IhsAdke.com

एक ऑनलाइन चर्चा समुदाय कैसे शुरू करें

ऑनलाइन संदेश बोर्ड ऐसे लोगों से जुड़ने का एक शानदार तरीका हो सकते हैं जिनके समान हित हैं कुछ आसान चरणों का पालन करके, आप एक संपन्न ऑनलाइन समुदाय बना सकते हैं जो आपको दिलचस्प और बहुत से दिलचस्प चर्चाओं के साथ अन्य सदस्यों को प्रदान करेगा।

चरणों

एक ऑनलाइन चर्चा समुदाय चरण 1 शुरू शीर्षक चित्र
1
समुदाय के लिए विशिष्ट विषय चुनें यदि आप अपने आप को समुदाय का प्रबंधन करने की योजना बनाते हैं, तो उस विषय का चयन करें जिसे आपके पास ज्ञान और रुचि है। क्योंकि पहले से ही कई ऑनलाइन समुदायों उपलब्ध हैं, यह आपके आला ठीक से परिभाषित करने के लिए दिलचस्प है उदाहरण के लिए, "बौद्ध रिपब्लिकन फ़ोरम" शायद "धर्म और राजनीति फोरम" से बेहतर काम करेगा
  • एक ऑनलाइन चर्चा समुदाय चरण 2 शुरू शीर्षक चित्र
    2
    एक होस्टिंग पैकेज चुनें। यदि आपके पास कुछ वेब स्पेस और वेब डेवलपमेंट के साथ थोड़ा अनुभव है, तो आप सॉफ्टवेयर पैकेज का उपयोग करके अपने खुद के संदेश बोर्ड को सेट कर सकते हैं। यदि आप अपनी खुद की होस्टिंग सेट अप करने में असमर्थ हैं, तो आप इंटरनेट पर उपलब्ध कुछ फोरम सेवाओं जैसे ईज़ीबोर्ड या प्रोबॉर्ड्स का उपयोग कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप एक अच्छी होस्टिंग चुनते हैं क्योंकि आप अनुपलब्धता नहीं चाहते हैं अच्छी सामुदायिक सॉफ्टवेयर प्राप्त करें ताकि आप अपने सभी समुदाय की इच्छाओं और जरूरतों को पूरा कर सकें।
  • एक ऑनलाइन चर्चा समुदाय चरण 3 शुरू शीर्षक चित्र
    3
    अपने मंचों (चर्चा क्षेत्रों) बनाएँ आदर्श रूप से, आपको 5 से 10 अलग फ़ोरम के बीच होना चाहिए, प्रत्येक आपके समुदाय के मुख्य विषय के किसी विशेष पहलू से निपटने के लिए। उदाहरण के लिए, आपके पास "सामान्य चर्चा" मंच, एक "विज्ञान" मंच, एक "चर्चा मंच" आदि हो सकती है। अधिक से अधिक वर्गीकरणों की कोशिश न करें अपने आप से पूछें कि यदि आप उप-मंच तैयार करते हैं तो नए विषयों को सुविधाजनक बनाने के द्वारा आपके समुदाय में सुधार होगा या यदि यह बहुत अधिक जानकारी को तोड़कर चोट लगी, उपयोगकर्ताओं को उन सामग्री के लिए एक भयानक खोज के लिए मजबूर किया जाए
  • एक ऑनलाइन चर्चा समुदाय चरण 4 शुरू शीर्षक चित्र
    4
    अपने समुदाय को प्रकाशित करें अगर आपके मित्र समान हितों के साथ ऑनलाइन हैं, तो उन्हें अपने "भव्य प्रक्षेपण" के बारे में सूचित करने के लिए एक त्वरित ई-मेल भेजें यदि आपके पास एक वेबसाइट है, तो अपने नए समुदाय को अपने आगंतुकों के लिए घोषित करें। आप जो भी करते हैं, स्पैमिंग से बचें (अजनबियों के लिए उनकी अनुमति के बिना प्रचार)। स्पैमिंग आपके समुदाय की प्रतिष्ठा को तोड़ने से पहले ही समाप्त हो जाएगी। आप अपने समुदाय को अपने हस्ताक्षर और प्रोफाइल में भी जोड़ सकते हैं। जब आप कुछ पोस्ट करते हैं, तो लोग देखेंगे।



  • एक ऑनलाइन चर्चा समुदाय कदम 5 शुरू शीर्षक चित्र
    5
    मध्यस्थों का चयन करें आपके समुदाय में प्रत्येक चर्चा मंच का अपना मॉडरेटर होना चाहिए। मॉडरेटर नए विषयों को शुरू करने और अनुचित सामग्री को हटाने के द्वारा अप-टू-डेट पर चर्चा करता रहता है। सामुदायिक उपयोगकर्ता जिनके पास मंच के विशिष्ट विषय का अच्छा ज्ञान होता है और जो समुदाय की मदद करते हुए रोजाना कुछ मिनट बिताने को तैयार होते हैं, अच्छे मध्यस्थ हो सकते हैं।
  • एक ऑनलाइन चर्चा समुदाय कदम 6 शुरू शीर्षक चित्र
    6
    समुदाय को प्रबंधित करें आप और मॉडरेटर टीम को आचरण के कुछ बुनियादी नियमों (जैसे "व्यक्तिगत आक्रमण") से सहमत होना चाहिए और उन्हें समुदाय में लागू करना होगा। कभी-कभी, आपको समस्याओं से बचने का एक तरीका के रूप में समुदाय से दुर्भावनापूर्ण या अपमानजनक उपयोगकर्ता पर प्रतिबंध लगाने की आवश्यकता हो सकती है
  • एक ऑनलाइन चर्चा समुदाय चरण 7 शुरू शीर्षक चित्र
    7
    सामरिक भागीदारी बनाएं अपने उपयोगकर्ता आधार को बढ़ाने के लिए अन्य समान विषय समुदायों के साथ एक्सचेंज लिंक। जैसा कि आपका समुदाय आकार और गतिविधि में बढ़ता है, आपको अन्य साइटों के साथ सामरिक साझेदारी बनाने के लिए अधिक अवसर होंगे।
  • एक ऑनलाइन चर्चा समुदाय चरण 8 शुरू करें चित्र शीर्षक
    8
    समय के साथ, समुदाय का माहौल विकसित करें आपको सदस्यों के बीच वफादारी और "सम्बन्ध" की भावना को बढ़ावा देना होगा या फिर वे दूसरे समुदायों में स्थानांतरित कर सकते हैं गेम्स, प्रतियोगिताएं, उपयोगकर्ताओं के लिए कस्टम शीर्षक और अन्य "ट्रिक्स" अच्छी तरह से काम करते हैं, लेकिन साधारण दोस्ती और सम्मान भी बेहतर हैं।
  • युक्तियाँ

    • आप ऐसा स्थान चाहते हैं जहां उपयोगकर्ता स्पैम या यादृच्छिक कबाड़ खेल सकते हैं: अधिकांश फ़ोरम के लिए, यह वैसे भी होगा, इसलिए उप मंच बनाने के लिए सबसे अच्छा है, जहां लोग मूल विषय को ढांकने के बिना ऐसा कर सकते हैं समुदाय।
    • उम्मीद मत करो रात भर आने की सफलता। इससे पहले कि आप एक सक्रिय उपयोगकर्ता आधार स्थापित कर सकें, इसमें कुछ समय लगता है। समुदाय रखें और शब्द फैल जाएगा। आपके समुदाय को आत्मनिर्भर होने के लिए कुछ सालों का समय लग सकता है
    • विषय के लिए अपने मानदंडों और मानकों को अनुकूलित करें उदाहरण के लिए, एक समुदाय की तुलना में एक धार्मिक समुदाय शायद टेलिफोन ट्राटिंग पर एक समुदाय की तुलना में बहुत अच्छे तरीके से परिभाषित होंगे। आपके सामुदायिक मानकों को आपके लक्षित दर्शकों के लिए बेहद कठोर और न ही बेहद आरामदायक हो सकता है।
    • एक सहायक कर्मचारी (मॉडरेटर और प्रशासक) और समुदाय के अनुरूप मंच रखें। यदि आपके पास केवल 30 सदस्य हैं, तो आपको 20 मॉडरेटर या 50 फ़ोरम की आवश्यकता नहीं होगी। जरूरी है कि मंचों और मध्यस्थों को जोड़ने के लिए - आपको सिर्फ एक मध्यस्थ नहीं होना चाहिए क्योंकि वह आपका दोस्त है या क्योंकि उसने आपको कहा है, और आपको राजनीति के बारे में एक समुदाय में एक संपूर्ण पोकेमोन डिज़ाइन फोरम नहीं बनाना चाहिए सिर्फ इसलिए कि आपको पोकीमोन की ड्राइंग या गेम पसंद है

    चेतावनी

    • यदि आपने किसी के लिए अपना मंच होस्ट करने का फैसला किया है, तो आपको अपने उपयोगकर्ताओं को विज्ञापनों और विज्ञापन देखने के लिए मजबूर होना चाहिए। यह सबसे अधिक मुक्त मंच मेजबान के साथ मामला है। आप आम तौर पर छोटी राशि के लिए विज्ञापन निकाल सकते हैं हालांकि, आप एक फ्री फ़ोरम होस्ट ढूंढ सकते हैं जो आपको अपने मंच पर विज्ञापन करने के लिए बाध्य नहीं करता है। विज्ञापनों के बिना एक वेब होस्ट चुनना आपके मंच को और अधिक पेशेवर रूप दे देगा, जो आपके आगंतुकों का आनंद ले सकते हैं।
    • एक समुदाय प्रशासक के रूप में, कभी-कभी उत्पीड़न खोजने के लिए तैयार रहें दुर्भावनापूर्ण उपयोगकर्ता इंटरनेट पर एक दुखद वास्तविकता हैं, और उनमें से बहुत से एक समुदाय से प्रतिबंधित होने का सौहार्दपूर्ण तथ्य नहीं लेते हैं यदि आप आलोचना के प्रति अत्यधिक संवेदनशील हैं, तो आप किसी और को अपने समुदाय के प्रबंधन के लिए जिम्मेदार होने देना चाह सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com