IhsAdke.com

मध्यस्थ कैसे बनें

एक मध्यस्थ एक व्यक्ति है, जिसे अक्सर अदालत द्वारा नियुक्त किया जाता है, जो मामले के पक्षों के बीच मध्यस्थ के रूप में कार्य करता है, उन्हें मामले को सुलझाने में मदद करता है। यद्यपि बहुत से लोग हैं जो मध्यस्थ बनना चाहते हैं, आप एक अच्छी शिक्षा प्राप्त करने और बहुत सारे अनुभवों से एक बनने की संभावना बढ़ा सकते हैं।

चरणों

भाग 1
एक मध्यस्थ बनने का अध्ययन

एक मध्यस्थ चरण 1 बनें चित्र का शीर्षक
1
मध्यस्थता के काम के विभिन्न प्रकार के अनुसंधान करें। मध्यस्थ काम के लिए विभिन्न क्षेत्रों की एक विशाल रेंज है मध्यस्थ बनने का कोई एकमात्र तरीका नहीं है आपको क्या सीखना चाहिए, आप किसके लिए तलाश कर रहे हैं, जिसके साथ आप कनेक्शन बनाते हैं, ये सभी आप किस प्रकार की मध्यस्थता चुनते हैं पर निर्भर करता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप पारिवारिक मध्यस्थता (बच्चों, तलाक, घरेलू हिंसा और अन्य समान मुद्दों से निपटना) में शामिल होना चाहते हैं, तो आपको सामाजिक विज्ञानों, या व्यवहार में और साथ ही बाल विकास में प्रमाणित होने की आवश्यकता है।
  • कार्य परिवेशों में विवादों का मध्यस्थता कार्यस्थल और इसके आंतरिक प्रथाओं के बारे में विशिष्ट ज्ञान की आवश्यकता होती है। यह हमेशा सबसे अच्छा होता है यदि इन विशेष संदर्भों, या काम के माहौल के प्रकार (उदाहरण के लिए, विशेष रूप से फैक्ट्री के मुद्दों, या खनन मुकदमेबाजी से निपटने) से संबंधित विशेष मुद्दों से निपटने का अनुभव है
  • मध्यस्थता के अन्य प्रकारों में शामिल हैं: पर्यावरण, कला, शिक्षा, उपेक्षा, आपराधिक न्याय, मकान मालिक / किरायेदार, समलैंगिक / समलैंगिक, और अधिक
  • चित्र शीर्षक एक मध्यस्थ चरण 2 बनें
    2
    किसी मध्यस्थ के साथ बात करें एक मध्यस्थ होने का क्या मतलब है, यह समझने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि किसी से बात करना या पहले से ही एक है आपके विशिष्ट क्षेत्र में किसी को खोजने के लिए यह बहुत दिलचस्प है कला क्षेत्र में विवादास्पद मध्यस्थता वाले किसी व्यक्ति से बात करते समय जानकारीपूर्ण हो सकता है, यदि आप कार्यस्थल में विवादों पर काम करने की तलाश कर रहे हैं, तो यह आपको उस जानकारी की आवश्यकता नहीं देगा।
    • सम्मेलनों पर जाएं दुनिया भर में मध्यस्थता के लिए समर्पित सम्मेलनों की एक बड़ी संख्या है। देखें और देखें कि क्या आपके क्षेत्र में कोई भी (संयुक्त राज्य अमेरिका में, उदाहरण के लिए, शिकागो, न्यूयॉर्क और कैलिफ़ोर्निया में कई स्थानों पर सालाना मध्यस्थता पर प्रमुख सम्मेलन हैं)।
    • सिस्टम का काम कैसे करता है इसका नमूना लें जब आपको कोई मध्यस्थ मिल जाता है, तो आप यह जानना चाहते हैं कि सिस्टम कैसे काम करता है, इसलिए यथासंभव प्रभावी हो। इसमें काम का माहौल कैसा है, यह आपकी सलाह क्या है, और कौन तय करता है कि कौन से मध्यस्थ उपयुक्त हैं
    • आप को जानने की जरूरत क्या है की एक भावना प्राप्त करें उसे उन कानूनों और नियमों के बारे में पूछें, जिनके बारे में उन्हें जानना चाहिए, और शैक्षिक पृष्ठभूमि की आवश्यकता होगी।
  • चित्रण एक मध्यस्थ चरण 3 बनें
    3
    चुने हुए क्षेत्र में मास्टर डिग्री लें जिस स्थान पर आपने काम करने का फैसला किया है, उसके आधार पर आपको मास्टर की डिग्री की आवश्यकता नहीं हो सकती है, लेकिन निस्संदेह यह आपके क्रेडेंशियल्स में सहायता करेगा। यह साबित करने के लिए कि विषय में आपके पास अनुभव महत्वपूर्ण है, यदि आप मध्यस्थ के रूप में सफल होना चाहते हैं
    • याद रखें कि यदि आप पारिवारिक कानून के क्षेत्र में एक मध्यस्थ बनना चाहते हैं, तो आपको सोशल साइंसेज, या व्यवहार, साथ ही बच्चे और परिवार के विकास में प्रशिक्षण (अधिमानतः मास्टर या डॉक्टरेट) की आवश्यकता है। संघर्ष समाधान में डिग्री प्राप्त करना एक बुरा विचार नहीं है, क्योंकि विश्वविद्यालयों और तकनीकी प्रशिक्षण केंद्रों ने इन क्षेत्रों में शैक्षणिक अवसरों की पेशकश में वृद्धि की है।
    • यदि आप सिविल कानून, सामान्य इक्विटी, या उत्तराधिकार के क्षेत्र में मध्यस्थ होने का निर्णय लेते हैं, तो आपको विशेषज्ञता के अपने क्षेत्र में कम से कम पांच साल के व्यावसायिक अनुभव की आवश्यकता होगी, साथ ही उन्नत प्रशिक्षण और कम से कम दो मामलों में आपकी मध्यस्थता हाल के वर्षों में सफल रही है, या एक स्नातक पाठ्यक्रम और पिछले पांच वर्षों में कम से कम दस सफल मध्यस्थता के मामले हैं।
    • अक्सर, यदि आपने अपने चुने हुए विषय में अपनी डॉक्टरेट की डिग्री प्राप्त की है, तो कोर्ट कई सफल मध्यस्थता मामलों की आवश्यकता को त्याग कर सकता है। या, इसके बजाय, आवश्यक सफलता की कहानियों की मात्रा को कम करें
  • चित्रण एक मध्यस्थ चरण 4 बनें
    4
    प्रमाणन प्राप्त करने पर विचार करें मध्यस्थता को किसी भी विशिष्ट योग्यता की आवश्यकता नहीं है (फ्लोरिडा को छोड़कर, जहां योग्यता आवश्यकताएं मौजूद हैं)। कुछ योग्यता पाठ्यक्रम हैं जिन्हें आपको पूरा करने की आवश्यकता है, लेकिन आम तौर पर, वे केवल आपको अपने कार्यक्रम से संबंधित प्रशिक्षण देते हैं, बशर्ते, मध्यस्थ के रूप में प्रभावी रूप से आपके प्रमाणीकरण की गारंटी प्रदान करते हैं।
    • आपको उस क्षेत्र में कॉलेज में भाग लेना चाहिए जिसे आपने चुना है (कला, कानूनी या पर्यावरणीय मध्यस्थता के क्षेत्र में मध्यस्थता) और एक डिग्री प्राप्त करें जो साबित करता है कि आप क्षेत्र को अच्छी तरह जानते हैं
    • कानून की डिग्री होने के कारण अविश्वसनीय रूप से उपयोगी हो सकता है क्योंकि यह दर्शाता है कि आप कानूनों को जानते हैं और समझते हैं, खासकर उन विशेष क्षेत्रों से संबंधित
    • एक पेशेवर के रूप में सूचीबद्ध होने के लिए, आपको आमतौर पर मध्यस्थ (इंटर्नशिप, स्वैच्छिक सामुदायिक मध्यस्थता आदि) के रूप में कई वर्षों का अनुभव होना पड़ता है।
  • भाग 2
    एक इंटर्नशिप बनाओ

    चित्रण एक मध्यस्थ चरण 5 बनें
    1
    एक मध्यस्थ के रूप में एक इंटर्नशिप सेट करें यह अनुभव हासिल करने, संपर्क बनाने और मध्यस्थता के बारे में अधिक जानने का एक शानदार तरीका है। अपने आला में एक मध्यस्थ के साथ इंटर्नशिप खोजना सबसे अच्छा है, लेकिन एक ऐसा है जो (लेकिन ऐसा नहीं) अभी भी बहुत मूल्यवान हो सकता है।
    • अगर आपको इंटर्नशिप खोजने में कुछ समय लगता है तो निराश मत हो। इंटर्नशिप रिक्तियों की कमी है, अगर उन लोगों की तलाश में लोगों की संख्या के साथ खरीदा है।
  • चित्रण एक मध्यस्थ चरण 6 बनें
    2
    इंटर्नशिप खोजें एक मध्यस्थता चरण खोजने से पहले आपको थोड़ा सा खोजना पड़ सकता है, लेकिन वहां वास्तव में उपयोगी संसाधन हैं! बेशक सबसे अच्छा तरीका हमेशा एक निजी कनेक्शन बनाना है, लेकिन इंटरनेट पर उपकरण और सूचियां भी हैं
    • इंटरनेट पर उपलब्ध संसाधनों के माध्यम से एक इंटर्नशिप खोजें अंतर्राष्ट्रीय मध्यस्थता संस्थान में युवा मध्यस्थों की पहल नामक एक आवेदन है, जो इंटर्नशिप और सूचना के साथ युवा मध्यस्थों से जुड़ना चाहता है। इस तरह के कार्यक्रम अलग-अलग समूहों में से हैं। अपने क्षेत्र में एक के लिए देखो
    • एक व्याख्यान / प्रस्तुति के माध्यम से एक इंटर्नशिप खोजें अगर आपके क्षेत्र में कक्षाएं या व्याख्यान हैं, तो उन्हें देखें। स्थानीय इंटर्नशिप के बारे में जानकारी के लिए आपको लिंक करने वाले किसी व्यक्ति को खोजने की संभावना है। यदि आप कॉलेज में हैं या स्नातक कार्यक्रम में हैं, तो अपने शिक्षकों या करियर के सलाहकारों से बात करें
    • एक सम्मेलन में एक इंटर्नशिप खोजें। मध्यस्थता सम्मेलनों में भाग लेना महत्वपूर्ण है, खासकर उन मध्यस्थता के विशिष्ट क्षेत्र से संबंधित अपने परिजनों में शामिल लोगों से बात करें और देखें कि क्या वे आपको इंटर्नशिप की दिशा में रख सकते हैं।
  • चित्रण एक मध्यस्थ चरण 7 बनें
    3
    एक मध्यस्थता नोटिस आप संभवतः अपने इंटर्नशिप के दौरान कम से कम कुछ मध्यस्थता देख सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आपको इंटर्नशिप नहीं मिल रही है, तो आप एक स्थानीय मध्यस्थ से बात कर सकते हैं जो आपके क्षेत्र के हित में काम करता है, और देखें कि क्या आप अपने मध्यस्थता मामलों में से कुछ देख सकते हैं।
    • याद रखें, यदि आप मध्यस्थता सुनवाई में रहते हैं तो आपको शायद गोपनीयता समझौते पर हस्ताक्षर करना होगा, जो आपके भविष्य के लिए एक अच्छा अभ्यास है जब आप पूर्ण मध्यस्थ बन जाते हैं
  • चित्र शीर्षक एक मध्यस्थ चरण 8 बनें
    4



    अपने इंटर्नशिप का सबसे ज्यादा फायदा उठाएं। इंटर्नशिप को सुरक्षित करने के लिए सभी समस्याओं को पूरा करने के बाद, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप इसका लाभ बुद्धिमानी से करेंगे। इंटर्नशिप, देखरेख के तहत सीखने और हाथों पर अनुभव हासिल करने के साथ-साथ संभावित सहयोगियों और ग्राहकों के साथ संपर्क स्थापित करने के लिए उत्कृष्ट स्थान हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि उम्मीदें क्या हैं यदि आपके पहले मामलों में मध्यस्थता के उच्च दृष्टि हैं, तो आप यह जानकर निराश होंगे कि आपके कर्तव्यों में बड़ी संख्या में प्रतियां शामिल होनी चाहिए और उन्हें पैकेज में व्यवस्थित करना होगा। शुरू होने से पहले अपने इंटर्नशिप के विवरण के बारे में अपने प्रश्न पूछिए, ताकि आपको पता चल जाएगा कि क्या उम्मीद है।
  • 5
    यदि कोई समस्या उत्पन्न होती है, या कुछ अच्छी तरह से नहीं जा रहा है, तो अपने पर्यवेक्षक से बात करना सुनिश्चित करें आपके मंच को बर्बाद करने वाली गलत चीजों के अलावा कुछ भी बुरा नहीं है यदि अपेक्षाएं पूरी नहीं हुई हैं या अन्य समस्याएं हैं, तो अपने गुरु, या पर्यवेक्षक से बात करें, और यदि वे समस्या का हिस्सा हैं, तो संगठन में किसी को ढूंढें जो आपकी सहायता कर सकता है।
    • इंटर्नशिप के दौरान मिलने वाले लोगों के साथ संपर्क स्थापित करें अपनी प्रतिष्ठा और मध्यस्थता कौशल की स्थापना में आगे बढ़ने के लिए सिफारिश के पत्रों के लिए पूछें, या संदर्भ के रूप में सेवा करें।
  • एक मध्यस्थ चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    अपने गुरु से एक प्रतिक्रिया प्राप्त करें यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपकी ताकत और कमजोरियों का मूल्यांकन किसी व्यक्ति द्वारा किया जा रहा है जो नौकरी के लिए आवश्यक कौशल जानती है। आप जिस मध्यस्थता में शामिल रहे हैं उसके बाद अपने गुरु के साथ एक नियमित अवधि की स्थापना करें ताकि आपको पता हो सके कि आपको कड़ी मेहनत करने के लिए क्या काम करना चाहिए।
    • अपने इंटर्नशिप के शुरू होने से पहले मूल्यांकन की बैठकों की इस समयबद्धता की स्थापना करें, इसलिए आपके गुरु को तैयार करने का समय दिया जाएगा और ध्यान दें कि आपने अपना काम कैसे किया है और आप कैसे सुधार कर सकते हैं। आपके मध्यस्थता मामले की प्रक्रिया के तुरंत बाद इस वापसी की आवश्यकता नहीं है।
  • भाग 3
    आपकी प्रतिष्ठा स्थापित करें

    एक मध्यस्थ चरण 10 बनें चित्र का शीर्षक
    1
    जब तक आप अपनी क्षमताओं में विश्वास नहीं करते तब तक अभ्यास करें। यदि आप चाहते हैं कि आप अन्य लोगों को नौकरी करने की सलाह दें और आपका मध्यस्थ बनने के लिए चुन लें, तो आपको अपने कौशल में आत्मविश्वास होना चाहिए। इसका मतलब लगातार सुधार और उन्हें सुधार, हमेशा नए कौशल और मध्यस्थता सीखना।
    • अभिनय कक्षाएं ले लो आप अपने क्षेत्र की कक्षाओं में भाग ले सकते हैं, या आप अन्य मध्यस्थों के साथ ऐसा कर सकते हैं, यदि आपने कोई समूह बनाया है या अध्ययन समूह में प्रवेश किया है। मचान के मामले आपको मध्यस्थता के सर्वोत्तम तरीकों को परिभाषित करने में मदद कर सकते हैं।
    • एक सामुदायिक मध्यस्थ होने का मौका लें। कई प्रोग्राम हैं, आमतौर पर अदालतों में, जो आपको स्वैच्छिक मध्यस्थ होने की अनुमति देते हैं अधिक अनुभव प्राप्त करने और संपर्क स्थापित करने का यह एक शानदार तरीका है
    • मध्यस्थता कौशल हर दिन अभ्यास करें यह लगातार फिर से तैयार करने की समस्याओं के बारे में सोच भी शामिल है, शांत जब, संघर्ष का सामना करना पड़ एक या दूसरे का लाभ लेने के बिना विचारों का विरोध पहचानने रहते हैं।
  • एक मध्यस्थ चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    स्थापित मध्यस्थता कार्यक्रमों का हिस्सा बनें। अदालतों से संबद्ध मध्यस्थता कार्यक्रम हैं और वहां राष्ट्रीय और साथ ही स्थानीय संगठन भी हैं। आपकी पसंद आपकी आवश्यकताओं के आधार पर निर्भर करती है अगर आप एक अदालत से संबद्ध होने की तलाश करते हैं, तो आप इसके साथ शुरू कर सकते हैं
    • इन कार्यक्रमों में से कई आमतौर पर स्वैच्छिक आधार पर परीक्षण प्रशिक्षण प्रदान करते हैं।
    • यह अधिक अनुभवी मध्यस्थों को खोजने और उनके साथ साझेदारी के मामलों में भाग लेने का एक बढ़िया अवसर है, ताकि आप आवश्यक कौशल के साथ और अधिक सहज महसूस कर सकें।
  • चित्रण एक मध्यस्थ चरण 12 बनें
    3
    अपना पहला मामला बनाओ मध्यस्थ के लिए मध्यस्थता मुश्किल हो सकती है आपको शांत और निष्पक्ष रहने की जरूरत है, और संभावित समाधान प्रदान करें इसके लिए त्वरित और समय पर विचारों के साथ-साथ अच्छी तैयारी के एक सेट की आवश्यकता होती है।
    • अप्रत्याशित के लिए प्रतीक्षा करें चाहे आप कितने अच्छी तरह से तैयार हों, मध्यस्थता के मामले में कम से कम एक पार्टी आपको ऐसी तालिका में कुछ लाएगा जिसे आप उम्मीद नहीं कर रहे थे। यदि आप पहले से सोचते हैं कि अप्रत्याशित घटनाएं घटित होंगी, तो आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं, लेकिन आप गार्ड से नहीं फंसेंगे
    • सुनो, सुनो, सुनो अपनी नौकरी का हिस्सा यह सुनिश्चित करना है कि दोनों पक्षों का मानना ​​है कि उन्हें निष्पक्ष पर्यवेक्षक द्वारा सुनाई जा रही है। सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में समझते हैं कि प्रत्येक पक्ष आपके तर्कों में क्या कह रहा है, यह दोनों पार्टियों को दिखाएगा कि आप उन्हें सुनने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
    • चीजें हैं जो का विरोध दलों को सुनने के लिए नहीं करना चाहते हैं कहने के लिए तैयार रहें। आप किसी भी फैसले को प्राप्त नहीं होता है (मध्यस्थता मध्यस्थता से अलग है) एक तरीका है कि लोग शामिल स्वीकृति नहीं देते स्थिति का विश्लेषण करने के लिए लिया जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक एक मध्यस्थ चरण 13 बनें
    4
    जितने भी मामलों को आप प्रबंधित कर सकते हैं, उतना लो। जब अधिक कार्य अनुभव प्राप्त होता है, तो आप बेहतर होंगे। इससे आपके अपने कौशल को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी और संभावित ग्राहकों और भागीदारों के अपने नेटवर्क का विस्तार भी होगा।
    • अपने आप को विशिष्ट प्रकार के मामलों में सीमित करने की कोशिश करें सबसे अच्छा संभव परिदृश्य यह है कि जिन मामलों में आप अपने आला का हिस्सा हैं हालांकि, यह हमेशा संभव नहीं होता है और आपको उन मामलों को चुनना होगा जो आपके फील्ड नहीं हैं।
  • एक मध्यस्थ चरण 14 बनें चित्र का शीर्षक
    5
    मध्यस्थता अध्ययन के एक समूह का निर्माण हमेशा अपने कौशल और दृष्टिकोण सीखना और जांचना महत्वपूर्ण है। ऐसा करने का एक अच्छा तरीका ट्रेनिंग या एक अध्ययन समूह में प्रवेश करना है, जहां आप उन लोगों के साथ मामलों और कौशलों पर विचार कर सकते हैं जो काल्पनिक परिस्थितियों में आपकी सहायता कर सकते हैं।
    • मध्यस्थता अध्ययन का एक समूह अन्य मध्यस्थों या संभावित मध्यस्थों से मिलने का भी एक शानदार तरीका है।
    • यह आपको कौशल, सफलताओं, बाधाओं पर चर्चा करने का अवसर प्रदान करता है और यह देखता है कि आपके योग्यता के बारे में अन्य योग्य मध्यस्थों को क्या कहना है।
  • युक्तियाँ

    • एक अच्छे मध्यस्थ होने का हिस्सा सीखना जारी रखेगा और अद्यतित रहना है। आप अपने कौशल को तेज रखने के लिए अच्छे ऑनलाइन पाठ्यक्रम पा सकते हैं, या आप स्थानीय कक्षाएं और पाठ्यक्रमों में भाग ले सकते हैं।

    चेतावनी

    • वहाँ मध्यस्थ पदों की मांग बहुत से लोगों को है, इसलिए एक खोजने थोड़ा चुनौतीपूर्ण हो सकता है। अधिक अन्य मध्यस्थों और लोग हैं, जो कानूनी मामलों और मध्यस्थता से निपटने के साथ संपर्क स्थापित, एक मध्यस्थ के रूप में एक नौकरी खोजने के अधिक से अधिक अवसरों को।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com