IhsAdke.com

भावनात्मक क्षति के लिए किसी को कैसे संभालना है

कानून की आंखों में परिभाषित "भावनात्मक क्षति" कैसे है? ज्यादातर मामलों में, आप इस दावे के आधार पर केवल मुकदमा कर सकते हैं यदि प्रश्न में होने वाली घटना ने आपको शारीरिक रूप से चोट पहुंचाई है, क्योंकि इस प्रकार की प्रक्रिया अधिक जटिल है। भावनात्मक क्षति के प्रकारों का सच्चा ज्ञान होना महत्वपूर्ण है। आप उनको शारीरिक क्षति भी संलग्न कर सकते हैं और फिर एक मुकदमा दायर कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
भावनात्मक क्षति के प्रकार का निर्धारण करना

भावनात्मक निराशा चरण 1 के लिए मुकदमा शीर्षक चित्र
1
अपने आप को भावनात्मक क्षति दावों के प्रकार से परिचित कराएं। इन नुकसानों को उन व्यक्ति या कंपनी के इरादे के अनुसार वर्गीकृत किया जाता है जो उन्हें पैदा करने के लिए जिम्मेदार होता है, और दो मुख्य प्रकार हैं: लापरवाही और मंशा
  • लापरवाही के कारण भावनात्मक नुकसान: जिम्मेदार पार्टी लापरवाही थी, और इससे नुकसान हुआ।
  • भावनात्मक नुकसान जानबूझकर कारण: जिम्मेदार पार्टी के एक हानिकारक व्यवहार था जिसके कारण नुकसान हुआ।
  • भावनात्मक संकट चरण 2 के लिए मुकदमा शीर्षक चित्र
    2
    निर्धारित करें कि क्या भावनात्मक क्षति उपेक्षा के कारण हुई थी। ऐसा तब होता है, जब किसी एक पार्टी का लापरवाही व्यवहार भावनात्मक क्षति का कारण बनता है, जो व्यक्ति द्वारा संसाधित होने के कारण हुई शारीरिक क्षति का परिणाम होना चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप एक दुर्घटना देखी है जो किसी प्रियजन को मार डाला और भावनात्मक समस्याएं पैदा हुई तो आप भावनात्मक क्षति के लिए मुकदमा कर सकते हैं।
  • चित्रकारी भावनात्मक समस्या चरण 3 के लिए मुकदमा शीर्षक
    3
    निर्धारित करें कि क्या भावनात्मक क्षति जानबूझकर थी उस मामले में, किसी एक पक्ष का हानिकारक व्यवहार क्षति का कारण बनता है, और आपको यह साबित करना होगा कि अन्य पार्टी ने जानबूझकर या लापरवाह तरीके से अपमानजनक और चरम आचरण दिखाया है। शारीरिक क्षति भी एक कारक होना चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, अपने पड़ोसी ने उसे मारने के इरादे से, अपने गैरेज में आग लगा दी थी। यदि आपको आतंक हमले हुआ है और इससे आपको बेहोश हो गया है, तो आपके पास एक मामला हो सकता है इस प्रकार की स्थिति में, शारीरिक क्षति भावनात्मक क्षति का प्रत्यक्ष परिणाम है। लेकिन अगर कोई नियोक्ता एक कर्मचारी को चिल्लाता और धमकी देता है, तो यह हानिकारक आचरण के रूप में नहीं गिना जा सकता है। यहां तक ​​कि अगर यह कठोर और असंवेदनशील है, तो उसे भावनात्मक क्षति नहीं माना जा सकता है।
  • भाग 2
    निर्धारित करना कि शारीरिक क्षति प्रभाव भावनात्मक क्षति

    भावनात्मक निराशा चरण 4 के लिए मुकदमा शीर्षक चित्र
    1
    शारीरिक लक्षणों को नोट करें नीचे लिखें कि आप अत्यधिक भावनात्मक क्षति के परिणामस्वरूप क्या लक्षण महसूस करते हैं, नींद के पैटर्न और खाने की आदतों में परिवर्तन देखते हैं, और आपके पास अन्य शारीरिक लक्षणों को भी नोट कर सकते हैं।
    • यहां तक ​​कि अगर आपने भावनात्मक क्षति से संबंधित अपने शारीरिक लक्षणों को नोट नहीं किया है, तो भी आपके पास एक मामला हो सकता है। हालांकि, यह साबित करना अधिक कठिन होगा कि आपकी समस्याएं इस सवाल से सीधे जुड़े हैं। अत्यधिक भावनात्मक क्षति, जैसे कि अत्यधिक और लंबे समय तक सामाजिक चिंता या व्यामोह, दावा के लिए पर्याप्त हो सकता है। यदि आपके पास संबंधित शारीरिक लक्षणों का प्रमाण नहीं है, तो एक वकील से पूछें, अगर आपके पास कोई मामला है
  • भावनात्मक समस्या चरण 5 के लिए मुकदमा शीर्षक चित्र
    2
    निर्धारित करें कि आपकी स्थिति में शारीरिक क्षति क्या भूमिका निभा रही है। भावनात्मक क्षति के लिए प्रक्रियाएं लगभग हमेशा शारीरिक क्षति से संबंधित होती हैं, और क्षेत्र के अनुसार भिन्न होती हैं हालांकि, सामान्य बात यह है कि आप शारीरिक रूप से घायल हो गए हैं या शारीरिक चोट से धमकी दी गई है।
    • यह निर्धारित करने के लिए कि आपके भावनात्मक क्षति आपके शारीरिक क्षति से संबंधित है, अपने डॉक्टर से बात करें।
  • भावनात्मक निराशा चरण 6 के लिए मुकदमा शीर्षक चित्र
    3
    भौतिक क्षति और लंबे समय तक भावुक लक्षणों के बीच संबंध दिखाएं लापरवाही के मामलों में, आपको यह साबित करना होगा कि आपने शारीरिक क्षति का सामना किया है और इन्हें लंबे समय तक भावनात्मक लक्षण, जैसे गंभीर अवसाद या चिंता का कारण है।
    • सबूत का एक सामान्य उदाहरण में चिकित्सा रिकॉर्ड होते हैं जो आपके भावनात्मक लक्षणों का वर्णन करते हैं और यह उन के संभावित कारणों का भी वर्णन करेगा।
  • भावनात्मक निराशा चरण 7 के लिए मुकदमा शीर्षक चित्र
    4
    देखें कि क्या आप एक काउंटर-दावेदार के रूप में भावनात्मक क्षति के लिए मुकदमा कर सकते हैं कुछ मामलों में, आप एक तृतीय पक्ष के रूप में प्रक्रिया कर सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा या किसी करीबी व्यक्ति को किसी घटना में घायल हो गया है, तो आपके पास एक मामला हो सकता है, जो आपके सामने सही हुआ होगा। यदि आप भी शारीरिक रूप से घायल हो गए या आपकी शारीरिक अखंडता को धमकी दी गई हो तो आपके पास एक अधिक ठोस मामला होगा।
    • एक मामले के लिए, आपको शिकार के साथ घनिष्ठ संबंध होना चाहिए और यह भी साबित करना आवश्यक है कि एक गवाह के रूप में आपके लिए भावनात्मक क्षति यादृच्छिक दर्शक से अधिक है।
    • आपको फिर भी यह साबित करने की आवश्यकता होगी कि आप इस तरह की शारीरिक क्षति के रूप में अनुभव के बाद लंबे समय तक अनुभव कर चुके हैं और आपके शारीरिक और भावनात्मक क्षति के बीच का कनेक्शन।
    • आपको अपने शारीरिक और मनोवैज्ञानिक क्षति के बीच कनेक्शन को साबित करना होगा।
  • भावनात्मक संकट के लिए मुकदमा शीर्षक चित्र 8
    5
    अपने मेडिकल रिकॉर्ड इकट्ठा सभी की प्रतियां बनाएं ताकि आप यह बता सकें कि सवाल के बाद की घटना के बाद आपका स्वास्थ्य कैसे बदल गया है।
  • भाग 3
    एक वकील से बात कर रहे

    भावनात्मक निराशा चरण 9 के लिए मुकदमा शीर्षक चित्र
    1
    क्या हुआ उसका एक खाता लिखें वकील से मिलने से पहले, लिखिए कि क्या हुआ, विस्तार से लिखना, जो आपको लगता है कि आपके शारीरिक और भावनात्मक लक्षणों के कारण होता है। आपके पास मौजूद लक्षणों की एक सूची बनाएं
  • चित्रकारी भावनात्मक संकट के लिए मुकदमा शीर्षक 10
    2
    वकील को अपने मामले पर नजर डालने के लिए किराए पर लें। चूंकि भावनात्मक क्षति इतने सारे अनिश्चित क्षेत्रों पर लागू होती है, इसलिए आपके मामले की ताकत का परीक्षण करने के लिए पेशेवर से बात करना एक अच्छा विचार है।
  • भावनात्मक समस्या चरण 11 के लिए मुकदमा शीर्षक चित्र
    3
    उसे नुकसान की भरपाई करने के मौके के बारे में पूछें यहां तक ​​कि अगर आपके पास एक अच्छा मामला है, तो हो सकता है कि आप प्रक्रिया के दौरान कुछ भी न हो। आपको यह तय करना होगा कि क्या आप इस प्रक्रिया के साथ जारी रखने के लिए आवश्यक फीस, समय और मानसिक ऊर्जा खर्च करना चाहते हैं।
  • भाग 4
    प्रक्रिया को खोलना

    भावनात्मक समस्या चरण 12 के लिए मुकदमा शीर्षक चित्र
    1
    देखें कि क्या प्रक्रिया में देर हो गई है। उस अपराध के प्रकार के अनुसार एक अनुस्मारक शब्द है जो यह बताता है कि आपसे कार्रवाई करने के लिए कितनी देर हुई है भावनात्मक क्षति व्यक्तिगत चोट की श्रेणी में आते हैं, और सीमाओं के क़ानून भिन्न हो सकते हैं क्षति को भुगतने के बाद, आपको समयसीमा तुरंत जांचना होगा। इसके बावजूद, बाद में बजाए अपना मामला जल्दी ही खोलने के लिए सबसे अच्छा है
    • अपराधों को निर्धारित करने के लिए समय के लिए अपने देश के कानूनों को देखें, यह देखने के लिए कि क्या अभी भी इसके बारे में कुछ करना संभव है।
  • भावनात्मक संकट 13 के लिए मुकदमा शीर्षक चित्र
    2
    पता लगाएँ कि प्रक्रिया को कहाँ खोलना है यदि आप और प्रतिवादी एक ही राज्य के होते हैं, तो उसमें आप खुले होंगे। यदि वे अलग-अलग राज्यों से हैं, तो आप उस स्थान पर इस प्रक्रिया को खोलने की संभावना है जहां घटना हुई थी। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप सही अधिकार क्षेत्र चुनते हैं, अपने वकील से बात करें



  • भावनात्मक निराशा चरण 14 के लिए मुकदमा शीर्षक चित्र
    3
    प्रक्रिया तैयार करें कदमों का पालन करने के लिए वकील के साथ काम करें, जिसमें सवाल में घटना का विवरण देने वाले कागजी कार्रवाई को शामिल करना शामिल है। यथासंभव विस्तृत और पूर्ण रहें।
    • आप एक वकील के बिना स्वयं फॉर्म भर सकते हैं लेकिन जैसा कि यह ठीक से करना ज़रूरी है, उन्हें खुद को भरना नहीं सबसे अच्छा है
  • भावनात्मक निराशा चरण 15 के लिए मुकदमा शीर्षक चित्र
    4
    प्रक्रिया खोलें व्यक्तिगत चोट मुकदमा शुरू करने के लिए एक अदालत में जाओ आपको शायद इसके लिए शुल्क का भुगतान करना होगा - क्लर्क से जांच लें कि उसका मूल्य क्या है
    • कुछ अदालतों ने मामले को ऑनलाइन खोल दिया होगा देखें कि यह एक विकल्प है या नहीं।
  • भावनात्मक निराशा चरण 16 के लिए मुकदमा शीर्षक वाला चित्र
    5
    प्रतिवादी के लिखित उत्तर की प्रतीक्षा करें। भावनात्मक क्षति के लिए आपकी प्रक्रिया के लिए एक लिखित प्रतिक्रिया भेजने के लिए, इसमें 28 दिनों की विशिष्ट अवधि होती है। अगर वह नहीं करता है, तो आप मामले को जीतेंगे।
    • आपको डिफ़ॉल्ट रूप से एक गति भेजने और डिफ़ॉल्ट रूप से एक ऑर्डर प्राप्त करने की आवश्यकता होगी। अपने वकील के साथ प्रक्रिया की जांच करें
    • यदि अन्य पार्टी कोई प्रतिक्रिया भेजती है, तो आप सुनवाई के लिए आगे बढ़ सकते हैं।
  • भाग 5
    सबूत एक साथ लाना

    भावनात्मक निराशा चरण 17 के लिए मुकदमा शीर्षक चित्र
    1
    "परिवीक्षाधीन देरी" शुरू करें यह ऐसी प्रक्रिया है जिसमें दो पक्ष स्वयं की रक्षा के लिए यथासंभव अधिक जानकारी इकट्ठा और इकट्ठा करते हैं।
    • उदाहरण के लिए, अन्य पार्टी के वकील अपने नियोक्ता से संपर्क कर सकते हैं
    • आपका वकील भी यह सुनिश्चित करने के लिए एक खोज करेगा कि आपके पास अन्य पार्टी के बारे में पर्याप्त जानकारी है
  • भावनात्मक निराशा चरण 18 के लिए मुकदमा शीर्षक चित्र
    2
    एक बयान दें, अगर अनुरोध किया जाए अन्य पार्टी के वकील आपको एक गवाही देने के लिए कह सकते हैं, जो कि किसी भी मुकदमे से पहले प्रदान की गई एक मौखिक गवाही है। उस घटना के बारे में आपको साक्षात्कार लिया जाएगा, साथ ही आपके व्यक्तिगत इतिहास के बारे में भी। विशेष रूप से, आपको अपनी पिछली चिकित्सा समस्याओं के बारे में सवालों के जवाब देना होगा
  • भावनात्मक निराशा चरण 19 के लिए मुकदमा शीर्षक चित्र
    3
    अदालत में कार्रवाई करने के लिए अपने वकील से पूछें प्रत्येक पक्ष में कुछ साक्ष्यों को खारिज करने, अधिक सबूत स्वीकार करने या मामले को बाहर करने के लिए कार्रवाई करने का मौका है। आपके वकील को यह तय करना चाहिए कि क्या आपको सूट दर्ज करनी चाहिए और अगर ऐसा किया जाए तो प्रतिवादी क्या करता है, और अदालत मामले की आगे बढ़ने से पहले कार्रवाई पर फैसला करेगी।
  • भाग 6
    मैत्रीपूर्ण समाधान करना

    भावनात्मक संकट चरण 20 के लिए मुकदमा शीर्षक चित्र
    1
    एक समझौते पर पहुंचने पर विचार करें यदि आप और अन्य पार्टी तैयार हैं, तो मामले को अदालत में नहीं जाना होगा। निजी चोट के मुकदमों लंबी और महंगी हो सकती हैं, इसलिए इसे बाहर निकालने के लिए आमतौर पर सबसे अच्छा होना चाहिए। अपने मामले के लिए सही निर्णय के बारे में अपने वकील से बात करें
  • भावनात्मक निराशा चरण 21 के लिए मुकदमा शीर्षक चित्र
    2
    एक कानूनी मध्यस्थ के साथ मिलो यह दूसरी पार्टी के साथ एक समझौते पर बातचीत करने में आपकी सहायता कर सकता है जो सभी के लिए उपयुक्त है।
    • किसी समुदाय विवाद समाधान केंद्र के माध्यम से एक कानूनी मध्यस्थ का पता लगाएं आप एक पेशेवर मध्यस्थ भी किराए पर ले सकते हैं दोनों पक्ष आम तौर पर मध्यस्थता की लागत को विभाजित करते हैं।
  • भावनात्मक संकट के लिए मुकदमा शीर्षक चित्र 22
    3
    अपने आप को इस प्रक्रिया के बारे में सूचित करें। दो वकील भी बात करेंगे और एक समझौते तक पहुंचने का प्रयास करेंगे। आपके वकील को आपको प्रगति के बारे में सूचित करना चाहिए। अपने साथ नियमित संपर्क के अवसरों को निर्धारित करने की कोशिश करें ताकि उन्हें सूचित किया जा सके।
  • भाग 7
    न्यायालय को मामला लेना

    भावनात्मक निराशा चरण 23 के लिए मुकदमा शीर्षक चित्र
    1
    निर्णय लें कि मामले को अदालत में लाने के लिए। यदि आप प्रतिवादी के साथ संतोषजनक समझौते तक पहुंचने में असमर्थ हैं, तो अगला कदम अदालत में जाना है। आपका वकील पीछा करने के पेशेवरों और विपक्ष के बारे में आपसे बात कर सकता है
    • अदालत में, आपको एक न्यायाधीश के सामने अपने मामले पर चर्चा करने की आवश्यकता होगी।
  • भावनात्मक निराशा चरण 24 के लिए मुकदमा शीर्षक चित्र
    2
    तैयार करने के लिए अपने वकील के साथ काम करें यह आपको एक ऐसी प्रक्रिया में अदालत के लिए तैयार करने में सहायता करेगा, जिसमें गवाही की योजना बना और सबूत इकट्ठा हो।
  • भावनात्मक निराशा चरण 25 के लिए मुकदमा शीर्षक चित्र
    3
    अदालत में आओ, अगर आपने कोई समझौता नहीं किया है अगर आपने मामले को आगे बढ़ाया है, तो मुकदमा कब होगा, आपको सूचित किया जाएगा। आपका वकील आपके मामले को साबित करने के लिए सबूत, गवाह और जानकारी का उपयोग करेगा।
    • न्यायाधीश तय करेगा कि आपको मुआवजा दिया जाएगा और कितना होगा
    • अगर अदालत ने आपका निर्णय स्थगित कर दिया है, तो इसके बारे में ज्यादा चिंता मत करो। ये बहुत आम बात है कि न्यायाधीश के एजेंडे के अनुसार फैसले को पुनर्निर्धारित किया गया है। ऐसा मत सोचो कि इसका मतलब यह है कि आपका मामला कम महत्वपूर्ण है।
  • युक्तियाँ

    • अगर आपको लगता है कि आपके पास मुकदमा करने का एक अच्छा कारण है, तो एक सक्षम और प्रेरक वकील को काम पर रखने के लिए सबसे अच्छी बात होगी क्योंकि इससे आप जो योग्य हैं उसे प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। अपने राज्य के ओएबी के माध्यम से एक वकील से संपर्क करें

    चेतावनी

    • यह लेख केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और आपकी एकमात्र कानूनी सलाह नहीं होना चाहिए अपने विशेष मुद्दे या मुद्दे पर सुझाव पाने के लिए एक वकील से बात करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com