IhsAdke.com

कम लागत पर गार्डन को फर्टिलाइज़ कैसे करें

अपने बगीचे का मृदाकरण मिट्टी की पारिस्थितिकी, पौधों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए महान है, और सबसे महत्वपूर्ण बात, बेहतर सब्जियां, फल और फूलों का उत्पादन सभी उर्वरकों को महंगे होने की ज़रूरत नहीं है - सबसे अच्छा प्राकृतिक रूप से उत्पादित है और इसमें कम विषाक्तता है, बगीचे के लिए अच्छा है। यह लेख आपके बगीचे में एक बेहतर जीवन प्रदान करने के लिए आपके लिए कई विकल्प प्रस्तुत करता है।

चरणों

फर्टिलाइड गार्डन सस्ता कदम 1
1
क्या मैकेनिकल या मैनुअल हल के साथ बगीचे की साइट है मिट्टी खोदकर छोड़कर उर्वरकों के आसान जोड़ की अनुमति होगी और यह जड़ और गंधवों के विकास के लिए गति देगा।
  • फर्टिलाइड गार्डन सस्ता कदम 2 नामक चित्र
    2
    खरगोश के मल का उपयोग करें लगभग 9 पौंड खरगोश के मल (नहीं रेबबिट फ़ूड) को 92 मीटर क्षेत्र में जोड़ें। सुनिश्चित करें कि मल ताजा नहीं है, लेकिन अच्छी तरह से सूखा या खाद है।
  • फर्टिज्ड गार्डन सस्ता कदम 3
    3
    घोड़ा खाद की कोशिश करो यदि आप रेस ट्रैक / फेयरग्राउंड या घुड़सवारी केंद्र और अस्तबल के पास रहते हैं, तो आप मुफ्त में घोड़ा खा सकते हैं - परिवहन एक पिक-अप ट्रक द्वारा किया जा सकता है या आपकी कार के ट्रंक में बाल्टी और कचरा बैग का उपयोग भी किया जा सकता है । ताजा घोड़ा खाद बहुत अधिक गर्मी पैदा कर सकता है, जो आपके खाद बिन में सुधार करने में मदद करता है यदि कार्बनिक पदार्थ जल्दी से टूट नहीं सकता है मत भूलो कि घोड़े की खाद में उच्च खरपतवार बीज शामिल हैं - इसलिए, मिट्टी के अलावा, यह फैलाने से रोकने के लिए खाद बनाने की जरूरत है।



  • फर्टिज्ड गार्डन सस्ता कदम 4 नामक चित्र
    4
    लकड़ी की राख फैलाने यदि आप सर्दियों में हीटिंग के लिए लकड़ी जलाते हैं, तो वहां पेटीशियम प्राप्त करने के लिए बाग क्षेत्र में राख रखें। बिना वायुहीन दिन पूरे बगीचे में ठंड राख फैलाएं- परत को बहुत मोटी नहीं बनायें क्योंकि यह चिपचिपा पेस्ट में बदल सकता है। आप अपने कम्पोस्ट ढेर को थोड़ा सा राख भी जोड़ सकते हैं - सुनिश्चित करें कि आप पतली परतें बनाते हैं और रंग या लकड़ी के राख का उपयोग नहीं करते, क्योंकि ये तत्व ऐश विषाक्त बनाते हैं।
  • फर्टिज्ड गार्डन सस्ता कदम 5 नामक चित्र
    5
    खाद की घास के छल्ले आपके कटर से हटाई गई घास कतरनों को आसानी से खाद बनाया जा सकता है - यदि आपके पास जमा के साथ एक कटर है, तो हर बार जब आप इसे इस्तेमाल करते हैं, तो इसे खाली करें एक स्थान चुनें जो पवन से बाहर है, इसलिए छीलन को हटाया नहीं जाएगा या बिखरेगा सूखे पत्ते, कुचल अंडेल्ले, कॉफी पाउडर और अपनी रसोई डिस्कार्ड से किसी भी कच्ची सब्जियों के साथ चिप्स रखें - साप्ताहिक खाद ढेर को घूमते हुए इसे वातित होने की अनुमति दें। ग्रीन शेविंग मातम और रोगजनकों को नष्ट करने के लिए महत्वपूर्ण गर्मी उत्पन्न कर सकते हैं। एक wormhole करने के लिए चिप्स जोड़ते समय, उन्हें एक या दो सप्ताह के लिए एक ढेर पर आराम दें ताकि अतिरिक्त गर्मी का कोई खतरा न हो।
    • अक्सर आपके पड़ोसी आपकी खाद ढेर के साथ आपकी सहायता करेंगे। यह उन्हें अच्छे / हरे रंग की छतरियां फेंकने से बचा सकता है, और आप उन्हें टमाटर की एक टोकरी के साथ इनाम कर सकते हैं। आप मूल रूप से खाद वाले पदार्थों के साथ समाप्त होंगे, जो आपकी मिट्टी में नाइट्रोजन प्रदान करेंगे - कार्बनिक खाद आपके पौधों को मजबूत बनाने में मदद करेगा, कीड़े और मिट्टी को ढीली रखेंगे।
  • फर्टिज्ड गार्डन सस्ता कदम 6
    6
    एक wormhole शुरू करें भू-गंध अपशिष्ट पदार्थ उत्कृष्ट उर्वरक हैं और जमीन से या उद्यान केंद्र में जल्दी गश्ती प्राप्त कर सकते हैं। घास को छंटनी रखने के लिए सुनिश्चित करें
  • युक्तियाँ

    • राख का प्रयोग करते समय सावधानी: उन्हें जोड़ने से पहले मिट्टी के पीएच की जांच करें, क्योंकि वे अत्यधिक क्षारीय हैं और अगर आपकी मिट्टी अम्लीय नहीं है, तो उनका उपयोग करने में कोई फायदा नहीं होगा
    • राख में पोटेशियम फूल और फलों के लिए अच्छा है, लेकिन घास और हरी पत्ते के लिए इतना अच्छा नहीं है, जो रंग के रखरखाव के लिए नाइट्रोजन की आवश्यकता होती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com