IhsAdke.com

कैसे पानी अपशिष्ट से बचें

पानी स्थलीय जीवन के सभी रूपों का महत्वपूर्ण तरल है। इसके बिना, मनुष्यों, जानवरों और पौधे प्यास से मरते हैं और कुछ भी पौधे या उत्पादन नहीं कर सकते हैं। पृथ्वी की सतह में 70% पानी होता है। हालांकि, इस पानी का केवल 30% पीने योग्य है, और इस मात्रा का 29% अंतर्देशीय टोपी और ग्लेशियरों में फंस गया है। यही है, दुनिया में सभी पानी का केवल 1% नदियों और भूजल से बना है। ब्राजील में, सभी इलाज किए गए पानी का 40% व्यर्थ है और इसमें कोई आश्चर्य नहीं है कि हम उन देशों की रैंकिंग में 12 वें स्थान पर हैं, जो कि अधिकांश पानी बर्बाद करते हैं। बेशक, यह नुकसान की ज्यादा उद्योग और públicos- अंगों द्वारा प्राकृतिक संसाधनों के कुप्रबंधन की जिम्मेदारी है हालांकि, उपभोक्ताओं के रूप में, हम भी दिन के लिए हमारे दिन में यह अच्छी तरह से इतनी दुर्लभ को बचाने के लिए काम किया है। जानकारी और कुछ सरल तकनीकों के साथ, कचरे को कम करना और अधिक टिकाऊ जीवन में योगदान करना संभव है।

चरणों

विधि 1
राष्ट्रीय वास्तविकता के बारे में जागरूक होना

चित्र शीर्षक से पृथ्वी को बचाने में मदद करें चरण 1
1
ब्राजील की वर्तमान स्थिति पर गौर करें हालांकि कई लोग बुनियादी स्वच्छता और सड़क जल आपूर्ति के नेटवर्क के साथ सम्मिलित और संरचित घरों में रहते हैं, कई अन्य लोगों को इन संसाधनों के बिना जीवित रहना पड़ता है और पानी को तर्कसंगत रूप से खपत करने की आवश्यकता होती है।
  • उदाहरण के तौर पर, पार्नम्बुको में कई शहर एक राशनिंग से गुजरते हैं जिसमें सड़क का पानी दो दिनों के लिए दिया जाता है, लेकिन अगले चार दिनों में कटौती की जाती है इसका मतलब है कि हर घर को इतना पानी इकट्ठा करने की जरूरत है क्योंकि यह बिना दो चार दिनों की आपूर्ति के अगले चार वर्षों में जीवित रह सकता है। इन शहरों के निवासियों ने पानी बचाने के लिए विभिन्न तकनीकों का उपयोग किया है, जिसे बाद में चर्चा की जाएगी।
  • कुल मिलाकर देश के 12 राज्यों में 9 75 शहरों को किसी प्रकार के राशनिंग से प्रभावित किया गया है। यह एक स्थिर आपूर्ति के बिना 25 लाख लोगों का प्रतिनिधित्व करता है
  • यह राशन वर्ग सी और डी के लिए सीमित नहीं है- वास्तव में, संघीय जिले के एक महान क्षेत्र को अभी इस प्रणाली में शामिल किया गया है।
  • जल संकट से सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्र उत्तर-पूर्व और दक्षिण-पूर्व हैं
  • ब्राजील में, बच्चों के अस्पताल में भर्ती का 65% पानी contaminada- दस्त और परजीवी रोगों के उपयोग के कारण होता है शिशु मृत्यु का दूसरा प्रमुख कारण है, जो अगर बचा जा सकता है कर रहे हैं वहाँ स्वच्छता और सभी के लिए पेयजल आपूर्ति।
  • संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, आदर्श है कि प्रत्येक व्यक्ति, प्रति दिन पानी के 110 एल, खपत के बीच वितरित की पहुंच है परिवारों के एक अल्पसंख्यक की सफाई और ब्राजील में higiene- दैनिक प्रति व्यक्ति 200 से अधिक लीटर का उपभोग करने के मिल सकता है।

विधि 2
वैश्विक वास्तविकता के बारे में जागरूक होना

चित्र शीर्षक से मदद पृथ्वी को बचाओ चरण 14
1
पता है कि पानी की कमी ब्राजील के लिए एक अनोखी समस्या नहीं है। यदि ब्राजील दुनिया में सबसे अधिक जल संसाधनों वाले देशों में से एक है और पहले से वहां मौजूद है, तो कल्पना करें कि यह दुनिया के बाकी हिस्सों की तरह कैसा है
  • वर्तमान में, 29 देशों में पानी की कमी से ग्रस्त हैं - 460 मिलियन लोग इस समस्या से प्रभावित होते हैं और उनमें से कई प्रतिदिन 5 एल पानी से कम रहते हैं।
  • एक अरब से ज्यादा लोगों के पास सुरक्षित जल की पहुंच नहीं है और 2.4 बिलियन जीवित स्वच्छता के बिना नहीं है, जो परजीवी रोगों के कारण उच्च मृत्यु दर का प्रतिनिधित्व करता है।
  • चित्र शीर्षक से पृथ्वी को बचाने में मदद करें चरण 4
    2
    पानी की कमी से उत्पन्न संघर्षों को समझें यह आज नहीं है कि कई देशों ने पानी पर सशस्त्र संघर्षों में प्रवेश किया। वास्तव में, संसाधन के लिए पहला युद्ध 2,500 बीसी तक है और सुमेर (वर्तमान-इराक / कुवैत) में हुआ है।
    • एक और उदाहरण छह दिन का युद्ध था, जो इज़राइल, सीरिया, मिस्र, इराक और जॉर्डन के बीच 1 9 67 में हुआ था। यह युद्ध कई मुद्दों से प्रेरित था, जिसमें जॉर्डन नदी पर नियंत्रण भी शामिल था। इजरायल और सीरिया दोनों ही पानी को एकाधिकार बनाने के लिए अपना रास्ता बदलना चाहते थे - अन्य राजनितिक मुद्दों से जुड़े, जो इस संघर्ष के लिए ट्रिगर था जो इजरायल के क्षेत्रों को बढ़ाता था।
    • सबसे महत्वपूर्ण उदाहरण आज सीरियाई युद्ध है। 2007 और 2010 के बीच, क्षेत्र एक भयानक सूखा है, जो कृषि उत्पादन का 75% के साथ समाप्त हुआ और 15 लाख से अधिक लोगों को मजबूर शहरों के लिए ग्रामीण इलाकों से विस्थापित करने के लिए का सामना करना पड़ा, एक देश एक राजनीतिक व्यवस्था का शासन में अराजकता और तनाव पैदा तानाशाही और पहले से ही जातीय और धर्मों के बीच विभाजित। देश के राष्ट्रपति, बशर अल असद काफी हद तक नजरअंदाज सूखा और उसके परिणामों और, इस उपेक्षा से पहले, कुछ बच्चों को एक दीवार उनके खिलाफ नारे और स्थापित तानाशाही के साथ लिखे हैं। बशर अल असद की पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर अत्याचार किया, छात्रों की रिहाई के लिए विरोध प्रदर्शन की लहर पैदा की। प्रतिक्रिया हिंसक थी और चार प्रदर्शनकारियों को मार दिया गया। तब से, स्थिति में नाटकीय रूप बिगड़ गई और मानवीय संकट आज हम देख, (यूरोप और अमेरिका में आव्रजन के मुद्दे उत्तेजक) और मृत्यु के शरणार्थियों के लाखों लोगों की हजारों के साथ शुरू हुआ है। इस मामले में, यह पानी की कमी ही नहीं थी जिसने इस आपदा का कारण बना, क्योंकि सीरिया पहले से ही संघर्ष में थी, लेकिन यह बहुत ज्यादा अनुपात के युद्ध के लिए ट्रिगर था।
    • यद्यपि इन संघर्षों का कारण ब्राजील में नहीं होता है, क्योंकि यह एक जल संसाधनों में समृद्ध देश है, यह अपेक्षा अपेक्षाकृत निकट भविष्य में असंभव नहीं है। इस के लिए, अधिकारियों द्वारा उद्योग और अंत उपभोक्ता दोनों के साथ-साथ इस संसाधन के सही प्रशासन के लिए पानी के उपयोग में युक्तिसंगतता आवश्यक है।
  • विधि 3
    पानी की खपत को तर्कसंगत बनाना

    चित्र शीर्षक से पृथ्वी को बचाने में मदद करें चरण 21
    1
    अपने हाइड्रोलिक इंस्टॉलेशन का निरीक्षण करें अगर एक चीज है जो पानी की भारी अपशिष्ट पैदा कर सकती है तो उसे नल, शौचालय, टैंक, शावर इत्यादि में रिसाव होना पड़ता है। एक बूंद जो प्रति सेकंड 30 एल खो पानी में प्रति सेकंड में खो गया है।
    • घर के लॉग को बंद करें और हाइड्रोमेटर को देखो - अगर यह लॉग बंद होने के साथ भी मुड़ता रहता है, तो छिपी हुई रिसाव होता है फफूंदी, घुसपैठ की तलाश करें, और समस्या को सुधारने के लिए प्लंबर को कॉल करें।
    • Faucets और बौछार पर हवाई जहाज का प्रयोग करें। एक परंपरागत नल की औसत लागत 8 एल और 20 एल प्रति मिनट के बीच होती है- यहां तक ​​कि एयरेटर के साथ, औसतन 3.6 एल प्रति मिनट की बूँदें।
  • बिडेट चरण 4 का प्रयोग करें शीर्षक वाली छवि
    2
    एक के साथ छुट्टी वाल्व बदलें दोहरी फ्लश. इन वाल्वों में दो बटन हैं जो तरल और ठोस कचरे के लिए अलग-अलग मात्रा में पानी छोड़ते हैं।
    • एक और विकल्प शौचालय में फ्लशिंग बॉक्स को स्थापित करना है। दीवार के वाल्व आवश्यक और पानी के बिना प्रतिबंध से ज्यादा पानी जारी करता है। निर्वहन बक्से केवल प्रति छुट्टी में 6 एल पानी छोड़ते हैं, कुछ भी नीचे जाने के लिए पर्याप्त है
  • चित्र शीर्षक से पृथ्वी को बचाने में मदद करें चरण 3
    3
    बाथरूम में एक बाल्टी रखें, एक रसोई में और एक कपड़े धोने के क्षेत्र में।
    • स्नानघर में, तापमान का परीक्षण करते समय स्नान से पानी इकट्ठा करने के लिए इसका इस्तेमाल करें।
    • रसोई में, रेफ्रिजरेटर डिफ्रॉस्टिंग से निकलने वाले पानी को इकट्ठा करें, या नल अगर यह लीक है - यह व्यंजन को कुल्ला करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
    • सेवा क्षेत्र में, वॉशिंग मशीन की दूसरी कुल्ला से पानी इकट्ठा करने के लिए बाल्टी का इस्तेमाल करें, क्योंकि यह विभिन्न प्रयोजनों जैसे घर धोने, निर्वहन, कार धोने आदि के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • एक बाथटब नल बदलें चरण 3
    4



    अपने हाथों को साबुन, शेविंग या दांतों को ब्रश करने के दौरान नल बंद करें उपयोग में न होने पर नल को खोलने में कोई उद्देश्य नहीं है और ब्लेड पर एक कुल्ला और दूसरे के बीच इसे बंद करने के लिए कुछ भी लागत नहीं है।
    • इसी तरह, अपने दांतों को ब्रश करते हुए और अपने हाथों को धोने पर, बिना किसी उद्देश्य से चलाए जाने वाले पानी के कारण कई बर्बाद लीटर हो सकते हैं। टैप बंद करना पसंद करते हैं
  • चित्र शीर्षक मोम आपकी कार चरण 5
    5
    नली के साथ कार, यार्ड या फुटपाथ धो मत करो इन परिस्थितियों में, आप कपड़े धोने से जमा हुए पानी का उपयोग करना पसंद कर सकते हैं।
    • एक बाल्टी और एक स्पंज का उपयोग साबुन और कुल्ला करने के लिए करें एक गीला कपड़ा भी साबुन से छुटकारा पाने के लिए आपको पानी की मात्रा को बेहतर ढंग से नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, कभी भी सूखे की अवधि में अपनी कार को धोना न दें और सड़क और यार्ड को साफ करने के लिए हमेशा झाड़ू का उपयोग करें।
  • पिक्चर शीर्षक बढ़ायें जल दबाव चरण 5
    6
    एक अच्छा पानी की टंकी है यदि आप घर पर रहते हैं, तो एक गुणवत्ता वाले पानी के बॉक्स में निवेश करें और इसे अधिक प्रवाह न दें एक दोषपूर्ण बॉक्स पानी की बड़ी मात्रा खो देता है
    • यदि आप किसी भवन में रहते हैं, तो पानी के बिलों को अलग करने की संभावना पर चर्चा करें। तथ्य यह है कि यह सम्मिलित में शामिल है जिससे खपत को नियंत्रित करना मुश्किल हो जाता है। इसके अलावा, निश्चित रूप से पड़ोसियों जो दूसरों की तुलना में अधिक खर्च करते हैं, उन लोगों पर दबाव डालते हैं जिन्होंने इतने पानी का इस्तेमाल नहीं किया था
  • चित्र सहायता पृथ्वी को बचाओ चरण 8
    7
    व्यंजन करने के लिए एक विधि विकसित करें कचरे में बचे हुए भोजन को साफ करें और सभी टुकड़ों को एक बार में साबुन बनाने के दौरान नल को बंद करें। जब आप सभी पर डिटर्जेंट चलाते हैं, तो कुल्ला करने के लिए टैप खोलें।
    • यह भी drainers में बर्तन और अन्य बर्तन डाल करने के लिए समय के लिए रखती है। खुले नल के साथ drainer में बर्तन और रूपों को संतुलित करने से लीटर और पानी के गैलन खर्च होता है। इसे ध्यान में रखते हुए, आसानी से टैप बंद करें और अपनी कलाकृति करें
    • डिटर्जेंट डिशवाशिंग करने का एक अन्य महत्वपूर्ण पहलू एक कि बायोडिग्रेडेबल चुनें, प्राथमिक रूप से फॉस्फेट मुफ्त।
    • तलना के तेल को छोड़कर, सिंक में इसे फेंकने और उन्हें संग्रह बिंदु पर छोड़ने के बजाय पालतू बोतलों जैसे कंटेनरों का उपयोग करें। तेल की एक बूंद 400,000 एल पानी तक दूषित हो सकती है, एक संख्या लगभग अकल्पनीय है
  • चित्र सहायता पृथ्वी को बचाओ चरण 15
    8
    रात में बगीचे को शावर करें दिन के दौरान (विशेषकर गर्म दिनों में) पानी तेजी से वाष्पन करता है, पौधों को एक से अधिक बार पानी के लिए जरूरी है। इस कचरे से बचने के लिए, आप उन्हें पानी भरने के साथ रात में गीला कर सकते हैं।
    • पानी की खपत को कम करने के लिए सबसे उपयुक्त सजावटी पौधे कैक्टि और सुस्कूल हैं, क्योंकि वे कम काम करते हैं और कम पानी की आवश्यकता होती है।
  • चित्रण रेगिस्तान पानी चरण 5 इकट्ठा
    9
    वर्षा का पानी लीजिए अपने घर में स्पॉट्स का पता लगाएं जिसमें वर्षा जल निकासी हो और इस स्थान पर कई बाल्टी लगाएं।
    • जब वे पूर्ण हों, तो एक फ़नल का उपयोग करें और ढक्कन के साथ 5 एल गैलन में एकत्र किए गए पानी को स्टोर करें। आपके पास अधिक गैलन, बेहतर है खपत और स्नान के अलावा यह पानी विभिन्न उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक से पृथ्वी को बचाने में मदद करें चरण 22
    10
    शॉवर में पेशाब 200 9 में, "स्नान में" पेशाब अभियान जागरूकता अभियान बनाया गया था, उपभोक्ताओं को चेतावनी देते हुए कि प्रति वर्ष 4,380 एल पेय जल को अनावश्यक निर्वहन दिए बिना बचा जाना संभव है।
    • आपको हमेशा नाली में पनने की ज़रूरत नहीं होती है, यह विचार यह सूचित करना है कि प्रति दिन से बचा जाने वाला एक संकट पहले से ही इस अर्थव्यवस्था को उत्पन्न करता है। एक और विकल्प मुहैया कराने के लिए डिस्चार्ज देना नहीं है- जब तक आप तीसरे समय बाथरूम में नहीं जाते, तब तक प्रतीक्षा करते हैं और उसके बाद ही डिस्चार्ज होता है।
  • शाफ़्ट पिकली चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    11
    छोटे स्नान ले लो पानी का सेवन करने का एक बड़ा हिस्सा स्नान के लिए करना है। उस समय को कम करें जब आप शॉवर के नीचे होते हैं और इसे बंद कर देते हैं जब आप साबुन बना रहे हैं।
    • इसे और अधिक किफायती बनाने के लिए, शैम्पू अपने बालों में उसी समय चलाएं, जब आप अपने आप को शांत करते हैं। तो, व्यंजनों के साथ, आपको केवल एक बार कुल्ला करने की ज़रूरत है।
  • युक्तियाँ

    • अपने बच्चों को पानी बचाने के लिए जल्दी सिखाओ तो जब आप बड़े होते हैं तो आपको पानी का सावधानीपूर्वक इस्तेमाल करने में कोई कठिनाई नहीं होगी।
    • प्रकाश पर सहेजें विद्युत शक्ति जलविद्युत संयंत्रों द्वारा उत्पन्न होती है, जो पानी की एक बड़ी मात्रा की मांग करती है। इस तरह, कमरे में रोशनी बंद करें जहां कोई भी नहीं है, अप्रयुक्त कंप्यूटर बंद करें, रेफ्रिजरेटर के दरवाजे को मजबूती से बंद रखो, और साथ ही बिजली के उपकरण को बनाए रखें, ताकि ऊर्जा बर्बाद न करें और परिणामस्वरूप पानी वह मांग करती है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com