IhsAdke.com

विश्व को एक बेहतर स्थान बनाना

दुनिया एक बहुत बड़ी जगह है और जैसा कि आप कई चीजें हैं जो आप इसे जीने के लिए एक बेहतर जगह बनाने के लिए कर सकते हैं। हालांकि, कई विकल्प कभी-कभी आपको परेशान कर सकते हैं, और इससे पहले कि आप कभी नहीं सोचा है कि आपकी सहायता करने के कई तरीके हैं यदि आपको आशा है लेकिन खो दिया है, तो विकीवह आपको इस पूरे ग्रह और समाज को सुधारने के लिए इस उपयोगी मार्गदर्शिका में सहायता करेगा। बस शुरू करने के लिए नीचे चरण 1 देखें!

चरणों

विधि 1
स्थानीय स्तर पर सुधार

1
  • एक स्वयंसेवक बनें स्थानीय दान पर एक स्वयंसेवक होने के नाते आपके चारों ओर दुनिया को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका है। आप अधिक सीधे और बेहतर प्रदर्शन करने में सक्षम होंगे और उन लोगों पर प्रभाव देखेंगे जो मदद करते हैं। यदि आपके पास कुछ व्यावहारिक कौशल है या एक सीखना चाहते हैं, तो आवेदन करने से यह बेहतर होगा (निर्माण कौशल या दवाएं अच्छे उदाहरण हैं)।
    चित्र को विश्व बनाओ एक बेहतर स्थान चरण 20
  • जरूरतमंद बच्चों के ट्यूटर रहें
  • क्षेत्र में सूप वितरित करें
  • एक दान पर काम करें
  • हिट वर्ल्ड बदलें चरण में सहायता
    2
    पर्यावरण पर आपके प्रभाव को कम करें दुनिया को एक बेहतर स्थान बनाने का एक अन्य तरीका यह है कि आप अपने चारों ओर की दुनिया में नकारात्मक प्रभाव को कम कर सकते हैं। दुनिया के एक अच्छे प्रबंधक के रूप में पर्यावरण पर एक महत्वपूर्ण सकारात्मक प्रभाव पड़ता है और अगली पीढ़ी के लिए ग्रह को संरक्षित करने में मदद करता है।
    • बनाना रीसाइक्लिंग लगातार।
    • अपशिष्ट उत्पादन की मात्रा कम करें और खाद.
    • पानी बचाओ और खुद को भोजन का संयंत्र हिस्सा।
    • अगर आप वास्तव में स्थानीय पर्यावरण की मदद करना चाहते हैं, तो अपने घर में सौर पैनल खरीद और इंस्टॉल करें और सार्वजनिक परिवहन, साइकिल या इलेक्ट्रिक वाहन का उपयोग करें।
    1. सकारात्मक प्रभावों को बढ़ाएं ध्यान दें कि आपकी खुशी और कल्याण अन्य लोगों और प्राकृतिक वातावरण के साथ मिलकर कैसे जुड़ा हुआ है। टिकाऊ खुशी की विरासत को छोड़ना सीखें।
      एक ग्रीन बिजनेस चरण 26 के शीर्षक वाला चित्र
  • चित्र शीर्षक राष्ट्रपति के लिए एक उम्मीदवार का समर्थन शीर्षक 9
    3
    सभ्य रूप से लगे रहें वोट करने के लिए अपना अधिकार व्यायाम करें। खराब राजनीति और बुरी राजनीति का आपके समुदाय और पर्यावरण पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। वोट करने और अपनी आवाज को सुनने से रोकने के द्वारा, आप प्रभावी होने के लिए एक बुरी नीति का अवसर देते हैं। अपने शहर, राज्य और देश में मतदान करके और उन राजनेताओं से बात कर रहें जो आप समर्थन करते हैं, साथ ही साथ महत्वपूर्ण मुद्दों पर दूसरों को पढ़ाते हैं।
    • उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में, लगभग 50% से 60% मतदाता वास्तव में राष्ट्रपति चुनाव में वोट देते हैं। अन्य चुनावों में यह संख्या लगभग 35% से 40% तक गिरती है। कल्पना करो कि लोग अगर 90% लोगों ने राष्ट्रपति चुनाव में मतदान किया और 60% अन्य लोगों ने मतदान किया, तो लोग यह सोचेंगे!
  • वृद्धावस्था के चरण 7 में मदद करने के लिए स्वयंसेवी शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने आप को जो आप खरीदते हैं उसे व्यक्त करें। व्यापार के लिए, आपके पैसे की आवाज़ है ... इतनी जोर से चिल्लाओ जितना आप कर सकते हैं! जानवरों को नुकसान पहुंचाने वाले उत्पादों या गैरकानूनी जानवरों की रणनीति का उपयोग करने वाली कंपनियों से न खरीदें। जब भी आप, लोगों और स्थानीय अर्थव्यवस्था से उत्पाद खरीद सकते हैं जब कोई कंपनी उस तरीके से काम करती है जिस पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, तो अपने उत्पादों को खरीदना बंद कर दें।
    • कंपनियों के साथ संपर्क करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें ताकि वे जान सकें कि आप क्या कर रहे हैं और क्यों! कुछ - लेकिन सभी नहीं - कंपनियां सचमुच परवाह करती हैं कि ग्राहक क्या चाहते हैं अगर लोगों ने बात नहीं की तो उन्हें कैसे बदलना होगा, यह कभी नहीं पता चल जाएगा।
  • स्प्रिंग ब्रेक चरण 8 पर स्वयंसेवी शीर्षक वाले चित्र
    5
    तुम कहाँ रहते पर गर्व हो ध्यान रखें और उस क्षेत्र पर गर्व करें जहां आप रहते हैं। यह आपके लिए न केवल, बल्कि समुदाय के सभी लोगों के लिए इसे सुरक्षित रखता है। यदि आपके पास सहायता करने का मौका है, तो इसका आनंद लें, क्योंकि हर किसी के पास ऐसा नहीं होगा आपको स्थानीय पर्यावरण में सुधार के तरीकों को भी ढूंढना चाहिए। यहां कुछ विचार हैं:
    • अच्छा नागरिकता का मिश्रण करें और शहर को पेड़ों के पौधे लगाने और साइडवॉक और हरे रंग के क्षेत्रों को बनाए रखने के लिए स्वयंसेवा करके पर्यावरण को साफ करें।
    • फ़र्श पर कभी भी कचरा फेंकना नहीं - हमेशा एक उपयुक्त कचरे को ढूंढ सकता है! कैट को कचरा आप पाते हैं, भले ही वह किसी और से हो।
  • विधि 2
    विश्व स्तर पर सुधार

    चित्रा शीर्षक से स्वयं सहायता के चरण 3 में बाल समर्थन की गणना करें
    1
    सही दान करने के लिए दान करें यदि आप दुनिया भर के लोगों की मदद करना चाहते हैं, तो दान करने के लिए दान करना महत्वपूर्ण है, जो सही जगह पर सही मदद प्रदान करते हैं। अधोसंरक्षित क्षेत्रों में स्थायी सुधार लाने वाली संस्थाएं सर्वश्रेष्ठ हैं चैरिटी के अच्छे उदाहरणों में हेफ़र इंटरनेशनल, वॉटर.org, डॉक्टर विन्ड बॉर्डर्स, केअर और इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल एजुकेशन शामिल हैं।
  • शीर्षक से छवि को बदलें विश्व चरण 8
    2
    फेयरट्रैड उत्पादों को खरीदें प्रमाणित मेला व्यापार उत्पादों को निष्पक्ष काम करने की स्थिति और निष्पक्ष मजदूरी वाले लोगों द्वारा उत्पादित होने की गारंटी है, जिसका उत्पादन टिकाऊ परिस्थितियों में किया जाता है। जितना संभव हो उतना इन उत्पादों को खरीदकर, आप ऐसी कंपनियों को दिखाते हैं जो इस तरह के तरीकों को अपनाने के लिए कुछ अतिरिक्त पैसा खर्च करने के लिए भुगतान करता है और अन्य कंपनियों को उन में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करता है।
    • ये उत्पाद लगभग हमेशा फेयर ट्रेड के लेबल के साथ आते हैं यदि आप अनिश्चित हैं, तो कम से कम अनैतिक मूल के उत्पादों से बचें। कॉफी, केला, कोको, विभिन्न उष्णकटिबंधीय फल, शराब (मुख्य रूप से कैलिफोर्निया से), कपड़े (मुख्य रूप से चीन, बांग्लादेश और दक्षिण पूर्व एशिया) और गहने अक्सर अनैतिक मूल के होते हैं।
  • बेघर बच्चों की सहायता से शीर्षक चित्र चित्र 1
    3
    अपने पैसे का निवेश करें कभी-कभी जो भी तीसरा विश्व देश या जरूरतमंद समुदाय की जरूरत होती है, वह अपनी अर्थव्यवस्था के लिए पनपने का अवसर है। इन लोगों की मदद करने का एक तरीका छोटे व्यवसायों को ऋण देकर स्वयं को सहायता करता है। इसका मतलब है कि आप अपने पैसे वापस लेते हैं और छोटे व्यवसायों को वे मिलते हैं जिनकी उन्हें अर्थव्यवस्था और समुदाय का हिस्सा बनने के लिए आवश्यक है। इस में शामिल होने का एक आसान तरीका किवाओआरजी के माध्यम से है, जो वंचित क्षेत्रों में छोटे व्यवसायों को ऋण प्रदान करता है।
    • यह महिलाओं और अन्य कमजोर समूहों को स्वयं का समर्थन करने में सहायता करने का एक अच्छा तरीका है
  • सहायता शीर्षक से छवि को बदलें विश्व चरण 7
    4
    पर्यावरण को सुरक्षित रखें ऐसी चीजें करें जो वैश्विक स्तर पर पर्यावरण की मदद करें। ऐसा करने का एक शानदार तरीका है कि जीवाश्म ईंधन और अन्य लोगों पर निर्भरता कम करने के लिए पर्यावरण पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। आप इसे सार्वजनिक परिवहन, बाइक या इलेक्ट्रिक वाहन का उपयोग करके आसपास पहुंच सकते हैं आप अन्य ऊर्जा के बजाय अपने घर को गर्म करने के लिए सौर ऊर्जा का उपयोग कर सकते हैं, जैसे प्राकृतिक गैस (जो पर्यावरण को नुकसान पहुंचाते हैं)। स्थानीय भोजन और उपज पसंद करते हुए भी दुनिया भर में जीवाश्म ईंधन के उपयोग को कम कर देंगे।
    • यथासंभव अधिक ऊर्जा बचाएं. ऊर्जा उत्पादन ग्रह पर भारी होता है, और अक्सर गैसों को जलाने या परमाणु ऊर्जा के उत्पादन की आवश्यकता होती है। कोई अप्रयुक्त ऊर्जा अधिक महत्वपूर्ण चीजें प्रदान कर सकती है, और सामान्य रूप से कम ऊर्जा का उत्पादन करना होगा। उन कमरों से प्रकाश बंद करें जिनके अंदर आप नहीं हैं, कूलर स्नान लेते हैं, कुशल लैंप लेते हैं, उपयोग में नहीं होने पर कंप्यूटर बंद कर देते हैं। ऊर्जा बचाने के कई तरीके हैं!
  • हकदार एक तस्वीर ग्रीन बिजनेस चरण 25
    5



    कचरे को कम करें जितना तुम्हारी ज़रूरत से ज़्यादा नहीं खाएं, उतना जंक नहीं खरीदिए कि आपको हर साल नये कपड़े खरीदने की ज़रूरत नहीं है और न बचें। इस्तेमाल किए गए कपड़े खरीदना कचरे को कम करने में मदद करता है। जितना संभव हो उतना कम से कम एक स्वस्थ संतुलित आहार को अपनाना भी कचरे को कम करता है यदि आपके पास भोजन बाकी है, तो खाद बनाओ। हमारे ग्रह से पहले निर्मित कचरे को कम करने के लिए बेहतर फिल्म * वॉल्यूम से एक दृश्य की तरह लग रहा है!
    • अतिरिक्त जैविक कचरे के साथ खाद. निर्माण या बड़े खरीद सकते हैं जो बाहर रह सकते हैं, साथ ही एक छोटे से कि घर के अंदर रह सकते हैं। बाकी के भोजन और साथ ही यार्ड कचरे को इकट्ठा करें, और इसे बड़ी मात्रा में जमा कर सकते हैं खाद को नियमित रूप से मिश्रण करने के लिए एक त्रयी या रेक का उपयोग करें आपको कभी-कभार एकल जोड़ने की आवश्यकता होगी जब खाद एक सजातीय मिश्रण बन जाता है, तो यह हरी क्षेत्र में फैल जाने के लिए तैयार हो जाएगा।
    • अधिक और सही तरीके से रीसायकल करें. अधिकांश शहरों में कूड़ा रीसाइक्लिंग होता है, जिनके सिस्टम में अलग कंटेनरों की आवश्यकता होती है पुनर्नवीनीकरण वस्तुएं शहर से अलग-अलग होती हैं, लेकिन आम तौर पर प्लास्टिक की थैली, धातु के डिब्बे और पेपर शामिल होती हैं।
  • एक अपमानजनक जनक माफी माँगने वाला चित्र 9
    6
    जानवरों के एक वकील बनें ग्रह पर प्रभावशाली जीवन स्वरूप के रूप में, यह हमारी जिम्मेदारी है कि वे जीवों की रक्षा करें जो स्वयं की रक्षा नहीं कर सकते। जिस तरह से हम वर्तमान में रहते हैं, कई जानवरों को पीड़ित और भी विलुप्त हो गए! यदि आप जानवरों की परिस्थितियों में सुधार करना चाहते हैं, तो मदद करने के कई तरीके हैं।
    • जानवरों की रक्षा करने वाले कानूनों को प्रोत्साहित करें और वोट दें
    • केवल उन उत्पादों को खरीदें जो जानवरों के दुरुपयोग में योगदान नहीं करते हैं
    • ऐसे दानों को दान करें, जो जानवरों की सहायता करते हैं, जैसे कि इंसानियस सोसाइटी, पेटा, या प्रनीमा
  • चित्र बेघर चरण 2 में मदद करें
    7
    स्त्री स्वच्छता उत्पादों को दान करें भारत और अफ्रीका जैसे कई जरूरतमंद देशों में, महिलाओं की स्त्री स्वास्थ्य संबंधी उत्पादों तक पहुंच नहीं है। इससे कम से कम अपमान और अलगाव का कारण बनता है - सबसे बुरी स्थिति में, असुविधा और भी घातक संक्रमण का कारण बनता है इस समस्या को सुलझाने के लिए काम करने वाली वस्तुओं और धनों को दान करके, आप इन महिलाओं को स्वस्थ रहने में मदद करते हैं और स्कूल जाने जैसे काम करते हैं और अपने जीवन को सुधारने के लिए काम करते हैं।
  • विधि 3
    घर में सुधार

    चित्र शीर्षक से एक मित्र का सामना करें जो आप से बचता है चरण 6
    1
    शांत हो जाओ हमारे लिए इतनी संकीर्ण विचारधारा है कि दुनिया को पूरी तरह से सुधारने के लिए हम सभी चीजों को भूल जाते हैं जो हम हर दिन घर पर कर सकते हैं जिसे सकारात्मक प्रभाव भी मिलता है। हर दिन ऐसा करने के लिए सबसे बेहतरीन और आसान चीजों में से एक यह है कि आप दूसरों के साथ व्यवहार करना चाहते हैं जैसे आप उनका इलाज करना चाहते हैं जितनी बार संभव हो उतनी बार किसी के लिए कुछ अच्छा ठहराएं जन्मदिन का तोहफा इकट्ठा करने जैसी कुछ चीजें हो सकती हैं- या बड़ी चीजें, जैसे कि किसी गैरेज में गाड़ी छोड़ने तक, जब तक मरम्मत नहीं की जाती थी। जब हम एक साथ काम करते हैं, तो सब कुछ अधिक आसानी से चलता है और हम दुनिया भर के बाकी हिस्सों के लाभ के लिए इन लाभों को पुन: निवेश करने में सक्षम हैं।
  • छवि शीर्षक से अपने माता-पिता को आप को नहीं कह रहा बंद करो चरण 4
    2
    एक अच्छा उदाहरण सेट करें मित्रों और परिवार के लिए एक अच्छा उदाहरण सेट करें और उन्हें विभिन्न मुद्दों पर शिक्षित करें ताकि वे अच्छे निर्णय भी बना सकें। उन्हें समझने में सहायता करें कि यह क्यों महत्वपूर्ण है, इसलिए वे भी अपने जीवन को बदलने के लिए प्रेरित हैं। कुछ प्रमुखों को बदलकर, आप दुनिया पर अपने सकारात्मक प्रभाव को दोहरा, ट्रिपल, या गुणा कर सकते हैं।
  • एसी ए समूह या पैनल नौकरी इंटरव्यू चरण 8 शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने आप को एक नौकरी प्राप्त करें लगभग सभी काम आप कर सकते हैं जो समुदाय पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। आप उन लोगों की सेवा प्रदान करेंगे जो इसे चाहते हैं और अपने क्षेत्र में अर्थव्यवस्था को बढ़ावा दें, हर किसी को लाभान्वित करें। यह आपको धन दान करने या छोटे व्यवसाय ऋणों को दान करने की आवश्यकता भी देगा!
  • अपने सहकर्मियों के साथ दोस्त बनें चित्र चरण 2
    4
    सकारात्मक रहें हमें नकारात्मक लोगों के साथ घूमते हुए और हमें दुखी और निराशावादी छोड़ देता है, जो हमें जीवन में अन्य कठिनाइयों को हल करने के लिए बाधक करता है। अपने इशारों को हर किसी को दिखाएं कि एक मुस्कुराहट और एक आशावादी रवैया वास्तव में हर दिन का दिन बढ़ा सकता है। कठिन परिस्थितियों में सकारात्मक पहलुओं को खोजने और समस्याओं को दूर करने के लिए कड़ी मेहनत करके, आप लोगों के आसपास सकारात्मक पर प्रभाव डाल सकते हैं।
  • सहायता शीर्षक से छवि को बदलें विश्व चरण 11
    5
    सभी के लिए उपयोगी रहें हमारे पास हर दिन अच्छे और उपयोगी होने के कई अवसर हैं। अक्सर हम यह मौका नहीं लेते क्योंकि हम सोचते हैं कि हम बहुत व्यस्त हैं या किसी और को मदद मिलेगी। यदि आप दुनिया को बेहतर बनाने के लिए चाहते हैं, तो बस किसी और की समस्या को सोचने के बजाय, सही काम और सहायता करें।
    • उदाहरण के लिए, अगर कोई व्यक्ति अपनी खरीद को कार में डाल रहा है और एक बैग छोड़ता है, तो खरीदारी को बैग में वापस करने में मदद करें। इस तरह की साधारण चीजें किसी के द्वारा अत्यधिक मूल्यवान हैं!
  • विधि 4
    अधिक विचार होने

    चित्र बेघर कदम 14 में मदद
    1
    बेघर की सहायता करें. बेघर एक कमजोर और अक्सर गलत समझा समूह हैं। उनकी सहायता करके, दोनों स्थानीय और विश्व स्तर पर, आप लोगों के जीवन में सुधार करेंगे और अधिक टिकाऊ और सुरक्षित शहरों बनाने में सहायता करेंगे।
  • शीर्षक वाला चित्र जिसे आपने चरण 2 से संतुष्ट किया है
    2
    महिलाओं की सहायता करें. महिला परंपरागत रूप से एक और कमजोर समूह हैं। यद्यपि कई जगहों में हालात में सुधार हुआ है, यहां तक ​​कि अधिकांश नारीवादी देशों में भी मजदूरी असमानता और अपमानजनक दुरुपयोग है। क्या करना जरूरी है न केवल महिलाओं को सबसे स्पष्ट क्षेत्रों में, जैसे कि तीसरी दुनिया के देशों में, बल्कि आपके घर के आस-पास के स्थानों में भी। याद रखें: यह लिंग के एक उचित समाज के साथ है जो हम सभी के लिए और अवसरों को खोलते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप दुनिया को एक बेहतर जगह बनाने का एक तरीका जानते हैं, तो इसे करें और दूसरों को सिखाने के लिए प्रोत्साहित करें!
    • कमजोरों को सुरक्षित रखें, उन लोगों के लिए बोलें जो स्वयं के लिए बात नहीं कर सकते हैं, उन लोगों के लिए लड़ें जो खुद के लिए नहीं लड़ सकते हैं
    • मंजिल पर कचरा फेंक मत। इसके बजाय, पुनरावृत्ति
    • किसी के पक्ष में काम करना हमेशा अच्छा होता है कभी भी मदद करने से डरो नहीं।
    • स्कूलों में एक पढ़ाने वाला शिक्षक बनने के लिए स्वयंसेवी बस बच्चों के लिए अच्छा होना दूसरों को दयालु होने के लिए उन्हें सिखाता है
    • आपके द्वारा बनाए गए सभी खाद के साथ एक बड़ा बगीचा बनाओ, और भोजन का उत्पादन करें ताकि आपको उन्हें खरीदना न पड़े।
    • खाना बर्बाद मत करो अधिक मात्रा में खरीदना और इसे बहुत अधिक खरीदना बेहतर होता है और अंत में बचा हुआ फेंक देना बेहतर होता है
    • सभी को प्रदूषण के बारे में बताएं, विशेष रूप से ग्लोबल वार्मिंग हमारे पास अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता है - तो एक बड़ी चट्टान पर चढ़ो और दुनिया को समझाने के लिए कैसे मदद करें, जो आपके "आश्चर्यजनक भाषणों" में ऊपर दिए गए चरणों का संकेत देता है।
    • दान करने के लिए पैसा दान करें, वे बड़े या छोटे हो यह सिर्फ बड़े दान नहीं है जो धन की आवश्यकता है - छोटे लोगों को और अधिक की आवश्यकता है एक उदाहरण पशु इंक, एक दान है कि पशुओं के साथ होने वाले दुर्व्यवहार कम करने के लिए रोटी और अन्य उत्पाद बेचता है।
    • शाकाहारी न केवल जानवरों की मदद करता है! यह भी कार्बन उत्सर्जन को कम (ग्लोबल वार्मिंग और पर्यावरण की कमी के लिए योगदान), यह अधिक भोजन की अनुमति देता है भूख के लिए है और यह भी कैंसर के खतरे को (हृदय रोग और मोटापे का उल्लेख नहीं) कम कर देता है!

    चेतावनी

    • हमेशा उन संगठनों की खोज करें, जिन्हें आप मदद करना चाहते हैं कुछ संगठन, जो "वास्तविक" दान भी हैं, वास्तव में लोगों की सहायता करने के लिए दान किए गए पैसे का थोड़ा खर्च करते हैं। किसी संगठन के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए चैरिटी वॉच जैसे टूल का उपयोग करें
    • महसूस करने से निराश मत हो कि आपके पास परिवर्तन के बारे में लाने की शक्ति नहीं है बड़े बदलाव अक्सर दो लोगों के बीच एक छोटी सी बात से शुरू होते हैं, और समान विचारधारा वाले लोगों के संयुक्त बलों के माध्यम से बढ़ते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com