IhsAdke.com

कैसे कबूतर स्पॉट करें

हालांकि कबूतरों को देखने के लिए मज़ेदार है, उनके मल मकानों को नुकसान पहुंचा सकते हैं और अन्य जानवरों को रोग प्रसारित कर सकते हैं। आबादी नियंत्रण के अवरोधों और गैर क्रूर तरीकों का उपयोग करके इसे रोकने के लिए संभव है। किसी भी कार्रवाई करने से पहले, कबूतर संरक्षण और आप किस प्रकार के तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं, उसके बारे में राष्ट्रीय और स्थानीय कानूनों से परामर्श करें।

चरणों

विधि 1
ढेर क्षेत्रों को कम आकर्षक बनाना

चित्र का शीर्षक कबूतरों से छुटकारा पाएं चरण 1
1
एंटी-पक्षी संरक्षण लेंस का उपयोग करें आप उन्हें छत पर कहीं भी पक्षियों के पेर्च के रूप में स्थापित कर सकते हैं। स्पीयर हार्डवेयर या बागवानी दुकानों पर खरीदा जा सकता है उन्हें निर्माता के निर्देशों के अनुसार स्थापित करें
  • एक नरम विकल्प एक खिलौना वसंत का उपयोग करना होगा, डिपार्टमेंट स्टोर या खिलौने पर बिक्री के लिए। यह बैलस्ट्रैड पैरापेट्स पर स्थापित किया जा सकता है, जिससे प्रत्येक मोड़ के बीच 3,8 सेमी से अधिक स्थान नहीं छोड़ा जा सकता है। तार या टेप के साथ रेलिंग को हर 1.7 सेमी तक सुरक्षित करें यह कबूतरों के लिए लैंडिंग असुविधाजनक बनाता है, उन्हें आश्चर्यजनक बनाता है
  • 2
    मौसमरोधी तार स्थापित करें, जहां पक्षियों के पेर्च इसे क्षेत्र के एक छोर से दूसरे तक टाई, सतह से लगभग 2.5 सेमी ऊपर। चूंकि यह कबूतरों को संतुलन से रोकता है, वे अब वहां क्लस्टर नहीं रहेंगे।
  • चित्र का शीर्षक कबूतरों से छुटकारा पाएं चरण 3
    3
    स्लॉइड कवर स्थापित करें। एक धातु, प्लाईवुड या पीवीसी कोटिंग एक चिकनी सतह बनाता है जहां कबूतर खड़े नहीं हो सकते। बर्डस्लाइड ™ जैसी एंटी-बर्ड स्लोड कोटिंग्स बाजार पर उपलब्ध हैं, जिसमें तीन प्लेटें शामिल हैं, जो स्थापित होने पर, एक आयताकार त्रिभुज बनाते हैं। बेस को सपाट सतहों पर स्थापित किया जा सकता है और शीर्ष प्लेट, इसे संलग्न है, 40 से 60 डिग्री के कोण पर है, जो पक्षियों के रहने से रोकता है इसे कब्रिस्तानों की एकाग्रता, दीवारों के मुकुट, सैल्स और अन्य फ्लैट स्थानों में, नेव्स में रखो।
  • चित्र शीर्षक से कबूतरों से छुटकारा 4 कदम
    4
    कबूतर खाने से बचें यह भी महत्वपूर्ण है कि आप अपनी संपत्ति पर दूसरों को खाना न दें। इस प्रजाति के पक्षियों, खाद्य स्रोतों के लिए एक उत्कृष्ट memorability के साथ संपन्न, लगातार उन स्थानों पर लौट आएगा जहां उनके पास मानव सहयोगी हैं।
    • आप इस नियम को अनदेखा कर सकते हैं यदि आप कुछ आबादी नियंत्रण का उपयोग कर रहे हैं, जिसका लंबे समय तक प्रभावशीलता पैक मानसिकता और कबूतर की अच्छी याददाश्त पर निर्भर करता है।
  • 5
    भोजन के अन्य स्रोतों को हटा दें अल्पास्टी, अग्नि कांटा जामुन, जैतून वृक्ष और बिल्ली या कुत्ते का खाना कबूतर को आकर्षित कर सकते हैं। अगर वे अंकुरित नहीं करते हैं तो वे यार्ड में बीज न डालें। भोजन की कबूतर पहुंच को खत्म करने और नियंत्रित करने से उनकी एकाग्रता कम हो जाएगी।
  • विधि 2
    प्रविष्टियों को अवरुद्ध करना

    कबूतरों से छुटकारा पाने वाला चित्र, चरण 6
    1
    अटारी को देखो टाइल्स या घर के किनारों के बीच किसी भी दरार को भरें। कबूतर लोहे के जाल का उपयोग कर अपने घोंसले बनाने और जहां खुदाई को कवर करें सिलिकॉन द्रव्यमान या एक विरोधी पक्षी नेटवर्क कबूतर पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, जहां बीम पर spans बंद करने के लिए विरोधी पक्षी जाल का प्रयोग करें।
    • छत के करीब बढ़ने वाली पेड़ की शाखाओं को ट्रिम करके अटारी तक पहुंचने में बाधा आ सकती है।



  • 2
    चिमनी को कवर करें कबूतर चिमनी में पर्च करना पसंद करते हैं धुएं से बाहर निकलने में बाधा डालने के बिना जानवरों के प्रवेश को रोकने के लिए जाल और स्टेनलेस स्टील के आवरण को स्थापित करें। यदि आपके पास छत पर चढ़ने की क्षमता नहीं है, तो आप स्थापना करने के लिए एक पेशेवर को किराए पर कर सकते हैं। स्थापना के समय चिमनी के अंदर कोई कबूतर नहीं हैं।
  • 3
    उन स्थानों के नीचे स्क्रीन डालें जहां कबूतर अपने घोंसले बनाते हैं। स्क्रीन एक लोकप्रिय बाधा है क्योंकि यह एक अप्रिय उपस्थिति के बिना कहीं भी स्थापित किया जा सकता है। इसका प्रयोग किसी भी जगह को कवर करने के लिए करें जहां पक्षियों के घोंसले या अंडे देना, जैसे कि एयर कंडीशनर के तहत स्पैन। यह इन स्थानों तक पहुंच को रोक देगा।
  • चित्र शीर्षक से कबूतरों से छुटकारा पाएं चरण 9
    4
    पेशेवर किराया घर में अटारी या अन्य जगहों में कबूतर होने के कारण, एक-एक तरह के दरवाजे को स्थापित करने के लिए एक पेशेवर किराया होता है, जिससे उन्हें बाद में वापस आने में सक्षम किए बिना कमरे में जाने की अनुमति मिलती है। ऐसे पेशेवर भी हैं जो मल, पंख और अन्य मलबे को साफ करते हैं। व्यावसायिक क्लीनर में विशेष सफाई और संरक्षण उपकरण हैं जिनके अधिग्रहण को एक ही सफाई के लिए बहुत महंगा होगा।
  • विधि 3
    कबूतरों की अपेक्षा

    चित्र शीर्षक से कबूतरों से छुटकारा चरण 10
    1
    पानी के साथ स्प्रे करने के लिए एक बाग़ नली का उपयोग करें कबूतरों को उच्च या उच्च दबाव वाले जल लक्ष्य नहीं होना पसंद है। जैसे ही वे पहुंचें, उन्हें गीला कर दें अगर वे घोंसले तक पहुंचने तक इंतजार करते हैं, तो बहुत देर हो जाएगी।
  • 2
    एक "गूढ़ व्यक्ति" स्थापित करें यह एक हल्के पतंग है जिसका सिल्हूट बाज़ की नकल करता है। इसे कबूतरों पर केंद्रित रखें। ध्यान रखें कि कबूतर मूक शिकारियों की उपस्थिति में आदी हो जाएंगे, जो उन्हें उसी स्थान पर लगातार देखते हैं। सावधानी के तौर पर, बिजूका को नियमित रूप से बदलना
  • 3
    चिंतनशील सतहों का उपयोग करें जब सूरज एक प्रतिबिंबित वस्तु को मारता है, तो यह एक प्रिज्म प्रभाव पैदा करता है जो पक्षी के दर्शन के साथ हस्तक्षेप करता है। कबूतरों को दूर करने के लिए घर में चिंतनशील टेप या धातु के गुब्बारे स्थापित करें। यदि बजट तंग है, तो बस पुराने सीडी को पेड़ों या नींदों पर लटका दें।
  • युक्तियाँ

    • कबूतर बुद्धिमान प्राणियों को अपने घर के रास्ते खोजने के लिए एक तेज वृत्ति के साथ हैं, इसलिए उन्हें डराते हुए इतना मुश्किल है यदि आप उन तक नहीं पहुंच सकते, तो आप अंधेरे में उन्हें आसानी से पकड़ सकते हैं। हालांकि, जब तक वे किसी दूसरे स्थान पर अंडे नहीं डालते, तब तक वे लौट आएंगे।
    • कबूतर जल्दी से पुन: उत्पन्न करता है जब तक आप एक छोटे पैक के साथ काम नहीं कर रहे हैं, उन पर गोलीबारी करना या उन्हें कैप्चर करना एक अल्पकालिक समाधान है शेष पक्षियों को उसी स्थान पर वापस करना जारी रहेगा और वे गति की वजह से आपके द्वारा किए गए नुकसान के लिए जल्दी से क्षतिपूर्ति करेंगे जिसके साथ वे पुन: उत्पन्न करेंगे।
    • गर्भ निरोधकों द्वारा मानव कबूतर आबादी को कम करना संभव है इन गर्भ निरोधकों को एक विशेष औषधि द्वारा कबूतरों द्वारा उठाया जाता है, जो बहुत ज्यादा चिंतित हैं इस पद्धति की प्रारंभिक लागत अधिक हो सकती है, लेकिन यह लंबे समय तक परिणाम उत्पन्न करता है, जो कि कबूतर की वर्तमान आबादी में 95% कम हो सकती है। मशीन के माध्यम से या निकटतम बगीचे की दुकान पर दवाइयां खरीदें। इस विधि को संयुक्त राज्य अमेरिका पर्यावरण संरक्षण एजेंसी और पशु अधिकार समूह द्वारा अनुमोदित किया गया है।
      • प्यूर्टो रिको और हवाई और न्यू हैम्पशायर के राज्यों को छोड़कर संयुक्त राज्य के निवासियों, इस उत्पाद का बिना पूर्व अनुमति के उपयोग कर सकते हैं

    चेतावनी

    • कबूतर को अनावश्यक रूप से घायल मत करो वे प्राणी जीवित हैं स्थायी हटाने मानवीय होना चाहिए और पशु संरक्षण कानूनों का पालन करना चाहिए।
    • पॉलीब्युटिलिन जेल का उपयोग न करें। यह चिपचिपा विकर्षक पक्षियों और इसके साथ संपर्क में आने वाले किसी भी जानवर को नुकसान पहुंचा सकता है। यदि यह पक्षी पंखों पर चिपक जाता है, तो यह उड़ान भरने की अपनी क्षमता को कम करेगा। यदि एक पक्षी या छोटे जानवर जेल पर चलते हैं, तो वे फंस सकते हैं और एक धीमी और दर्दनाक मौत का सामना कर सकते हैं।
    • अल्ट्रासोनिक उपकरणों से बचें, जो अकेले कबूतरों के लिए हानिकारक नहीं हैं वे पक्षियों को नुकसान भी करते हैं जो कि कीड़े, कुत्तों और बिल्लियों नहीं हैं। इस उपकरण का एक क्रूर संस्करण है, लेकिन इसका इस्तेमाल केवल हवाई अड्डों में ही है, न कि घरों में।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com