IhsAdke.com

ट्रांसवर्स बांसुरी में आपका टोन कैसे सुधारें



क्या आप अपने बांसुरी के स्वर को पसंद नहीं करते हैं? क्या आप बहुत तीव्र हैं या हवा की ध्वनि बना रहे हैं? तो आप सही जगह पर आए इस उपकरण में अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए इस आलेख में कुछ कदम देखें।

चरणों

  1. 1
    अपनी पीठ के साथ सीधा बैठो वास्तव में, पैर की एक अच्छी टोन के साथ खेलने के लिए आसान है सुनिश्चित करें कि आपकी पीठ सही है, गरीब आसन से बचें शरीर को एक छोटे से कोण पर बारी करें ताकि आपको संगीत रैक पर अच्छा नज़र पाने के लिए अपनी गर्दन को मोड़ना पड़े।
  2. 2
    बांसुरी को ऊपर रखें आप शायद पहले से ही इस हज़ार बार सुन चुके हैं, लेकिन बांसुरी को बहुत कम रखने से आपकी टोन प्रभावित हो सकती है। इसे समानांतर रेखा के नीचे लगभग 20 डिग्री रखा जाना चाहिए। इसे थोड़ा कम रखने से, आप पेट क्षेत्र को सीमित कर देते हैं और ठीक से साँस नहीं ले सकते या टोन का समर्थन नहीं कर सकते। यदि आप इसे थोड़ा अधिक रखते हैं, तो यह आपके दाहिने हाथों में तनाव पैदा करेगा। (मैं धूमधाम के लिए बहुत खेद है)।
  3. 3
    बांसुरी शेष करें बैलेंस मुद्रा सही करने के लिए संबंधित है, लेकिन यह एक ही बात नहीं है एक बांसुरी धारण करते समय संतुलन के तीन बिंदु होते हैं: ठोड़ी, बाएं अंगूठे और दायें अंगूठे। होंठ धारक को होंठ और ठोड़ी के बीच के स्थान में होना चाहिए और आपको कम गम पर थोड़ा दबाव महसूस करना चाहिए। बांसुरी को निचले बाएं सूचकांक उंगली से ऊपर स्थित होना चाहिए, जहां से ताड़ और उंगली मिलती है। बांसुरी को बाकी पर होना चाहिए सही अंगूठे की टिप एफ और एमआई जूते के बीच, बांसुरी के नीचे या बस थोड़ा नीचे। आपकी सही छोटी उंगली को फ्लैट ई फ्लैट में स्वाभाविक रूप से स्थान दिया जाना चाहिए। जब आप अपने आप को इस स्थिति में रखते हैं, तो आपको यह महसूस करना चाहिए कि यह काफी स्वाभाविक है और बांसुरी को "फ्लोट" करना चाहिए, जिससे आपको एक गुंजयमान ध्वनि उत्पन्न करनी पड़ेगी।
  4. 4
    ठीक से साँस लें छूने से पहले, अपने पेट के साथ गहराई से, अपने ऊपरी धड़ से नहीं। आपको अपना पेट विस्तार करने में सक्षम होना चाहिए।
  5. 5
    अपनी टोन सुनें आप अपने आप को आवश्यक समायोजन करने में सक्षम हो सकते हैं एक गुंजयमान और पूर्ण ध्वनि के उत्पादन के बारे में सोचें कल्पना करो कि आप पूरी बांसुरी कंपन बना रहे हैं।
  6. 6
    ड्राफ्ट का समर्थन करने के लिए याद रखें ट्यून किए गए नोट्स हमेशा बेहतर लगते हैं, विशेषकर जब समूह या सेट में खेलते हैं
  7. 7
    अपने होंठ का मॉडल सबसे छोटी होंठ छेद छोड़ने से बेहतर ध्वनि पैदा हो सकती है। वायु प्रवाह अधिक प्रत्यक्ष हो जाता है और हवा की समान मात्रा का उपयोग करने के लिए आवश्यक नहीं है। दूसरी ओर, छेद बहुत छोटा नहीं छोड़ने की कोशिश करें, अन्यथा आप प्रवाह को काट सकते हैं और मजबूर या हवादार ध्वनि बना सकते हैं।
  8. 8
    ध्यान रखें कि कुछ नोटों में, समय और परिचितता के साथ एक बेहतर स्वर आ जाएगा। जैसा कि आप बांसुरी पर कम और निचले नोट्स के साथ और अधिक परिचित होते हैं, आपकी टोन उन पर भी सुधार होगी लेकिन, मान लें कि उस समय सब कुछ हल नहीं होगा। आपको अभ्यास करने की ज़रूरत है!
  9. 9
    अधिक नोट्स पर वाइब्रेटा का उपयोग करें वाब्रतो एक तकनीक है जिसमें बांसुरी खिलाड़ी अपनी आवाज़ को बहुत तेज करता है I बहाना जैसे कि आप "हा, हा, हा" कानाफूसी कर रहे थे और एक नोट खेलने का प्रयास करें यह पहली बार प्राकृतिक नहीं दिख सकता है, इसलिए जब तक आप प्राकृतिक और स्थिर नहीं हो जाते तब तक अभ्यास करें। वाब्रतो एक अच्छी तकनीक है जो अब ज्यादा रोचक नोटों को छोड़ देगा और पिच में विसंगतियां भी छिपाने की है। वाइब्रेट की गति बांसुरी के खिलाड़ी को प्राप्त करना चाहती है, इस पर निर्भर करती है - एक तेज़ सामान्य रूप से एक अधिक तीव्र भावना का प्रतिनिधित्व करता है, जबकि धीमी गति से अधिक आराम होता है
  10. पिक्चर का शीर्षक पश्चिमी कॉन्सर्ट बांसुरी 2 9 3 9 1



    10
    अपने बांसुरी को एक पेशेवर को नियमित रूप से ले लो. सबसे अच्छा काम करता है एक बांसुरी एक बेहतर टोन है यदि ट्यूनिंग काग जगह से बाहर है, एक जूता लीक हो रहा है, छड़ गलत तरीके से गुमराह किया जाता है या बांसुरी किसी भी अन्य तरीके से क्षतिग्रस्त हो जाती है, यह प्रतिकूल रूप से उसकी टोन को प्रभावित करेगी कुछ हद तक, आप अपनी खुद की - चिपचिपा स्नीकर्स या ढीले शिकंजा पर समस्याएं हल कर सकते हैं - लेकिन अधिकतर समस्याओं के लिए, एक संगीत वाद्ययंत्र की दुकान में अपनी बांसुरी लेना सर्वोत्तम है।
  11. 11
    बेहतर बांसुरी खरीदें धातु की गुणवत्ता (चाहे निकल, रजत, सोना या प्लेटिनम भी) और बांसुरी नाटकीय ढंग से टोन को प्रभावित करने के लिए कारीगरी थी यदि आपके पास एक शुरुआती बांसुरी है, तो एक नया खरीदने पर विचार करें पेशेवर और मध्यवर्ती बांसुरी अधिक सटीकता से बनाये जाते हैं और कई नोटों में एक अच्छी टोन करना आसान होता है। कुछ विशेषताओं पर विचार करने के लिए:

    • ओपनहेड कुंजी खोलें और बंद की गई कुंजी
      ओपन-टो जूते: वे हवा को पार करने के लिए अनुमति देते हैं जब वे कवर नहीं किए जाते हैं, जिससे फुलर और अधिक गुंजयमान टोन बनाने में मदद मिलती है खुला ब्रेसिज़ कम हवा के प्रतिरोध भी बनाते हैं, इसलिए इसे खेलने में आसान हो जाता है। इन्हें अत्यधिक अनुशंसित किया जाता है, लेकिन अनुकूलन समय की आवश्यकता होगी, क्योंकि आपको अपनी उंगलियों से पूरी तरह चाबियाँ पूरी करने की आवश्यकता होगी तक पहुँचने के लिए सबसे कठिन चाबियों पर प्लग के साथ शुरू करें ताकि आप सामान्य रूप से खेल सकें और जब भी आप अभ्यास कर सकें, तब बिना उन्हें खेलें।
    • नीचे पंक्तिबद्ध और बेवकूफ
      सूर्य गठबंधन: यह सिर्फ व्यक्तिगत वरीयता का विषय है और किसी भी तरह से स्वर को प्रभावित नहीं करेगा। एक रेड सन जूता का मतलब है कि यह पहुंचने में थोड़ा मुश्किल होगा (दाईं ओर छवि देखें)। यदि आपके पास छोटे हाथ हैं या सूरज के साथ खेलने के आदी हैं, तो कोई समस्या नहीं है, आपको इसके लिए बांसुरी बदलने की आवश्यकता नहीं है। एकमात्र कारण है कि एक सूरज गठबंधन से जुड़ी हुई है क्योंकि स्नीकर्स के मनभावन स्वरूप के कारण।
    • नीचे सी में अपने आप को पैर और पैर
      हां में पैर: आप कुछ अतिरिक्त स्नीकर्स के साथ पैर खरीद सकते हैं जो आपको सामान्य से कम आधा टोन (एक हाँ) खेलने की अनुमति देता है। यह एक अच्छा विचार है क्योंकि आपको शायद यह नोट अधिक उन्नत बांसुरी अध्ययनों में मिलेगा।
    • तस्वीर के सबसे करीब की छोटी छोटी चाबी gizmo कुंजी है।
      Gizmo Key: इस कुंजी को लगभग हमेशा एक पैर में शामिल किया जाता है और यह बहुत ही उच्च सी # या सी # (5 वें पूरक ऊपरी रेखा से) खेलने के लिए आसान बनाता है।
    • लाल तीर से संकेतित एक अलग एमआई तंत्र
      मेरा विभाजित तंत्र: मील का एक तंत्र ऊपरी और निचले सूरज के जूते की कार्रवाई को विभाजित करता है। आम तौर पर वे एक साथ मिलते हैं - इस तंत्र में, यह बदलता नहीं है, लेकिन निचली जूता तब बंद कर सकता है जब तीसरा अक्तवश का मीई छुआ जाए। यह इस नोट के लिए आदर्श वेंटिलेशन प्रदान करता है और पिचर टोन और पिच को सुधार सकता है।
    • छवि पाइड पाइपर 2111 शीर्षक
      धातु की गुणवत्ता: सबसे शुरुआती बांसुरी चांदी चढ़ाना के साथ या बिना निकल के बने होते हैं। शुद्ध चांदी (ठोस चांदी) बेहतर गुणवत्ता का है यदि आप एक मध्यवर्ती बांसुरी खरीदने जा रहे हैं, तो पहले एक बड़े चांदी के सिर और शरीर और चांदी की चाबियाँ चढ़ाएं। फिर शरीर और चांदी के चादर के साथ बड़े पैमाने पर चांदी के सिर, और अंत में शुद्ध चांदी का एक बांसुरी आप इसे सोने के विभिन्न स्तरों, सोना, चांदी, प्लैटिनम और अधिक के साथ भी अनुकूलित कर सकते हैं! (प्लैटिनम में बांसुरी में गहरा और अधिक शक्तिशाली ध्वनि होती है और सोने से बांसुरी में गर्म, मीठा ध्वनि होती है।)

      • बांसुरी का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा सिर है, इसलिए यदि आप शरीर और पैर नहीं उठा सकते हैं, तो उस हिस्से की धातु की गुणवत्ता में सुधार करने का प्रयास करें।

      • कुछ कंपनियां लिपस्टिक में "पंखों वाला" सिर बेचती हैं वे बांसुरी में प्रत्यक्ष हवा की मदद करते हैं और हवा से बचने की मात्रा को कम कर देते हैं, टोन स्पष्ट और हवा की आवाज़ के बिना छोड़ देते हैं।

      • सोना चढ़ाया हुआ लिपस्टिक से सावधान रहें वे टोन को प्रभावित नहीं करते हैं, केवल बांसुरी को सुशोभित करते हैं। हालांकि, एक बेहतर "क्वालिटी रिसर", "चिमनी" जो सिर के लिपस्टिक को जोड़ती है, टोन को सुधारती है

युक्तियाँ

  • जब आप स्पर्श करते हैं तो अपना सिर ऊपर रखो- नीचे न देखें! केवल एक बार जब आप नीचे देख सकते हैं कि यदि आप बहुत तेज नोट खेल रहे हैं तो वह धुन से बाहर है। अन्यथा, अपना सिर ऊपर रखकर मुद्रा को सही करने से संबंधित है और बेहतर स्वर बनाने में मदद करता है अभ्यास करने के लिए, संगीत को आंखों के स्तर के पास रखने का प्रयास करें या यहां तक ​​कि दीवार पर कुछ उस तरफ देखते हुए नोट्स खेलें।
  • याद रखें कि यदि आप धीमी गति से उड़ते हैं, तो यह नोट पर एक गंभीर स्वर का उत्पादन करेगा। यदि आप एक तेज नोट तैयार करना चाहते हैं, तो एक तेज़ हवा बाहर उड़ाना
  • मुंह के छेद को बहुत ज्यादा कवर न करें अन्यथा, स्वर धुन से बाहर होगा।
  • खेलने से पहले गाते रहें। यह अजीब लग सकता है, लेकिन यह गले को खोलने में मदद करता है। गाओ जब आप खेलते हैं, जिसकी थोड़ी अभ्यास की आवश्यकता है, यह आपके स्वर को बेहतर बनाने के लिए भी एक अच्छा अभ्यास है।
  • बैंड ड्राइवर आपको बताएंगे कि पार पैर नकारात्मक आपकी टोन को प्रभावित करते हैं। यह वायुवादियों के लिए सच नहीं है (जब तक आप खड़े बैठे हैं)। हालांकि, एक साथ खेलते समय यह काफी अव्यवसायिक है।
  • डबल स्टैकेटो अभ्यास करने के लिए, आपको "टु" और "कू" के बीच वैकल्पिक होना चाहिए आप अपने संयुक्त की गति को बहुत बढ़ा देंगे। यदि आपको कठिनाई होती है, तो गले के पीछे की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए केवल "कु" शब्द का प्रयोग करें और अभ्यास करें।
  • अन्य युक्तियाँ सहायक हैं, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हर दिन अभ्यास करें और अपना सर्वश्रेष्ठ करें।
  • अपने मुंह और कैसे खेलने के बारे में विशिष्ट सलाह के लिए, एक ट्यूटर से परामर्श करें
  • अच्छी गुणवत्ता वाले बांसुरी प्राप्त करें! इस तरह से खेलने के लिए सीखना आसान होगा।
  • जब खेलते हैं, तो "टी" ध्वनि बनाने के लिए भाषा का उपयोग करने की कोशिश करें यह संयुक्त नोट को अलग करने और संगीत ध्वनि स्पष्ट बनाने में मदद करता है।

चेतावनी

  • अगर आप इसे ट्यून करने की कोशिश कर रहे हों तो व्हाटलेट का प्रयोग न करें ताकि आप अनुचित तरीके से ट्यूनिंग को समाप्त न करें। इसके अलावा, संगीत की कुछ शैली के लिए vibrato उपयुक्त नहीं हो सकता है।
  • कुछ वायुवादियों को होंठ धारक की धातु में एलर्जी की प्रतिक्रिया होती है। सिल्वर, निकेल, या सोना आपके जबड़े वाले ग्रे को छोड़ सकते हैं यदि आपको यह समस्या है, तो उस पर टेप का एक टुकड़ा डाल दें

सूत्रों और कोटेशन

और पढ़ें ... (3)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com