IhsAdke.com

ऑनलाइन चैट कैसे करें

इंटरनेट ने संचार का एक पूरी तरह से नया रूप दिया है: ऑनलाइन चैट चैट आपको वास्तविक समय में अपने मित्रों, परिवार या अजनबियों से बात करने देता है, और ऑनलाइन चैट करने वाले लोगों की संख्या विशाल है चैट करने के लिए अन्य लोगों के साथ जुड़ने के कई अलग-अलग तरीके हैं, मुख्य रूप से उस प्रकार के चैट के आधार पर जो आप देख रहे हैं। चाहे आप चीजों के बारे में अपनी दादी से बात कर रहे हों, या यादृच्छिक अजनबियों से बात कर रहे हों, चैट करने के लिए कुछ ज़िम्मेदारी की आवश्यकता है।

चरणों

विधि 1
चैट कार्यक्रम ढूंढना

चित्र ऑनलाइन चैट ऑनलाइन चरण 1
1
इस बारे में सोचें कि आप किससे बात करना चाहते हैं। यदि आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ ही बात करने की योजना बनाते हैं, तो आप अलग-अलग ज़रूरतों की अपेक्षा करेंगे, अगर आप किसी समुदाय या अजनबियों से बात करना चाहते हैं। निर्धारित करें कि आप किसके साथ चैट करना चाहते हैं, यह तय करने में आपकी सहायता करेगा कि कौन से प्लेटफ़ॉर्म चुनना है।
  • चैट ऑनलाइन चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    दोस्तों और परिवार के साथ चैट करने के लिए प्रत्यक्ष चैट सेवाएं का उपयोग करें यदि आप अपने मित्रों और परिवार के साथ कई व्यक्ति या समूह चैट करने की योजना बनाते हैं, तो आप एक प्रोग्राम या सेवा चाहते हैं जो आपको उनसे आसानी से कनेक्ट करने की अनुमति देता है। संभावना है कि आप जानते हैं कि ये प्रोग्राम या चैट सेवाएं उपलब्ध हैं:
    • फेसबुक - फेसबुक एक सोशल नेटवर्क है जो एक लोकप्रिय चैट सेवा बन गया है। उनके पास एक महान चैट प्रोग्राम है, जो कि उनके अधिकांश दोस्तों और परिवार के पास संभवत: पहुंच है। आप अपने कंप्यूटर पर वेबसाइट के माध्यम से चैट कर सकते हैं, या अपने स्मार्टफ़ोन पर फेसबुक मैसेंजर एप्लिकेशन का उपयोग कर सकते हैं।
      चैट ऑनलाइन चरण 2 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
    • स्काइप - स्काइप दुनिया के सबसे लोकप्रिय चैट कार्यक्रमों में से एक है और लाखों उपयोगकर्ता हैं यह विंडोज, मैक, लिनक्स और लगभग किसी भी मोबाइल डिवाइस के लिए उपलब्ध है। स्काइप हाल ही में एमएसएन मैसेंजर जोड़ा गया आप वीडियो के साथ-साथ टेक्स्ट चैट के लिए चैट करने के लिए स्काइप का उपयोग कर सकते हैं, और आप समूह वार्तालाप बना सकते हैं।
      चैट ऑनलाइन चरण 2 बुलेट 2 नामक चित्र
    • मोबाइल मैसेजिंग एप्लिकेशन - यदि आप अपना अधिकांश समय मोबाइल डिवाइस पर बिताते हैं, तो संभवतः आप इसका उपयोग करके बात करना चाहेंगे। मोबाइल डिवाइस के लिए कई संदेश और चैट प्रोग्राम उपलब्ध हैं वे स्नैपचैट, किक और व्हाट्सएप हैं इन एप्लिकेशन में खाते बनाना नि: शुल्क है।
      चैट ऑनलाइन चरण 2 बुलेट 3 शीर्षक वाला चित्र
    • एआईएम - एओएल इंस्टेंट मेसेंजर (एआईएम) सबसे पुरानी और सबसे लोकप्रिय चैट सेवाओं में से एक है आप एओएल वेबसाइट पर वेब इंटरफेस के माध्यम से चैट कर सकते हैं, या आप समर्पित एआईएम क्लाइंट डाउनलोड कर सकते हैं।
      चैट ऑनलाइन चरण 2 बुलेट 4 शीर्षक वाला चित्र
  • चित्र ऑनलाइन चैट ऑनलाइन चरण 3
    3
    अजनबियों के साथ चैट करने के लिए सीधे ब्राउज़र से ऑनलाइन चैट का उपयोग करें कई साइटें हैं जो चैट सेवाओं की पेशकश करती हैं, जिनमें से कई व्यक्तिगत बातचीत में अजनबियों को एक साथ लाने की कोशिश करते हैं। इन सेवाओं में से कई अजनबियों के साथ भी चैट प्रदान करते हैं।
    • Chatroulette और Omegle सबसे लोकप्रिय सेवाओं में से दो हैं आप पर कोई नियंत्रण नहीं होगा कि आप किससे बात करेंगे। यदि आपके पास एक वेबकैम स्थापित है, तो आप इन साइटों में से किसी एक पर वीडियो चैट के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
    • वेबसाइटों के माध्यम से उपलब्ध कई ऑनलाइन चैट रूम भी हैं याहू! चैट, टिनिकैट, स्पिनचाट और कई अन्य लोग विभिन्न रुचियों के लिए समर्पित गुमनाम चैट रूम की पेशकश करते हैं।
    • याहू चैट
  • चित्र ऑनलाइन चैट चौथे चरण 4
    4
    समुदायों से जुड़ने के लिए एक समर्पित चैट क्लाइंट का उपयोग करें इंटरनेट रिले चैट (आईआरसी) दुनिया में चैट के सबसे पुराना रूपों में से एक है और आप लगभग किसी भी विषय को कल्पना के लिए समर्पित समुदायों का घर है। आईआरसी नए उपयोगकर्ताओं के लिए थोड़ा सा भयभीत हो सकता है, लेकिन यह एक बहुत शक्तिशाली चैट प्रोटोकॉल है जो आपको कई सर्वरों में प्रवेश करने और उपयोगकर्ताओं के बीच फाइलों को स्थानांतरित करने की अनुमति देता है।
    • सबसे लोकप्रिय आईआरसी कार्यक्रम एमआईआरसी है I आप एक प्रोग्राम भी डाउनलोड कर सकते हैं जो ट्रेलियन, या पिजिन को आईआरसी सर्वर से कनेक्ट करने के लिए कई अलग-अलग चैट समेकित करता है।
  • विधि 2
    प्रैक्टिसिंग नेटविएट

    चैट ऑनलाइन चरण 5 शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    "नेटिक्ट" की आवश्यकता को समझें नेटविकेट को अन्य अज्ञात इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के साथ बातचीत का अर्थ समझा जाता है। चूंकि इंटरनेट ने गुमनाम संचार की अनुमति दी है, वहाँ बहुत सारे अशिष्टता वहाँ बाहर है। नेटिक्ट का एक नियम केवल नम्र होना है। इसके बिना, इंटरनेट जल्दी से ट्रोल और व्यक्तिगत हमलों से भरा एक विषाक्त समुदाय में बदल जाएगा।
  • चित्र ऑनलाइन चैट ऑनलाइन चरण 6
    2
    समझे कि जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं वह असली है बातचीत के दूसरे पक्ष में एक और व्यक्ति है और आप जो कहते हैं वह किसी को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकता है इस बारे में सोचें कि संदेश भेजने से पहले आप किसी व्यक्ति से कैसे बात करेंगे।
  • चित्र ऑनलाइन चैट ऑनलाइन चरण 7
    3



    जब आप बात कर रहे हों तो लोगों को नमस्कार करें जब आप कमरे में प्रवेश करते हैं या किसी से बात करते हैं तो यह चैट रूम में "हैलो" कहने के लिए शिक्षा का मामला है चैट रूम में यह और भी ज़्यादा ज़रूरी है, क्योंकि जब कोई नया प्रवेश करता है तो हर कोई ध्यान नहीं देगा ग्रीटिंग को बर्फ को तोड़ने में मदद मिलेगी और चैट रूम को थोड़ा और स्वागत करना होगा।
  • चैट ऑनलाइन चरण 8 शीर्षक वाला चित्र
    4
    स्पैम चैट न करें इस मामले में, शब्द "स्पैम" का अर्थ है चैट रूम में निरंतर संदेश भेजने का कार्य। लगातार उत्तराधिकार में संदेश भेजने से बचें और प्रत्येक सेकेंड में त्वरित और संक्षिप्त उत्तर देने से बचें अपनी प्रतिक्रिया तैयार करने में कुछ समय व्यतीत करें और चैट में सभी को आपका धन्यवाद होगा।
  • चैट ऑनलाइन चरण 9 शीर्षक वाला चित्र
    5
    बड़े अक्षरों में टाइपिंग से बचें यह ऑनलाइन चैट दुनिया में "रो" माना जाता है और लोग आपको बेवकूफ़ बना देंगे। आप को चैट रूम से अनदेखा किया जा सकता है या यहां तक ​​कि फेंक दिया जा सकता है शब्द या वाक्यांशों के लिए शब्दों को मुहावरों में सहेजें वास्तव में ज़ोर देना ज़रूरी है
  • चैट ऑनलाइन चरण 10 शीर्षक वाला चित्र
    6
    दूसरों के साथ सम्मान का सम्मान करें जिन्हें आप प्राप्त करना चाहते हैं। यह वास्तव में जीवन में सब कुछ पर लागू होता है, लेकिन एक अच्छी बातचीत ऑनलाइन करने का एकमात्र तरीका है यदि आप अन्य लोगों के साथ उन सम्मानों का इलाज नहीं कर रहे हैं जिन्हें आप प्राप्त करने की अपेक्षा करते हैं, तो आपको नजरअंदाज कर दिया जाएगा।
  • चैट ऑनलाइन चरण 11 शीर्षक वाली तस्वीर
    7
    संक्षेप का उपयोग करना सीखें व्यक्ति और समुदाय के आधार पर, इंटरनेट संकीर्णता के कई रूप और कार्यान्वयन हैं। समय के साथ समुदाय अपनी "बोली" बनाने और इस बोली का उपयोग करने में अंत में फिट होने का एक तरीका है। इंटरनेट भाषा का दुरुपयोग करने की कोशिश करने से आप उस समुदाय में एक अजनबी की तरह दिख सकते हैं।
  • चैट ऑनलाइन चरण 12 शीर्षक वाली तस्वीर
    8
    आपकी शब्दावली की स्थिति पर्याप्त यदि आप अपने बॉस से बात कर रहे हैं, तो आप शायद मुंह के एक अलग शब्द का इस्तेमाल करना चाहिए, अगर आप अपने सबसे अच्छे दोस्त से बात कर रहे हों। आपकी प्रतिक्रिया तैयार करते समय अन्य व्यक्ति को ध्यान में रखना सुनिश्चित करें
  • विधि 3
    सुरक्षा बनाए रखना

    चैट ऑनलाइन चरण 13 शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    अपनी पहचान को सुरक्षित रखें ऑनलाइन लोगों के साथ व्यवहार करते समय आपकी व्यक्तिगत जानकारी को बहुत संवेदनशील सामग्री माना जाना चाहिए। अपने ऑनलाइन उपयोगकर्ता नाम में व्यक्तिगत जानकारी का उपयोग न करें अपने असली नाम से बचें, जब तक कि आप दूसरे व्यक्ति, या समुदाय के साथ सहज न हों। कभी भी अपनी बैंक की जानकारी, या किसी को अपनी आरजी या सीपीएफ़ नंबर न दें।
    • जब आप वेबकैम पर चैट कर रहे हों, तो सुनिश्चित करें कि ऐसा कुछ भी नहीं है जो आपको दिखा कर दिखा सकते हैं। आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं कि लोग लिफाफे में एक पते या स्कूल की तस्वीर को तुरंत कैसे पहचान सकते हैं।
  • चैट ऑनलाइन चरण 14 शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    ट्रोल से कैसे बचें जानें वे लोग हैं जो दूसरों को गुस्सा करने के लिए जानबूझकर बातें कह रहे हैं वे भी भारी व्यक्तिगत हमलों पर भरोसा करते हैं ट्रॉल्स चैट करना कठिन बना सकता है और आपको ऐसी जानकारी का खुलासा कर सकता है जिसे आपको नहीं करना चाहिए। ट्रॉल को कैसे ढूंढें और उनके जाल में गिरने से बचें जानें। एक से निपटने का सबसे अच्छा तरीका उसे अनदेखा करना है - एकमात्र तरह का जवाब जो ट्रोल को वह चाहता है।
  • चैट ऑनलाइन चरण 15 शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    जब तक आप पूरी तरह से इसके साथ सहज न हों तब तक किसी व्यक्ति से मिलना न करें। आपको समय-समय पर किसी से मिलने के लिए बुलाया जा सकता है। आपको केवल तभी सहमत होना चाहिए जब आप एक अजनबी को पूरा करने में सहज होते हैं और यह केवल किसी सार्वजनिक स्थान पर करना चाहिए।
    • किसी मित्र या परिवार के किसी सदस्य को कब और कहां बताएंगे कि आप उस व्यक्ति से मिलेंगे।
  • चित्र ऑनलाइन चॅट ऑनलाइन चरण 16
    4
    पता है कि सब कुछ पंजीकृत है लगभग सभी चैट सेवाओं के पास आपके चैट लॉग और आपके आईपी पते की प्रतिलिपि होगी, यदि अधिकारियों ने प्रतिलिपि के लिए उन्हें चार्ज किया है। चैट प्रोग्राम का उपयोग करके कुछ गैरकानूनी होने पर विचार करते समय इसे ध्यान में रखें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com