IhsAdke.com

कैसे बेबी कपड़े को बचाने के लिए

अधिकांश माता-पिता को इस तथ्य के कारण बहुत सारे बच्चे के कपड़े मिलते हैं कि बच्चों के रूप में बहुत तेजी से बच्चे होते हैं हालांकि कुछ लोग उन कपड़ों को बेचने का विकल्प चुनते हैं जो अब बच्चों के लिए अच्छे नहीं हैं, ऐसे में ऐसे लोग भी हैं जो भविष्य के बच्चों, भतीजों या नाती-पोते के लिए कपड़े रखना पसंद करते हैं। हालांकि, अगर बच्चे को कपड़े ठीक से संग्रहीत नहीं किया जाता है, तो वे क्षतिग्रस्त हो सकते हैं और जरूरत पड़ने पर उपयोग के लिए अयोग्य हो सकते हैं।

चरणों

भाग 1
एक भंडारण कंटेनर का चयन

पिक्चर का शीर्षक स्टोर बेबी क्लॉथ्स स्टेप 1
1
एक कार्डबोर्ड बॉक्स में बच्चे के कपड़े स्टोर करें ज्यादातर लोग जो बच्चे के कपड़े रखते हैं उन्हें कार्डबोर्ड बक्से में रखना पसंद करते हैं क्योंकि वे लेबल, चाल और स्टैक के लिए आसान होते हैं। हालांकि, वे एक गारंटी नहीं हैं कि जब कपड़े लंबे समय के बाद बॉक्स से निकाल दिए जाएंगे तो कपड़े सही स्थिति में होंगे।
  • कार्डबोर्ड बक्से को सूखी जगह या कम आर्द्रता में संग्रहीत करने की आवश्यकता होती है ताकि कार्डबोर्ड खराब न हो या ढालना न हो, जो कपड़े को नुकसान पहुंचा सकती हैं।
  • यह गत्ते का डिब्बा के अंदर लाइन या प्लास्टिक की थैली के साथ पैक करने के लिए एक अच्छा विचार नहीं है, क्योंकि यह भी जाल नमी है, जो कुछ बिंदु ढालना के उद्भव पर हो सकता है।
  • पिक्चर का शीर्षक स्टोर बेबी क्लॉप्टन स्टेप 2
    2
    अपने बच्चे के कपड़े स्टोर करने के लिए प्लास्टिक के बक्से का उपयोग करें गत्ते के बक्से की तरह, प्लास्टिक के बक्से (ढक्कन के साथ) बच्चे के कपड़े संचय करने के लिए एक बढ़िया विकल्प हैं, क्योंकि ये कॉम्पैक्ट और आसान हैं प्लास्टिक की बक्से का उपयोग करते समय आपको कुछ चीजें जानना चाहिए:
    • प्लास्टिक के बक्से को सूरज से दूर रखा जाना चाहिए क्योंकि समय के साथ, सूरज की किरण कपड़ों के उजागर भागों को फीका कर सकते हैं।
    • हालांकि प्लास्टिक के बक्से कपड़े और वायु और धूल से सुरक्षित रहते हैं, वे नमी बनाए रखते हैं। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि प्लास्टिक के बक्से में संग्रहित बच्चे के कपड़ों को इस तरह से उन्हें संचय करने से पहले पूरी तरह से सूख जाता है।
  • पिक्चर का शीर्षक स्टोर बेबी क्लॉथ्स स्टेप 3
    3
    एक ड्रेसर से मुक्त दराज में कपड़े भंडारण पर विचार करें। यदि आपकी कोठरी में मुफ्त दराज भी हैं, तो आप उन में बच्चे के कपड़े रख सकते हैं। दुर्भाग्य से, बहुत से लोगों के पास अतिरिक्त दराज में ज्यादा जगह नहीं होती है और जिनके पास उन्हें अलग-अलग कमरे में बिखरे हुए हैं, जो कपड़े को व्यवस्थित करना मुश्किल बनाता है।
  • पिक्चर शीर्षक स्टोर बेबी क्लॉथ्स चरण 4
    4
    बच्चे के कपड़े लटकाएं जो बक्से में नहीं हो सकते अपने बच्चे के कपड़े पूरे साल के लिए लटकाए छोटे कपड़े और हैंगर के साथ, एक छोटे से स्थान पर कब्जा कर सकते हैं। इस पद्धति का उपयोग केवल कुछ टुकड़ों को संग्रहीत करने के लिए किया जाना चाहिए, जो दराज या बक्से में फैला नहीं जा सके।
  • पिक्चर का शीर्षक स्टोर बेबी क्लॉथ्स चरण 5
    5
    प्लास्टिक वैक्यूम आयोजकों में कपड़ों को स्टोर करें प्लास्टिक बैग कपड़े के भंडारण के लिए व्यावहारिक होते हैं, खासकर जब वे वैक्यूम पैक होते हैं। इस तरह, कपड़े धूल और नमी से सुरक्षित हैं, और बक्से की तुलना में कम जगह लेते हैं। हालांकि, जब आप उन्हें वहां से बाहर निकाल लेते हैं तो कपड़े बहुत झुर्रीदार हो सकते हैं।
  • भाग 2
    भंडारण के लिए कपड़े की तैयारी

    पिक्चर का शीर्षक स्टोर बेबी क्लॉथ्स चरण 6
    1
    निर्णय लें कि कौन से कपड़े अभी भी भंडारण में हैं सभी बच्चे के कपड़े की जांच करने से पहले उन्हें संचित करें, और उन हिस्सों को छोड़ दें जो भारी पहना या दाग हैं। केवल अच्छी तरह से संरक्षित कपड़ों को रखें
  • पिक्चर का शीर्षक स्टोर बेबी क्लॉथ्स चरण 7
    2
    भंडारण से पहले सभी कपड़ों को साफ करना सुनिश्चित करें जो कपड़े पूरी तरह से साफ नहीं हैं, वे लगभग एक आपदा हैं। गंदे बच्चे के कपड़े, खासतौर पर खाने वाले गंदे, कई किस्मों को आकर्षित कर सकते हैं जो सामग्री पर भोजन कर सकते हैं, कपड़े के बीच घोंसले बना सकते हैं या हर जगह चोंच छोड़ सकते हैं।
    • चूहे, चूहे, और अन्य कीड़े, कीड़े या भोजन कपड़े पर छोड़ दिया खाने के लिए अगर वे एक गेराज, एक गोदाम या अटारी, स्थानों पर जहां लोगों को अक्सर मत जाओ में जमा हो जाती दिख सकता है।
    • इसके अलावा, कपड़े पर छोड़ दिया किसी भी प्रकार की गंदगी दाग ​​का कारण बन सकती है।
  • पिक्चर का शीर्षक स्टोर बेबी क्लॉथ्स चरण 8
    3
    लेबल पर निर्देशों के अनुसार कपड़ों को धोएं। प्रत्येक भाग के लेबल पर दिए निर्देशों के अनुसार सभी बच्चों के कपड़ों को धोया जाना चाहिए और उन्हें सूखना चाहिए। यदि कोई और टैग नहीं हैं तो संभवत: एक ही प्रकार के कपड़े के अन्य कपड़ों के साथ टुकड़े को धोने और सूखने के लिए सुरक्षित है।



  • पिक्चर शीर्षक स्टोर बेबी क्लॉथ्स चरण 9
    4
    यह निर्णय लें कि आप उन्हें कपड़े धोने से पहले अपने कपड़े लौटना चाहते हैं या नहीं। इससे पहले कपड़ों को इस्त्री करना वैकल्पिक है, क्योंकि वे लंबे समय के बाद शायद झुर्री होंगी (भले ही वे हैंगर के साथ एक आयोजक में हों) वहाँ कुछ बुरा जानवर भी हैं जो गम की गंध से आकर्षित हो सकते हैं यदि यह कपड़े पास करने के लिए किया जाता है।
  • पिक्चर शीर्षक स्टोर बेबी क्लॉथ्स स्टेप 10
    5
    कपड़े से किसी भी धातु बटन निकालें समय के साथ, धातु बटन कपड़े पर दाग हटा सकते हैं और दाग छोड़ सकते हैं। तो आपको उन्हें निकालना चाहिए और उन्हें एक अलग बॉक्स में सहेजना चाहिए। इस बॉक्स को एक सुरक्षित जगह पर रखें, ताकि आप भविष्य में बटन वापस रख सकें।
  • पिक्चर शीर्षक स्टोर बेबी क्लॉथ्स स्टेप 11
    6
    अलग-अलग बक्से / बैग में बच्चे के कपड़े व्यवस्थित करें अलग-अलग श्रेणियों में कपड़े अलग करना एक अच्छा विचार है, ताकि भविष्य में आप कुछ प्रकार के कपड़ों को आसानी से पा सकें। आकार (0-6 महीने, 6-12 महीने, आदि) या मौसम (गर्मी के कपड़े और सर्दियों के कपड़े) द्वारा बच्चे के कपड़े अलग करें।
  • भाग 3
    कपड़े साफ और सुव्यवस्थित रखते हुए

    पिक्चर का शीर्षक स्टोर बेबी क्लॉथ्स स्टेप 12
    1
    यदि संभव हो तो कुछ फ्लैट पर कसकर कपड़े खींचो हालांकि यह एक कंटेनर में अधिक कपड़े डाल करने के लिए जब वे मुड़ा कर रहे हैं संभव है, यह सबसे अच्छा है अगर वे बॉक्स या दराज में फैला रहे हैं, तो वे कम से कम सिलवटों और झुर्रियों के साथ जमा हो जाती है। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि मुड़ा हुआ टुकड़ों का दबाव, दूसरे के ऊपर एक खड़ी हो जाता है, जिससे क्रेश को हटाने में मुश्किल हो सकती है।
  • पिक्चर का शीर्षक स्टोर बेबी क्लॉथ्स स्टेप 13
    2
    उन भागों में कपड़ों को मोड़ो जहां क्रैश कम ध्यान देने योग्य होंगे। यदि आपको एक कंटेनर में फिट करने के लिए कपड़े गुना चाहिए, तो उन हिस्सों में तह करना जहां क्रेश कम पहचानने योग्य नहीं हैं।
    • कपड़े या शीर्ष से टुकड़े कंधे पर तह किया जा सकता है, जहां आस्तीन सीवन कर दिया गया है और कलाई रेखा।
    • पैंट को लंबे समय तक जोड़ना चाहिए उन्हें एक दूसरे का सामना करना पड़ता है, क्योंकि क्रीज अक्सर पहले से ही है।
    • यदि संभव हो तो, उच्च घर्षण के क्षेत्रों में परतों को नहीं बनाया जाना चाहिए, जैसे घुटनों पर, क्योंकि इससे उन्हें अधिक तेज़ी से पहनना पड़ सकता है
  • पिक्चर का शीर्षक स्टोर बेबी क्लॉथ्स स्टेप 14
    3
    संग्रहित कपड़ों को नष्ट करने से कीटों को रोकें अपने कपड़े से कीड़े और चूहों जैसे कीटों को रखने में मदद करने के लिए, अपने कपड़े के साथ कुछ मोथबॉल या देवदार के टुकड़े रखें। दोनों एक गंध है जो सबसे कीट repels
    • गत्ते का डिब्बा या प्लास्टिक बॉक्स में इन repellents कीटों में से एक रखने से, यह सुनिश्चित करें कि यह कपड़े के साथ सीधे संपर्क में नहीं है के रूप में वे कपड़े पर दाग छोड़ सकते हैं बनाने के लिए महत्वपूर्ण है।
    • एक पुराने तौलिया और मस्तबा के साथ बच्चे के कपड़ों को कवर तौलिया पर रखा जा सकता है ताकि वे कपड़ों के संपर्क में न आएँ।
  • पिक्चर का शीर्षक स्टोर बेबी क्लॉथ्स स्टेप 15
    4
    वह जगह चुनें जहां आप कपड़े के साथ बक्से को स्टोर करेंगे। इस जगह को सूखे और अंधेरे होने की जरूरत है ताकि कपड़े नमी या हल्के से क्षतिग्रस्त न हों। नमी फफूंदी का कारण बन सकती है, और प्रकाश कपड़े को फीका कर सकता है
    • अटारी या गेराज जैसे चरम तापमान के अंतर वाले स्थानों से बचें
    • कपड़ों के नुकसान से बचने के लिए इनडोर कमरे का चयन करना सबसे अच्छा है, दूर हीटर या बाहरी दीवारों से चुनें। उदाहरण के लिए, कपड़े को बिस्तर के नीचे या एक कोठरी के ऊपर रखें
  • पिक्चर का शीर्षक स्टोर बेबी क्लॉथ्स स्टेप 16
    5
    हर छह महीने में कपड़ों की जांच करें यहां तक ​​कि अगर सभी उपर्युक्त दिशा-निर्देश सुनिश्चित करना है कि बच्चों के कपड़े अच्छी हालत में रहने के जब तक वे दुकान छोड़ पीछा कर रहे हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि कोई विशेष परिस्थिति कपड़े को बर्बाद कर खत्म नहीं कर सकते। इसलिए, समय-समय पर संग्रहित कपड़ों की परिस्थितियों को जांचना बहुत महत्वपूर्ण है।
    • यह निर्धारित करना मुश्किल है कि आप कितनी बार अपना स्टोर किए गए कपड़ों की जांच कर लेते हैं, लेकिन सबसे ज्यादा समस्याएं पहले कुछ महीनों में संकेत दिखाई देंगी।
    • उस समय के बाद, हर छह महीने के कपड़े की स्थिति की जांच करना पर्याप्त होना चाहिए।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com