IhsAdke.com

ट्रैक्टर और प्लांटर्स के साथ संयंत्र कैसे करें

अधिक महत्वाकांक्षी बागवानी परियोजनाओं के लिए, आपको एक प्लैक्टर के साथ ट्रैक्टर की आवश्यकता होगी। बेहतर उपकरण के साथ इस उपकरण का उपयोग तेजी से, आसान और अधिक सटीक बनाता है 50-वर्ष से अधिक उम्र के दो-पंक्ति प्लानर का उपयोग करने वाले चित्रों के साथ अब बुनियादी कदम जानें

चरणों

  1. 1
    अपने उपकरणों के संरक्षण की स्थिति की जांच करें। ट्रैक्टर के रखरखाव की जरूरत है, और प्लांटर्स, जबकि सरल, चलती भागों चल रहे हैं, जो आवधिक ध्यान की आवश्यकता होती है।
  2. 2
    बीज खरीदें बड़ी परियोजनाओं के लिए, एक बड़े पैमाने पर (किलोग्राम, या गांव भी) बीज खरीदना एक डिपार्टमेंटल स्टोर में पैक किए गए बीज खरीदने से ज्यादा सस्ता होता है
  3. 3
    जगह की जलवायु और अपनी व्यक्तिगत वरीयताओं के अनुसार पौधों को चुनें। उपलब्ध स्थान के लिए बीज की मात्रा निर्धारित करें। स्टोर विक्रेता मदद कर सकता है
  4. 4
    रोपण के लिए मिट्टी तैयार करें इसे ठीक किया जा सकता है या अच्छी तरह से लगाया जा सकता है, लेकिन ज्यादातर मामलों में, ट्रेक्टर को मिट्टी की ऊपरी परत को ढककर रखकर उसे रोपण के लिए एक चिकनी, स्वच्छ सतह मिलेगी।
  5. 5
    संयंत्र के लिए सजीले टुकड़े का चयन करें विभिन्न पौधों में विभिन्न आकार के बीज होते हैं, और उनके बीच की रिक्ति भी अलग होती है। सही उपकरण का उपयोग करें चित्रों के उदाहरण में, अंग्रेजी (मिठाई) मटर 1.2 सेंटीमीटर दूर लगाए जा रहे हैं, जिसमें अनेक स्थान के साथ एक प्लानर की थाली होती है। ये स्थान बीज से भरा हुआ है और, जैसा कि इंजन प्लेटें बदलता है, उन्हें फ़ीड ट्यूब में जमा किया जाता है जो उन्हें जगह देता है
  6. 6
    बीज बोने की मशीन के सही स्थान पर रखें, दोनों प्लांटर्स के बीच समान रूप से बीज विभाजित करें ताकि एक दूसरे से पहले खत्म न हो।
  7. 7
    प्लेटों को स्थापित करने के बाद बीज की रिक्ति का परीक्षण करें। बोने की मशीन लिफ्ट और मैन्युअल रूप से इसे बारी बारी से। गणना करें कि कितने बीज के आसपास गिर रहे हैं, इस नंबर को पहिया की परिधि से विभाजित करके, जो आपको बीज की रिक्ति देगा।
  8. 8
    उन पंक्तियों में ट्रैक्टर को संरेखित करें जहां यह पौधे लगाएगा। पहले कुछ पंक्तियों के लिए, पंक्तियों को सीधा संरेखित करने के लिए एक मार्कर रखें, लेकिन आप ऐसा करने के लिए बगीचे की बाड़ का उपयोग कर सकते हैं।



  9. 9
    प्लास्टर को खोलने के लिए सही गहराई में रखें और ट्रैक्टर शुरू करें। चलते समय, पहियों को बीज जमा करना शुरू हो जाएगा
  10. 10
    खाइयों की गहराई पर्याप्त और बराबर है और यदि बीज ठीक से कवर किए गए हैं तो यह देखने के लिए कुछ मीटर बाद रुकें। बोने की मशीन लगाव के पास एक तरफ उठाने या कम करने के लिए एक समायोज्य लिंक होना चाहिए, ताकि असमान इलाके पर भी डिवाइस जमीन के समानांतर चल सके।
  11. 11
    निरंतर और मध्यम गति से चलना इससे यह सुनिश्चित होगा कि इंजन बहुत ज्यादा पकड़ नहीं करेगा या नहीं और यह कि ये ट्रैक्टर झटके के साथ कूद नहीं जाएंगे।
  12. 12
    एक पंक्ति के अंत में मोड़ करने से पहले बोने की मशीन लिफ्ट। ट्रैक्टर को बदलने के बाद, फ्रंट व्हील को पहले दो पंक्तियों को लगाकर पीछे वाले पहिया के निशान के केंद्र के साथ संरेखित करें। यदि पहिया की चौड़ाई चौड़ाई के लिए सही है, तो यह पंक्तियों के बीच सही रिक्ति रखेगी।
  13. 13
    पूर्ण होने तक जारी रखें देखने के लिए कभी-कभी जांचें कि क्या उद्घाटन साफ ​​है, अगर बॉक्स में पर्याप्त बीजों हैं और अगर चेन और प्लेट आसानी से और स्वतंत्र रूप से काम कर रहे हैं
  14. 14
    बीज के बक्से को साफ करें और जंजीरों को चिकनाइए रखें, अब ग्रीनक्शन, खरपतवार नियंत्रण और चांदी के बारे में सोचना शुरू करने का एक अच्छा समय हो सकता है जैसा कि आप पहले हरे रंग की शूटिंग के लिए प्रतीक्षा करते हैं।

युक्तियाँ

  • अपने संयंत्र विकल्पों, रोपण अनुसूची, और प्रत्येक प्रकार के पौधों के लिए विशिष्ट तकनीकों के बारे में अनुभवी माली से बात करें।
  • भूमि और वनस्पति साइट पर कोई वनस्पति है, मृत वनस्पतियों के लिए समय देने के लिए विघटित करना। यदि यह पर्याप्त रूप से विघटित नहीं है तो यह सामग्री गड्ढों से सलामी बल्लेबाज़ी कर सकती है
  • रोपण शुरू करने से पहले जितनी संभव हो उतनी मिट्टी और ढीली छोड़ दें।
  • सुनिश्चित करें कि मिट्टी की स्थिति, जैसे कि आर्द्रता, रोपण से पहले अंकुरण और पौधे रखरखाव के लिए पर्याप्त होती है।

चेतावनी

  • ट्रैक्टर का संचालन खतरनाक हो सकता है। ख्याल रखना या एक अनुभवी सलाहकार है जब आप इसे पहले कुछ समय का उपयोग करते हैं।
  • बीज की धूल से श्वास से बचें, जिसे कीड़े और रोगों का विरोध करने के लिए रासायनिक उपचार किया जा सकता है।

आवश्यक सामग्री

  • बोने की मशीन के साथ ट्रेक्टर
  • बीज
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com