IhsAdke.com

बांसुरी कैसे खेलें

माना जाता है कि पान के वाद्ययंत्र दुनिया के सबसे पुराने वायु उपकरणों में से एक हैं। पूरे विश्व से संस्कृतियों ने अपने स्वयं के संस्करण बनाये हैं, जैसे कि दक्षिण अमेरिकी सिक्का, अंतरा और ज़ामोना के वाद्ययंत्र, और वाइकिंग और रोमानियन जोरविक। पैन बांसुरी में पाइप की संख्या 5 से 15 तक हो सकती है, और प्रत्येक में एक सुंदर और विशिष्ट ध्वनि है।

चरणों

विधि 1
शरीर को सही ढंग से पोजिशनिंग करना

पैनपीप या पैन बंट्यूट चरण 1 के नाम से चित्र
1
बैठो या सीधा आराम की स्थिति में खड़े हो जाओ। शरीर को अच्छी तरह से रखें और अच्छे आसन के साथ। यदि आप बैठने का फैसला करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपकी पीठ सही है, ताकि आप अपने शरीर के सामने बांसुरी को आसानी से पकड़ सकें। अपने शरीर को आराम से रखें
  • पैनपिप या पैन बंट्यूट चरण 2 प्ले नाम वाले चित्र
    2
    दोनों हाथों से बांसुरी पकड़ो सही के साथ हाथ मिलाने की स्थिति में बांसुरी के लंबे अंत को पकड़ो बांसुरी की स्थिति बनाएं ताकि शरीर की तुलना में ट्यूब ऊर्ध्वाधर हो। छोटी बालों के साथ बांसुरी की नोक को धीरे से पकड़ने के लिए अपने बाएं हाथ का उपयोग करें।
    • पैन बांसुरी आम तौर पर घुमावदार है। शरीर की ओर वक्र स्थिति।
    • सिर के साथ क्षैतिज संरेखित बांसुरी रखें। इस प्रकार, यदि सिर एक तरफ या दूसरे को झुकता है, तो बांसुरी को गठबंधन रहने के लिए झुकाव होना चाहिए।
  • पैनपिप या पैन बोट्यूट चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपनी बाहों से आराम करो और बांसुरी पकड़े हुए पकड़ो। यह आपको अलग-अलग ट्यूबों को उड़ाने में सक्षम होने के लिए इसे एक तरफ से दूसरे स्थान पर ले जाने की अनुमति देगा।
  • पैनपिप या पैन बोट्यूट चरण 4 नामक चित्र का शीर्षक
    4
    सही मुखपत्र फार्म बांसुरी खेलते समय वायु प्रवाह को नियंत्रित करने के लिए मुंह मुंह और होंठ की स्थिति और आकार होती है। इसे बनाने के लिए, एक छोटी सी मुस्कान दें और होठों के साथ एक छोटी सी चोंच दें। होंठ के बीच एक छोटा सा अंतर बनाओ निचले होंठ के खिलाफ पैन के बांसुरी की स्थिति बनाएं और हवा में ट्यूब को हवा दें जैसे कि एक बोतल में उड़ना।
    • ट्यूब में हवा के प्रवाह की दिशा को समायोजित करने के लिए मुंह से बांसुरी बेस को दूर या दूर रखें।
    • अच्छी गुणवत्ता की आवाज़ का निर्माण करने के लिए, मुंह और होंठ के आधार पर ट्यूब के ऊपर की स्थिति, ऊंची या निम्न की स्थिति को समायोजित करें।
    • उच्च नोट (छोटे ट्यूबों) को छूने पर होंठ / मुखपत्र दबाएं। कम नोट्स (लंबी ट्यूब) स्पर्श करने के लिए मुखपत्र को आराम करें
  • विधि 2
    बुनियादी तकनीकों के साथ प्रयोग करना

    पैनपिप या पैन बंट्यूट चरण 5 प्ले नाम वाले चित्र
    1
    बांसुरी उड़ा जब शरीर सही ढंग से तैनात है, तो आप बांसुरी खेलने के लिए तैयार हैं। बांसुरी के ट्यूबों में से एक में मुंह के माध्यम से एक मजबूत, निरंतर वायु प्रवाह का उत्पादन करें।
    • मुखपत्र पर छोटे समायोजन करें और वांछित ध्वनि प्राप्त करने के लिए बांसुरी की स्थिति बनाएं।
  • पैनपिप या पैन बंट्यूट चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    विभिन्न ध्वनियों का निर्माण करने के लिए अलग-अलग अक्षरों में जब आप बांसुरी में हवा उड़ते हैं, तो आप विभिन्न व्यंजनों के उच्चारण करने के लिए जीभ को हिलाने के परिणामस्वरूप ध्वनि को बदल सकते हैं। पैन बांसुरी बजाते समय उपयोग करने के लिए प्राथमिक अक्षर एक टी ध्वनि है। बांसुरी की आवाज को आसानी से बदलने के लिए आप बी, पी या डी ध्वनि भी बना सकते हैं।
  • पैनपिप या पैन बंट्यूट चरण 7 प्ले नामक चित्र
    3
    बांसुरी पर आधा नोट्स स्पर्श करें एक संगीत पैमाने पर पूर्ण नोट्स (जैसे कि सी, बी, ए) और आधे नोट्स (जैसे सी तेज, ई-फ्लैट, और इतने पर)। पैन बांसुरी के पाइप पूरे नोट्स का उत्पादन करते हैं, लेकिन आप आधे नोट्स का उत्पादन करने के लिए विभिन्न तकनीकों का उपयोग कर सकते हैं और संगीत के प्रदर्शनों के प्रदर्शन को बढ़ा सकते हैं। आधे नोट्स खेलने के लिए, इन तकनीकों में से एक का प्रयास करें:
    • बांसुरी झुकाएं: शरीर के विपरीत दिशा में बेस को ढंकना, ताकि निचले होंठ ट्यूब खोलने के हिस्से को कवर कर सकें। एक ही समय में होंठ के खिलाफ बांसुरी हल्के रखें।
    • जबड़ा वापस ले लें: आप मोज़े नोटों को छूने के लिए जबड़ा वापस भी ले सकते हैं चिन को वापस ट्यूबों में से एक में हवा का निर्देशन लाओ।
  • पैनपाइप या पैन बंट्यूट चरण 8 प्ले नामक चित्र
    4
    पैन बांसुरी पर नोटों को मोड़ो यह संगीत के लिए संगीत और गहराई को जोड़ने का एक तरीका है एक मुड़ा हुआ नोट एक आवाज़ है जो फ्लैट में शुरू होता है और सही टोन पर जाता है, या एक उच्च आवाज़ जो सही टोन पर उतरती है ऐसा करने के लिए:
    • बांसुरी को शरीर के विपरीत दिशा में झुककर इसे नीचे मोड़ो। वायु प्रवाह स्थिर रखें
  • पैनपिप या पैन बोट्यूट चरण 9 प्ले नामक चित्र
    5
    स्टैकाटो नोट्स स्पर्श करें वे छोटी, लगभग तेज हैं वे उपयोगी होते हैं, खासकर जब एक तेज़ गीत खेलते हैं एक staccato नोट खेलने के लिए एक तीक्ष्ण टी में, जीभ को सामने से दांतों की पीठ को जल्दी से स्पर्श करना
  • पैनपिप या पैन बोट्यूट चरण 10 नामक चित्र का शीर्षक
    6
    वाइब्रेटो ध्वनि बनाएं यह एक अजीब ध्वनि है जो संगीत को आयाम देता है। ट्यूब में वायु प्रवाह की शक्ति बार-बार, मजबूत से कमजोर करने के लिए, एक व्हाइब्रेटो बनाने के लिए।
    • थोड़े समय में एक वाष्मेला आ रही है और मुंह से बांसुरी को दूर ले जाने के लिए संभव है। एयरफ्लो को संगत और मजबूत रखने के लिए, यह जल्दी से करें
  • पेंपीप या पैन बोट्यूट चरण 11 के शीर्षक वाले चित्र



    7
    अपनी जीभ को जैसे ही खेलते हैं, उसे ले जाएं। डरपोक एक झिझक ध्वनि पैदा करेगा ऐसा करने के लिए जीभ को कंपन करें जैसे कि जीवंत आर। बांसुरी ट्यूब के माध्यम से हवा का एक मजबूत प्रवाह रखें।
  • विधि 3
    अभ्यास

    1. 1
      अभ्यास तराजू खेल संगीत स्तर क्रम में बढ़ने वाले नोटों का एक सेट है वे खेलने वाले नोट के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। एक सामान्य पैमाने सी से शुरू होता है और अगले सी (सी, डी, ई, एफ, जी, ए, बी, सी) में चढ़ता है। प्रत्येक नोट को अलग से खेलें
      • विभिन्न तकनीकों का अभ्यास करें जो संगीत स्तर पर ऊपर और नीचे जा रहे हैं, staccato और vibrato ध्वनियों पर काम कर रहे हैं।
      • आधी नोटों के साथ एक पैमाने का अभ्यास करें प्रत्येक ट्यूब पर, नियमित नोट और आधा नोट खेलते हैं, बांसुरी को शरीर से दूर या दूर करना।
    2. 2
      सरल गीतों को चलाने का अभ्यास करें "मैरी की एक छोटी भेड़ का बच्चा था" जैसे गाने आपको विभिन्न नोटों के बीच स्विच करने और विभिन्न तकनीकों का अभ्यास करने में मदद करेंगे। 8-पाइप बांसुरी पर बजाना, कल्पना कीजिए कि प्रत्येक को 1 से 8 तक गिने जा रहा है। अपने मुंह के निकट ट्यूब के साथ, कल्पना करो कि प्रत्येक के पास संख्या है सबसे बड़ी संख्या 1 है, अगले 2 है, और इतने पर, कम से कम, संख्या 8
      • 3, 2, 1, 2, 3, 3, 3, 2, 2, 2, 3, 5 के बराबर बैरल पर उड़ाने से "मेरी एक भेड़ का बच्चा था" स्पर्श करें: 3, 3, 3, 2, 2, 3, 2, 1
    3. पैनपिप या पैन बोट्यूट चरण 12 के नाम से चित्र देखें
      3
      अक्सर अभ्यास करें तकनीक को सुधारने का सबसे अधिक गारंटी तरीका है अभ्यास करना, अक्सर खेलना। इसे हर दिन 30-60 मिनट के लिए स्पर्श करना आपको मुखपत्र को मॉडलिंग करने के लिए आदी होने में सहायता करेगा।
    4. पैनपिप या पैन बंट्यूट चरण 13 के शीर्षक वाले चित्र
      4
      दर्पण के सामने अभ्यास करें खेलने के दौरान तकनीक का पालन करने के लिए इसका इस्तेमाल करें जब आप खेलते हैं तब मुंह के आकार पर ध्यान दें उत्पादित विभिन्न टन देखने के लिए मुखपत्र को बदलने का अभ्यास करें
    5. पैनपिप या पैन बोट्यूट चरण 14 के नाम से चित्र देखें
      5
      बांसुरी खिलाड़ियों के एक समूह के साथ खेलते हैं। तकनीक को बेहतर बनाने का एक अच्छा तरीका एक समूह के साथ खेलना है अन्य लोगों की तकनीकों को सीखना संभव है और वे आपको तकनीक पर प्रतिक्रिया दे सकते हैं।

    विधि 4
    बांसुरी का ध्यान रखना

    पैनपिप या पैन बोट्यूट चरण 15 के शीर्षक वाले चित्र
    1
    खेलने के बाद बांसुरी को साफ करें जब पान की बांसुरी खेलते हैं, तो कुछ नमी ट्यूबों के अंदर जमा हो सकती है। छूने के बाद, एक नम, मुलायम कपड़े के साथ प्रत्येक ट्यूब के अंदर पोंछें। इसे संचय करने से पहले बांसुरी सूखे चलो।
  • पैनपिप या पैन बोट्यूट चरण 16 के शीर्षक वाले चित्र
    2
    एक गद्देदार मामले में बांसुरी रखें। जब यह उपयोग करने के बाद सूखा है, तो इसे गद्देदार केस में संग्रहीत करें। यह अपेक्षाकृत वातित होना चाहिए ताकि किसी भी अवशिष्ट नमी से बच सकें। इसे किसी मामले में संग्रहीत करने से इसे धूल और संभवतः क्षति से उबरने से रोक दिया जाएगा।
  • पैनपाइप या पैन बोट्यूट चरण 17 के नाम से चित्र देखें
    3
    तापमान में अचानक परिवर्तन से पैन बांसुरी को सुरक्षित रखें तापमान और आर्द्रता में परिवर्तन के लिए लकड़ी के यंत्र बेहद संवेदनशील होते हैं। बांसुरी को लगातार तापमान पर रखने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, इसे किसी गर्म कार में मत छोड़ें।
  • पैनपिप या पैन बोट्यूट स्टेप 18 नामक चित्र का शीर्षक
    4
    मुंह चिकना करें समय-समय पर, वे अक्सर उपयोग के कारण मोटे तौर पर प्राप्त कर सकते हैं। ट्यूनिंग की छड़ी का इस्तेमाल रेत के नलिका में करें ट्यूबों के शीर्ष पर इसे छीलो - यह किसी भी फाइबर को लिफ्ट में मदद करेगा।
  • पैनपिप या पैन बोट्यूट चरण 1 9 शीर्षक वाला चित्र
    5
    ट्यूबों में मरम्मत दरारें मामूली फ्रैक्चर पैन बांसुरी की आवाज को बदल सकते हैं या उसके साथ समझौता कर सकते हैं। इसे क्षतिपूर्ति के लिए समय-समय पर देखें टेप के साथ उन्हें ट्रिम करने के लिए जल्दी से मरम्मत इसे सुधारने के लिए दरार को सील करने के लिए मोम का उपयोग करें।
    • वैकल्पिक रूप से, बांसुरी को एक संगीत वाद्ययंत्र की दुकान में लेना।
  • युक्तियाँ

    • कुछ पैन के वाद्ययंत्र ट्यूनर्स के साथ आते हैं, जो आपको ठीक से ट्यून नोट्स को और अधिक सही बताता है।
    • इंटरनेट से दिए निर्देशों का पालन करके अपना खुद का बांसुरी बनाने की कोशिश करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com