IhsAdke.com

कैसे एक थ्रैबैंड लोचदार बैंड का उपयोग करें

एक थ्रैबैंड लोचदार बैंड एक मजबूत लेटेक्स ट्यूब या भौतिक चिकित्सा और प्रकाश शक्ति प्रशिक्षण अभ्यास में प्रयोग किया जाता ट्यूब है। वे आमतौर पर एथलीटों, विशेष रूप से नर्तकियों द्वारा, उनके पैर को मजबूत करने और लम्बे करने के लिए उपयोग करते हैं। ज्यादातर लोग डंबल्स या बॉडीबिल्डर्स पर जाने से पहले एक भौतिक चिकित्सक की देखरेख में लोचदार बैंड का उपयोग करते हैं। हालांकि, उनका उपयोग मोटर फ़ंक्शन को बढ़ाने और दीर्घकालिक व्यायाम योजना को मजबूत करने के लिए किया जा सकता है। लोचदार श्रेणी के साथ व्यायाम करने के लिए उत्कृष्ट आसन, गर्मी और खींचने की आवश्यकता होती है, जो कि अधिकांश शक्ति प्रशिक्षण के समान होती है। थ्राबैंड इलास्टिक बैंड का उपयोग करने का तरीका जानें

चरणों

विधि 1
लोचदार बैंड के साथ अभ्यास के लिए तैयारी

चित्र का प्रयोग करें एक थ्रैबैंड चरण 1 का उपयोग करें
1
कई भौतिक चिकित्सा सत्रों के लिए दाखिला पर विचार करें। हालांकि इलास्टिक बैंड के साथ अभ्यास जिम और एरोबिक्स कक्षाओं में अधिक लोकप्रिय होते जा रहे हैं, पटरियों अक्सर चोटों और लंबे समय तक कमजोरी के बाद मांसपेशियों में प्रशिक्षण और वसूली के लिए उपयोग किया जाता है।
  • अभ्यास के लिए अच्छे आसन के अपने ज्ञान का मूल्यांकन करें यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि कंधे, पीठ, कोहनी, घुटनों और टखनों के लिए सुरक्षित एन्कर्स के साथ एक स्थिति कैसे रखनी है, तो आपको एक भौतिक चिकित्सक की देखरेख में इलास्टिक बैंड का उपयोग करना शुरू करना चाहिए।
  • द थ्राबैंड स्टेप 2 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    यदि आपको एलर्जी हो तो लेटेक के बिना विशेष लोचदार बैंड खरीदें वे ऑनलाइन स्टोर से उपलब्ध हैं यदि आप उन्हें भौतिक चिकित्सा दुकानों या क्लीनिकों में नहीं मिल सकते हैं। यदि आपको नहीं पता कि क्या आपको लेटेक से एलर्जी है, तो अपने लोचदार बैंड को पहनते समय प्रतिकूल प्रतिक्रिया के लक्षणों को देखें।
  • चित्र का प्रयोग करें द थ्राबैंड स्टेप 3
    3
    उचित आसन के साथ सभी व्यायाम करें आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आप अपनी पीठ के साथ सीधे खड़े हो सकते हैं, कंधों और कूल्हों को गठबंधन किया और पेट की मांसपेशियों को अनुबंधित किया गया।
    • अपनी मुद्रा का आकलन करने के लिए दीवार परीक्षण का उपयोग करें। अपने हिप के अलावा अपने पैरों के साथ खड़े हो जाओ, आपकी पीठ दीवार पर। जब तक आप दीवार को स्पर्श नहीं करते तब तक पीछे चलें यदि आपके कंधों, नितंबों और सिर को दीवार को छूते हैं, तो आपकी मुद्रा संभवतः उचित है यदि आपकी पीठ के बीच का एकमात्र हिस्सा दीवार को छूता है, तो आपके पास एक घुमावदार मुद्रा है और आप इलास्टिक बैंड के साथ कसरत करने से पहले इसे सुधारने के लिए एक योजना बनाएं।
  • द थ्राबैंड स्टेप 4 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    जरूरी ताकत के अनुसार सही थ्राबैंड लोचदार बैंड चुनें। वे रंग के अनुसार विभाजित किए गए हैं, शुरुआत से उन्नत करने के लिए, उस क्रम में: पीले, लाल, हरे, नीले, काले, चांदी और सोने।
    • पीले पट्टी में 1.3 किलो का दबाव होता है, जब 200% तक बढ़ाकर 100% और 2.2 किलोग्राम बढ़ाया जाता है। यह अनुशंसा नहीं की जाती है कि आप पट्टी को 300% तक बढ़ा दें, क्योंकि यह टूटना और चोट का कारण हो सकता है। यह ट्रैक के स्थायित्व को भी कम करता है
    • लाल बैंड में 1.8 किलो दबाव होता है, जब 200% तक बढ़ाकर 100% और 2.7 किलोग्राम बढ़ाया जाता है।
    • हरे रंग के बैंड ने 2.3 किलो दबाव लगाया जब 200% तक बढ़ाकर 100% और 3.6 किलोग्राम बढ़ाया गया।
    • नीले पट्टी 200 किलो तक बढ़ाए जाने पर 100% और 5.0 किलोग्राम बढ़ाकर दबाव के 3.2 किलोग्राम का उत्पादन करता है।
    • जब ब्लैक बेल्ट में 100% और 6.7 किलोग्राम बढ़ाकर 200% तक बढ़ाया जाता है तो दबाव 4.4 किग्रा होता है।
    • चांदी की पट्टी में 6.0 किलोग्राम दबाव होता है, जब 200% तक बढ़ाकर 100% और 9 .5 किलोग्राम बढ़ाया जाता है। सोने का बैंड 9.8 किलो दबाव डालता है, जब 200% तक बढ़ाकर 100% और 15.2 किलोग्राम बढ़ाया जाता है। इन श्रेणियों की सिफारिश नहीं की जाती है, जब तक कि वे किसी व्यायाम या शारीरिक प्रशिक्षक द्वारा देखे जाने वाले व्यायाम के भाग न हों।
  • चित्र का उपयोग करें एक थ्रैबैंड चरण 5 का उपयोग करें
    5
    एक स्थिर बिंदु खोजें, जिस पर आपका ट्रैक हो। आप दीवार के लिए एंकर पॉइंट्स खरीद सकते हैं या डॉट कॉर्न का उपयोग करने के लिए एक सही गाँठ का इस्तेमाल कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि यह मोबाइल संरचना नहीं है
  • द थ्राबैंड चरण 6 का प्रयोग करें चित्र का शीर्षक
    6
    यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप सबसे अच्छा अभ्यास संभव करेंगे, बैंड अपने जोड़ों पर लपेटें। अपनी उंगलियों के साथ बैंड को चुनने के बजाय, अपने अंगूठे और तर्जनी के बीच के क्षेत्र के आसपास इसे लपेट करना सबसे अच्छा है
    • बैंड के एक छोर को अपनी कलाई से लटका देना चाहिए। अपनी कलाई के आसपास दूसरे छोर को लपेटें प्रतिरोध को बढ़ाने के लिए पूरी समापन आंदोलन को दोहराएं।
    • अपने पैरों पर बैंड का उपयोग करने के लिए, आप पैर के मध्य में और टखने के आसपास के समान घुमा मोशन कर सकते हैं
  • द थ्राबैंड स्टेप 7 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    7
    श्वास के रूप में आप व्यायाम के सबसे कठिन भाग करते हैं, आमतौर पर हाथ या पैर को आपके शरीर से दूर खींच रहे हैं जैसे ही आप धीरे-धीरे अपनी मूल स्थिति में वापस आएं
  • विधि 2
    इलास्टिक बैंड के साथ व्यायाम




    चित्र का प्रयोग करें द थ्राबैंड चरण 8 का उपयोग करें
    1
    पट्टी का उपयोग करने से पहले 5 मिनट के लिए गरम करें एक तेज चलना, व्यायाम बाइक, अण्डाकार या समान कम प्रभाव वाले एरोबिक व्यायाम, लेन के साथ व्यायाम के दौरान चोट के जोखिम को कम करेगा।
  • द थ्राबैंड स्टेप 9 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    सबसे पहले, लोचदार बैंड के बिना व्यायाम करें फिर न्यूनतम प्रतिरोध के साथ प्रयास करें, सुनिश्चित करें कि आप उचित संरेखण बनाए रखते हैं।
  • द थ्राबैंड स्टेप 10 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    3
    लोचदार बैंड का प्रयोग करते समय धीमी, फर्म आंदोलन का उपयोग करें यह आंदोलन की गुणवत्ता है, गिनती की गति नहीं। वापस आंदोलन के बाद जल्दी से स्थानांतरित करने के आग्रह का विरोध करना सुनिश्चित करें, क्योंकि सीमा काम करता है बाहरी आंदोलन में इस्तेमाल होने वाले लोगों से भिन्न होती है
  • द थ्राबैंड स्टेप 11 का प्रयोग करें चित्र का शीर्षक
    4
    अपना वर्कआउट शुरू करें आपके शरीर के हर हिस्से को मजबूत करने के लिए आप दर्जनों व्यायाम कर सकते हैं शारीरिक उपचार में इस्तेमाल होने वाले कुछ सामान्य अभ्यास यहां दिए गए हैं:
    • कमर पर एक स्थिर वस्तु के आसपास लोचदार बांधें। अपने दाएं कलाई के आसपास बैंड लपेटें अपने कोहनी को अपने पक्ष से रखें और अपनी बांह की कलाई आगे बढ़ाएं। जब तक आप प्रतिरोध महसूस न करें और अपने पैरों के साथ कूल्हे दूरी के अलावा खड़े रहें, तब तक पीछे चलें। अपने पेट की मांसपेशियों को अनुबंधित करने के लिए यह सुनिश्चित करें कि आप आंदोलन के दौरान अपनी पीठ या मोड़ को चोट न दें। अपनी बांह की कंधे को धीरे-धीरे कम करें, जब तक कि यह आपके पैर के समानांतर नहीं है। धीरे से लौटें मछलियां की ताकत बढ़ाने के लिए प्रत्येक हाथ पर 10 गुना तक बढ़ोतरी करें।
    • गाँठ के साथ पट्टी के अंत में अपने दाहिने पैर से खड़े हो जाओ अपनी दाईं कलाई पर विपरीत छोर लपेटें पैर के समानांतर हाथ से शुरू करें अपनी बांह को धीरे-धीरे आगे बढ़ाएं जब तक कि यह आपके सिर से ऊपर नहीं है। सुनिश्चित करें कि आप इस आंदोलन में अपने कंधों को नहीं उठाते हैं। प्रत्येक बांह पर 10 चाल के साथ 3 सेट करें उसके बाद, एक ही व्यायाम को दोहराएं, लेकिन कंधों में अपनी बांह को बढ़ाएं और गति और शक्ति की सीमा बढ़ाएं।
    • अपने पैरों के साथ हिप दूरी के अलावा अपनी गली के बीच में खड़े हो जाओ। अपने प्रत्येक हाथ के आसपास बैंड के एक छोर लपेटें अपने शरीर के करीब अपने कोहनी से शुरू करें और अपनी छाती के करीब स्थित करें। अपने सिर पर पट्टा खींचो और धीरे धीरे अपनी मूल स्थिति पर वापस जाएँ 10 पुनरावृत्तियों के साथ 3 सेट करते हैं एक ही व्यायाम करो, लेकिन अपने हाथों को शरीर के सामने एक सीधी स्थिति से उठाने तक कंधे की ऊंचाई तक पहुंचें। ये अभ्यास छाती में ताकत बढ़ा देंगे।
    • अपने बैंड को केंद्र के पास दृढ़ता से रखें, 30 से 60 सेमी के अलावा अपने हाथों को पकड़ो। आपको समाप्त होने की ज़रूरत नहीं है अपने कोहनी अपने शरीर के करीब और सीधे आपके सामने सामने रखें। कंधे के ब्लेड को कसने के दौरान, अपने किनारे को बाहर निकालें, लेकिन हाथ की विपरीत दिशा में पीठ और कंधे ब्लेड में शक्ति बढ़ाने के लिए 10 कदमों के 3 सेट करें। यह व्यायाम आसन सुधारने में मदद करता है
    • बैंड के साथ अपनी सही टखने लपेटें जमीन के निकट एक एंकर बिंदु के विपरीत अंत संलग्न करें अपने पैरों के हिप दूरी पर अलग रखें और अपने शरीर के वजन को अपने बाएं पैर पर ले जाएं, जब तक कि आप यथासंभव सीधा हो। अपना दाहिना पैर सीधे रखें और इसे लंगर बिंदु से दूर रखें 10 पुनरावृत्तियों के 3 सेट करें पैर की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए बाएं पैर के साथ दोहराएं।
    • अपने पैर के नीचे इलास्टिक बैंड के साथ एक कुर्सी पर बैठो। अपनी कलाई फांसी के साथ एक मेज पर अपने बांह की कलाई रखें। कलाई के आसपास बैंड के एक छोर लपेटें धीरे-धीरे अपनी कलाई को धीरे-धीरे ले जाएं और इसे नियंत्रित करने वाली मांसपेशियों को मजबूत करें। सुनिश्चित करें कि वोल्टेज बहुत अधिक नहीं है, जैसा कि आप 10 के 3 सेट करते हैं।
    • अपने पैरों के साथ फर्श पर सीधे बैठो। दाएं पैर के चारों ओर बैंड का केंद्र रखें जब तक आप प्रतिरोध महसूस नहीं करते, तब तक अपनी कलाई में समाप्त होने वाले लपेटें। अपने पैर आगे के साथ धीरे-धीरे पट्टा धक्का। बछड़े को काम करने के लिए प्रत्येक पक्ष में 10 के 3 सेट करें और टखने को मजबूत करें।
  • चित्र का प्रयोग करें द थ्राबैंड स्टेप 12
    5
    अपने प्रतिरोध अभ्यास खत्म करने के बाद बाहर खींचो। अपने फिजियोथेरेपिस्ट या निजी ट्रेनर को उन क्षेत्रों के लिए खींचने के बारे में पूछें जिन पर आपने अभी प्रयोग किया था।
  • चित्र का प्रयोग करें द थ्राबैंड स्टेप 13 का उपयोग करें
    6
    आपकी ताकत या लचीलेपन के रूप में एक नई श्रेणी की प्रगति में सुधार होता है और आप मांसपेशियों के तनाव के बिना 10 या 15 3-श्रृंखला प्रतिनिधि को पूरा करने में सक्षम होते हैं। अगली रंग के लिए अग्रिम और पुनरावृत्तियों की कम से कम अनुशंसित संख्या करके शुरू करें। यदि आप इन अभ्यासों को सप्ताह में कम से कम 3 बार करते हैं, तो आप थ्राबैंड बैंड के रंगों के माध्यम से आगे बढ़ सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • बार-बार उपयोग किए जाने पर ट्रैक को हर दो महीने में बदलना चाहिए। जब वे छोटे दरारें दिखाना शुरू करते हैं, तो उन्हें बदलने का समय है
    • यद्यपि 10 प्रतिनिधि के साथ 3 सेट सामान्य नियम हैं, आपको अपनी मांसपेशियों को टायर करने के लिए 10 से ज्यादा के सेट के रूप में करना चाहिए और व्यायाम कठिन बनाना चाहिए पहले आपको केवल 1 या 2 सेट करना पड़ सकता है और फिर, यदि आप सभी 3 श्रृंखला को आसानी से पूरा कर सकते हैं, तो आप सीमा में एक और मोड़ ले सकते हैं या अगले रंग में आगे बढ़ सकते हैं।

    चेतावनी

    • क्लोरीन या गर्म और आर्द्र जलवायु वाले स्थानों में दरवाजे की चौकी पर लाईनर्ड रखने पर सावधान रहें - यह उनके स्थायित्व को प्रभावित करेगा। आपको उन्हें अधिक बार बदलना होगा और टूटने और चोटों से बचने के लिए दरारें पर नज़र रखना होगा।

    आवश्यक सामग्री

    • फिजियोथेरेपिस्ट
    • लेटेक्स के बिना थैरेबैंड लोचदार बैंड
    • एंकर पॉइंट्स
    • ग्रेटर प्रतिरोध बैंड
    • हीटिंग
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com