IhsAdke.com

प्रक्रियाबद्ध कैसे रोकें

यदि आप एक क्रांतिकारी हैं, तो आप संभवतः पहले से ही सभी तनावों और पीड़ितों से परिचित हैं, फिर चीजों को आगे बढ़ने के उन्माद द्वारा लाया जाता है। इसके अलावा, अगर आप वास्तव में कार्य करना या समाप्त करना चाहते हैं, तो आपको पहले चरण लेना मुश्किल हो सकता है! निराशा मत करो, आप अभी procrastinating को रोकने में मदद करने के लिए कई रणनीतियों (एक बार और सभी के लिए इस लेख को पढ़ा!) साथ ही साथ जीवन शैली में परिवर्तन जो भविष्य में इस हानिकारक आदत को रोक सकते हैं।

चरणों

विधि 1
परिप्रेक्ष्य बदल रहा है

चित्रा बंद करो Procrastinating कदम 1
1
विलंब के लिए खुद को दंडित करना बंद करो जितना अधिक आप जोर देते हैं, उतना ही कठिन है कि आप अपनी आस्तीन को रोल कर लें और आटा में अपने हाथ डाल दें, तो अपने आप में पागल मत बनो। इसके बजाय, आगे बढ़ें और जो किया जाना चाहिए।
  • गलती और अफसोस भावनाओं कि हमारी ऊर्जा निकास - दो सप्ताह पहले एक शोध प्रबंध शुरू करने के लिए खुद पर चिल्ला समय बर्बाद कर केवल आप और भी थक और निराश कर देगा, यह समय पर नौकरी खत्म करने के लिए असंभव बना।
  • चित्र शीर्षक स्टॉप प्रोक्रेटास्टिंग चरण 2
    2
    15 मिनट के लिए सबसे महत्वपूर्ण कार्य पर काम करें। काम करने के लिए आपको कितने घंटों की ज़रूरत है, इसके बारे में सोचने के बजाय, बस उस पर काम करना शुरू करें। अपने आप से कहें कि आपको केवल 15 मिनट के लिए यह करने की ज़रूरत है - यह आपको परियोजना के आकार से कम भयभीत कर देगा, और शायद आप केवल 15 मिनट से अधिक समय तक काम कर सकते हैं।
    • 15 मिनट तक अभी भी बहुत डरा रहे हैं, केवल तीन मिनट के लिए कुछ करो।
    • काम का समय समाप्त होने के बाद दो मिनट का अंतराल बनाएं और उस समय के बाद कार्य को फिर से शुरू करें। पंद्रह मिनट के ब्लॉक पर काम करना जारी रखें।
  • चित्रा बंद करो Procrastinating चरण 3
    3
    छोटे ब्लॉकों में कार्यों को विभाजित करें आप पूरे शोध प्रबंध को पूरा करने या सप्ताह के दौरान जमा किए गए सभी कार्यों को पूरा करने के विचार के बारे में सोचकर डरे हुए हो सकते हैं। एक बड़ी बाधा के रूप में इन सभी गतिविधियों का सामना करने के बजाय, उन्हें बहुत छोटे चरणों में विभाजित करें - कुछ बहुत आसान और आसान और वहां से प्रगति करें।
    • सोचने के बजाय, "मुझे 10:00 बजे तक शोध प्रबंध पूरा करना होगा," अपने आप से कहो, "मैं एक संक्षिप्त स्केच लिखूंगा, फिर मैं बाकी जानकारी जोड़ूंगा, और फिर मुझे उद्धरण मिलेगा।"
  • चित्र शीर्षक स्टॉप प्रोक्रेट्टिंग चरण 4
    4
    सबसे कठिन कार्यों के साथ दिन शुरू करें दिन के शुरुआती घंटों में हमारे पास अधिक ऊर्जा है, जब हमारे पास नाश्ते हैं और हम पूरी तरह से जागते हैं, तो सभी के सबसे मुश्किल काम पर तुरंत काम करें। जब आप समाप्त हो जाएंगे तो आप बेहतर महसूस करेंगे और आप बाकी दिन के लिए सरल काम को संभालने में सक्षम होंगे।
  • चित्र शीर्षक स्टॉप प्रोक्रेट्टिंग चरण 5
    5
    खुद को प्रेरित करें अपने आप से बात करना शांत होना, एकाग्रता में वृद्धि करना और अपने लक्ष्यों को हासिल करने का एक शानदार तरीका है अपना नाम प्रयोग करें और अपने आप से कहें कि आप ऐसा कर सकते हैं (और करेंगे)
    • "जेसिका की तरह कुछ कहो, मुझे पता है कि सप्ताह बहुत कठिन था और थकाऊ था, लेकिन आपने पहले सैकड़ों शोध प्रबंध लिखे हैं और एक अच्छा काम करेंगे।"
    • आप सवाल पूछ सकते हैं, "जेसिका, आप इस बारे में परेशान क्यों हैं? आप जानते हैं कि आप यह काम कर सकते हैं।"
    • यदि आप कर सकते हैं तो ज़ोर से बोलें, लेकिन याद रखें कि तकनीक भी काम करती है अगर आप सार्वजनिक तौर पर हैं और केवल अपने आप से मानसिक रूप से बात कर सकते हैं
  • पिक्चर स्टॉप प्रोक्रेट्टिंगिंग चरण 6
    6
    कार्य पूरा करने पर ध्यान दें, सही काम नहीं कर रहा है। एक संपूर्ण निबंध, प्रोजेक्ट या नौकरी करने की इच्छा सिर्फ बाधा है जो आपको शुरू करने से रोक रही है। यह काम कुछ भी नहीं होगा यदि यह समय के लिए तैयार नहीं हो जाता है, तो दृश्य को छोड़ दें (या डर) कि परिणाम सही होना चाहिए कोई भी ऐसा नहीं कर सकता जो अभी तक मौजूद नहीं है।
  • चित्र शीर्षक स्टॉप प्रोक्रेट्टिंग चरण 7
    7
    अपने आप से वादा करें कि जब आप कर लेंगे तो आप खुद को इनाम देंगे। आपको शायद सिर्फ एक काम खत्म करने के लिए सभी घंटों के बारे में सोचना होगा, लेकिन अपने आप से यह बताना है कि जैसे ही आप नौकरी खत्म कर सकते हैं, आप अपनी पसंदीदा गतिविधियों में से एक के साथ मनाएंगे। एक उपकरण के रूप में इनाम के विचार के साथ एनीमेशन का प्रयोग करें, जो आपको "पीड़ा" के घंटों तक प्रेरित करता है।
  • विधि 2
    पर्यावरणीय विकर्षण को खत्म करना

    पिक्चर स्टॉप प्रोक्रेट्टिंगिंग चरण 8
    1
    सही काम पर्यावरण चुनें निर्धारित करें कि आप सबसे अधिक कार्य कब करेंगे और यह सही जगह छोड़ दें काम करने के लिए, सभी संभव विकर्षणों को नष्ट करने एक विशेष रूप से महत्वपूर्ण उपाय एक ऐसा स्थान बुक करना है जिसे आप आमतौर पर आराम करने के लिए नहीं उपयोग करते हैं
    • आप लाइब्रेरी, कैफे, किताबों की दुकान या अपने घर के कार्यालय में काम कर सकते हैं।
  • पिक्चर स्टॉप प्रोक्रेटास्टिंग चरण 9



    2
    अपने फोन से विकर्षण से बचने के लिए आवेदन डाउनलोड करें। स्मार्टफोन ब्लैक होल हैं जो हमारे सभी समय और ध्यान का उपभोग करते हैं, लेकिन निश्चित रूप से इस समस्या से निपटने के लिए पहले से ही आवेदन हैं! अपने विशिष्ट मुद्दे को हल करने के लिए सबसे उपयुक्त विकल्प खोजें और तुरंत डाउनलोड करें
    • त्वरित सुधार के लिए "ऐपडेटॉक्स" सबसे अच्छा विकल्प है
    • "Yelling Mom" ​​आपको एप्लिकेशन के लिए एक घंटे शेड्यूल करने के लिए अलार्म को ट्रिगर करने की अनुमति देता है जिससे आपको कुछ करने के लिए याद दिलाया जा सके।
    • प्रोक्रॉस्टर आपको विलंब के कारण की पहचान करने के लिए कहता है और फिर समस्या को सुलझाने में आपकी सहायता करने के लिए सलाह प्रदान करता है।
  • चित्र शीर्षक स्टॉप प्रोक्रेटास्टिंग चरण 10
    3
    ऑनलाइन विचलन से बचने के लिए एक ब्राउज़र प्रोग्राम या एक्सटेंशन का उपयोग करें यदि इंटरनेट आपकी सबसे बड़ी समस्या है, तो इस लत से निपटने के लिए एक एप्लिकेशन डाउनलोड करें - विंडोज और मैक के लिए कई प्रोग्राम उपलब्ध हैं।
    • "स्वतंत्रता" सभी ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है
    • आत्म-नियंत्रण Macs के लिए डिज़ाइन किया गया है, यह मुफ़्त है, और आपको समय की आवश्यकता के दौरान साइटों की कस्टम सूची ब्लॉक करने की अनुमति मिलती है।
    • यदि आपके पास एक विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम वाला कंप्यूटर है, तो "कोल्ड टर्की" चुनें दुर्भाग्यवश, कार्यक्रम का भुगतान किया जाता है और इसकी मासिक सदस्यता 66 रिएस है।
    • यदि आप नि: शुल्क विकल्प चाहते हैं, तो Firefox के लिए "StayFocused" एक्सटेंशन या Firefox के लिए "LeechBlock" का उपयोग करें
  • पिक्चर स्टॉप प्रोक्रेटास्टिंग चरण 11
    4
    फोन को कहीं और छोड़ दें, यदि आवश्यक हो यदि आप अपने सबसे बड़े प्रलोभन के समान वातावरण में पर्याप्त रूप से मजबूत नहीं हैं, तो फोन बंद करके या घर में दूसरे कमरे में डिवाइस को छोड़कर समस्या को हल करें। टिप अन्य उपकरणों के लिए भी सच है, जैसे कि आईपैड, वर्क्स, या यहां तक ​​कि कंप्यूटर
    • यदि आपको अपना फ़ोन परिवार या व्यावसायिक कारणों से चालू रखने की आवश्यकता है, तो सभी नोटिफिकेशन बंद करें, जो पाठ संदेश या कॉल से नहीं हैं
  • पिक्चर स्टॉप प्रोक्रेटास्टिंग चरण 12
    5
    वाद्य संगीत सुनें बहुत से लोगों को ध्यान केंद्रित करने और पूरी तरह से शांत वातावरण में काम करना मुश्किल लगता है, लेकिन यदि आप संगीत सुन रहे हैं, तो आपको गीतों से विचलित होने की संभावना है। इसलिए, वाद्य या सफेद शोर पटरियों के लिए विकल्प चुनें।
  • विधि 3
    भविष्य में विलंब से बचना

    पिक्चर स्टॉप प्रोक्रेटास्टिंग चरण 13
    1
    अपने सभी लक्ष्यों के साथ एक सूची बनाएं उन सभी चीजों को लिखिए जिनकी आपको ज़रूरत है - सूची में अल्पावधि कार्यों को शामिल किया जाना चाहिए, जिन्हें दैनिक या साप्ताहिक आधार पर पूरा करने की आवश्यकता होती है, लेकिन दीर्घकालिक लक्ष्य भी होते हैं जिनके लिए महीनों या साल का काम भी हो सकता है। प्रत्येक आइटम को लिखना आपको इन सभी लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आवश्यक विभिन्न चरणों की योजना में मदद करेगा।
    • कागज पर सूची डालें यहां तक ​​कि अगर आप हमेशा इस उद्देश्य के लिए फोन का उपयोग करते हैं (जैसे कि शॉपिंग सूचियां और जन्मदिन की शुभकामनाएं बनाना), तो यह टू-डू सूची से नहीं करें। पेपर पर उन्हें लिखना प्रतिबिंब और योजना की प्रक्रिया के लिए महत्वपूर्ण है।
  • पिक्चर स्टॉप प्रोक्रेटास्टिंग चरण 14
    2
    किसी प्रकार की समय सीमा के साथ लक्ष्य को प्राथमिकता दें अपना समय व्यवस्थित करने के लिए एक शेड्यूल का प्रयोग करें और दैनिक या साप्ताहिक सूचियों पर अल्पावधि कार्यों को ध्यान रखें, प्रत्येक आइटम के लिए निर्धारित समयसीमा के साथ। साथ ही, मासिक सूचियों में उन्हें शामिल करके दीर्घकालिक लक्ष्यों के लिए निर्धारित समय सीमा निर्धारित करें।
    • कार्यक्रम में सभी कार्यों को लिखें मान लें कि आपको शुक्रवार को जीव विज्ञान की नौकरी देने की आवश्यकता है - इस स्थिति में, कम से कम तीन रातों को पूरा करने की अनुमति दें। आपको छुट्टी पर जाने से पहले भी फार्मेसी में विटामिन और टूथब्रश खरीदने की आवश्यकता हो सकती है - गुरुवार शाम को इसे खरीदें। इसके अलावा, अगर आपके पास अंग्रेजी की अंतिम परीक्षा अब से महीने के लिए चिह्नित है, तो अपना शब्दावली अभ्यास करने के लिए सप्ताह में कम से कम तीन घंटे लगाना
  • पिक्चर स्टॉप प्रोक्रेटास्टिंग चरण 15
    3
    एक साथ कई कार्य करने से बचें, और एक बार में एक लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करें। एक ही समय में कई चीजों पर काम करने की आदत आपको उत्पादक महसूस कर सकती है, लेकिन वास्तव में, यह प्रत्येक कार्य के तेज और अधिक प्रभावी ढंग से पूरा होने से बचा जाता है। प्रत्येक समय पर अपने आप को पूरी तरह से देकर एक लक्ष्य पर अपने सभी लक्ष्यों पर ध्यान दें - यह आपको प्रतिबद्धताओं से भरा एक एजेंडा से अभिभूत महसूस करने से रोकेगा।
  • चित्र शीर्षक स्टॉप प्रोक्रेट्टिंग चरण 16
    4
    लाइन पर चलने में आपकी मदद करने के लिए एक भागीदार ढूंढें जब हम अकेले काम करते हैं, तो हमारे पास समय व्यतीत करने और सभी काम करने से बचने के लिए कठिन समय होता है, लेकिन सौभाग्य से (या दुख की बात) हर कोई विलंब से ग्रस्त है तो एक मित्र या परिवार के किसी सदस्य से पूछें कि वह एक साझेदारी बनाना चाहते हैं, जिसमें दोनों एक दूसरे की प्रगति और काम करने की आदतों पर नज़र रखेंगे।
    • आपके द्वारा प्राप्त किए गए प्रत्येक लक्ष्य के लिए पुरस्कार के रूप में अपने साथी के साथ मजे की योजना बनाएं अगर आप में से एक को ढीली करना जारी रहता है, तो सवारी को सजा के रूप में रद्द कर दें।
  • युक्तियाँ

    • दोस्तों या परिवार से बात करें कि विलंब समस्या और अवसाद जैसे समस्याओं से संबंधित है। मदद के लिए पूछने में कुछ भी गलत नहीं है, इसलिए डॉक्टर या चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति पर भी विचार करें।
    • यदि होमवर्क समस्या है, तो स्कूल में भी अधिकांश व्यायाम समाप्त करने का प्रयास करें यदि यह संभव नहीं है, तो जितनी जल्दी तुम घर जाओ, लगभग कुछ भी करने की कोशिश करें, क्योंकि आपको उस विषय को याद रखने का बेहतर समय मिलेगा जिसे आपने अभी कक्षा में सीखा है। ये दो विकल्प रात में सबक करने के लिए छोड़ने से बेहतर होते हैं, जब आप गलती करने की संभावना रखते हैं या समय पर सब कुछ खत्म करने में असफल होते हैं।

    चेतावनी

    • अपने आप को अधिक पुरस्कृत से बचें यदि आप अपने दैनिक कार्यक्रम में कई "इनाम अंतराल" शामिल करते हैं, तो आपके पास बहुत समय नहीं होगा। दिन के अंत में छोटे पुरस्कारों के लिए छड़ी और दिनों के लिए महान समारोहों का शुभारंभ करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com