IhsAdke.com

कैसे खोना समय बंद करो

क्या आप हमेशा अनगिनत मिनटों की खिड़की देख रहे हैं, तब भी जब आपके पास काम करने के लिए है? क्या आप बेकार अनुसंधान करते हैं या इंटरनेट पर खेलने के लिए जानते हैं कि आपके पास अधिक महत्वपूर्ण और तत्काल कार्य हैं? यह स्वीकार करने का समय हो सकता है कि आपके पास विलंब की प्रवृत्ति है। अपने समय को अधिक प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने की कुंजी, विकर्षण को कम करने, सबसे महत्वपूर्ण कार्यों पर ध्यान केंद्रित करें, जिन्हें पूरा करने की आवश्यकता है, और अपनी उत्पादकता को मापने के लिए एक विश्वसनीय तरीका खोजें।

चरणों

विधि 1
अपने समय बर्बाद करने वाली आदतों से बचें

पटकथा टाटा वास्तािंग टाइम चरण 1
1
इंटरनेट से दूर रहें इंटरनेट लगभग हमेशा एक क्लिक या दूर स्पर्श के साथ, यह कोई आश्चर्य की हम हमेशा हमारे पसंदीदा पृष्ठों की जांच करने से आग्रह करता हूं लड़ रहे हैं है। जब आप जानते हैं कि आपको समय बर्बाद करना बंद करना और कुछ पर काम करना शुरू करना है, तो इंटरनेट से बचने के लिए विलंब से बचने का एक आसान तरीका है।
  • यदि केवल आपकी इच्छा शक्ति आपको इंटरनेट से दूर रखने के लिए पर्याप्त नहीं है - या इससे भी बदतर है, यदि काम किया जाए तो इसका उपयोग करना शामिल है - आप कई ब्राउज़रों में कुछ पृष्ठों को ब्लॉक करने के लिए उपकरण इंस्टॉल कर सकते हैं। बस आवेदन में प्लग करें जब आपको ध्यान केंद्रित रहने की आवश्यकता होती है और इसे अपने संकल्प बनने की आवश्यकता है
  • पटकथा का टाइट वास्टिंग टाइम चरण 2
    2
    अपना ईमेल बॉक्स बंद करें माइक्रोसॉफ्ट के कर्मचारियों के बीच एक सर्वेक्षण से पता चला है कि वे एक ईमेल का औसत दस मिनट का खर्च करते हैं और अगले पन्द्रह वे क्या कर रहे थे पर फिर से ध्यान देने की कोशिश कर रहे हैं। अगर आपको वास्तव में किसी विशेष कार्य पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है, तो अपने ईमेल पर एक स्वचालित उत्तर सेट अप करें और अपने इनबॉक्स से बचें, जब तक आप अपना काम समाप्त नहीं कर लेते।
    • एक ही बुनियादी सिद्धांत मोबाइल संदेशों, अन्य अनुप्रयोगों, नोटिफिकेशन, अलार्म, आदि में पाठ संदेश पर लागू होता है। ये विचलन विलंब को उत्तेजित करता है क्योंकि वे अन्य रुकावटों की तुलना में अधिक उत्पादक लगते हैं, लेकिन वे नहीं हैं। जब आप कर सकते हैं पूरी तरह से अपने फोन को बंद करें (यदि ऐसा करने में चिंता एक विकर्षण नहीं बनती है)।
  • स्टेप वेस्टिंग टाइम चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक उपकरण पर अपना काम करो। फोन और टैबलेट पर एक प्रस्तुति पर लैपटॉप, ई मेल पर एक स्प्रेडशीट के बीच स्विच आपदा के लिए एक नुस्खा है। हर बार जब आप हाथ बदल लेते हैं, तो आपको एक या दो प्रलोभनों में गिरने की संभावना होती है और फिर आपको अपना ध्यान केंद्रित करना पड़ता है। जब भी संभव हो, तैयारी के दौरान कार्य शुरू करने से पहले सब कुछ आप एक डिवाइस में की जरूरत है डाल करने के लिए प्रयास करते हैं, तो उनके बीच स्विच करने की आवश्यकता नहीं है।
  • स्टेप वेस्टिंग टाइम चरण 4 शीर्षक वाले चित्र
    4
    एक शेड्यूल बनाएं बहुत से लोग पूरी तरह से अनुसूची रखने के विचार से नफरत करते हैं, लेकिन शेड्यूल के लिए विस्तृत नहीं होना चाहिए। किसी विशेष कार्य को शुरू करने से पहले, प्रत्येक भाग के लिए अनुमानित समय के साथ एक सूची या तालिका बनाने में पांच मिनट का समय लें। एक उचित समय सीमा निर्धारित करके, आप मौजूदा नौकरी पर अधिक ध्यान देने की संभावना रखते हैं।
    • प्रत्येक कार्य के लिए समय की निश्चित अवधि का उपयोग करना, उन्हें कामकाज के सरल टुकड़ों में तोड़ने में भी मदद करता है, जिससे आपके कार्यदिवस से निपटने में आसान हो जाता है। यह अभ्यास स्कूल के काम से लेकर काम और घर की मरम्मत में समय सीमा तक सब कुछ के साथ काम कर सकता है।
  • पटकथा टाटा वास्तािंग टाइम चरण 5
    5
    इसे आसान ले लो यह समय प्रबंधन के लिए बहुत ही प्रतिकूल प्रतीत होता है, लेकिन बहुत तेज़ी से काम करने की कोशिश कर रहा है, एक ही बार में कई चीजें कर रहा है, या कार्य करने से आप अपना समय बर्बाद कर सकते हैं। अध्ययन बताते हैं कि केवल 2% लोग कई चीजें प्रभावी ढंग से कर सकते हैं और समय बचा सकते हैं।
    • जल्दी नहीं चलने से आपको एक कार्य को फिर से करना पड़ता है और उस कारण के लिए अधिक समय लगता है।
  • पिक्चर स्टॉप वेस्टिंग टाइम चरण 6
    6
    वर्तमान कार्य पर ध्यान दें यह कोई रहस्य नहीं है कि अंतिम परीक्षा से पहले कई कॉलेज के छात्रों के अपार्टमेंट हफ्तों में चमक रहे हैं। हम वास्तव में समाप्त करने की आवश्यकता के बजाय किसी अन्य महत्वपूर्ण (लेकिन जरूरी नहीं) कार्यों को चुनकर विलंब करते हैं। कम महत्वपूर्ण गतिविधियों पर अपना समय व्यतीत करना एक कदम पीछे है और समय की बर्बादी है जब आपके पास प्राणियों पर समय सीमाएं हैं। जब आप अपने आप को समर्पित कर रहे हैं, उस समय पहचान लें, इस समय प्राथमिकता नहीं है।
  • पिक्चर स्टॉप वेस्टिंग टाइम चरण 7
    7
    बंद करने के लिए एक समय निर्धारित करें समय के बिना काम करना अपने आप को निकालने और हताश होने का एक गारंटीकृत तरीका है। यह कार्य दिवस के अंत में, एक रात्रिभोज पार्टी या पूरी तरह से अलग कुछ हो सकता है: महत्वपूर्ण बात यह है कि अतिसार से काम नहीं करना चाहिए (जो काम की गुणवत्ता में गिरावट का कारण है) महत्वपूर्ण बात है।
    • भले ही आप चल रहे हों, अगले दिन नौकरी देने के लिए, ब्रेक के लिए समय निर्धारित करें जो गतिविधि में लौटने से पहले आपको कुछ साँस लेने में मदद करता है।



  • विधि 2
    पुनरावृत्ति परीक्षण का उपयोग करना

    पिक्चर स्टॉप वेस्टिंग टाइम चरण 8
    1
    दिन के दौरान अपना समय प्रबंधित करने का एक तरीका बनाएं। अब जब आपके पास पहली पद्धति से आपकी मदद करने के लिए चरण की सूची है, पुनरावृत्ति परीक्षण इसकी उपयोग की प्रभावशीलता का परीक्षण करने का एक शानदार तरीका है। एक तालिका बनाकर या एक कागज या ब्लैकबोर्ड पर एक आकृति खींचकर शुरू करें अपने दिन के घंटे के साथ एक स्तंभ बनाओ और प्रत्येक के दाईं ओर एक व्यापक स्तंभ बनाएं
  • पिक्चर स्टॉप वेस्टिंग टाइम चरण 9
    2
    बंद करो जो आप हर घंटे कर रहे हैं इस परीक्षण के लिए आपको अपने समय के उपयोग का मूल्यांकन करने के लिए प्रत्येक घंटे में एक या दो मिनट लगाना होगा। एक अलार्म सेट करें ताकि आप टेबल को भरने के लिए रोक न सकें।
  • स्टेप वास्टिंग टाइम चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    प्रत्येक घंटे के उपयोग की समीक्षा करें मूल्यांकन के समय, निरीक्षण करें कि आपने आखिरी घंटे के दौरान क्या किया था। यह सब कुछ के लायक है: एक परीक्षण के लिए अध्ययन, टेलीविजन के सामने एक घंटे खर्च करना, शारीरिक व्यायाम करना आदि। इस समय आप क्या कर चुके हैं, इस बारे में स्वयं के साथ ईमानदार रहें
  • पिक्चर स्टॉप वेस्टिंग टाइम चरण 11
    4
    अपने आप से पूछें कि क्या आप इस बार दोहराएंगे। यह इस चरण से है जो परीक्षा का नाम आता है। आखिरी घंटे का विश्लेषण करने के बाद, बस अपने आप से पूछें कि क्या आप इसे दोहराएंगे। मुख्य विचार यह देखना है कि आखिरी घंटे उत्पादक था या नहीं। अगर जवाब नहीं है तो आप उस समय को दोहरा सकते हैं।
  • पिक्चर स्टॉप वेस्टिंग टाइम चरण 12
    5
    समय का सारांश करें और दाएं कॉलम में अपनी रेटिंग लिखें। दिन का एक लिखित रिकॉर्ड रखें कि आप कितने घंटे दोहराते हैं और कितने भी प्रभावी प्रेरक उपकरण नहीं हैं दाएं कॉलम में अपने समय के साथ आपने जो कुछ किया उसके बारे में कुछ शब्द लिखें, इसके साथ ही यह निशान लगाएं कि आप इसे दोहरा सकते हैं या नहीं।
  • पिक्चर स्टॉप वेस्टिंग टाइम चरण 13
    6
    अपने दिन के कुछ हिस्सों को स्वीकार करें कि आपके पास नियंत्रण है पुनरावृत्ति परीक्षण की समस्याओं में से एक यह है कि आप अपनी सामान्य उपयोगिता के लिए प्रति घंटा पहचानने की आदत को समाप्त कर सकते हैं एक सबक जिसमें शिक्षक नई सामग्री को पारित नहीं करता है, एक अनुत्पादक कार्य बैठक, और उनके दिन के अन्य भागों निराशाजनक समय व्यर्थ की तरह दिखना शुरू कर सकते हैं। यह याद रखने की कोशिश करें कि आपके दिन के सभी घंटों पर आपका हमेशा पूरा नियंत्रण न हो, और यह कि एक दायित्व को पूरा करना - जैसे कि किसी अनुत्पादक बैठक में उपस्थित होना - आपके दिन का एक आवश्यक भाग के रूप में गिना जा सकता है।
  • युक्तियाँ

    • काम की लंबी अवधि के दौरान अपनी उत्पादकता का ईमानदार विश्लेषण करें। कभी-कभी सबसे अच्छा काम करना बंद हो जाता है और चलने के लिए जाते हैं, कुछ खाने या कुछ मिनट के लिए किसी दोस्त से बात करते हैं, जब आपको बहुत सारे काम के बाद पुनर्भरण की आवश्यकता होती है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com