IhsAdke.com

कैसे एक खाद चाय बनाने के लिए

खाद बनाने वाली चाय अपने पौधों के पोषण में बढ़ावा देने का एक तरीका है, और मिट्टी के लिए एक महान टॉनिक है। कार्बनिक माली कंपोस्ट चाय के स्थान पर इस चाय को पसंद करते हैं क्योंकि इसमें अधिक पोषक तत्व होते हैं और इसे और अधिक पूर्ण माना जाता है। इसके अलावा, सामान्य ज्ञान का उपयोग करें - यह एक चाय नहीं है जिसे आप पीना या श्वास करना चाहते हैं, लेकिन एक ऐसा है जो आपके पौधों को इच्छा के साथ अवशोषित करेगी।

चरणों

विधि 1
पत्तियों को घूमना

यह कदम काफी सरल है और चाय के बजाय घोल बनाता है, लेकिन प्राचीन समय से इसका उपयोग किया जाता है, यदि आपके पास पर्याप्त पत्तेदार और ताजा सामग्री है जो इस्तेमाल किया जा सकता है तो यह उपयोगी हो सकता है।

पनीर सामग्री इकट्ठा शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
सामग्री इकट्ठा यदि आप समुद्र तट के पास हैं तो इस प्रक्रिया के लिए उपयुक्त पौधों में कॉम्प्रेरी, नेट्टल्स, या शैवाल शामिल हैं।
  • चित्र भरें एक बाल्टी पानी के साथ चरण 2
    2
    पानी के साथ एक बाल्टी भरें
  • शीर्षक वाला चित्र, पत्तेदार सामग्री चरण 3 जोड़ें
    3
    सामग्री जोड़ें और उसे सड़ने के लिए छोड़ दें।
  • पौधे चरण 4 पर मिश्रण डालें
    4
    पौधों में मिश्रण डालो
  • विधि 2
    परिपक्व परिसर

    पता है कि कुछ लोग इस पद्धति के खिलाफ हैं क्योंकि उनका दावा है कि ईकोली जैसे एनारोबिक रोगजनकों का "ऑक्सीजन की कमी" से परिणाम हो सकता है हालांकि, जब तक आप कंपाउंड को निगलना नहीं करते या श्वास नहीं करते हैं, और दस्ताने पहनते हैं (और पागल लोगों के मामले में एक मुखौटा), विधि सफलतापूर्वक उपयोग की जा सकती है यह "कम्पोस्टिंग" ("कम्पोस्टिंग") किताब में टिम मार्शल द्वारा प्रदान की गई चीज़ों पर आधारित है।

    परिपक्व कंपोस्ट चरण 5 का उपयोग शीर्षक चित्र
    1
    परिपक्व खाद का उपयोग करें
  • एक कंटेनर में खाद को रखें और इसे पानी के ऊपर चरण 6 के नाम से चित्र बनाएं
    2
    एक कंटेनर में खाद रखें:
    • एक बाल्टी या बैरल में खाद रखें। इसे आधे से दो-तिहाई तक भरें, फिर पानी के साथ शीर्ष पर जाएं इसे 8 घंटे तक भिगो दें, अगर आप नियमित रूप से सरगर्मी कर रहे हों, या 24 घंटों के लिए चिलचिलाप के लिए छोड़ दिया जाए और केवल कुछ समय ही हिलाएं। या:
    • एक कूड़े की थैली में खाद डालो। पानी की एक बैरल पर लटका पहले दिन तरल दो से तीन बार हिलाएं, फिर एक दिन में एक बार या एक सप्ताह के लिए हर दूसरे दिन। खाद इस तरह भिगोने के एक सप्ताह के बाद इस्तेमाल करने के लिए तैयार हो जाएगा, या आप अधिक बार झटकों से इस प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं
    • उपयोग करने से पहले अक्सर अधिक सरगर्मी पर विचार करें कुछ माली का मानना ​​है कि इस तरह से अधिक पोषक तत्व निलंबित होंगे।
    • किसी भी मामले में, एक महीने से भी अधिक समय तक खाद की चाय का उत्पादन छोड़ दें।
  • चित्र का प्रयोग करें इसे चरण 7 का प्रयोग करें
    3
    का प्रयोग करें। खाद चाय का उपयोग करने के लिए, यह एक पानी कर सकते हैं या स्प्रे के साथ एक बोतल में छानना। यौगिक का रंग एक हल्का एम्बर पीला होना चाहिए यदि उस से अधिक गहरा होता है, तो पानी से पानी कम करें। यह उद्यान के चारों ओर सुरक्षित रूप से इस्तेमाल किया जा सकता है, और पौधों कि लगाए या प्रत्यारोपित किया गया है हाल ही में, रोगग्रस्त पौधों एक टॉनिक की जरूरत है कि के लिए अत्यंत उपयोगी है, उनकी बढ़ती मौसम, लॉन और बगीचे के दौरान बर्तन में रखा पौधे।
    • बहुत गर्म या बहुत ठंड के दिनों में खाद का उपयोग न करें। गर्मियों में, सुबह या शुरुआती दोपहर में इसे लागू करें इसका कारण यह है कि प्लांट स्टोमाटा इन समय में खुले हैं।
    • प्रश्न में पौधों के बढ़ते मौसम के दौरान चाय का इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
    • फूलों के पौधे और पेड़ की फसलों के पत्तों के नीचे पर अपने stomata है, तो आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होगी कि पूरे पत्ते को कवर किया गया है।
  • अधिक चाय बनाने के लिए कम्पोस्ट को पुनः नामित चित्र चरण 8
    4
    फिर से भिगोएँ यदि वांछित हो, तो अधिक चाय बनाने के लिए यौगिक फिर से भिगो जा सकता है। आपको हर बार थोड़ा और नया परिपक्व परिसर जोड़ना होगा। जब आप अब खाद के खाद का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, यह मिट्टी में एक वनस्पति कवर या योजक के रूप में काम कर सकता है
  • विधि 3
    कंपोस्ट स्प्रे

    एक खाद स्प्रे रोगों और कीटों को नियंत्रित करने के लिए किया जा सकता है। यह दशकों के लिए सफलतापूर्वक इस्तेमाल किया गया है फिर, यह नुस्खा टिम मार्शल द्वारा पुस्तक "खास्टिंग" से अनुकूलित किया गया है

    चित्र 1 किलोग्राम आइस क्रीम बाल्टी रखें जिसे खाद के साथ पानी की एक बाल्टी में भरी हुई है 9
    1
    पानी की एक बाल्टी में खाद से भरी आइसक्रीम के एक किलो बर्तन डालो।
  • चित्र शीर्षक से इसे 15 मिनट के लिए हिलाओ चरण 10
    2
    15 मिनट के लिए हलचल (हलचल)
  • छिपी हुई छवि को रोगग्रस्त पौधों पर स्प्रे करें चरण 11
    3
    रोगग्रस्त पौधों पर सीधे परिणामस्वरूप तरल स्प्रे करें। यह पौधों में बीमारी की रोकथाम के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है
  • विधि 4
    वायुकृत खाद निकालने (ईसीए)

    यह एक तरल निकालने (चाय) के रूप में मिश्रित उर्वरक का उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका है, लेकिन इसमें कुछ प्रयास की आवश्यकता होती है। उपरोक्त विधियों खाद के पोषक तत्वों और कीड़े अपने बगीचे में वितरित करेंगे। हालांकि, ईसीए विधि आवेदन करने से पहले "फायदेमंद" रोगाणुओं और कीड़ों को बढ़ाने में सक्षम हो जाएगा। एक बार फिर, नुस्खा टिम मार्शल द्वारा लिखित "कम्पोस्टिंग" से अनुकूलित किया गया है।




    स्टेप 12 का प्रयोग करने से पहले आपका कंपोस्ट वायुयान चित्रित करें
    1
    इसे प्रयोग करने से पहले अपने परिसर को हवा दें इसका मतलब यह है कि यह काफी परेशान हो गया होगा और इसके निर्माण के दौरान हवा के संपर्क में होना चाहिए। "ब्राउन" कार्बन के कई स्रोत हैं, जैसे कि पत्ते, चूरा और साफ गत्ता, इसकी संरचना में। मार्क रिमिलर्ड के मुताबिक, छोटे वन मिट्टी को जोड़ने से लाभकारी कवक भी शामिल होता है।
  • शीर्षक वाला छवि केवल खाद का उपयोग करें जो पूरी तरह से परिपक्व और मधुर महक चरण 13 है
    2
    केवल पूरी तरह परिपक्व, हल्के-सुगंधित परिसर का प्रयोग करें
  • चित्र शीर्षक: 250 मिलीलीटर स्यूलफ़ाइड गुड़ें जोड़ें चरण 15
    प्लेस टाइर्स पूरी तरह परिपक्व और वातित खाद को एक बाल्टी में रखकर चित्रित करें और इसे जल 14.jpeg से भरें
    3
    20-10 लीटर बाल्टी में 5-10 लिटर पूरी तरह से परिपक्व, हवादार, गंध मिश्रित रखें। शेष पानी से भरें। 250 मिलीलीटर सल्फर से मुक्त गुड़ जोड़ें। खाद चाय के साथ अच्छी तरह मिलाएं ठंडी जलवायु में आपको अधिक गुड़ की आवश्यकता होगी।
  • चित्र शीर्षक दो से तीन दिन के लिए खड़े हो जाओ चरण 16
    4
    इसे 2 से 3 दिनों तक आराम दें। इस समय के दौरान, एक लकड़ी की छड़ी के साथ कभी कभी हलचल। यह नीचे जमा किए गए ठोस को उठाएगा और उन्हें तरल पदार्थ में फ्लोट करने देगा। इसके अलावा, तीन छिद्रपूर्ण चट्टानों के साथ एक मछलीघर पंप को बाल्टी से कनेक्ट करें। यह मिश्रण के ऑक्सीजन के स्तर को बनाए रखेगा।
    • अगर चीजें इस समय बहुत जटिल लगती हैं, तो यह कहना अच्छा है कि यदि आप चाहें तो आप उस उद्योग में पेशेवरों को किराए पर ले सकते हैं। हालांकि, मछलीघर पंप सस्ती और इकट्ठा करने के लिए आसान है।
  • चित्र खाद का खाद वाला खाद चाय चरण 17
    5
    चाय गंध इसमें थोड़ा सा गंध होना चाहिए, जिसमें थोड़ा सा गंध होता है यदि आपके पास बहुत खराब या शराबी गंध है, तो आपको एक्सीरियम पंप को एक और झरझरा पत्थर जोड़ने की जरूरत है और थोड़ा और गुड़।
  • पिक्चर का शीर्षक, स्टेप 18 में लगातार पंप को छोड़ दें
    6
    किण्वन समय पर पंप को छोड़ दें
  • पिक्चर पर पंप छोड़ दें, इसे 10 मिनट के लिए व्यवस्थित करने के लिए इसे चरण 1 का उपयोग करना चाहिए
    7
    कंपस्ट चाय का उपयोग करते समय, तरल को स्प्रे बोतल में डालकर या उसके साथ छिड़ने से पहले 10 मिनट के लिए आराम का उपयोग करें (पंप पर - इसे हलचल न लें), इसके लिए। जल्द ही काम करना शुरू कर दें, क्योंकि समय के भीतर चाय को ऑक्सीजनित बाल्टी से लिया गया था। इस प्रकार, यह ऑक्सीजन के उच्च स्तर के साथ, और रोगों से लड़ने वाले बैक्टीरिया के आवेदन के माध्यम से अपने बगीचे की बुराइयों से लड़ने के लिए तैयार होगा।
  • विधि 5
    व्यावसायिक स्रोत

    अपने कम्पोस्ट चाय को खरीदें शीर्षक से चित्र चरण 20
    1
    अपनी कम्पोस्टिंग चाय खरीदें यह उत्साही नर्सरी और कार्बनिक बागवानी गुरुओं से खरीदना संभव है। एक औसत माली के लिए, अब तक जाकर बहुत दिलचस्प नहीं हो सकता है, लेकिन यदि आप इसके लिए तैयार हैं, तो यहां पर विचार करने के लिए कुछ चीजें हैं।
  • कुछ शीर्षक पढ़ना चरण 21
    2
    व्यावसायिक रूप से एरोबिक खाद चाय बनाने के विभिन्न तरीकों के बारे में थोड़ा सा पढ़ें, और मिट्टी की सूक्ष्म जीवों की मूलभूत जानकारी के बारे में। ये बहुत ही मुश्किल विषय हो सकते हैं क्योंकि, जब तक आप एक वाणिज्यिक विधि को जगह में नहीं ले जाते हैं, तब तक यह मानने के साथ ही कि मानव रोगज़नक़ों आप पर किसी भी कदम पर कूदने के लिए तैयार हैं, एक मान्यता है कि विभिन्न पोषक तत्वों और सुरक्षा लाभ भोजन, ऑक्सीजन सांद्रता, प्रारम्भिक मिश्रित प्रयोग और विभिन्न किण्वन बार के परिणामस्वरूप विभिन्न तापमानों पर प्राप्त किया जा सकता है। अनुसंधान से पता चलता है कि एरोबिक रोगाणुओं का सबसे अच्छा परिणाम प्रदान करते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे आपकी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए व्यावसायिक रूप से उपयोग किए जाने वाले तरीकों को समझते हैं और इसके मूल्य की कीमतें बनाते हैं।
    • एरोबिक रोगाणुओं का वाणिज्यिक उत्पादन नियंत्रित परिस्थितियों में तेजी से और ऑक्सीजन युक्त किण्वन का उपयोग करते हैं। पौधों को लागू करने से पहले यह अत्यधिक केंद्रित निकालने के लिए कमजोर पड़ने की आवश्यकता होती है
  • शीर्षक से चित्र कुछ शोध करें, कुछ स्थानीय नर्से से बात करें 22
    3
    यदि आप ऊपर दिए गए निर्देशों के अनुसार अपने स्वयं के उत्पादों को बनाने के बजाय इस कथन का उपयोग करते हैं, तो अपनी मेहनत के पैसे खर्च करने से पहले कुछ शोध करें। एक स्थानीय नर्सरी से बात करें जो प्रक्रिया के बारे में जानता है और शायद उससे जुड़ें और बहुत सारे प्रश्न पूछें। पत्र के लेबल का पालन करें और जब तक यह कहते हैं तब तक केवल उत्पाद रखें, जो 6 महीने से अधिक नहीं है।
  • युक्तियाँ

    • बढ़ते मौसम के दौरान घर के अंदर या बाहर के पौधों पर मिश्रण का उपयोग करें, या सभ्य बागवानी पुस्तिका के अनुसार निर्देशित करें।
    • मिश्रण पौंड, फूलों के बर्तन और कहीं और के लिए उपयुक्त है।
    • अंकुरित भी इस मिश्रण से लाभ होगा
    • आप एक नली में मछलीघर पंप को जोड़ सकते हैं। आपकी खरीदारी के साथ आने वाले निर्देशों का पालन करें।
    • सतह पर फोम बनाने के लिए पर्याप्त पानी की कटोरा को मिलाकर उस लेख में मौजूद खाद के चाय के गैर-ऑक्सिजन युक्त संस्करणों को हराया जा सकेगा।
    • खाद चाय छिड़ने से पहले, आप तरल समुद्री शैवाल, रॉक धूल या ह्यूमिक एसिड जैसे आइटम जोड़ सकते हैं।

    चेतावनी

    • क्लोरीनयुक्त पानी का उपयोग न करें - यह परिसर के फायदेमंद जीवों को मार देगा। यदि संभव हो तो वर्षा जल का उपयोग करें, या एक शुद्ध स्रोत से आसुत जल, या ताजे पानी। आप क्लोरीन फैलाने के लिए छिद्रपूर्ण पत्थरों पर एक घंटे या उससे अधिक समय के लिए नल का पानी फ्लश कर सकते हैं।
    • उपर्युक्त सभी मामलों में, खाद चाय के साथ कुछ भी मूर्ख मत करो, श्वास न करें या न करें। जब तक आप इसे दुरुस्त नहीं करते, तब तक यह विषाक्त नहीं होता है। हैंडलिंग करते समय दस्ताने पहनें, और अगर आपको सांस लेने की समस्या है या संभावित रोगजनकों के बारे में चिंतित हैं, तो एक मुखौटा पहनें।
    • अगर खाद में कोई नहीं होता तो चाय में कोई भी मानवी रोग नहीं होगा! आप उन लोगों के अस्वास्थ्यकर गैर-ऑक्सीजन युक्त तरीकों के बारे में बहुत कुछ पढ़ेंगे, जो उनके खिलाफ निश्चय ही हैं और पूरी तरह से ऑक्सीजन युक्त तरीकों से जुड़ा हैं। हालांकि, जैसा कि कहा गया है, मूल सावधानी बरतें और आपको कोई समस्या नहीं होगी।
    • एक सील कंटेनर में खाद की चाय कभी नहीं स्टोर करें - अगर यह अच्छी तरह से किण्वित है, तो यह पैकेजिंग को विस्फोट कर सकता है। इसे स्टोर करने की तुलना में एक बार इसे इस्तेमाल करना बेहतर है।

    आवश्यक सामग्री

    • तैयार करने वाली कम्पोजिट उर्वरक (हवादार, परिपक्व, हल्के सुगंध)
    • क्लॉथ बैग या कपड़े या बाल्ट्स के रूप में विधि द्वारा वर्णित है
    • चाय को वितरित करने के लिए स्प्रेयर के साथ पानी या बोतल कर सकते हैं
    • ऑक्सीजनित विधि के लिए एक्वेरियम पंप
    • बागवानी के बारे में विश्वसनीय किताबें और पत्रिकाएं वेबसाइटों पर विज्ञापन सारांशों से सावधान रहें जो अपने उत्पादों को आगे बढ़ाने की कोशिश करते हैं - पहले अपने शोध करें
    • चाय को संभालने के लिए मुखौटा और दस्ताने, कोई भी बात नहीं, निर्माण की विधि
    • बागवानी उत्पादों को व्यवस्थित रूप से व्यवस्थित करने के लिए एक छोटे से सामान्य ज्ञान

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com