IhsAdke.com

कैसे एक एयर गद्दा भरने के लिए

जब आप डेरा डाले हुए हैं, तो एक दोस्त घर पर सो रहा है या बस आराम करने के लिए एक सुविधाजनक जगह की तलाश कर रहा है, एक इन्फैटेबल गद्दे आपका सर्वोत्तम विकल्प हो सकता है ये गद्दे उपयोगी होते हैं, जब वे संकुचित होते हैं, तो वे आराम से सोते हुए स्थान के रूप में काम कर सकते हैं, जो उनके आकार का केवल एक अंश है, जो कि इसे ले जाने में आसान होता है भले ही आपके पास एक वायु पंप या हाथ में कुछ औजार हों, एक इन्फैटेबल गद्दे भरना आसान है - बस हवा में फेंक दें (और इसे लीक से रोकें!)।

चरणों

विधि 1
बम भरने

पिक्चर शीर्षक से एक एयर गद्दे चरण 1 को फुलाएं
1
वाल्व खोलने के लिए कवर निकालें अधिकांश वायु गद्दे का एक तरफ़ वाल्व होता है (जो हवा को प्रवेश नहीं करता है, लेकिन स्कर्ट नहीं है) या गद्दे के दोनों तरफ कहीं एक साधारण छेद है पहला कदम इस हवा के मार्ग का पता लगाने और कवर को हटाने के लिए है। इस के लिए एक सटीक स्थान के बिना गद्दा बढ़ाना संभव नहीं है।
  • ध्यान दें कि कुछ और आधुनिक गद्दे पंप संलग्न हैं इस मामले में, बस गद्दे को गर्तिका में प्लग करें या बैटरी डालें और इसे भरने के लिए "ऑन" स्थिति की कुंजी को स्विच करें।
  • पिक्चर का शीर्षक, एयर गद्दे चरण 2 में फैलाना
    2
    पंप डालें चाहे बिजली या मैनुअल, आपका अगला कदम समान है: गद्दे या वाल्व खोलने में छेद में पंप नोजल डालें पंप को इनलेट के चारों ओर की सामग्री के करीब पकड़ा जाना चाहिए यदि यह नहीं रह जाता है, तो हवा खत्म हो सकती है, मुश्किल भर कर रही है
    • यदि आपको पटल को इनलेट में संलग्न करना है (यदि आप एक पंप का उपयोग कर रहे हैं जो गद्दा मॉडल की विशिष्टता नहीं है), तो इन्सुलेशन टेप का उपयोग करने के लिए सील करने और लीक से हवा को रोकने के लिए बेहतर है। हालांकि, यह काम नहीं कर सकता यदि आकार का अंतर बहुत बड़ा है एक अन्य विकल्प यह है कि यह मोटा बनाने के लिए पंप के चारों ओर प्लास्टिक पिघलता है और एक कड़े फिट की अनुमति देती है। यह शुरुआती लोगों के लिए मुश्किल हो सकता है
  • चित्र शीर्षक से एक एयर गद्दे चरण 3 फैलाना
    3
    यदि आप एक स्वचालित पंप का उपयोग कर रहे हैं, तो इसे चालू करें। अधिकांश आधुनिक गद्दे एक विद्युत पंप के साथ आते हैं। यदि आप एक का उपयोग कर रहे हैं, तो इसे पावर आउटलेट में प्लग करें या बैटरी का उपयोग करने के लिए इसे लगाएं
    • ध्यान दें कि इलेक्ट्रिक पंप आमतौर पर शोर करते हैं, इसलिए गद्दे भरने पर सावधान रहें, अगर अन्य लोग सो रहे हों।
  • पिक्चर का शीर्षक, एक एयर गद्दे का बढ़ना चरण 4
    4
    यदि आप हाथ पंप का उपयोग कर रहे हैं, तो पम्पिंग शुरू करें। यदि आपका गद्दे बड़ा है या आप बिजली पंप खो चुके हैं, मैन्युअल पंप सरलतम आउटलेट हो सकता है। यद्यपि वे बिजली से अधिक थका और कम तीव्र हैं, मैनुअल पंप भी संदेश देते हैं गद्दे को फुलाए जाने वाले दो मुख्य प्रकार के हाथ पंप हैं:
    • हाथ पंप: आमतौर पर बड़े, ऊपर और नीचे आंदोलनों में उपयोग किया जाता है हालांकि, बिक्री पर छोटे हाथ पंप हैं
    • फुट पंप: आमतौर पर एक नली से जुड़ी पेडल का आकार होता है - उस पेडल पर कदम रखने से बार-बार गद्दे में हवा को बल मिलता है
  • पिक्चर का शीर्षक, एक एयर गद्दा चरण 5 में फैलाना
    5
    कवर पेंच जब गद्दा भरा हुआ है और स्पर्श करने के लिए दृढ़ है, पंप को हटा दें और गद्दे के अंदर हवा को रखने के लिए कवर धागा। ठीक है, अब बस सो जाओ! कुछ चादरें, कंबल और तकिए प्राप्त करें
    • ध्यान दें कि एक तरफ़ वाल्व गेट्स स्वचालित रूप से हवा को लॉक करता है फिर भी, बचने से हवा को रोकने के लिए इसे भरने के तुरंत बाद इसे अभी भी प्लग करना बेहतर है। सरलीकृत गद्दे में केवल एक हवाई अंतर है, इसलिए आपको उन्हें जल्दी से कवर करना होगा
  • विधि 2
    पंप के बिना भरना

    चित्र शीर्षक से एक एयर गद्दे चरण 6 फुलाते हैं
    1
    यदि आपके पास एक पंप उपलब्ध नहीं है तो हेयर ड्रायर का उपयोग करें यदि कोई पंप नहीं है, तो कार्य पूरा करने के लिए घरेलू सामान का उपयोग करना संभव है। उदाहरण के लिए, आप एक इलेक्ट्रिक ड्रायर का उपयोग कर सकते हैं बस इसे प्लग करें और इसे गद्दे के हवा में सेवन में रखें। अगर आप किसी बम का उपयोग कर रहे थे तो इससे थोड़ी अधिक समय लग सकता है।
    • गर्म होने के बजाय शांत हवा का उपयोग करें, यदि आप कर सकते हैं अधिकांश गद्दे प्लास्टिक या विनाइल से बनाये जाते हैं, सामग्री जो पिघल या खराब हो सकती है अगर गर्मी से अवगत हो
  • पिक्चर शीर्षक से एक एयर गद्दा चरण 7
    2



    वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करें गद्दे भरने के लिए किसी एयर-फ्लोइंग डिवाइस का इस्तेमाल किया जा सकता है उदाहरण के लिए, कई वैक्यूम क्लीनर्स के पास फ़ंक्शन है जो चूसने के बजाय हवा को बाहर निकालता है। एक अन्य विकल्प एक पत्ती धौंकनी का उपयोग करना है, जो विशेष रूप से इस फ़ंक्शन के लिए किया गया है। इस तरह के उपकरणों के साथ, आपको बस इसे भरने के लिए गद्दे के वायु सेवन में नली या टिप को पकड़ना है।
    • पारंपरिक वैक्यूम क्लीनर को चूसने के बजाय हवा निकालने के लिए संभव है। ऐसा करने के लिए, वैक्यूम क्लीनर से बैग को हटा दें और छेद पर एक लंबी नली संलग्न करें। हवा नली से बाहर आ जाएगी और आप इसके साथ अपना गद्दे भर सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से एक एयर गद्दा चरण 8
    3
    टायर पंप का उपयोग करें अगर आपके पास एक साइकिल या कार है, तो आपके पास टायर पंप भी होना चाहिए। ज्यादातर गद्दे भरने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है हालांकि, गद्दा की हवा का सेवन से जुड़े नली को रखना मुश्किल हो सकता है। बचने से हवा को रोकने के लिए आपको कुछ प्रकार के एडाप्टर का उपयोग करना पड़ सकता है।
  • पिक्चर शीर्षक से एक एयर गद्दा चरण 9
    4
    कचरा बैग का उपयोग करें ज्यादातर लोगों को नहीं पता है कि एक काले कचरा बैग का उपयोग करके गद्दा भरना संभव है। ऐसा करने के लिए, पहले बैग खोलें और पर्याप्त हवा पाने के लिए इसे ऊपर और नीचे हिलाएं। अंदर की हवा को पकड़ने के लिए बैग के खुले अंत को पकड़ो। बैग को गद्दे की हवा का सेवन करने के लिए ले जाएं, इसमें अपनी टिप को दोहराएं और गद्दे में हवा को मजबूर करने के लिए कस लें (बैग पर हल्के ढंग से झूठ बोलना आसान हो सकता है) आवश्यकतानुसार दोहराएं
    • यदि आप कर सकते हैं, तो इस प्रक्रिया के लिए मोटे बोरे का उपयोग करें। पतले बैग आपके वजन के साथ फट जाने की संभावना अधिक है।
  • पिक्चर का शीर्षक, एयर गद्दा फैलाना चरण 10
    5
    यदि कोई और काम नहीं करता है, तो अपनी खुद की हवा के साथ गद्दा फुलाओ। यदि आपको ऊपर कोई वस्तु नहीं मिल रही है, तो अपने फेफड़ों का उपयोग करें। साबुन या अल्कोहल के साथ गद्दा की हवा का सेवन करें और बस इसे भरने के लिए मुंह रखें जब तक गद्दा फर्म नहीं है तब तक दोहराएं। इस तरह से भरना समय लग सकता है
    • यदि आपके गद्दे में पथ का एक हवा का सेवन नहीं होता है, तो आपको गद्दे के वायुमार्ग में अपना मुंह रखना होगा और अपने गले को बंद करना होगा ताकि हवा वापस नहीं आने पर आप सांस लें। नाक के माध्यम से साँस लें और मुंह के माध्यम से नहीं।
  • विधि 3
    गद्दे खाली करना

    पिक्चर का शीर्षक, एयर गद्दे का विकास करना चरण 11
    1
    वाल्व कैप रिलीज़ करें यदि आप इसे बचाने के लिए अपना गद्दे खाली करना चाहते हैं, वायु वाल्व खोलें और कवर को हटा दें। यदि आपके गद्दे में केवल एक सरल हवा का सेवन है, तो यह तुरंत खाली होना शुरू हो जाएगा अधिक जटिल मॉडलों को अधिक प्रयास की आवश्यकता हो सकती है, हालांकि अगर गद्दा तुरंत खाली नहीं हो जाता है, तो नीचे दिए कुछ युक्तियों का प्रयास करें:
    • कुछ वाल्व या वायु निकास लीवर की तलाश करें
    • गद्दा खाली करने के लिए एयर रिलेशन्स तंत्र को सक्रिय करें
    • गर्तिका से वाल्व निकालें
  • चित्र शीर्षक से एक एयर गद्दे चरण 12 फुलाते हैं
    2
    हवा को बाहर निकालने के लिए गद्दे को मोड़ो या लपेटें। जैसा कि हवा बच जाती है, गद्दे चापलूसी होगी। सभी वायु हटाने के लिए, वायु वाल्व के विपरीत दिशा से शुरू होने वाले गद्दा को घुमा या घुमाए जाने का प्रयास करें। इससे इसे कम होने पर जितना संभव हो उतना कम स्थान लेगा।
    • गद्दे से बाहर हवा को मजबूर करने के लिए, छोटे स्थानों में कर्ल लगाने की कोशिश करें, जैसे कि आप ट्यूब के बाहर टूथपेस्ट लेने की कोशिश कर रहे थे।
  • पिक्चर का शीर्षक एक एयर गद्दा चरण 13
    3
    समय बचाने के लिए, वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करें यदि आप इस प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए चाहते हैं, तो गद्दा के बाहर हवा खींचने के लिए वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करें। आप वैक्यूम क्लीनर या किसी अन्य उपकरण का उपयोग कर सकते हैं जो उस प्रयोजन के लिए पर्याप्त चूषण बना सकते हैं। बस हवा का सेवन खोलें, वायु को गद्दा से बाहर आने के लिए इंतजार करें और प्रक्रिया को गति देने के लिए नली को सेवन करें।
  • युक्तियाँ

    • ड्रायर्स सबसे अच्छे काम करते हैं यदि आप अपने हाथ से गद्दे की हवा का सेवन करते हैं।

    चेतावनी

    • जब गद्दे भरने की बात आती है तो इसे ज़्यादा मत करो! अगर आपको चक्कर आती है, तो थोड़ी देर रुकें और अपने आप को लिखने के लिए गहरी सांस ले।
    • ड्रायर से गरम हवा कुछ गद्दे मॉडल पिघल या ख़राब कर सकता है। यदि संभव हो तो ठंडी हवा का उपयोग करें

    
== स्रोत और उद्धरण ==

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com