IhsAdke.com

कैसे एक ऑनलाइन समुदाय को मॉडरेट करने के लिए

कोई ऑनलाइन समुदाय, यह एक फोरम, चैट रूम या सोशल नेटवर्किंग साइट है, मॉडरेटर की आवश्यकता होती है जो कि क्या होता है पुलिस की जरूरत होती है और सदस्यों को किस चीज की जरूरत होती है। एक मध्यस्थ होने के लिए निश्चित काम की आवश्यकता होती है, लेकिन यह एक मजेदार और पुरस्कृत कार्य है चाहे आप इसके लिए भुगतान किया जाए या नहीं। इस अनुच्छेद में आप इन मामलों में एक मध्यस्थ होने के बारे में मूलभूत बातें सिखेंगे।

चरणों

एक ऑनलाइन समुदाय चरण 1 मॉडरेट शीर्षक वाला चित्र
1
पहले, बनना एक मध्यस्थ यदि आप नहीं हैं, तो यह देखने के लिए जांचें कि क्या साइट्स, फ़ोरम या समुदायों में से कोई भी आप में शामिल हैं, जिसमें मध्यस्थ रिक्तियां हैं। अगर किसी की रिक्तियां हैं, तो नौकरी का विवरण देखें। अन्यथा, अनुसंधान करते हैं आपको थोड़ी देर प्रतीक्षा करनी पड़ सकती है, लेकिन अंततः साइटों को मदद की ज़रूरत है कुछ मंचों में, एक सदस्य जिसने दूसरों के प्रति सम्मान अर्जित किया है, शायद अगर वह चाहें तो वह मॉडरेटर बन जाएंगे।
  • एक ऑनलाइन समुदाय चरण 2 मॉडरेट शीर्षक वाला चित्र
    2
    सुनिश्चित करें कि आप उस सॉफ़्टवेयर से परिचित हैं जो आप उपयोग करेंगे। यदि आपको अभ्यास करने की आवश्यकता है, तो ऐसा करें और साइट स्वामी को आपको कुछ परीक्षण स्थान देने के लिए कहें ताकि आप अभ्यास और प्रयोग कर सकें। यदि वे इनका स्थान नहीं बना सकते हैं या नहीं चाहते हैं, तो इसे स्वयं करें दूसरे वातावरण में उसी सॉफ़्टवेयर की प्रतिलिपि स्थापित करें जो वहां उपयोग की जाएगी या सामान्य रूप से उपलब्ध डेमो संस्करणों का उपयोग करें यदि सॉफ़्टवेयर जिसे आप उपयोग कर रहे हैं, उनके द्वारा अनुकूलित या विकसित किया गया है, तो आप इस संबंध में इतने भाग्यशाली नहीं होंगे, लेकिन आप अन्य मॉडरेटर या साइट समन्वयकों से सहायता मांगने का प्रयास कर सकते हैं।
  • एक ऑनलाइन समुदाय चरण 3 मॉडरेट शीर्षक वाला चित्र
    3
    सुनिश्चित करें कि आप उस समुदाय के विशिष्ट नियमों से परिचित हैं, और भले ही आप सुनिश्चित हों कि आप उन्हें अच्छी तरह जानते हैं, उन्हें समय-समय पर फिर से पढ़ें। यह आपको दुखी नहीं करेगा।



  • एक ऑनलाइन समुदाय चरण 4 मॉडरेट शीर्षक वाला चित्र
    4
    सुनिश्चित करें कि आप समुदाय के साथ शामिल हैं सदस्यों को यह जानना चाहिए कि मध्यस्थ कौन हैं, और यदि आप उनके अनुकूल और स्वीकार्य हैं और वे केवल मध्यस्थों से भी अधिक काम करते हैं, तो वे इसे और भी अधिक सराहेंगे।
  • एक ऑनलाइन समुदाय चरण 5 मॉडरेट शीर्षक वाला चित्र
    5
    उन क्षेत्रों में क्या हो रहा है, जिसके लिए आप ज़िम्मेदार हैं निरन्तर जांच करना सुनिश्चित करें। यदि आप स्कूल जाते हैं, तो जब भी आपके पास अवसर होता है, तब साइट पर लॉग इन करें। यदि आप काम करते हैं, तो यह जांचने की कोशिश करें कि चीजें दोपहर के भोजन के समय या ब्रेक में कैसी चलती हैं।
  • एक ऑनलाइन समुदाय चरण 6 मॉडरेट शीर्षक वाला चित्र
    6
    मज़ा लो हाँ, यह बकवास की तरह लग रहा है, लेकिन यह सच है। इस काम में मजा करने की कोशिश करो जैसा कि पहले कहा गया है, सुनिश्चित करें कि आप वेबसाइट पर एक निरंतर उपस्थिति बनाए रखें। उदाहरण के लिए, यदि आप फ़ोरम में काम करते हैं, पोस्ट पोस्ट लगातार यदि आप किसी सामाजिक नेटवर्क पर सहायता करते हैं, तो अपने प्रोफ़ाइल को हमेशा अद्यतित रखें (यदि आप इसके साथ सहज महसूस करते हैं) जो मध्यस्थ शामिल हैं वे उन समुदायों से बेहतर परिचित हैं जिनमें वे काम करते हैं, जो बहुत मदद कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • उस साइट पर काम करने की कोशिश करें जो आपके हित में है उदाहरण के लिए, यदि आप चाहें तो गुंडा रॉक, उस समुदाय को ढूंढने का प्रयास करें जो इस विषय पर केंद्रित है। यदि आप कंप्यूटर के साथ अच्छे हैं, कंप्यूटर, विंडोज या अन्य संबंधित विषय के लिए समर्पित फोरम में एक स्थान की तलाश करें।
    • अक्सर प्रवेश करें मॉडरेटर जो साइट पर ज्यादा ध्यान नहीं देते, उससे डिस्कनेक्ट किया जाएगा।
    • कुछ साइटों के मध्यस्थों के लिए विशेष और अद्वितीय नियम हैं उन्हें तोड़ने से बचने के लिए उन पर वर्तमान रहने के लिए अच्छा अभ्यास है।

    चेतावनी

    • प्रशासकों के लिए रिक्ति पूछने पर आमतौर पर आप एक मध्यस्थ बनाने के लिए काम नहीं करेंगे इसके बजाय, इस प्रकार का अनुरोध न करें और उद्घाटन के लिए नज़र रखें, समाचार सत्रों की जांच करें, और अपने निजी संदेश बॉक्स में बने रहें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com