोजशब्द होने चाहिए, कई कीवर्ड के साथ लंबी हाइपरलिंक्स भी बेहतर हैं
    • सामग्री को छिपाए न जाएं
    • डुप्लिकेट साइटें न बनाएं
    • याद रखें कि यदि आप ब्लैक-टोपी एसईओ तकनीकों का उपयोग करते हैं, तो आप खोज इंजन द्वारा ध्वजांकित होने के जोखिम को चलाते हैं और अपनी साइट को स्थायी रूप से अनुक्रमण से हटाकर इन इंजनों को करते हैं।
    • कभी भी अन्य साइटों के लिंक के किसी भी आदान-प्रदान में भाग न लें जो खोज इंजन पर प्रतिबंध लगा सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com