IhsAdke.com

कंटेनर में सब्जियां कैसे लगाएं

बढ़ती भोजन की कीमत के साथ, अधिक से अधिक लोग अपने स्वयं के भोजन का रोपण करना चाहते हैं या इसी तरह घर के बाहर और बाहर के कंटेनरों में खाना पकाने के लिए उनकी जड़ी-बूटियां। ऐसा करने के कुछ तरीके हैं जो बहुत अच्छी तरह से काम करते हैं, और कुछ चीजें इस बारे में सावधान रहती हैं यहाँ घर पर रोपण कैसे शुरू करना है

चरणों

कंटेनरों में बढ़ती सब्जियां शीर्षक वाली तस्वीर चरण 1
1
अपने वातावरण को देखो यदि आपके पास स्थान है, तो सुनिश्चित करें कि आप मजबूत हवाओं, गर्मी, ठंड और सूरज से सुरक्षित हैं पौधों की विभिन्न जरूरतें हैं, जिसका अर्थ है कि एक मध्य क्षेत्र के भीतर, ये सभी अच्छे होंगे, लेकिन कुछ में कुछ कठिनाइयां आती हैं और खराब गुणवत्ता वाले उत्पाद देते हैं, या अधिक चरम तरीकों से नहीं बढ़ेंगे
  • कंटेनरों में बढ़ती सब्जियां शीर्षक चरण 2
    2
    मौसम के अनुसार पौधों का चयन करें। गर्म मौसम भाग्यशाली हैं क्योंकि उन्हें लंबे रोपण का मौसम मिलता है। जिन लोगों के पास गर्मियों में गर्मियों में अधिकतम गर्मियों के लिए उत्पादन किया जाता है, उन्हें अधिशेष के साथ भविष्य में उपयोग के लिए जमे हुए या संरक्षित किया जाना चाहिए।
  • कंटेनरों में ग्रो सब्जियां नामित चित्र चरण 3
    3
    पौधे के आकार के अनुसार बॉक्स या कंटेनर का चयन करें जिसे आप पौधे लगाने की योजना बनाते हैं। जड़ी-बूटियों, हरी पत्तियों, टमाटर, सेम और मटर जैसे उथले जड़ों वाले सब्जियां मिट्टी का निम्न स्तर हो सकती हैं यदि पोषक तत्व और नमी उपलब्ध हैं। ये पौधे आमतौर पर हाइड्रोपोनिक रूप से विकसित होते हैं, क्योंकि वे कम से कम मिट्टी की मात्रा के साथ सही परिस्थितियों में खिलते हैं। लेकिन याद रखें कि कंद, जैसे कि गाजर, बीट और आलू को अधिक स्थान की आवश्यकता होती है।
    • सरलतम विधि गहराई 1.5 से 2 बार संयंत्र के संभावित गहराई गणना करने के लिए है, इसलिए यदि आप गाजर आम तौर पर गाजर गहरी 20-25cm है ​​की एक किस्म का चयन करें, 30-50 सेमी की गहराई की सिफारिश की है।
    • लोकप्रिय संयंत्र कंटेनरों बड़े और विस्तृत पत्थर, लकड़ी या चीनी मिट्टी हो सकता है, लेकिन सफलतापूर्वक सील की गयी बुना टोकरियाँ (आमतौर पर दान की दुकानों) या polystyrene बक्से है कि भोजन के लिए सुरक्षित हैं हासिल किया गया है। कुछ लोगों को मदद की है चीजों को आगे उर्वरक या मिट्टी मिश्रण के पैकेज में सीधे रोपण, या बैग या तौलिए एक फांसी टोकरी के रूप में निलंबित कर दिया गया के रूप में एक पुराने कपड़े का उपयोग। प्लास्टिक के कंटेनर हमेशा आदर्श के रूप में वे लंबे समय तक नहीं जाते हैं और थोड़ा महंगा हो सकता है यदि आप उन्हें नए खरीदते हैं। पुराने शराब बैरल बहुत ही व्यावहारिक है क्योंकि वे गहरी और व्यापक कई पौधों को रखने के लिए कर रहे हैं, लेकिन आप एक अच्छा दूरी तय करने की जरूरत है और उनके लिए महंगा भुगतान कर सकते हैं, बस क्योंकि वे लोकप्रिय हैं। यह अपनी खुद की ट्यूब बनाने के लिए सस्ता है।
  • कंटेनर्स में ग्रो सब्जियां शीर्षक वाली तस्वीर चरण 4
    4
    मिट्टी को सावधानी से चुनें सामान्य नियम बेहतर मिट्टी, बेहतर संयंत्र के स्वास्थ्य और परिणाम आप उम्मीद है। आर्द्र जलवायु के लिए सिफारिश जमीन (जैसे एक पुरानी मच्छरदानी के रूप में) और फिर बजरी या कुछ और की एक पतली परत जल निकासी, तो एक कोटिंग के रूप में एक अच्छा जाल अनुमति देने के लिए है। नेटवर्क मिट्टी नालियों और जमीन धुंधला से बचाता है। शुष्क जलवायु में, यह अत्यधिक एक संयंत्र तश्तरी प्राप्त करने के लिए पानी धारण करने के लिए और इस तरह के मिट्टी, सिंथेटिक पानी क्रिस्टल (जो अवशोषित और धीरे-धीरे जारी करने के लिए पानी पकड़) कार्बनिक पदार्थ या एक अच्छा के रूप में पानी प्रतिधारण उत्पादों में निवेश करने की सिफारिश की है।
    • कुछ भूनिर्माण प्रदाता ब्लैक टॉप उर्वरक प्रदान करते हैं जो आपको शांत और समृद्ध दिखने देता है, लेकिन वास्तव में बहुत कमजोर है और केवल कॉस्मेटिक उपयोग के लिए है, इसलिए आपका बगीचा आकर्षक दिखता है आपूर्तिकर्ता से सब्जियों को रोटी लगाने के लिए अच्छी मिट्टी के बारे में पूछें ताकि सुनिश्चित हो सके कि आप एक अच्छे उत्पाद प्राप्त कर रहे हैं।
  • कंटेनर्स में ग्रो सब्जियां नामित चित्र चरण 5
    5
    एक साथ कई फसलों पर विचार करें मैरीगोल्ड्स कीट को दूर रखने के लिए अच्छे हैं, लेकिन कुछ पौधे कई कारणों से स्वाभाविक रूप से एक-दूसरे को पसंद नहीं करते हैं। समान पोषक तत्वों की आवश्यकता के कारण टमाटर और आलू को एक साथ नहीं लगाया जाना चाहिए, और कई पौधे को सौंफ़ पसंद नहीं है। मकई और टमाटर जैसे कुछ पौधे, एक ही कीट का हिस्सा हैं, इसलिए उन्हें एक साथ नहीं लगाया जाना चाहिए, क्योंकि वे कीटों के लिए "फँसाना" अच्छा होगा। लेकिन कुछ पौधे, जैसे तुलसी और टमाटर, अच्छे "सहयोगी" हैं क्योंकि वे अक्सर जोड़ी के रूप में बेहतर होते हैं।



  • कंटेनर्स में ग्रो सब्जियां शीर्षक वाली तस्वीर चरण 6
    6
    फसल रोटेशन पर विचार करें। पहले वर्ष के बाद, उस कंटेनर में एक ही फसल को रोके न दें क्योंकि पोषक तत्व की मात्रा कम है। विकल्प पारंपरिक फसल रोटेशन है, ताकि पौष्टिकताओं (जैसे कि टमाटर) की अधिक आवश्यकता वाले पौधे को पौधों की ज़रूरत होती है, जैसे कि प्याज जैसे कम जरूरतों के साथ। यह भी बीन्स या मटर या अन्य हरी खाद, जैसे क्लोवर संयंत्र लगाने के लिए सिफारिश की जाती है - ये सभी नाइट्रोजन ठीक करने और मिट्टी को बेहतर बनाने में मदद करते हैं
    • कभी-कभी आप सभी मिट्टी को एक साथ रख सकते हैं, लेकिन यह मिट्टी की पारिस्थितिकी को बाधित करती है और कुछ सुधार सकती है, लेकिन एक ही समय में दूसरों को खराब कर सकता है। उर्वरक के रूप में कुछ जोड़ने के बिना, मिश्रित मिट्टी धीरे-धीरे कमजोर हो जाती है और पौधे को हर बार बिगड़ जाती है।
  • कंटेनरों में ग्रो सब्जियां शीर्षक वाले चित्र चरण 7
    7
    समय पर रोपण पर विचार करें उदाहरण के लिए, आप गाजर का एक बक्सा लगा सकते हैं, लेकिन यदि आप पूरे पैकेज को एक बार में लगाते हैं, तो आपके पास बहुत से गाजर होंगे। यदि आप उन्हें संरक्षित नहीं करना चाहते हैं, तो आपको एक हफ्ते में उपयोग की जाने वाली राशि को पौध लगाने की सलाह दी जाती है, और एक हफ्ते बाद इसे फिर से पौध लगाते हैं, इसलिए आपके पास कंपित हुई फसल है।
  • कंटेनरों में ग्रो सब्जियां शीर्षक वाली तस्वीर चरण 8
    8
    देखभाल के साथ दानेदार उर्वरकों का उपयोग करें वे पौधों की कीमत पर मिट्टी में अधिक लवण और अन्य रसायनों को जल्दी से जमा कर सकते हैं। एक कार्बनिक पदार्थ की चुनौती के जरिये उर्वरक के धीमी रिलीज प्रकार का उपयोग करें। वही मछली पायस टॉनिक पर लागू होता है, जिसमें बहुत सारे नमक होते हैं - उन्हें अक्सर उपयोग करें, लेकिन कम सांद्रता में
    • समय से क्रिस्टल नमक के गठन का सबूत है, आपको किसी भी उर्वरक को जोड़ने बंद कर देना चाहिए और सॉस संयंत्र के कंटेनर को एक बड़े पानी के ट्यूब में छोड़कर अतिरिक्त लेने की कोशिश करनी चाहिए। यह मिट्टी को कमजोर कर सकती है, लेकिन उर्वरक को सही कर सकती है। आमतौर पर मिट्टी को फेंकने का विकल्प होता है।
  • कंटेनरों में ग्रो सब्जियां नामित चित्र चरण 9
    9
    घर के अंदर रोपण करने के लिए, नियम मूल रूप से समान होते हैं, लेकिन ऐसा करने के लिए अधिक काम होते हैं। घर के अंदर पौधों कम हवा आंदोलन, कम रोशनी, या अतिरिक्त पानी सूखने के कारण इस तरह के कीट संक्रमण, कमजोर डंठल के रूप में समस्याओं का अधिक खतरा है। मध्यम जलवायु में, आप कुछ दिनों के लिए संयंत्र के बाहर डाल सूर्य और ताजा हवा को बेनकाब कर सकते हैं। कम अनुकूल मौसम के लिए, आप मौलिक होना चाहिए, स्थानीय द्वारा संयंत्र चलती उसे सूरज को अधिक जोखिम पाने के लिए, एक छोटे से डेस्क प्रशंसक का उपयोग कर उसे हवा परिसंचरण पाने के लिए और आप भी जमीन पर एक उंगली रखकर नमी जांच होनी चाहिए। यदि यह गीला है, सब ठीक है, लेकिन अगर यह गीली या सूखी है, को कम करने या आवश्यकतानुसार पानी जोड़ें।
  • कंटेनरों में ग्रो सब्जियां शीर्षक वाले चित्र चरण 10
    10
    फसल करें। जब फलों और सब्जियां परिपक्व होती हैं, तो उनको निकालने के लिए स्वच्छ बगीचा कैंची का उपयोग करें, ताकि पौधे को नुकसान न पहुंचे।
  • युक्तियाँ

    • बागवानी और आत्मनिर्भरता के बारे में लेख पढ़ें, दोनों ऑनलाइन और प्रिंट में, क्योंकि वे आपको बहुत सारे सुझाव और सलाह प्रदान करते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com