IhsAdke.com

कैसे सुअर के लिए देखभाल करने के लिए

लड़कियों प्यारे और प्यारे जानवर होते हैं, जब वे बड़े हो जाते हैं, खूबसूरत रोस्टर्स या मुर्गियां बन जाते हैं। एक खुश और स्वस्थ विकास करने के लिए उन्हें विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है, जिसमें आदर्श तापमान पर ब्रोकेडीरा शामिल होता है और पौष्टिक और पर्याप्त आहार की अच्छी मात्रा होती है। ब्रूडर माउंट करने, पानी और भोजन को ठीक से कैसे प्रदान करें, और जानवरों को सही समय पर मुर्गियां खोलने के लिए सीखने के लिए इस लेख को पढ़ें।

चरणों

विधि 1
चुनना लड़कियों

  1. 1
    पता लगाएं कि आपके स्थान पर रहने वाले स्थान में मुर्गियां और मुर्गियां बढ़ाने के लिए कोई नियम हैं ब्राज़ील में, कानूनों और इस तरह के नियंत्रण को बनाने में बहुत दुर्लभ है, लेकिन आपका शहर अपवाद हो सकता है। किसी भी तरह, जानवरों को खरीदने से पहले नियमों के साथ अपने आप को परिचित करने के लिए स्थानीय नगर स्वास्थ्य विभाग से संपर्क करें।
    • स्थानीय सिटी हेल्थ डिपार्टमेंट के विशिष्ट नियम हो सकते हैं कि आप कितने जानवरों की पैदावार कर सकते हैं (विशेषकर शहरी सेटिंग्स में) या चिकन कॉप के आकार का निर्माण कर सकते हैं।
    • अन्य स्थान वयस्कों के लिए विशेष रूप से बहुत अधिक भीड़ वाले क्षेत्रों में सीमा निर्धारित कर सकते हैं।
  2. 2
    चुनें कि आप किस नस्ल की नस्ल में नस्ल चाहते हैं इन जानवरों को वही दिखता है जब छोटा होता है, लेकिन विभिन्न नस्लों अपनी विशेषताओं का विकास करते हैं। कुछ उत्कृष्ट परतें हैं - दूसरों के पास एक विनम्र व्यक्तित्व है, पालतू जानवरों की विशिष्ट - यहां तक ​​कि उच्च गुणवत्ता के मांस वाले लोग भी हैं बग खरीदने से पहले सबसे अच्छा विकल्प खोजने के लिए खोजें
    • यदि आप एक नस्ल चाहते हैं जो गुणवत्ता वाले अंडे का उत्पादन करता है, उदाहरण के लिए, रोड आइलैंड रेड, ब्रह्मा, न्यू हैम्पशायर या आस्ट्रेलॉर्प जैसी कुछ चीजों का विकल्प चुनिए।
    • यदि आप एक नस्ल चाहते हैं जो अच्छे अंडे और अच्छे मांस का उत्पादन करता है, तो आस्ट्रेलॉर्प, पेलड नेक या न्यू हैम्पशायर जैसी कुछ चीजों के लिए विकल्प चुनें।
    • ब्राजील में, मांस के लिए सामान्य हिक चिकन की उत्पत्ति के लिए यह बहुत आम है
  3. 3
    तय करें कि आप कितनी लड़कियों को खरीदना चाहते हैं। एक से अधिक प्राप्त करने की कोशिश करें, क्योंकि मुर्गियां समूह के जानवर हैं और जब वे छः या अधिक के झुंड में हैं तो बेहतर रहें ध्यान रखें कि जब स्वस्थ होता है, तो वे आमतौर पर प्रत्येक चक्र (लगभग 25 घंटे तक) के साथ अंडे लगाते हैं, सप्ताह में पांच या छह बार। छोटे मुर्गियां 4-6 जानवरों के साथ शुरू कर सकते हैं। इसलिए यदि कोई बीमार हो जाता है या शिकारी द्वारा पकड़ा जाता है, तो आपके पास अभी भी कई उत्पादक होंगे।
    • जब आप तय करना चाहते हैं कि कितने चूड़ियाँ हैं, तो उन्हें एक लाइसेंस प्राप्त व्यावसायिक ब्रीडर, किसी अच्छी प्रतिष्ठा वाले व्यक्ति या स्थानीय पालतू जानवरों की दुकान या खेत उपज से खरीद लें - एक छोटी सी राशि। यदि आप उन्हें किसी प्रकार के कैटलॉग या महान विक्रेताओं से ऑर्डर करना चाहते हैं, तो आपको न्यूनतम राशि (जैसे 20-25 लड़कियों) को खरीदना पड़ सकता है।
    • जब तक आप एक मुर्गा बना सकते हैं, सिर्फ महिलाओं को खरीद लें नर अंडे नहीं रखते और अक्सर आक्रामक होते हैं, हालांकि वे नस्ल के लिए कठिन नहीं होते हैं।
    • यदि आप अंडे को देखना चाहते हैं, तो आवश्यक व्यवस्था करें। पढ़ना इस अनुच्छेद अधिक जानकारी के लिए
  4. 4
    उन्हें घर ले जाने से पहले लड़कियों के लिए जगह तैयार करें पहले दो महीनों में, जानवरों को ब्रूडर में रहना चाहिए - एक छोटा सा बॉक्स या पिंजरे जो कि घर के अंदर और नियंत्रित तापमान में रखा जाता है। जब उन्होंने विकसित किया है, उन्हें बाहरी मुर्दाघर में ले जाओ, जहां एक यार्ड या बगीचे है जहां वे स्थानांतरित कर सकते हैं
    • चिकन कॉप की संरचना 1.8-2.4 मीटर ऊंची होनी चाहिए और पक्षियों के लिए कतारबद्ध घोंसलों को समायोजित करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए, प्रत्येक के बारे में 25 सेंटीमीटर चौड़े।
    • यदि संभव हो तो, प्रत्येक पक्षी के लिए 30 सेमी 2 की जगह को आराम से स्थानांतरित करने का प्रयास करें। बेशक, अगर आपके पास एक बड़ा क्षेत्र उपलब्ध है, तो मुर्गियां अधिक आरामदायक होगी।

विधि 2
जीवन के पहले दिन पर लड़कियों की देखभाल

  1. 1
    लड़कियों के लिए ब्रूडर माउंट करें यह संरचना एक बॉक्स के समान है और जीवन के पहले महीनों में जानवरों के लिए एक आश्रय के रूप में सेवा करेगी। इस अवधि के दौरान, वे नीचे का विकास शुरू कर देंगे - इसलिए उन्हें एक गर्म और शिकारी-मुक्त वातावरण में रहने की आवश्यकता है इसे गैरेज में, कपड़े धोने के कमरे में या किसी अन्य लॉक में, सुरक्षित कमरे में रखें।
    • जहां आप सामग्री खरीदते हैं उसके आधार पर, आप लकड़ी के बक्से का इस्तेमाल कर सकते हैं या एक ब्रोडर के रूप में प्लास्टिक या कार्डबोर्ड प्रतिरोधी भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
    • एक या दो हफ्तों के बाद, ब्रूडर में एक कम पर्च स्थापित करें जो एक टहनी या पतली पट्टी का उपयोग करता है। लड़कियों को इस संरचना में खुद को संतुलित करना सीखना होगा।
  2. 2
    ब्रूडर की सतह तैयार करें कठिनाई के बिना कुछ नरम और आरामदायक सामग्री को बदला जा सकता है, जैसे कि लकड़ी के टुकड़े या कुछ और आपको तड़का हुआ समाचार पत्र का अनुभव हो सकता है, लेकिन पेंट जानवरों के नीचे दाग सकता है। प्रिंटिंग पेपर या फोटो पेपर का उपयोग न करें
    • इस सामग्री को नियमित रूप से बदलें ताकि लड़कियों को बीमार न हो। ये जानवर कमजोर हैं और खतरनाक परिस्थितियों में गंभीर समस्याएं फैल सकती हैं।
    • यदि ब्रूडर की सतह तार से बनती है, तो इसे कठोर कार्डबोर्ड या लकड़ी के एक टुकड़े के साथ कवर किया जाता है ताकि लड़कियों के पंजे फंस न हों।
  3. 3
    एक बल्ब स्थापित करें और ब्रूडर के तापमान की निगरानी करें। चूंकि वातावरण बहुत ठंडा या बहुत गर्म हो जाता है इसलिए लड़कियों को मर सकता है - इसलिए आदर्श कमरे के तापमान को बनाए रखने के लिए दीपक या हीटर खरीदने के लिए आवश्यक है। आप आम लाल बल्ब या कुछ 100-वाट अवरक्त हीटिंग (स्पष्ट ग्लास उत्पादों से बचने), एक परावर्तक और थर्मामीटर का उपयोग कर सकते हैं शर्तों को नियंत्रित करने के लिए ब्रूडर की छत पर सब कुछ जकड़ें।
    • लड़कियों के जीवन के पहले सप्ताह में ब्रूडर तापमान 32.2 और 37.7 डिग्री सेल्सियस के बीच रखें। इसके बाद, लगभग सात-आठ हफ्तों में, जानवरों को नीचे विकसित होने तक प्रत्येक सात दिनों में लगभग 2.8 डिग्री सेल्सियस तक कम करें।
    • तीव्रता या तापमान को नियंत्रित करने के लिए दीपक के वोल्टेज को बढ़ा या घटाएं।
    • यदि लड़कियों को घर-घर से भिगोने या फेंकने से भिवंशियों की दीवारों पर फंसना पड़ता है, तो इसका कारण यह है कि पर्यावरण बहुत गर्म है - ऐसे मामलों में, तापमान कम करें अगर वे प्रकाश के नीचे भीड़ कर रहे हैं, तो यह इसलिए है क्योंकि यह स्थान बहुत ठंडा है।
  4. 4
    लड़कियों को पानी और भोजन दो। किसी स्थानीय फार्म की दुकान पर जाएं और उनके लिए उपयुक्त राशन खरीद लें - जिनके पोषण संबंधी संरचना दो महीने से कम उम्र के जानवरों के लिए सही है और चाहे वे अपने फार्मूले में दवाएं रखे या नहीं। फ़ीड कटोरे और ताजे पानी छोड़ दें (जो धातु या प्लास्टिक से बना होना चाहिए) हमेशा पूर्ण होते हैं
    • अपने फार्मूले में औषधीय राशन में बीमारियों के प्रसार को रोकने में सक्षम उत्पादों होते हैं। यदि आप ऐसी संरचना का उपयोग करने के लिए चुनते हैं जो कि इस संरचना में नहीं है, तो ब्रूडर नियमित रूप से साफ करें और जानवरों के स्वास्थ्य पर ध्यान दें।
    • हर दिन पानी बदलें, खासकर जब यह गंदे दिखता है
    • लड़कियों "स्नैक्स" बना सकते हैं जिसमें बागवानी या यार्ड से कीटनाशक या कीड़े (तिलचट्टे को छोड़कर) शामिल हैं। बस उन्हें मानव भोजन न दें जब वे वयस्क होते हैं
  5. 5



    लड़कियों के साथ खेलते हैं। उन्हें एक युवा व्यक्ति के रूप में अपनी उपस्थिति के आदी हो जाएं ताकि जीवन को बाद में आसान बना सके। जानवरों को ब्रूडर से बाहर एक हफ्ते में एक या अधिक बार ले जाओ और उन्हें घास के माध्यम से चलाने के लिए, उन्हें इस प्रकार के उपचार के आदी होने में मदद करें।
    • लड़कियां डिफ़ॉल्ट रूप से न छोड़ें यदि आप सावधान नहीं हैं, बिल्लियों या अन्य भक्षक उन पर हमला कर सकते हैं।
    • लड़कियों को संभालने में सावधान रहें उन्हें चुटकी या ड्रॉप न करें, क्योंकि उनके शरीर नाजुक हैं। अगर आपके घर में बच्चे हैं, तो उन्हें बताएं कि बग से कैसे निपटें।

विधि 3
लड़कियों को बाहर ले जाना

  1. 1
    एक बाहरी चिकन कॉप के लिए लड़कियों को ले लो। जब वे कम से कम दो महीने पुराने होते हैं या पहले से पंख पंख विकसित कर चुके हैं, तो वे इस संक्रमण के लिए तैयार होंगे। आप एक कृषि दुकान पर चिकन कॉप तैयार खरीद सकते हैं या यदि आप चाहें, तो इसे अपने दम पर बना सकते हैं। इस संरचना को जलवायु और शिकारियों के खिलाफ आश्रय के रूप में सेवा करना चाहिए, साथ ही आराम करने के लिए एक आरामदायक स्थान भी होना चाहिए। इसमें निम्न आइटम शामिल करें:
    • एक उठाया आंतरिक पर्च जहां लड़कियों को सतह से कुछ इंच आराम से सो सकते हैं। ये जानवर इन स्थितियों में आराम करना पसंद करते हैं, क्योंकि वे शिकारियों के प्रति ज्यादा सुरक्षित हैं।
    • व्यक्तिगत घोंसले कम से कम 25 सेमी चौड़े, जहां वे वयस्क होकर अंडे डाल सकते हैं। अपने सतहों को पुआल या लकड़ी के टुकड़े के साथ कवर करें यदि वे बड़े होते हैं, तो वे एक से अधिक जानवरों को फिट कर सकते हैं।
    • अंतरिक्ष को चलाने के लिए। मुर्गियों और मुर्गियां खुश हैं जब भोजन के लिए तलाश करने के लिए पर्याप्त क्षेत्र होते हैं चिकन कॉप के पास एक बाहरी क्षेत्र के लिए एक दरवाजा होना चाहिए, जहां हर 3-5 जानवरों के लिए कहीं 1.2 और 2.4 मीटर के बीच होता है। अगर यह स्थान सभी पक्षों से घिरा हुआ है, तो अधिक सुरक्षित हो जाएगा (बिल्ली के हमलों से बचने के लिए और जैसे), अधिकतम 6.5 सेमी 2 के छेद के साथ।
  2. 2
    जानवरों को पानी और भोजन दो। अब जब वे दो महीने से अधिक पुराने हैं, तो आप एक विशेष फीड खरीदने शुरू कर सकते हैं जिसमें पोषक तत्व शामिल हैं जो कि किसी भी कृषि स्टोर में अंडे का उत्पादन करने में सक्षम हैं। यदि आप चाहें, तो आप पशु को जैविक उत्पादों, फलों, सब्जियों और यहां तक ​​कि उद्यान जड़ी-बूटियों के अवशेष भी दे सकते हैं। भोजन को उचित कंटेनर में रखो और हर दस दिन में एक बार पोंछ कर।
    • युवा लड़कियों और मुर्गियां जैसे किसी भी कच्चे फल, सब्जियां और veggies, पका हुआ पास्ता, चावल और सेम और अन्य प्रकार के अनाज। बस उन्हें उच्च नमक उत्पादों न दें
    • चिकन कॉप में रेत या पतले अंडरहेल्स का कटोरा स्थापित करें। पशु भोजन के पाचन को सुविधाजनक बनाने के लिए इन उत्पादों का उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि उन्हें दाने के लिए दांत नहीं है। Peels, भी, कैल्शियम का एक अच्छा अतिरिक्त स्रोत हैं
    • जानवरों को बहुत पानी दें वर्ष के कूलर समय के दौरान, आपको अपने निम्न तापमान को कम करने के लिए तरल को गर्मी करना पड़ सकता है।
  3. 3
    साफ चिकन कॉप नियमित रूप से। हर दस दिनों में नई सामग्री के लिए घोंसले से पुआल और लकड़ी के चिप्स को स्वैप करें, और हर चार महीनों में एक बार पूरे ढांचे को साफ कर लें- मलबे को हटा दें, इसे नली से कुल्ला, सूखी और परत जोड़ने की अनुमति दें पुआल या लकड़ी अन्यथा, यह जानवरों के बीच रोग के प्रसार को बढ़ावा दे सकता है।
  4. 4
    जानवरों के साथ खेलते हैं यहां तक ​​कि जल्दी वयस्कता में, लड़कियों को मनुष्यों के करीब रहने की तरह। उन्हें नाम दें, उन्हें उठाओ और गर्व विश्वास के संबंध स्थापित करने के लिए सीधे हाथ राशन दें। थोड़ी देर के बाद, जब भी बुलाया जाता है (साथ ही कुत्तों) कीड़े भी पहुंच सकते हैं चिकन पालतू जानवरों के रूप में, बुद्धिमान और मजेदार हैं।
  5. 5
    अक्सर अंडे इकट्ठा करें मुर्गियां 20 और 24 सप्ताह की आयु के बीच अंडे बिछाते हैं। नस्ल के आधार पर, वे वर्ष के सबसे मौसमों में पांच या छह सप्ताह में पा सकते हैं - और जब तापमान में गिरावट होती है, तो यह उत्पादन भी धीमा पड़ता है।
    • उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए हर दिन अंडे ले लीजिए उन्हें घोंसले में जमा न करें।
    • आदर्श परिस्थितियों में, बिना तनाव के और सही खाद्य पदार्थों (बिना अनाज, सन और मछली के मांस) के मुकाबले, मुर्गियां आठ से अधिक वर्षों तक अंडे का उत्पादन करती हैं। अधिकांश नस्लों का इस्तेमाल ओविपारस उत्पादन के लिए व्यावसायिक रूप से किया जाता है, जो दो साल की उम्र में श्रम की तीव्रता को कम करता है - हालांकि, आपके घरेलू जानवर ज्यादा देर तक काम कर सकते हैं, जब तक कि वे खुश और स्वस्थ हैं

युक्तियाँ

  • अपने हाथों से लड़कियों को चुनते समय सावधान रहें क्योंकि आपकी हड्डियां बहुत नाजुक होती हैं।
  • लड़की को अंडे से बाहर निकलने के लिए कभी भी मदद न करें, या यह जानवर की हत्या कर सकता है।
  • इस लेख में दिए गए कदम अन्य पक्षियों की पिल्लों, जैसे कि टर्की, तीतर या जैसे जैसे, पर लागू नहीं हो सकते हैं।
  • लड़कियों का ख्याल रखना और हमेशा उनकी नाजुकता याद रखें

चेतावनी

  • ब्रोडर की सतह को सरदार या देवदार के चिप्स या अन्य इलाज वाली लकड़ी के साथ कवर न करें।
  • कभी एक लड़की को मारो जिसे आप अपनी मां के बारे में नहीं जानते यह लेख पालतू जानवरों के लिए है, जो अच्छे पालतू जानवर प्रदान करते हैं।

आवश्यक सामग्री

  • 100 वाट बल्ब
  • आम लकड़ी के चिप्स
  • लड़कियों के लिए पिंजरे

सूत्रों और कोटेशन

और पढ़ें ... (5)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com