IhsAdke.com

अल्टो सक्सोफोन कैसे खेलें

ज़ोर से सैक्स आज के संगीत समूहों में सबसे आम सैक्सोफोन है और आम तौर पर उपकरण लोगों की कल्पना होती है जब वे अभिव्यक्ति "सैक्सोफोन" सुनते हैं उनका ट्यूनिंग ई-फ्लैट में है, जो सोप्रानो सैक्स की तुलना में अधिक गंभीर है और टेनर सैक्स की तुलना में अधिक तीव्र है। यह बच्चों और वयस्कों के लिए एक बढ़िया विकल्प है और सीखने और संगीत अभिव्यक्ति के लिए कई संभावनाएं प्रदान करता है।

चरणों

आल्टो सैक्सोफोन चरण 1 प्ले नाम वाला चित्र
1
एक उच्च सैक्स और आवश्यक सामान प्राप्त करें विभिन्न ब्रांड्स की बनावट और ऑल्टो सैक्स की विविधता क्लासिक शैली से जाज तक और अधिक उदास और अधिक ज्वलंत विविधताओं में बदल सकती है। इसलिए यदि आप अभी भी ध्वनि की शैली के बारे में संदेह में हैं, तो आप एक स्कूल या संगीत स्टोर से उधार लें या किराए पर लेना चाहते हैं, जब तक आप पूरी तरह से निश्चित न हो कि आप उपकरण बनाए रखेंगे। कई शुरुआती यामाहा छात्र मॉडल (उच्च याएस -23) को पसंद करते हैं, लेकिन शुरुआती स्तर के लिए, एक सम्मानित स्रोत से उपलब्ध किसी भी ब्रांड को अच्छी तरह से काम करना चाहिए। आपको इन उपसाधनों की भी ज़रूरत होगी अगर वे उपकरण के साथ नहीं आते हैं:
  • एक मुखपत्र अगर वह पहले से साधन के साथ नहीं आती है, तो सबसे सस्ती उपलब्ध नहीं खरीदिए, लेकिन पेशेवर मुखपत्र खरीदने की आवश्यकता नहीं है। शायद सबसे अच्छा विकल्प एक एंबोनिट मुखपत्र होगा:
    • क्लाउड लेकी 6 * 3 मूल, सेल्मर सी * और एस -90 श्रृंखला शुरुआती से लेकर पेशेवरों तक सभी स्तरों के शिक्षकों और संगीतकारों में सबसे लोकप्रिय हैं। कई अन्य ब्रांड भी शुरुआती के लिए अच्छे मुखपत्र प्रस्तुत करते हैं। यामाहा 4 सी भी लोकप्रिय है।
    • आम तौर पर ब्राजील में $ 200 से $ 300 के बीच अच्छा एंबोनेट पर्वतमाला का मुखपत्र है। आरंभ करने के लिए, एक पेशेवर मुखपत्र प्राप्त करने की चिंता न करें, शुरुआती के लिए एक अच्छा मॉडल पर्याप्त हो सकता है।
    • शुरुआती के लिए धातु के मुखपत्र अच्छे सुझाव नहीं हैं। शुरुआत करने वाली सबसे ग़लत गलती, प्रचार के कारण महंगे मुंशी खरीदना है, यहां तक ​​कि कुछ पेशेवरों के समर्थन के साथ भी। मुखपत्र के संदर्भ में वरीयताएँ बहुत ही व्यक्तिगत हैं मेरे लिए जो काम करता है वह आपके लिए काम नहीं करेगा। डेव कोज़ द्वारा इस्तेमाल किया मुखपत्र एक शुरुआत संगीतकार के लिए सबसे उपयुक्त नहीं हो सकता है। आपको कई परीक्षण करने की आवश्यकता होती है जब तक कि आपको कुछ पसंद न हो जो आपकी पसंद है या जो आपकी शैली को फिट करता है इस वजह से, धातु के मुखपत्र इस प्रक्रिया को शुरू करने के लिए एक अच्छा विकल्प नहीं हैं क्योंकि वे आमतौर पर अधिक महंगे हैं
    • आपके लिए सबसे अच्छा मुखपत्र खोजने के लिए, खोज करें पता करें कि यंत्र की ध्वनि और प्रतिक्रिया में विभिन्न आकृति और आकार क्या बदलते हैं। बड़े एपर्चर वाले मुखपत्रों में छोटे एपर्चर वाले उन लोगों से भिन्न ध्वनि उत्पन्न होती है यह समझना आसान है कि आपने दोनों प्रकारों का परीक्षण कब किया है। कुछ मुखपत्रों को कुछ तानवाला गुण प्राप्त करने के लिए किया जाता है, और यदि आप नहीं जानते कि आप क्या ढूंढ रहे हैं, तो आपको अलग-अलग रूपों के साथ प्रयोग करने की आवश्यकता नहीं है जब तक कि आप अपने लिए सही मुखपत्र नहीं पाते।
  • एक दबाना (या दबाना) यदि यह मुखपत्र के साथ शामिल नहीं है क्लैंप डिवाइस है जो रीड को मुखपत्र को जोड़ता है एक धातु दबाना एक अच्छा विकल्प है कुछ संगीतकार चमड़े के दबाना द्वारा निर्मित ध्वनि को पसंद करते हैं, लेकिन यह धातुओं की तुलना में अधिक महंगा होता है।
  • कुछ भूसे शुरुआत करने के लिए, सबसे अच्छा विकल्प विभिन्न आकार के रीडों का प्रयास करना होगा, लेकिन संभवत: आपको 1.5 और 2.5 के बीच एक रीड नंबर होगा, जो अच्छी आवाज प्रदान करने के लिए निश्चित है। सर्वश्रेष्ठ ब्रांड रिको और वंदोरें हैं
  • Correia। ऑल्टो सेंक्स एक भारी उपकरण नहीं है, लेकिन चलने के दौरान आपको आराम से इसका समर्थन करने के लिए एक पट्टा की जरूरत है विभिन्न प्रकार के बेल्ट हैं और आप एक चुन सकते हैं जो आपके लिए अधिक आरामदायक है ..
  • एक फलालैन अपने उपकरण को हमेशा साफ रखने के लिए बहुत आसान है दूसरे छोर पर छोटे वजन वाले स्ट्रिंग के साथ बंधा हुआ फलालैन का प्रयोग करें। इससे आपको पूरे मुख्य नली और घंटी से नमी निकालने के लिए उपकरण के माध्यम से स्ट्रिंग खींचने की सुविधा मिलती है।
  • अंगूठे का मैनुअल ज्यादातर सैक्सोफोन्स मैनुअल के साथ आते हैं जो हाथों और उंगलियों की स्थिति को बल्ब पर लिखते हैं और नोट्स बनाने के लिए चाबियाँ दबाए जाने का सही तरीका है।
  • अध्ययन की विधि अनिवार्य नहीं है, यदि आप स्वयं को सीख रहे हैं या कुछ अतिरिक्त सहायता चाहते हैं, तो ये पद्धतियां एक बेहतरीन निवेश है।
  • अल्टो सक्सोफोन चरण 2 प्ले नामक चित्र
    2
    सैक्सोफोन इकट्ठा ट्यूडल (या गर्दन, छोटे, थोड़ा ढलान वाले भाग) को उपकरण के ऊपरी हिस्से में फ़िट करें और इसे सुरक्षित रूप से सुरक्षित करने के लिए पेंच को कस लें। सक्से के शरीर पर गर्तिका में स्नैप हो जाए, यह सुनिश्चित करने के लिए चौकस रिक्शा को मोड़ या तोड़ने के लिए सावधान रहें। मुंह पर कफ रखो और उन दोनों के बीच तख्ते को तंच लें, फिर शिकंजा को कस लें। अंत में, पट्टा को उपकरण के पीछे और अपनी गर्दन के आसपास रखो।
  • ऑलटो सैक्सोफोन चरण 3 प्ले नामक चित्र
    3
    साधन सही ढंग से पकड़ो बाएं हाथ नीचे और ऊपर दाएं हाथ में होना चाहिए। सही अंगूठे नीचे वक्रित बाकी का समर्थन करना चाहिए सूचकांक, मध्य और अंगूठी की उंगलियां दाहिने हाथ की माँ-मोती की चाबियाँ, खोजने के लिए आसान प्रेस करना चाहिए। छोटी उंगली उन के नीचे की चाबियाँ के बीच स्थानांतरित करने के लिए स्वतंत्र होनी चाहिए बाएं अंगूठे को बिना चाबी की कुंजी दबाएं, जबकि बाएं हाथ की उंगलियां शीर्ष पर मां-मोती की चाबियाँ दबाएंगी
  • अल्टो सक्सोफोन चरण 4 प्ले नामक चित्र
    4
    अपना मुँह बनाओ एक मुखपत्र बनाने के कई अलग-अलग तरीके हैं शुरुआती को कभी-कभी अपने दाँतों पर अपने होंठ डालते हैं (जैसे दादी पोते की तरह)। अधिकांश लोग अपने दाँत पर अपने होंठ थोड़ी सी करते हैं और मुखपत्र के शीर्ष पर अपने ऊपरी दांतों को आराम करते हैं। फिर भी दूसरों को अपने दाँतों को ढंके हुए बिना अपने होंठों को दबाते हैं। प्रत्येक विधि एक अलग ध्वनि की गुणवत्ता का उत्पादन करती है जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है उसे स्पर्श करें मुंह के चारों ओर कसकर सील करना महत्वपूर्ण है, ताकि जब आप उड़ जाएं तो वायु उपकरण के माध्यम से गुजरती है और आपके मुंह के कोनों से नहीं बचती है। लेकिन अपने होठों को बहुत मुश्किल से दबाएं
  • अल्टो सक्सोफोन चरण 5 प्ले नामक चित्र



    5
    किसी भी कुंजी दबाए बिना, उपकरण पर उड़ा। यदि आपने इसे सही किया है, तो आप जो आवाज सुनेंगे वह सी तेज होगी (या ट्यूनिंग कांटा से एमआई)। यदि आप ध्वनि उत्पन्न नहीं कर सकते हैं या यह ध्वनि क्रैक के रूप में बाहर आती है, तो ध्वनि को सुधारने तक अपना मुखपत्र समायोजित करें। आप सैक्स के बाकी हिस्सों के बिना केवल टुडेल से जुड़े मुखपत्र को खेलने का प्रयास कर सकते हैं। कभी-कभी आपकी पहली ध्वनि की तरह ऐसा करना आसान होता है फिर सैक्स से जुड़े टुदेल के साथ ऐसा ही काम करें।
  • अल्टो सक्सोफोन चरण 6 प्ले नाम वाले चित्र
    6
    शेष नोट्स स्पर्श करें
    • अपनी ऊपरी मध्य उंगली (बाएं हाथ) के साथ दूसरी मां-मोती कुंजी दबाएं, जिससे कि आप दूसरों को मुफ्त में छोड़ दें। यह नोट सी है (ट्यूनिंग कांटा में ई फ्लैट)।
    • अपने बाएं हाथ की तर्जनी के साथ पहली माँ-मोती कुंजी दबाएं यह नोट सी (ट्यूनर पर रे) है।
    • और मध्य सूचक के साथ पहली और दूसरी कुंजी दबाएं। यह नोट ला (ट्यूनिंग कांटा पर सी) का उत्पादन करता है।
    • पैमाने से जबकि अनुक्रम में चाबियाँ कवर करना जारी रखें। तीन ऊपरी चाबियाँ सूर्य के साथ एक साथ दबाई जाती हैं, इसके अलावा दाहिने हाथ का सूचक एफ बनाता है, जबकि ये प्लस दाईं ओर की मध्य उँगली एम आई थी, फिर री, और फिर सी, छोटी उंगली दबाकर। शुरुआत में आपको अधिक गंभीर ग्रेड के साथ परेशानी हो सकती है, लेकिन यह अभ्यास से बेहतर होगी
    • तिहरा रिकॉर्ड कुंजी (अपने बाएं अंगूठे से ऊपर) दबाएं और आपके द्वारा जारी की गई किसी भी नोट को एक अष्टकोष्ठ ऊंचा किया जाएगा।
    • अंगुलिखली मैनुअल की सहायता से, "बहुत तेज" (आठवें ऊपर) और निम्न नोट्स (कम कुंजी के नीचे, ओक्टेव रजिस्टर के बिना सभी चाबियाँ दबाकर), साथ ही साथ फ्लैट और तेज वाले नोटों का अध्ययन करें। समय के साथ, आप अपने सैकॉक्स को हासिल कर सकने वाले सभी नोटों को खेलने में सक्षम होंगे।
  • आल्टो सैक्सोफोन चरण 7 प्ले नामक चित्र
    7
    खेलने के लिए कुछ संगीत खोजें यदि आप एक स्कूल या सार्वजनिक मार्शल बैंड के लिए सीख रहे हैं, तो आपको कुछ सीखने के लिए निश्चित होगा, अर्थात बैंड की भूमिकाएं अन्यथा, उनसे खेलना शुरू करने के लिए स्कोर और तरीके खरीदने के लिए एक संगीत स्टोर पर जाएं।
  • आल्टो सैक्सोफोन चरण 8 प्ले नाम वाले चित्र
    8
    अभ्यास करना जारी रखें कड़ी मेहनत और समर्पण के साथ, आप प्रत्येक को बेहतर कहेंगे। आप विभिन्न प्रकार के संगीत शैलियों, जैसे जाज, के विशेषज्ञ हैं।
  • युक्तियाँ

    • सैक्स खेलते समय आपके शरीर को हमेशा आराम और आरामदायक होना चाहिए।
    • सुनिश्चित करें कि आप अपनी रीढ़ की हड्डी के साथ बैठते हैं और डायाफ्राम के माध्यम से सांस लेते हैं (फेफड़े नहीं)। पता लगाने के लिए कि क्या आप डायाफ्राम के माध्यम से साँस ले रहे हैं, सुनिश्चित करें कि, हवा में श्वास लेने से, आपका पेट आगे बढ़ जाता है जब आप साँस छोड़ते हैं, तो जब आप श्वास और कमजोर पड़ जाते हैं तब इसे बढ़ाना चाहिए। व्यायाम करो
    • याद रखें, अभ्यास पूर्णता की ओर जाता है! आप नेत्र-हाथ समन्वय और मांसपेशी मेमोरी विकसित कर रहे हैं यदि आप गलत सीखते हैं, तो भविष्य में इसे सही करना मुश्किल होगा। तो एक शिक्षक का किराया और बुनियादी बातों को सही ढंग से सीखना
    • अपने स्कूल या शहर या किसी सामुदायिक आर्केस्ट्रा से बैंड में शामिल हों
    • मत सोचो कि आप एक उपकरण आसानी से और जल्दी से सीख सकते हैं। किसी उपकरण को सीखना, सालों और सहनशीलता का अभ्यास कर सकता है।
    • यह सुनिश्चित करने के लिए कि वह अच्छे काम करने के क्रम में है, कम से कम एक या दो बार एक लिथियर (एक पेशेवर जो उपकरण की मरम्मत में माहिर हैं) के लिए अपने उच्च सैक्स ले लें।
    • आप अपने मुंह के जीवन को मुंहफिल पैड खरीदकर बढ़ा सकते हैं जो अपने दांतों से कतरनों को रोकने के लिए मुखपत्र के शीर्ष पर रहते हैं। ये पैड उपकरण के कंपन से दांतों की रक्षा करते हैं।
    • सर्वश्रेष्ठ ध्वनि प्राप्त करने के लिए, खेलने से पहले अपने सैक्स को ट्यून करें एक ट्यूनर या ट्यूनिंग कांटा का उपयोग करें
    • ध्यान रखें कि उच्च सैक्स पारस्परिकता का एक साधन है। यह ई फ्लैट में ट्यून किया गया है, जिसका अर्थ है कि आपके द्वारा लिखी गयी नोट नीचे लिखित नोट के नीचे 9 semitones होगा।
    • एक बार जब आप एक प्रकार का सैक्सोफोन खेलना सीख गए हैं, तो आप आसानी से आसानी से दूसरों में से किसी को भी खेलना सीख सकते हैं। वे सभी एक ही कुंजी प्रणाली और छूत है, लेकिन वे उच्च से अधिक गंभीर या तेज हैं। अधिकांश सैक्सोफोनिस्ट एक से अधिक सैक्सोफोन खेलते हैं

    चेतावनी

    • हर बार जब आप इसे छूते हैं तो फ़लालीन के साथ अपने सैक्स को रगड़ना सुनिश्चित करें। यदि आप इसे साफ नहीं करते हैं, तो चाबियाँ के अंदर की चप्पल लार जमा कर सकते हैं और सूख सकते हैं, जिसके कारण चाबी पूरी तरह से बंद नहीं होनी चाहिए, हवा को छूने के लिए। यदि ऐसा होता है, तो अपने सैक्स को तुरंत लेथियर में ले जाएं
    • खाने के बाद किसी भी परिस्थिति में नहीं स्पर्श करें लार में मौजूद एंजाइमों में आपके सैक्स खराब हो जाएंगे। स्पर्श करने से पहले सुनिश्चित करें कि आप ब्रश करें या पानी से अपना मुँह धो लें।
    • ट्यूडेल (गर्दन) या ऊपर से अपना सक्स न रखें। कई शुरुआती यह कर कर चाबियाँ मोड़ें सैक्स को घंटी से पकड़ो, जहां कोई चाबी नहीं है जो टूट सकती है या मोड़ सकती है।

    चीजें आप की आवश्यकता होगी

    • एक अल्टो सक्सोफोन
    • मुंह और कफ
    • रीड्स (संख्या 1,5-2,5)
    • Correia।
    • फलालैन।
    • अंगूठे का मैनुअल
    • अध्ययन की विधि (वैकल्पिक)।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com