IhsAdke.com

वेबसाइट डिजाइन तैयार करने के लिए कैसे करें

एक महान वेबसाइट डिजाइन करना एक चुनौतीपूर्ण चुनौती की तरह लगता है, लेकिन जब तक आप विकास के सिद्धांतों को ध्यान में रखते हैं, आपको इस प्रक्रिया को दिलचस्प और मज़ेदार मिलेगा। साइट को अच्छी दिखने से इस प्रक्रिया के लिए और भी बहुत कुछ है! लोगों को दिलचस्पी रखने वाली वेबसाइट तैयार करने में आपकी सहायता के लिए हम आपको मूलभूत और कुछ सामान्य दिशानिर्देश दिखाएंगे I

चरणों

भाग 1
अपने डिजाइन ढूँढना

चित्र डिजाइन एक वेबसाइट कदम 1
1
अपनी स्वयं की वेबसाइट डिज़ाइन करें यदि आप वेब कोडिंग और डिजाइन के लिए नए हैं, लेकिन आप वास्तव में एक वेबसाइट खुद बनाना चाहते हैं, तो आपके पास कई विकल्प उपलब्ध हैं। आप बुनियादी HTML और सीएसएस सीखकर एक साधारण वेबसाइट बना सकते हैं। बस पता है कि आप साइट को और अधिक सुंदर और पेशेवर बना सकते हैं!
  • चित्र डिजाइन एक वेबसाइट कदम 2
    2
    साइट टेम्पलेट का उपयोग करें। आप या तो एक ही खरीद सकते हैं या एक मुफ्त वेबसाइट टेम्पलेट को इंटरनेट पर आसानी से ढूंढ सकते हैं। वे तैयार किए गए कोड हैं जो आप उपयोग करते हैं और अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप बदलते हैं। वेबसाइट टेम्पलेट्स के कई विश्वसनीय विक्रेताओं हैं, लेकिन एक महान विक्रेता Wix है।
  • चित्र डिजाइन एक वेबसाइट कदम 3
    3
    एक वेब डिजाइनर किराया। यदि आप कुछ दर्जी बनाते हैं और पेशेवर दिखते हैं और पूरी तरह से काम करते हैं, तो संभवत: वेब डिज़ाइनर को किराए पर लेना एक अच्छा विचार है। हालांकि यह निश्चित रूप से आपको पैसे खर्च करेगा, यह उतना महंगे नहीं होगा जितना कि यह लगता है। आपको तकनीकी स्कूल या विश्वविद्यालय में एक विज्ञापन डालकर एक सस्ता डिजाइनर मिलता है डिजाइनर का अनुभव सफलता की अधिक संभावना के साथ आपको और अधिक पेशेवर वेबसाइट पर मार्गदर्शन करने में मदद करेगा।
  • भाग 2
    बेसिक डिज़ाइन संबंधी बातें करना

    चित्र डिजाइन एक वेबसाइट कदम 4
    1
    अपने पृष्ठ को व्यवस्थित करें आप चाहते हैं कि सब कुछ जितना तेज़ी से और आसान हो सके। विज़िटर को चुनने वाले विकल्पों की संख्या को कम करें, नेविगेशन को बहुत ही आत्म-स्पष्टीकरण दें और आगंतुकों की मदद से वे जितनी जल्दी हो सके, उतना ही प्राप्त करें।
  • चित्र डिजाइन एक वेबसाइट कदम 5
    2
    अच्छा इंटरफ़ेस डिजाइन का अभ्यास करें अपनी साइट के विभिन्न तत्वों को स्थितिबद्ध करें, जैसे शीर्षक, साइडबार, लोगो, चित्र और पाठ, प्रत्येक पृष्ठ पर एक ही स्थान पर अपने पेज को नेविगेट करने योग्य और सहज बनाने के लिए।
    • प्रत्येक पृष्ठ के शीर्ष पर एक ही हेडर छोड़ दें चाहे आपकी साइट की सामग्री में बहुत अधिक दोहराए जाने वाले तत्व हैं या नहीं, सुनिश्चित करें कि पृष्ठ का शीर्ष प्रत्येक पृष्ठ पर एक जैसा है।
    • अपने डिजाइन में तर्क का उपयोग करें किसी एकल पृष्ठ के तत्वों को महत्त्व या विषय के आधार पर तर्कसंगत होना चाहिए - साइट पर मौजूद विभिन्न पेजों को समान करना चाहिए।
  • चित्र डिजाइन एक वेबसाइट कदम 6
    3
    एक सुसंगत शैली बनाएं हालांकि लेआउट को आपकी साइट को संरचनात्मक स्थिरता देना चाहिए, शैली को एक विषयगत सद्भाव देना चाहिए। दो या तीन मुख्य रंग रखें और सुनिश्चित करें कि वे अच्छी तरह से मैच करते हैं। कई अलग-अलग फ़ॉन्ट शैलियों और आकारों का उपयोग करने से बचें- अगर आप कुछ के बीच स्विच करने की योजना बनाते हैं, तो उन्हें प्रत्येक पृष्ठ पर उसी प्रकार उपयोग करना सुनिश्चित करें
    • शैली का प्रबंधन करने के लिए कैस्केडिंग स्टाइल शीट्स (सीएसएस) का उपयोग करें और प्रत्येक व्यक्ति पृष्ठ से निपटने के लिए पूरी साइट में मौजूद तत्वों को बदलने में आसान बनाएं।
  • चित्र डिजाइन एक वेबसाइट कदम 7
    4
    पढ़ने को अधिकतम करें अपने पाठ को पढ़ने में आसान बनाने के लिए, उसे छोटे भागों में विभाजित करें प्रत्येक अनुभाग को अलग करने के लिए उचित कैप्शन और स्पेसिंग का उपयोग करें विषयों के पदानुक्रम और महत्व को दिखाने के लिए बोल्ड या भिन्न आकारों में फ़ॉन्ट का उपयोग करें।
    • ध्यान दें जैसे आप पाठ से निपटते हैं। फ़ॉन्ट को बहुत छोटा न छोड़ें और बड़े ब्लॉकों को अधिक पठनीय बनाने के लिए रिक्ति को बढ़ाएं। पाठ के बड़े ब्लॉक छोटे पैराग्राफ में इन ब्लॉकों को पढ़ने-टूटने के लिए कठिन होगा।



  • चित्र डिजाइन एक वेबसाइट कदम 8
    5
    अपनी साइट को सार्वत्रिक रूप से पठनीय बनाएं मानक एचटीएमएल का प्रयोग करें और टैग्स, फीचर्स और प्लगइन्स से बचें जो केवल एक विशेष ब्राउज़र में कार्य करते हैं।
    • यद्यपि अधिकांश ब्राउज़र और कंप्यूटर जटिल छवियों को संभाल सकते हैं, यदि आप अपनी छवियों को बेहतर आकार में रखते हैं और वेब के लिए ऑप्टिमाइज़ किए जाते हैं तो सब कुछ थोड़ा बेहतर होगा। गति की आवश्यकता के साथ गुणवत्ता के लिए इच्छा को शेष रखें
  • चित्र डिजाइन एक वेबसाइट कदम 9
    6
    अपनी वेबसाइट का परीक्षण करें सुनिश्चित करें कि प्रत्येक लिंक आपकी अपेक्षा के अनुसार काम करता है और छवियां सही तरीके से प्रदर्शित होती हैं
    • आप अपने लक्ष्य दर्शकों के सदस्यों को स्पष्टता और अपने डिजाइन के उपयोग में आसानी के लिए पूछने और प्रतिक्रिया देने के लिए कहकर कुछ प्रयोज्यता परीक्षण करना चाह सकते हैं।
  • भाग 3
    उपकरणों के लिए डिजाइनिंग

    चित्र डिजाइन एक वेबसाइट कदम 10
    1
    मोबाइल ब्राउज़िंग को ध्यान में रखें अधिक से अधिक साइट नेविगेशन हाल ही में मोबाइल उपकरणों के माध्यम से किया जा रहा है यदि आप चाहते हैं कि आपकी साइट को जितना संभव हो उतने लोगों को आकर्षित करने और बनाए रखने के लिए, आपको अपनी साइट को डिज़ाइन करना होगा ताकि यह मोबाइल उपकरणों पर अत्यधिक प्रयोग करने योग्य हो। यह सुनिश्चित करने के लिए सबसे अच्छी बात है कि मोबाइल उपयोगकर्ताओं के लिए एक अलग वेबसाइट है, लेकिन साथ ही अन्य विकल्प भी हैं।
    • मोबाइल साइट के उदाहरण देखें अक्सर एक "मी" डाल देना बजाय "www।" प्रमुख साइटों के इंटरनेट पते में उस साइट का मोबाइल संस्करण वापस आ जाएगा आपको कुछ इसी तरह की आवश्यकता होगी।
  • चित्र डिजाइन एक वेबसाइट कदम 11
    2
    अपनी साइट को सरल रखें सामान्य तौर पर, आपका डिज़ाइन सरल और सीधा होना चाहिए। जटिल तालिकाओं और निमिष छवियों वाली साइटों का समय खत्म हो गया है सभी प्रयोक्ता कुछ आसान उपयोग करना चाहते हैं। इसका मतलब यह है कि साइट को नेविगेट करने के लिए आवश्यक न्यूनतम कॉलम और न्यूनतम टेक्स्ट प्रविष्टियों के साथ एक सरल डिजाइन।
  • चित्र डिजाइन एक वेबसाइट कदम 12
    3
    उत्तरदायी डिजाइन का उपयोग करें उत्तरदायी डिजाइन आपकी वेबसाइट को सांकेतिकृत करने का एक तरीका है, ताकि किसी विशेष स्क्रीन आकार पर फिटिंग के बजाय, यह किसी भी स्क्रीन आकार पर फिट बैठता है। पिक्सेल की बजाय स्तंभों की चौड़ाई को सेट करके यह करना बहुत आसान है, लेकिन अन्य, अधिक सुरुचिपूर्ण तरीके हैं
  • चित्र डिजाइन एक वेबसाइट कदम 13
    4
    डिज़ाइन की विशेषताओं से बचें जो मोबाइल उपकरणों द्वारा समर्थित नहीं हैं कई मोबाइल डिवाइस पॉप-अप, फ्लैश, जावा या फ़्रेम जैसी चीज़ों को प्रदर्शित नहीं कर सकते। ऐसा इसलिए है कि, फिर से, आपका डिज़ाइन यथासंभव सरल रहता है।
  • चित्र डिजाइन एक वेबसाइट कदम 14
    5
    एक आवेदन बनाने पर विचार करें कुछ विशिष्ट परिस्थितियों में यह आसान हो सकता है कि आप अपनी साइट के मोबाइल संस्करण के मुकाबले बस एक एप्लिकेशन बना सकें। ऐसा करने के लिए आपके पास अविश्वसनीय प्रोग्रामिंग कौशल नहीं है! बस साइट टेम्पलेट विक्रेताओं के रूप में, वहाँ भी कंपनियों है कि आप के लिए बुनियादी आवेदन बना सकते हैं नाली मोबाइल उपयोग करने के लिए एक अच्छी सेवा है
  • युक्तियाँ

    • प्यारा और सरल ग्राफिक्स के साथ पृष्ठ आगंतुकों को बौछार मत करो। फ्लैश एनिमेशन, ज्वलंत रंग, प्लेड पृष्ठभूमि और संगीत, जब कोई भी पृष्ठ लोड हो जाता है, तब स्वचालित रूप से चलाता है 90 के दशक में आज़माने के लिए मज़ेदार था, लेकिन आज यह आपके आगंतुकों को भाग लेगा। बेहतर पृष्ठभूमि के लिए पाठ के रंग के विपरीत, सरल पृष्ठभूमि चुनें।
    • यद्यपि आप अपनी खुद की दृष्टि या उन चीजों के आधार पर पृष्ठ लेआउट कर सकते हैं जिन्हें आपने अन्य वेबसाइटों पर प्रशंसा की थी, फिर भी तैयार टेम्प्लेट खरीदना आसान हो सकता है।
    • साइट आगंतुकों से स्याही खर्च करने से बचने के लिए, मुद्रण के लिए अपनी साइट को प्रारूपित करने के लिए एक अलग स्टाइल शीट का उपयोग करें।
      • प्रिंट पैरामीटर सेट करते समय पृष्ठभूमि चित्र बंद करें
      • सफेद पृष्ठभूमि पर एक काला पाठ का उपयोग करें।
      • मेनू बार और किसी भी अनावश्यक छवियों को निकालें
    • नेत्रहीन या सुनने वाले दर्शकों को शामिल करने के लिए, आप वीडियो में कैप्शन रख सकते हैं, ऑडियो ट्रांसक्रिप्ट कर सकते हैं, और पहुंच के बारे में एक नोट शामिल कर सकते हैं। यद्यपि तालिकाओं सूचना को व्यवस्थित करने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है, एक स्क्रीन रीडर प्रोग्राम का उपयोग कर नेत्रहीन प्रभावित आगंतुकों को कॉलम हैडर में मौजूद पाठ को नहीं सुनना चाहिए।
    • पैराग्राफ के बीच की दूरी को समायोजित करने के लिए आप हमेशा सीएसएस का उपयोग कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • साहित्यिक चोरी से बचें और कॉपीराइट कानूनों का पालन करें इंटरनेट से यादृच्छिक छवियां, या अनुमति के बिना भी संरचनात्मक तत्वों को न जोड़ें। जो भी आप अपनी साइट पर डालते हैं वो दोनों कानूनी और नैतिक होना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com