IhsAdke.com

वेबसाइट कैसे डाउनलोड करें

वेबसाइट डाउनलोड प्रोग्राम आपको अपनी हार्ड ड्राइव पर सहेज कर वेबसाइटों को डाउनलोड करने की अनुमति देते हैं। आप अपने प्रत्येक पृष्ठ को अपने वेब ब्राउजर के माध्यम से सहेज कर एक साइट डाउनलोड भी कर सकते हैं, बड़ी वेबसाइटों को डाउनलोड करने के लिए तीसरे पक्ष के सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करना अधिक सुविधाजनक है।

चरणों

एक वेबसाइट डाउनलोड शीर्षक शीर्षक चित्र 1
1
उस साइट पर नेविगेट करें, जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं।
  • चित्र डाउनलोड करें वेबसाइट डाउनलोड करें चरण 2
    2



    उसकी यूआरएल कॉपी करें वेबसाइट के पते के रूप में भी जाना जाता है, यह आमतौर पर ब्राउज़र के शीर्ष पर दिखाई देता है। साइट के सुरक्षित होने पर लगभग हमेशा इसका उपसर्ग "http: //" होगा उन्हें डाउनलोड करने वाले प्रोग्राम का उपयोग करने के लिए यूआरएल को जाना चाहिए।
  • चित्र डाउनलोड करें वेबसाइट डाउनलोड करें चरण 3
    3
    सॉफ्टवेयर डाउनलोड और स्थापित करें जो वेबसाइटों को डाउनलोड करता है और आपके ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ संगत है। कई एप्लिकेशन उपलब्ध हैं और उनके निर्देश, विशेषताओं और डाउनलोड की गति अलग-अलग हैं
    • Getleft: वेबसाइटों को डाउनलोड करने के लिए Getleft का उपयोग करने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि इसमें कई विकल्प भी हैं जो आपको उस सामग्री के लिए सेटिंग समायोजित करने की अनुमति देते हैं, जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं। यह सभी लिंक ऑनलाइन ऑफ़लाइन करने के लिए परिवर्तित कर देता है ताकि आप इंटरनेट एक्सेस के बिना सहेजे हुए पन्नों के बीच सर्फ़ कर सकें।
    • स्थानीय वेबसाइट आर्काइव लाइट: यह इस शैली के सरलतम सॉफ्टवेयर में से एक है, जो आपको एक एकल फ़ाइल में फ़ोटो सहित एक संपूर्ण वेब पेज को सहेजने का अवसर देता है। जब आप एक ही साइट से एक से अधिक वेबपृष्ठ सहेजते हैं, तो आप उन्हें इंटरनेट कनेक्शन के बिना भी उनसे नेविगेट करने के लिए लिंक कर सकते हैं। आप उनके भीतर की खोजशब्द खोजों को भी कर सकते हैं। स्थानीय वेबसाइट आर्काइव लाइट आपको अपनी हार्ड ड्राइव पर स्थान बचाने या वेबसाइटों के ऑफ़लाइन प्रतिलिपियों को साझा करने में भी मदद करता है, जो एक संकुचित प्रारूप में सहेजे गए पृष्ठों को निर्यात करने के कार्य के साथ करता है।
    • चित्र टूलबार: यह प्रोग्राम वास्तव में एक उपकरण पट्टी है जो आपके ब्राउजर में एक खुला पते से एक बार कई तस्वीरों को डाउनलोड करने के लिए इंटरनेट एक्सप्लोरर में जोड़ा गया है। यह गैलरी द्वारा फ़ोल्डरों में छवियों के संग्रहण की अनुमति देता है और डाउनलोड की और सहेजी जाने के बाद उनमें स्लाइड की प्रस्तुति देता है। आप डाउनलोड किए जाने वाले छवियों के न्यूनतम आकार और उनके फ़ाइल स्वरूपों को सीमित कर सकते हैं। जबकि चित्र टूलबार वास्तव में साइटों को डाउनलोड नहीं करता है, यह एक ही उपकरण को कई तस्वीरों के साथ वेबसाइटों से जल्दी से एकल चित्रों को सहेजने के लिए एक बेहतरीन टूल है, प्रत्येक मैन्युअल रूप से मैन्युअल रूप से चयन किए बिना।
    • Seq डाउनलोड: यह उपकरण उन पते को सहेजने के लिए उपयोगी है जहां जानकारी लगातार अपडेट की जाती है। SeqDownload के माध्यम से एक फ़ाइल सहेजते समय, इसका एक अद्यतन संस्करण भी सहेजा जाएगा, यदि यह वेबसाइट पर संशोधित किया गया है जहां डाउनलोड मूल रूप से किया गया था। SeqDownload एक जावा एनीमेशन भी स्लाइड शो के एक प्रकार के रूप में बना सकता है जो दर्शाता है कि समय के साथ क्या संशोधित किया गया है। यह एप्लिकेशन इंटरनेट एक्सप्लोरर के साथ संगत है और आपको उन चीजों की जानकारी को व्यावहारिक और सरल तरीके से संग्रहीत करने की अनुमति देता है, जिस आइटम पर आप राइट-क्लिक करते हैं और अपडेट्स की जांच कर सकते हैं।
    • WebRipper: जैसा कि नाम से पता चलता है, यह प्रोग्राम "तेजस्वी" में माहिर है, अर्थात वेबसाइटों से प्रतिलिपि जानकारी। यह एचटीएमएल कोड, टेक्स्ट और इमेज फाइलों के साथ-साथ वीडियो को चुने गए वेबसाइट पर मौजूद सभी जानकारी मिलेगी। आप अलग-अलग साइट्स से ढूंढने और "चीर" सामग्री ढूंढने के आकार, प्रारूप और हद तक खोज भी कर सकते हैं
    • WinHTTrack: असल में, WinHTTrack एक उन्नत सुविधा वाला एक वेब ब्राउज़र है ताकि आप पृष्ठों को सहेज सकें। जब आप उस पते पर जाते हैं जिसे आप ब्राउज़र के माध्यम से डाउनलोड करना चाहते हैं, तो उसे सर्वर से जोड़ा जाएगा - WinHTTrack तो फ़ोटो और एचटीएमएल कोड समेत सभी डेटा को पढ़ा और बचाएगा।
  • युक्तियाँ

    • वेबसाइटों के लिए प्रोग्राम डाउनलोड करने का उपयोग आपके खुद के पते का बैक अप करने के लिए भी किया जा सकता है।

    चेतावनी

    • कुछ साइटें अपनी सामग्री के डाउनलोड को अवरुद्ध करती हैं क्योंकि वे नहीं चाहते हैं कि इसे चोरी की जा सके। उस स्थिति में, आपको अपने वेब ब्राउज़र के माध्यम से स्वतंत्र रूप से प्रत्येक पृष्ठ को सहेज कर एक साइट डाउनलोड करने की आवश्यकता हो सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com