IhsAdke.com

वेबसाइट की प्रतिलिपि कैसे करें

एचटीएमएल और सीएसएस भाषा में वेबसाइटों को विकसित करना सीखना एक लंबी और कठिन प्रक्रिया हो सकती है, खासकर यदि आप अकेले और स्क्रैच से सीख रहे हों हालांकि एचटीएमएल में प्रोग्रामिंग की प्रक्रिया को पढ़ाने वाली किताबें खरीदना संभव है, लेकिन अक्सर इसे समझने के लिए कार्रवाई में कुछ अवधारणाओं को देखना ज़रूरी है। किसी वेबसाइट की प्रतिलिपि करने की क्षमता आपको यह समझने में सहायता के लिए कि यह भाषा कैसे काम करती है, एन्कोडिंग प्रक्रिया, लाइन के अनुसार लाइन को तोड़ने की अनुमति देती है।

चरणों

विधि 1
विंडोज

एक वेबसाइट की प्रतिलिपि शीर्षक पृष्ठ शीर्षक 1
1
डाउनलोड और स्थापित करें HTTrack यदि आप एक पूरी वेबसाइट, या बड़ी संख्या में पृष्ठों की प्रतिलिपि बनाना चाहते हैं, तो आपको स्वचालित साइट डाउनलोड सॉफ़्टवेयर की सहायता की आवश्यकता होगी। प्रत्येक पृष्ठ को मैन्युअल रूप से सहेजने की कोशिश में बहुत समय लगेगा, और ये सॉफ़्टवेयर पूरी प्रक्रिया को स्वचालित करता है
  • सबसे लोकप्रिय वेबसाइट डाउनलोड प्रोग्राम है HTTrack, एक ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर जो विंडोज और लिनक्स के लिए उपलब्ध है। यह एक पूरी साइट, या यहां तक ​​कि संपूर्ण इंटरनेट की प्रतिलिपि बना सकता है, यदि वह ठीक से सेट है (में)! आप लिंक पर मुफ्त में HTTrack डाउनलोड कर सकते हैं httrack.com.
  • एक वेबसाइट की प्रतिलिपि शीर्षक पृष्ठ शीर्षक 2
    2
    कॉपी किए गए फ़ाइलों का गंतव्य सेट करें HTTrack खोलने के बाद, आपको सहेजी जानी वाली वेबसाइट फ़ाइलों के लिए एक गंतव्य स्थान सेट करना होगा। एक फ़ोल्डर विशेष रूप से और विशेष रूप से इसके लिए बनाएं, आपको भविष्य में फाइल खोजने में परेशानी होने से रोकना।
    • इसे ढूंढने में मदद के लिए परियोजना को एक नाम दें। HTTrack उस फ़ोल्डर के भीतर एक फ़ोल्डर बनाएगा जिसे आपने प्रोजेक्ट को दिए गए नाम के साथ चुना था।
  • चित्र शीर्षक से एक वेबसाइट की प्रतिलिपि करें चरण 3
    3
    ड्रॉप डाउन मेनू से "डाउनलोड वेब साइट्स" विकल्प चुनें यह सुनिश्चित करता है कि HTTrack वेबसाइट से सभी सामग्री को फ़ोटो और अन्य फ़ाइलों सहित डाउनलोड करता है।
  • एक वेबसाइट कॉपी करें शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    4
    उस साइट का पता दर्ज करें जिसे आप कॉपी करना चाहते हैं यदि आप एक से अधिक वेबसाइट को एक ही प्रोजेक्ट फ़ोल्डर में कॉपी करना चाहते हैं, तो आप कई पते दर्ज कर सकते हैं। डिफ़ॉल्ट रूप से, HTTrack वेबसाइट के समान वेब सर्वर पर मौजूद सभी संभव लिंक डाउनलोड करता है।
    • यदि साइट को आप सहेजना चाहते हैं तो एक प्रवेश लॉगिन की आवश्यकता है, साइट का पता जोड़ने के लिए "यूआरएल जोड़ें" बटन का उपयोग करें और साथ ही उपयोगकर्ता का नाम और पासवर्ड भी।
  • एक वेबसाइट की प्रतिलिपि शीर्षक शीर्षक चित्र 5
    5
    साइट की कॉपी प्रक्रिया शुरू करें यूआरएल दर्ज करने के बाद, आप डाउनलोड शुरू कर सकते हैं। वेबसाइट के आकार के अनुसार, डाउनलोड बहुत समय और बैंडविड्थ का उपभोग कर सकता है HTTrack कंप्यूटर की प्रतिलिपि की गई सभी फ़ाइलों की प्रगति को प्रदर्शित करता है
  • एक वेबसाइट की प्रतिलिपि शीर्षक चित्र 6
    6



    कॉपी किए गए साइट की जांच करें डाउनलोड के अंत में, आप डाउनलोड की गई साइट को खोल सकते हैं और सीधे कंप्यूटर पर खोल सकते हैं। एक वेब ब्राउज़र में किसी भी एचटीएम या एचटीएमएल फाइल को खोलें, ताकि आप ऑनलाइन हो सकें। आप इसके लिए वेब पेज एडिटर में भी खोल सकते हैं सभी कोड देखें जो पेज बनाते हैं. डिफ़ॉल्ट रूप से, फाइलें स्थित हो जाएंगी - इस तरह लिंक डाउनलोड की गई फ़ाइलों को इंगित करेंगे, न कि ऑनलाइन वेबसाइट पर। यह डाउनलोड की गई सामग्री के पूर्ण ऑफ़लाइन दृश्य के लिए अनुमति देता है
  • विधि 2
    मैक

    एक वेबसाइट की प्रतिलिपि शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    1
    मैक ऐप स्टोर में साइटसकर एप्लिकेशन को डाउनलोड करें। यह एक निशुल्क प्रोग्राम है जो आपको पूर्ण वेबसाइटों को डाउनलोड करने की अनुमति देता है। आप लिंक से साइटशक डाउनलोड कर सकते हैं ricks-apps.com/osx/sitesucker/index.html.
    • यदि आपने पिछले लिंक का उपयोग कर आवेदन डाउनलोड किया है, तो डीएमजी फ़ाइल पर डबल क्लिक करें। इसे स्थापित करने के लिए "अनुप्रयोग" फ़ोल्डर में SiteSucker एप्लिकेशन आइकन को खींचें।
  • एक वेबसाइट की प्रतिलिपि शीर्षक शीर्षक चित्र 8
    2
    उस वेबसाइट का यूआरएल दर्ज करें जिसे आप प्रतिलिपि बनाना चाहते हैं। SiteSucker की डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स में, सभी पृष्ठ कॉपी और कंप्यूटर पर सहेजे जाते हैं। SiteSucker हर लिंक का अनुसरण करेगा, लेकिन केवल उसी वेब सर्वर से फ़ाइलें डाउनलोड करेगा
    • पावर उपयोगकर्ता सेटिंग्स को समायोजित कर सकते हैं, लेकिन यदि आप एक वेबसाइट की प्रतिलिपि बनाना चाहते हैं, तो इसके बारे में चिंता न करें। डिफ़ॉल्ट रूप से, SiteSucker पूरी वेबसाइट कॉपी करेगा।
    • एक सेटिंग जिसे आप बदलने पर विचार कर सकते हैं, जहां वेबसाइट आपके कंप्यूटर पर सहेजी जाएगी। "सेटिंग" मेनू खोलने के लिए गियर बटन पर क्लिक करें "सामान्य" अनुभाग में, उस स्थान का चयन करने के लिए "गंतव्य" मेनू का उपयोग करें जहां आप फ़ाइलों को सहेजना चाहते हैं
  • एक वेबसाइट कॉपी करें शीर्षक 9 चित्र
    3
    वेबसाइट को सहेजने के लिए "डाउनलोड" बटन पर क्लिक करें। SiteSucker "URL" फ़ील्ड में दर्ज की गई सभी वेबसाइट सामग्री को डाउनलोड करना शुरू कर देगा। इसमें कुछ समय लग सकता है, लेकिन आप प्रोग्राम विंडो के निचले भाग में प्रगति की निगरानी कर सकते हैं।
  • एक वेबसाइट की प्रतिलिपि शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    4
    अगर प्रेरित हो तो अपना उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करें यदि आप एक पासवर्ड-संरक्षित साइट डाउनलोड करने का प्रयास कर रहे हैं, तो आपको प्रवेश जानकारी दर्ज करने की आवश्यकता होगी। डिफ़ॉल्ट रूप से, साइटसीकर यह देखने के लिए "कुंजी पहुंच" एप्लिकेशन को क्वेरी करेगा कि लॉगिन जानकारी सहेज ली गई है या नहीं। यदि वे नहीं हैं, तो आपको मैन्युअल रूप से उन्हें दर्ज करने की आवश्यकता होगी।
  • एक वेबसाइट की प्रतिलिपि शीर्षक चित्र 11
    5
    डाउनलोड के अंत में कॉपी की गई वेबसाइट देखें साइट डाउनलोड के अंत में, आप ऑफ़लाइन फ़ाइलों को देख सकते हैं जैसे कि आप ऑनलाइन थे फ़ाइलें डिफ़ॉल्ट रूप से स्थित होंगी - इसलिए लिंक्स डाउनलोड की गई फ़ाइलों को इंगित करेगी, न कि ऑनलाइन वेबसाइट पर। यह आपको एक इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता के बिना पूरी साइट को देखने की अनुमति देता है।
  • चेतावनी

    • कई वेब डेवलपर्स स्वचालित नोटिफिकेशन प्राप्त करने के लिए कमांड का उपयोग करते हैं, अगर उनकी सामग्री दूसरे व्यक्ति द्वारा कॉपी की जाती है मान लें कि किसी पहुंच योग्य सामग्री का उपयोग करने के लिए उपलब्ध नहीं है हमेशा डाउनलोड की गई सामग्री का उपयोग करने से पहले वेब डेवलपर या साइट स्वामी से संपर्क करें
    • एक वेबसाइट की प्रतिलिपि बनाने और इसे अपने खुद के रूप में इस्तेमाल करते हैं साहित्यिक चोरी यह बौद्धिक संपदा चोरी भी माना जा सकता है कभी भी अन्य वेबसाइटों से कॉपी की गई सामग्री का उपयोग न करें जैसे कि यह आपकी थी आप इसका हिस्सा इस्तेमाल कर सकते हैं, जब तक कि आप स्वामी को क्रेडिट दे देते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com