IhsAdke.com

प्रतिरोध इस्टैस्टिक्स कैसे पहनें

प्रतिरोध इलास्टिक्स लोचदार बैंड हैं जो कि आपकी कसरत दिनचर्या, कभी भी, कहीं भी हल्के वजन को जोड़ने के लिए उपयोग किए जा सकते हैं। परंपरागत शरीर सौष्ठव की तरह, वे आपको बहुत सी गति प्रदान करते हैं और अब भी तनाव प्रदान करते हैं, जिससे आपको फ्लेक्स और हाइपरट्रोफी मांसपेशियों की मदद मिलती है। हालांकि, दूसरी तरफ, वे आपको एक प्रकाश, नरम और असीम अनुकूलन योग्य प्रशिक्षण देने की अनुमति देते हैं।

चरणों

विधि 1
प्रतिरोध इलास्टिक्स का उपयोग सुरक्षित रूप से करें

चित्र का प्रयोग करें प्रतिरोध बैंड बैंड चरण 1
1
प्रकाश प्रतिरोध का उपयोग करना समझें एक कारण है कि प्रतिरोध इलास्टिक्स बहुत लोकप्रिय हैं यह है कि वे व्यायाम में तनाव को बढ़ाते हैं बिना चोट के जोखिम को बढ़ाते हैं, जैसे कि मुफ्त वज़न और मशीनों के मामले में। वे केवल अपनी मांसपेशियों पर अभिनय करने के बजाय गुरुत्वाकर्षण के बजाय, को छोड़कर वजन के समान काम करते हैं, आप इलास्टिक्स में मौजूद तनाव से लड़ेंगे। वे किसी भी दिशा से प्रतिरोध को तेज करने की संभावना नहीं देते हैं, न केवल नीचे की ओर, विभिन्न तरीकों से सभी मांसपेशियों के प्रशिक्षण की सुविधा प्रदान करते हैं।
  • प्रतिरोध व्यायाम अगर आप जिम में नहीं जा सकते हैं, संयुक्त दर्द हो सकता है, या सिर्फ अपनी रोज़ प्रशिक्षण की नियमितता बदलना चाहते हैं तो अच्छा है।
  • ट्यूब इस्टैस्टिक्स, कूदते रस्सियों की तरह लगते हैं, अतिरिक्त सुविधा के लिए समाप्त होता है।
  • सरल इलास्टिक्स लंबे, आयताकार बैंड के रूप में किसी भी पट्टियों के बिना आते हैं और प्रशिक्षण के दौरान बांधा या समझा जाना चाहिए।
  • छवि का प्रयोग करें प्रतिरोध बैंड का उपयोग करें चरण 2
    2
    लोचदार के रंग से ताकत या ताकत निर्धारित करें अधिकांश उत्पादों को रंग कोडिंग सुविधा होती है जो प्रशिक्षण के विकास में सहायता के लिए पर्याप्त है। आम तौर पर, व्यायाम की अवधि में एक मध्यम ताकत लचीला होती है और अधिक गहन मॉडल की प्रक्रिया होती है। यद्यपि यह एक आदर्श प्रणाली नहीं है, लेकिन सबसे ज्यादा गड़बड़ इलास्टिक्स भी अधिक प्रतिरोध के होते हैं।
    • प्रकाश प्रतिरोध: 1.5 से 3 किलो प्रतिरोध।
    • औसत ताकत: 3.5 से 4.5 किलो प्रतिरोध यह एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु है
    • भारी प्रतिरोध: 4.5 से 7 किलो प्रतिरोध
    • अतिरिक्त भारी प्रतिरोध: 7.5 किलो या अधिक प्रतिरोध
  • छवि का प्रयोग करें प्रतिरोध बैंड का उपयोग करें चरण 3
    3
    प्रशिक्षण को आसान या कठिन बनाने के लिए लोचदार स्थिति को समायोजित करें जितना अधिक आप उजागर हो रहे हैं, उतना आसान व्यायाम हो जाएगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि, इस मामले में, इसके लिए खिंचाव के लिए अधिक जगह है। आप सबसे बड़ी प्रतिरोध को संभवतः देख पाएंगे जब आप इलास्टिक्स को तंग कर सकते हैं, क्योंकि वे कठोर हो जाते हैं क्योंकि यह लोच मजबूर है। इलास्टिक्स की दक्षता बढ़ाने के कई तरीके हैं यदि वे बहुत हल्के होते हैं:
    • उनको छोटा करने और धीरज बढ़ाने के लिए उन्हें कई बार अपने हाथों को लपेटकर टाई।
    • लोचदार पर कदम रखें या छोरों को समझने से पहले पैर में लपेटें
    • लोचदार के लंगर से दूर चले जाओ, जो उस बिंदु से है जिसे वह जुड़ा हुआ है।
  • छवि का प्रयोग करें प्रतिरोध बैंड का उपयोग करें चरण 4
    4
    एक आदर्श आकार के लिए नियंत्रित आंदोलनों का उपयोग करें आपको कसरत खत्म करने के लिए खुद को कभी भीड़ना या मजबूर होना चाहिए। तेजी से या अनियमित आंदोलनों के बिना शरीर धीरे-धीरे और द्रव से आगे बढ़ना चाहिए। प्रत्येक पुनरावृत्ति के बाद, आराम की स्थिति में शांति से वापस लौटें - एक नियंत्रित वापसी महत्वपूर्ण है क्योंकि मांसपेशियों के निर्माण में प्रारंभिक आंदोलन।
    • बहुत प्रतिरोध से बेहतर तकनीक पर अधिक ध्यान दें सही तरीके से मांसपेशियों को अधिक वजन से ज़्यादा तेज़ी से हासिल करने में मदद मिल सकती है।
  • छवि का प्रयोग करें प्रतिरोध बैंड का उपयोग करें चरण 5
    5
    कम तीव्रता और कई पुनरावृत्ति के साथ श्रृंखला करो। इलास्टिक्स के साथ कई पुनरावृत्ति बनाने का प्रयास करें, क्योंकि वजन सामान्य रूप से जिम जाने के समान नहीं है। प्रत्येक कसरत के तीन सेटों में प्रत्येक व्यायाम के 12 से 20 दोहराव के लिए निशाना लगाओ आपको पिछले दो से तीन प्रतिनिधि को पूरा करने के लिए हमेशा संघर्ष करना चाहिए, लेकिन इस बिंदु पर नहीं कि आप उन्हें समाप्त नहीं कर सकते।
    • कह रही है "कोई दर्द नहीं परिणाम नहीं"एक मिथक है। यदि आप तीव्र दर्द महसूस करते हैं या संयुक्त समस्याएं हैं, तो व्यायाम बंद करें और तुरंत खेल चिकित्सा पेशेवर से परामर्श करें
  • छवि का प्रयोग करें प्रतिरोध बैंड का उपयोग करें चरण 6
    6
    जानें कि कैसे एक बुनियादी एंकर नोड बाँध कई अभ्यासों में आपको लचीला को एक बिंदु पर संलग्न करने की आवश्यकता होती है ताकि इसे अधिक प्रतिरोध के लिए विपरीत दिशा में खींचने के लिए स्वतंत्रता दी जा सके। अक्सर, आप प्रशिक्षण के दौरान रबर बैंड के उस हिस्से को रखने के लिए एक ध्रुव, एक पतली पेड़ या एक घुंडी का उपयोग कर सकते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि यह एंकर अपने वजन का समर्थन करता है और यह कि गाँठ चोट से बचने के लिए काफी मजबूत है।
    • व्यायाम शुरू करने से पहले दबाव में वृद्धि करके लोचदार को खींचें।
    • जब आप इसे खींचते हैं तो लंगर नहीं चल सकता।
    • लंगर गाँठ पर और अधिक दबाव लागू करने से पहले लोचदार को छोटा करके तनाव बढ़ाएं। प्रतिरोध बढ़ाने के लिए, आप इसे पैर या हाथों के चारों ओर बाँध सकते हैं
  • विधि 2
    ऊपरी शरीर को प्रशिक्षण देना

    छवि का प्रयोग करें प्रतिरोध बैंड का उपयोग करें चरण 7
    1
    बिस्सप धागे बनाएं बाएं पैर के एकमात्र लोचदार का केंद्र रखें और सही 60 सेमी पीछे रखें। एक उल्टे आकार (हथेलियों का सामना करना पड़ रहा है) में छोरों को ढंकना, वैकल्पिक रूप से कंधे की तरफ प्रत्येक हाथ खींचने के कार्य, बिस्टिक धागे बनाने कोहनी तक ही जाना महत्वपूर्ण है प्रत्येक बांह के साथ 15 से 20 प्रतिनिधि हों
    • अधिक साहसी एथलीट्स इस अभ्यास को साथ में जोड़ सकते हैं lunges एक साथ निचले शरीर को प्रशिक्षित करने के लिए
  • छवि का प्रयोग करें प्रतिरोध बैंड का उपयोग करें चरण 8
    2
    अपनी छाती की मांसपेशियों को प्रशिक्षित करने के लिए क्रूसीफ़िक्स बनाएं अपने पैरों को अपने कंधों से अधिक व्यापक और आपकी अंगुलियों का सामना करना पड़ रहा है। आपके पीछे एक ध्रुव या पेड़ पर लोचदार लपेटें अपने बाहों को बायीं ओर खींचें, उन्हें थोड़ा घुमावदार रखें, छोरों के नीचे थोड़ा नीचे रखो। अपनी कोहनी के साथ झुकाव, अपने हाथों को अपनी छाती के सामने लाओ। आपके और आपके हाथों में एक जगह होगी जैसे कि आप किसी को गले लगाने के लिए जा रहे थे इस अभ्यास को 15 से 20 बार दोहराएं।
    • आपके द्वारा लोचदार पकड़ने वाले छोरों से दूर रहना, कड़ी मेहनत कही जाएगी
    • संशोधित खड़े बेंच प्रेस के लिए, अपनी बाहों को सीधे रखें और उन्हें अपने शरीर से दूर खींचें।
  • छवि का प्रयोग करें प्रतिरोध बैंड का उपयोग करें चरण 9
    3
    कंधे की मांसपेशियों को काम करने के लिए पार्श्व उन्नयन करें लोचदार के केंद्र पर खड़े हो जाओ-कंधे चौड़ाई के अलावा। अपनी बाहों के साथ समाप्त हो जाओ। उन्हें सीधे रखते हुए, उन्हें ऊर्ध्वाधर ऊंचाई तक शरीर के ऊपर लंबवत रूप से ऊपर उठाना, जैसे कि आप पंखों को झुकाते हैं। धीरे-धीरे शुरुआती स्थिति पर वापस लौटना और इस अभ्यास को 15 से 20 गुना दोहराएं।
  • छवि का प्रयोग करें प्रतिरोध बैंड का उपयोग करें चरण 10



    4
    कंधों के ऊपरी हिस्से को प्रशिक्षित करने के लिए विकास का विकास करना। एकजुट पैर के साथ लोचदार के केंद्र पर रखो। सीने के स्तर पर अपने हथेलियों को रखने, अपने हाथों से छोर को पकड़ो। उन्हें सीधे ऊपर उठाएं जैसे कि आप आत्मसमर्पण करने जा रहे थे। धीरे-धीरे छाती की ऊंचाई पर लौटें और 12 से 15 बार व्यायाम दोहराएं।
    • प्रदर्शन के दौरान, अपनी पीठ सीधे और हथेलियों उठाए रखें।
  • छवि का प्रयोग करें प्रतिरोध बैंड का उपयोग करें चरण 11
    5
    हथियारों के ऊपरी भाग को प्रशिक्षित करने के लिए त्रिशूल थ्रेड्स बनाएं। लोचदार के एक छोर पर एक साथ अपने पैरों पर खड़े हो जाओ रीढ़ की हड्डी (पीठ के पीछे) पर दूसरे को खींचो ताकि गर्दन की ऊंचाई पर अधिक या कम हो। दोनों हाथों से, ऊपर और पीछे सिर के साथ लोचदार के एक छोर को समझो और दोनों कोहांस के साथ उच्च। कोहनी में अपनी बाहों को तह करना, अपने सिर को अपने सिर पर खींचकर व्यायाम 15 से 20 बार दोहराएं।
    • आप लोचदार जितना अधिक हो, उतना अधिक प्रतिरोध, व्यायाम की कठिनाई बढ़ रही है।
  • छवि का प्रयोग करें प्रतिरोध बैंड का उपयोग करें चरण 12
    6
    अपनी पीठ की मांसपेशियों को प्रशिक्षित करने के लिए खड़े पैडलिंग करें एक पेड़ या पोल के आसपास लोचदार का केंद्र लपेटें और आपके सामने अपने हाथों से दोनों छोरें पकड़ो। यह सीने की ऊंचाई के बारे में होना चाहिए अपने घुटनों को मोड़ो, अपने पैरों को फर्श पर सपाट रखें और अपनी पीठ को सीधे रखें। अपने हथेलियों का सामना करना पड़ रहा है, इसे सीने की ऊंचाई पर वापस खींचें, जैसे कि आप किसी नाव पर पैडलिंग कर रहे थे। धीरे-धीरे अपने हाथों को शुरुआती स्थिति में दोबारा और 15 से 20 बार दोहराएं।
    • आप जितने पेड़ से हैं, उतना कठिन व्यायाम होगा।
  • छवि का प्रयोग करें प्रतिरोध बैंड का उपयोग करें चरण 13
    7
    उस क्षेत्र की मांसपेशियों को प्रशिक्षित करने के लिए बैठकर बैठें अपने घुटनों और अपनी पीठ के साथ सीधे झटके पर खड़े हो जाओ एक ध्रुव या सिर के ठीक ऊपर एक पेड़ के आसपास लोचदार का केंद्र लपेटें दोनों हाथों से लोचदार पकड़ना, छाती के सामने कुछ इंच, मंजिल की ओर गुना जब आप 90 डिग्री वाले कोण (एल बनाना) करते हैं, तो धीरे-धीरे शुरुआती स्थिति पर वापस आएं।
    • अपनी पीठ को सीधे रखें
    • आपको कमर पर झुकना चाहिए और रीढ़ पर नहीं।
  • विधि 3
    निचले शरीर को प्रशिक्षण देना

    छवि का प्रयोग करें प्रतिरोध बैंड का प्रयोग करें चरण 14
    1
    चतुष्कोण और हैमस्ट्रिंग को प्रशिक्षित करने के लिए ललाट पकड़ो। लोचदार के केंद्र पर कंधे की चौड़ाई से थोड़ा अधिक चौड़ा हो। प्रत्येक हाथ के साथ एक हाथ या बट पकड़ो, प्रत्येक को अपने सामने और अपने कंधों पर छोड़ दें, जैसे कि आप किसी को पुश करने जा रहे थे बैठने के लिए, अपने नितम्बों को कम करें जैसा कि आप बैठते हैं हमेशा अपनी पीठ को सीधा रखें और अपने घुटनों को अपने पैर की उंगलियों पर छोड़ने पर ध्यान दें। व्यायाम को 8 से 12 बार दोहराएं
    • यदि लोचदार बहुत लंबा है, छाती पर इसे पार और छोरों को पकड़ो, छाती की मांसपेशियों के ऊपर एक "एक्स" बनाकर
  • छवि का प्रयोग करें प्रतिरोध बैंड का उपयोग करें चरण 15
    2
    चतुष्कोणों को प्रशिक्षित करने के लिए पैर एक्सटेंशन करना एक कुर्सी या बेंच पर बैठो, अधिमानतः अपनी पीठ के साथ थोड़ी लपटें, जैसा कि एक लंगर में कलाई के चारों ओर लिपटा, दोनों हाथों से लोचदार समझें। अपने घुटनों को अपनी सीने की ओर झुकाएं और लोचदार के बीच में अपना पैर रखें अपने घुटनों को अपनी छाती के करीब रखने की कोशिश करके आप अधिक प्रतिरोध महसूस करेंगे। उन्हें आगे बढ़ाएं जब तक कि वे आपके सामने नहीं फैले हों। धीरे-धीरे शुरुआती स्थिति में लौट आना और पैरों के प्रक्षेपण करने से पहले 8 से 12 बार व्यायाम दोहराना।
    • यदि यह बहुत आसान है, कठिनाई को बढ़ाने के लिए हाथों के चारों ओर लोचदार लपेटें
  • छवि का प्रयोग करें प्रतिरोध बैंड का उपयोग करें चरण 16
    3
    हैमस्ट्रिंग को प्रशिक्षित करने के लिए पुश-अप करें अपने पेट पर लेट जाओ और अपने दाएं टखने के आसपास एक लोचदार बैंड लपेटो, दूसरे छोर को द्वार या अन्य समर्थन में लंगर डालें (उदाहरण के लिए, आप इसे दरवाजे के विपरीत दिशा में रोल कर सकते हैं और दरवाजा बंद कर सकते हैं)। तनाव को महसूस करने के लिए लोचदार से बहुत दूर दूर होना महत्वपूर्ण है। अपने शरीर के कोर अनुबंध करें, फिर अपने घुटने मोड़ो। इसका लक्ष्य है कि गलेटीस की ओर एड़ी लाने के लिए, जब तक यह आराम से संभव हो सके। धीरे-धीरे स्थिति शुरू करने के लिए पैर वापस और 10-15 बार व्यायाम दोहरा, तरफ बारी।
  • छवि का प्रयोग करें प्रतिरोध बैंड का उपयोग करें चरण 17
    4
    अपने ग्लूशन को प्रशिक्षित करने के लिए पुल करें पैरों के चारों ओर एक इलास्टिक बैंड बांधें, घुटनों के ठीक ऊपर। अपनी पीठ से, अपने घुटनों को 90 डिग्री के कोण पर मोड़ें अपने पैरों को जमीन पर अच्छी तरह से लगाया जाना चाहिए। कंधे, कूल्हों और घुटनों की गठबंधन तक कूल्हों का उपयोग करके शरीर को उठाएं। आंदोलन भर में अपने नितंबों को अनुबंधित करने पर ध्यान केंद्रित करें 15 से 20 दोहराव करो
    • धीरे-धीरे जमीन पर लौटने से पहले लम्बी स्थिति को पकड़ो।
  • छवि का प्रयोग करें प्रतिरोध बैंड का प्रयोग करें चरण 18
    5
    जांघों के भीतर के हिस्से को प्रशिक्षित करने के लिए अपहर्इ व्यायाम करें। टखने की ऊंचाई तक लोचदार के एक छोर को संलग्न करें, उसे किसी पोस्ट के चारों ओर लपेटकर या भारी वस्तु के तहत सुरक्षित रखें। अपने विपरीत टखने पर दूसरे छोर को लपेटें लोचदार के लिए सीधा और लंबवत खड़े रहो, तनाव उत्पन्न करने के लिए लंगर से दूर जाना। शरीर से विपरीत टखने को स्लाइड करें, पास के पैर से पहले और जांघों को ठेका दें। धीरे-धीरे शुरुआती स्थिति पर लौटना और व्यायाम 12 से 15 बार दोहराएं। जब आप कर लेंगे, स्विच पक्ष
    • प्रशिक्षण के दौरान अपना पैर फैलाए रखने पर ध्यान दें
    • इसके अलावा इस अभ्यास को विपरीत दिशा में पैर से फैला हुआ टखने से शरीर से दूर "टकराकर" दबाकर प्रयास करें।
  • चित्र का प्रयोग प्रतिरोध प्रतिरोध बैंड का प्रयोग करें चरण 1 9
    6
    पक्ष कदम अभ्यास की कोशिश करो उन दोनों के दृष्टिकोण के विरोध का सामना करने के लिए दोनों एड़ियों के आस पास लोचदार बांधें। सीधे खड़े हो जाओ, मजबूत आसन के साथ, सीधे वापस और घुटनों के झुकाव प्रत्येक दिशा में 10 चरणों के लिए बग़ल में चलना, बाहरी पैर को बाहर करने पर ध्यान केंद्रित करना और दूसरे चरण के साथ धीरे धीरे इसका पालन करना
    • पर्याप्त तनाव बनाने के लिए आपको केंद्र में लोचदार बांधने की आवश्यकता हो सकती है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com