IhsAdke.com

आयरिश बांसुरी कैसे खेलें

आयरिश बांसुरी, जिसे टिन सीटी या पैनी वॉह्स्टल के नाम से भी जाना जाता है, एक लकड़ी या प्लास्टिक के मुखपत्र के साथ एक उपकरण है, और एक धातु ट्यूब शरीर है। वे खेलने के लिए बहुत आसान हैं और टाइपिंग सैक्सोफोन, क्लैरनेट और बांसुरी के समान है। आयरिश बांसुरी किसी संगीत वाद्ययंत्र में किसी को पेश करने का एक शानदार तरीका है और बहुत मज़ा आता है।

चरणों

  1. 1
    एक स्थानीय संगीत स्टोर या ऑनलाइन पर एक आयरिश बांसुरी खरीदें वे सभी बड़े पैमाने पर उपलब्ध हैं। सबसे आम, एक डी बांसुरी, उच्च डी और जी टन में खेल सकते हैं। दूसरी सबसे आम, एक सी बांसुरी, उच्च सी और एफ टन में खेल सकते हैं। सबसे गंभीर नोट एक आयरिश बांसुरी खेलता है, जिसमें सभी अपनी उंगलियों को कवर किया जाता है, को टॉनिक कहा जाता है - डी में बांसुरी पर, टॉनिक डी होता है।

    • आयरिश बांसुरी का टोन अत्यधिक उसके निर्माण से निर्धारित होता है। क्लार्क शैली की धातु के वाद्ययंत्रों में अधिक हवादार और "अशुद्ध" ध्वनि होती है, जबकि जेनरेटिओ बेलनाकार शैली में से एक क्लीनर या "शुद्ध" ध्वनि होती है इस तरह के Cooperman Fife और ड्रम (जो भी उच्च गुणवत्ता वाले उपकरणों का उत्पादन) के उन लोगों के रूप में सस्ता धातु पाइप,, ध्वनि में बहुत ही नाजुक हो सकता है, और दूसरा सप्तक में खेलने के लिए कठिन हो सकता है। आमतौर पर मुंह (अच्छी तरह से boquila नीचे) के कोनों में से एक पर टेप का एक टुकड़ा डाल यह के आकार को कम करने के लिए काफी साधन के स्वर और उसके खेल योग्यता में सुधार कर सकते हैं।
    • टिन सीटी में अलग-अलग रंग और आक्टेव्स हैं।
      कम, या कॉन्सर्ट, बांसुरी अब और बड़ी होती है और एक सप्टक (या दुर्लभ मामलों में, दो ऑक्टेव्स) में कम उत्पादन करते हैं। इस श्रेणी में बांसुरी आमतौर पर धातु या प्लास्टिक ट्यूब से बनती हैं, ट्यूनिंग के लिए एक स्लाइडिंग हेड के साथ। शब्द सोप्रानो बांसुरी कभी-कभी ऊंचे स्वरों में बांसुरी के लिए उपयोग किया जाता है, जब उन्हें अन्य निचले लोगों से अलग करने के लिए आवश्यक होता है।
  2. चित्र 3200 बेटी शीर्षक
    2
    बांसुरी को सही ढंग से पकड़ो. यह आपको 45 डिग्री के कोण पर नीचे और दूर करना चाहिए। ट्यूब के ऊपर अपना प्रभावी हाथ नीचे और दूसरे हाथ में रखें। छोटी बोटों का उपयोग नहीं किया जाता है, बंटवारा का समर्थन करने के अलावा कुछ नोट्स खेलते समय, या बड़े वाद्ययंत्र बजाने के दौरान। अंगूठे नीचे बांसुरी पकड़ो अपनी उंगलियों के साथ छह छेद को कवर करें अपने होंठ के बीच मुखपत्र की टिप रखें, लेकिन अपने दांतों के बीच नहीं।
  3. 3
    नोट्स टाइप करने का तरीका जानें बांसुरी की मानक श्रेणी दो ऑक्टस्वा है। डी में एक बांसुरी के लिए, यह केंद्रीय सेल्सियस से ऊपर डी कक्ष (आप इस श्रेणी के ऊपर लगता है कठिन पर्याप्त उड़ाने लेकिन गीत के अधिकांश, परिणाम हो सकता है कर सकते हैं करने के लिए बीच सेल्सियस से ऊपर दूसरा डी से नोट शामिल बहुत जोर से और धुन से बाहर) जैसा कि आप एक आयरिश बांसुरी पर नोट्स बढ़ाते हैं, आप आमतौर पर उंगली उठाते हैं। नीचे डी में एक आयरिश बांसुरी के लिए टैब्लेचर पढ़ें। सफेद छेद से पता चलता है कि यह खुला है- काली अर्थ से ढंका हुआ है- और सबसे कम सिग्नल सबसे बड़ा अष्टकोना दर्शाता है

    Whistletab_ 94.jpg नामक छवि
  4. 4
    निचला सप्तक के नोट्स खेलें आयरिश बांसुरी को सभी छिद्रों के साथ पकड़ो। (आपको बहुत मुश्किल प्रेस करना नहीं है, बस सुनिश्चित करें कि प्रत्येक छेद पूरी तरह से कवर किया गया है)। अपने मुंह के साथ हवा में एक निरंतर प्रवाह को एक आकार में उड़ा दें जैसा कि आप कहते हैं "तुयूउ।" इससे टॉनिक का उत्पादन होगा (डी में बांसुरी पर एक डी)। बहुत धीरे से उड़ाने से नोट लगभग लगभग मौजूद नहीं होगा। बहुत मजबूत उड़ाने के ऊपर एक सप्टक या एक तेज व्हीज पैदा करेगा सही तरीके से उड़ाने से एक स्थिर, स्थिर टोन पैदा होगा एक समय में एक उंगली को धीरे-धीरे हटा दें, अंत में छेद को उजागर करके और अपने मुंह की तरफ जारी रहें, जब तक कि आप बिना किसी छेद (सी #) के छू रहे हों। छेद में से कोई भी कवर नहीं किया गया है, तो आपको बांसुरी को पकड़ने में मदद करने के लिए आपको अपने प्रमुख हाथ की छोटी उंगली की आवश्यकता हो सकती है।
  5. 5
    उपरोक्त आठवें नोट को स्पर्श करें फिर से सभी छिद्रों को कवर करें और अधिक पिच पाने के लिए पहले की तुलना में अधिक दृढ़ता से उड़ो। यदि आपको नोट तक पहुंचने में परेशानी हो रही है, तो हल्के ढंग से शीर्ष छेद (आपके मुंह के सबसे निकटतम) की खोज करें और पुनः प्रयास करें यह आपको उच्चतम आठवें में सभी नोटों के साथ मदद करेगा पहले के रूप में, जब तक आप उच्चतम नोट (सी #) तक नहीं पहुंच जाते, तब तक एक छेद खोजें। जैसे ही ग्रेड अधिक मिलता है, आपको उन तक पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत करना होगा। यदि आप बहुत मुश्किल से उड़ाते हैं, तो बांसुरी चमक जाएगी।



  6. 6
    एक गीत चलाएं! यदि आपको अभी तक पता नहीं है, तो संगीत स्कोर को पढ़ना सीखें

    • "डी" में एक टिन सीटी
      अगर आपके पास संगीत कार्यक्रम (वायलिन, बांसुरी, पियानो) के लिए एक गीत है, तो आप इसे खेल सकते हैं यदि यह सही टोन में है एक पाइपर आम तौर पर टॉनिक के स्वर में और संभवतः स्वर में चौथे से शुरू (डी बांसुरी में जैसे जी) बजाते लेकिन वास्तव में किसी भी रंग के लिए संभव है, यह उत्तरोत्तर अधिक कठिन पिच रखने के लिए के रूप में आप साधन टॉनिक से दूर स्थानांतरित कर रही है , खेतों के चक्र के अनुसार इस प्रकार, डी में एक आयरिश बांसुरी जी और ए दोनों खेलने में सक्षम है, और एक सी उपकरण एफ या जी खेलने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

      • सी में एक बांसुरी पर डी या बी फ्लैट में एक आयरिश बांसुरी में एक सी प्राकृतिक खेलने के लिए, आप साधन के शीर्ष छेद को कवर या तो या ऊपरी छेद नीचे दो छेद प्लग कर सकते हैं। (उत्तरार्द्ध तेजी से खेलने के लिए अधिक व्यावहारिक है)।
    • कुछ सरल संगीत देखने के लिए छवियों पर क्लिक करें।
      डी में फ्र्रे जैक्स नाम का चित्र
      लन्दन ब्रिज का शीर्षक डी पर गिरने वाला चित्र है
  7. 7
    अभ्यास! आपको केवल साफ नोट्स, स्थिर और उनके बीच चिकनी बदलाव नहीं दिखना चाहिए, बल्कि अलंकरण भी करना चाहिए:

    • कटौती - एक नोट खेलने से पहले, एक पल के लिए एक उच्च नोट खेलते हैं। अपनी उंगलियों में से एक को एक छेद से तुरंत ले जाएं ताकि अगले उच्चतम नोट तक पहुंच सकें। यह इतना छोटा होना चाहिए कि श्रोता मुश्किल से टोन का निर्धारण कर सकता है
    • हमलों - वे कटौती की तरह हैं, सिवाय आप एक उच्च एक के बजाय कम नोट के लिए जाते हैं।
    • एक नोट पर स्लाइडिंग - अपनी उंगली धीरे-धीरे एक छेद से स्लाइड करें ताकि आप अगले नोट पर पहुंच सकें। यह केवल आधा सेकंड लेना चाहिए
    • वायु वेग में थोड़ा अलग करके वाब्रेटो तक पहुंचा जा सकता है। तेज़ हवा का मतलब एक उच्च पिच है, और धीमी हवा का मतलब कम है, इसलिए आपके डायाफ्राम का उपयोग करके हवा को टैप करके, आप एक व्हाइब्रेटो प्राप्त कर सकते हैं। बहुत मुश्किल फेंकना न करें, या उपकरण अगली नोट खेलेंगे। नब्रल से दूसरी छिद्र गिनती को खोलने और बंद करने के द्वारा वाइब्रेटो भी प्राप्त किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, नोट ए में, सामान्य ए को स्पर्श करें और छिद्र पर अपनी अंगुली को अपने प्रमुख हाथ की पहली अंगूठी में स्विंग करें।

युक्तियाँ

  • प्रमुख टोन टॉनिक के ठीक बाद सातवें हिस्से हैं सबसे टिन सीटी में, निचले टॉनिक का प्रमुख स्वर नीचे हाथ की छोटी उंगली का उपयोग कर आंशिक रूप से, बांसुरी के अंत में उद्घाटन कवर करने के लिए, जबकि अन्य सभी मुख्य वक्ता के रूप के लिए हमेशा की तरह कवर छेद बनाए रखने खेला जा सकता है।
  • अगर लार बांसुरी के मुंह में संग्रहित होती है (जो खेल के बाद सामान्य है), तो आप पूरी तरह से नोट के बजाय एक अजीब, बल्कि छोटे ध्वनि सुनेंगे। लार को निकालने के लिए, एक उंगली से मुंह खोलने को कवर करें और जैसे आप छू रहे हों। (नोजल के उद्घाटन को कवर करने से बांसुरी चुप हो जाती है, इसलिए यदि आप नहीं चाहते हैं तो आपको कवर नहीं करना चाहिए)। अन्य लोगों से दूर उड़ जाना सुनिश्चित करें - जमीन की ओर बेहतर है आप अन्य लोगों पर लार थूक नहीं करना चाहते!
  • ऑक्टोपस टिन व्हिस्सल 10 9 4 शीर्षक वाला चित्र
    टिन सीटी के साथ खेलने के लिए मजेदार हैं आप आंकड़े के रूप में किसी और के हाथों से नोट्स खेलने का प्रयास कर सकते हैं। इसके अलावा, देखें कि क्या आप अकेले एक समय में दो बांसुरी पर दो नोट्स खेल सकते हैं। ऐसा करने के लिए, अपने मुंह (या तीन) में दो बांसुरी रखें, संभव के रूप में कई छेदों को कवर करें और स्पर्श करें। यदि कोई आपको हाथ देता है तो आप भी एक राग खेल सकते हैं!

चेतावनी

  • यदि आप किसी अन्य व्यक्ति के साथ बांसुरी बांट रहे हैं, तो उन्हें उपकरण देने से पहले कुछ कीटनाशक के साथ मुखपत्र को साफ करें।
  • खेलने के बाद अपनी आयरिश बांसुरी को साफ़ करने के लिए किसी प्रकार के स्वाब का उपयोग करें या यह गंदा हो सकता है एक छोटी सी चीर, जो किसी भी संगीत स्टोर पर उपलब्ध होना चाहिए, सही आकार होगा। वैकल्पिक रूप से आप कपड़े का एक टुकड़ा (एक पुरानी टी-शर्ट सूट करेंगे) और एक पिकोकोओ का उपयोग कर सकते हैं वे बड़े सुइयों की तरह दिखते हैं और एक स्वैब के रूप में उपयोग किए जाने के लिए "लेपित" हो सकते हैं।

आवश्यक सामग्री

  • आयरिश बांसुरी
  • संगीत स्कोर
  • कुछ प्रकार का स्वाद
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com