IhsAdke.com

एक पिल्ला से मूत्र का नमूना कैसे लें

मूत्र परीक्षण कुछ बीमारियों, जैसे कि मधुमेह, किडनी की समस्याएं, और मूत्र पथ के संक्रमण के बारे में उपयोगी जानकारी के साथ पशुचिकित्सक प्रदान करते हैं। यदि वह कुत्ते के मूत्र के एक नमूने के लिए पूछता है, संग्रह के लिए तनावपूर्ण होना जरूरी नहीं है थोड़ा तैयारी और नियोजन के साथ, जानवर भी यह नहीं समझ पाएगा कि आप क्या करना चाहते हैं, ताकि बड़ी नाटक के बिना प्रक्रिया की जा सके।

चरणों

भाग 1
संग्रह के लिए तैयारी

1
आवश्यक सामग्री इकट्ठा यह अपेक्षाकृत आसान है, लेकिन आपको हाथ पर कुछ ऑब्जेक्ट की आवश्यकता होगी। आपको आवश्यकता होगी:
  • एक पट्टा और एक गाइड
    एक पुरुष कुत्ता चरण 1 बुलेट 1 से एक मूत्र नमूना प्राप्त करें
  • मूत्र को एकत्र करने के लिए एक उथले, जलरोधक कंटेनर
    एक पुरुष कुत्ता चरण 1 बुलेट 2 से एक मूत्र नमूना प्राप्त करें
  • एक साफ प्लास्टिक कप या जग
    एक पुरुष कुत्ता चरण 1 बुलेट 3 से मूत्र नमूना प्राप्त करें
  • यदि आवश्यक हो तो आपके हाथों के लिए बेबी पोंछे
    एक पुरुष कुत्ता चरण 1 बुलेट 4 से एक मूत्र नमूना प्राप्त करें
  • आपके हाथों की रक्षा के लिए रबर के दस्ताने की एक जोड़ी रखने की सलाह दी जाती है, लेकिन यह आवश्यक नहीं है (जब तक आप प्रक्रिया के बाद उन्हें अच्छी तरह से धो लें, मूत्र और आपकी त्वचा के बीच थोड़ा संपर्क करने की चिंता नहीं होनी चाहिए)
    एक पुरुष कुत्ता चरण 1 बुलेट 5 से मूत्र नमूना प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
  • एक पुरुष कुत्ता चरण 2 से एक मूत्र नमूना प्राप्त करें
    2
    कंटेनर जीवाणुरहित यदि मूत्र को संस्कृति में भेजा जाता है, तो उसे बाँझ बर्तन में संग्रहित करने की आवश्यकता होगी। यह प्लास्टिक की सतह पर मौजूद कीड़ों के साथ मूत्र के आकस्मिक प्रदूषण को रोकने के लिए है। ऐसा करने के लिए, आप नीचे दिए गए तीन विकल्पों में से एक चुन सकते हैं:
    • एक नसबंदी तरल का उपयोग करें जैसे बच्चे की बोतलों और पासाओं को साफ करने के लिए बेचे जाने वाले ऐसे कई ब्रांड हैं जो फार्मेसियों या बाजारों में ऐसे उत्पादों को बेचते हैं। बस कंटेनर के निर्देशों का पालन करें, जो आमतौर पर एक निश्चित मात्रा में तरल पदार्थ को कम करने और एक निश्चित अवधि के लिए उस मिश्रण में वस्तु को डुबो देना शामिल है।
    • यदि आपके पास स्टीम स्टीरिलाइज़र (बच्चे की बोतलों में प्रयुक्त प्रकार) तक पहुंच है, तो यह एल्यूमीनियम या प्लास्टिक के कंटेनरों को संचित करने का एक शानदार तरीका है जो उच्च तापमान का सामना कर सकते हैं। फिर, निर्माता के निर्देशों का पालन करें, जिसमें आमतौर पर वाष्प चक्र के लिए एक निश्चित मात्रा में पानी डालने और डिवाइस को समायोजित करना शामिल है।
    • यदि कोई भी विकल्प संभव नहीं है, तो कंटेनर पर उबलते पानी डालना बैक्टीरिया को मारने का एक प्रभावी तरीका है।
  • एक पुरुष कुत्ता चरण 3 से एक मूत्र नमूना प्राप्त करें
    3
    यदि पशुचिकित्सा संस्कृति के नमूनों को नहीं भेजता है, तो यह पर्याप्त है कि कंटेनर साफ है जब मूत्र पथ के संक्रमण की कोई संदेह नहीं होती है और जब प्रयोगशाला द्वारा नमूना का विश्लेषण नहीं किया जाता है, लेकिन फिर भी साफ और सूखा होने की आवश्यकता होती है, तो इसे निष्फल होने की आवश्यकता नहीं होती है। आदर्श रूप में, यह व्यापक, सीधे और उथले होना चाहिए, जैसे कि टुपरवेयर, पाई या केक यह पर्याप्त उथले होने की आवश्यकता है ताकि कुत्ते के नीचे इसे रखा जा सके और यदि आप इसे सीधे कुत्ते के लिंग के नीचे न रखें तो मूत्र एकत्र करने के लिए पर्याप्त है।
    • यह आवश्यक है कि कंटेनर अवशेष भोजन या चीनी के साथ दूषित न हो, क्योंकि इससे डिप्स्टिक टेस्ट (एक टेप के साथ प्रदर्शन) में गलत परिणाम हो सकते हैं। इसे साफ करने के लिए, इसे गर्म साबुन पानी में धो लें, चलने वाले पानी के नीचे अच्छी तरह कुल्ला, और तौलिया या बाहर के साथ सूखें।
  • एक पुरुष कुत्ता चरण 4 से एक मूत्र नमूना प्राप्त करें
    4
    नमूना लेने के लिए लीक-प्रूफ बोतल का उपयोग करें। पशुचिकित्सा स्वयं आपको एक स्पीप कैप के साथ एक आत्म-टैपिंग ट्यूब प्रदान कर सकते हैं। हालांकि, अगर ऐसा नहीं होता है, तो आपके पास घर पर होने वाले कई विकल्प हैं
    • ग्लास के कटोरे, जैसे जेली का एक जार या एक कॉफी जार, स्क्रू-ऑन कैप के साथ काम करेगा। डिटर्जेंट के साथ पूरी तरह से (संग्रह कंटेनर के साथ) धो लें ताकि किसी भी बचे हुए निकालें।
    • फिर से, जब संभव हो, कंटेनर को स्वयं के रासायनिक पदार्थ से बाधित कर ले, या, यदि उबलते पानी के साथ सामग्री को रोक दिया जाए यह अंतिम चरण केवल आवश्यक है यदि नमूना संस्कृति के लिए भेजा जाता है
  • एक पुरुष कुत्ता चरण 5 से एक मूत्र नमूना प्राप्त करें
    5
    पशु चिकित्सक के पास जाने से पहले मूत्र इकट्ठा करने की योजना बनाएं। नवसिखुआ यह, बेहतर है यदि संभव हो, तो इसे इकट्ठा करने का प्रयास करें जब आप इसे तुरंत क्लिनिक में ले जा सकते हैं। संग्रह और विश्लेषण के बीच का समय अधिकतम 12 घंटे होना चाहिए।
    • यदि पशुचिकित्सक को मूत्र में क्रिस्टल की उपस्थिति की जांच करने की आवश्यकता है, तो यह महत्वपूर्ण है कि नमूना ताज़ा है समय के साथ क्रिस्टल बदलते हैं, इसलिए अगर उनके लिए विघटित करने का समय है, तो निदान गलत हो सकता है।
    • संग्रह का समय, यह दिन का पहला मूत्र या दोपहर के दौरान, आमतौर पर महत्वपूर्ण नहीं है। अधिकांश मापदंड जो पशुचिकित्सक की जांच करेंगे 24 घंटों के चक्र में अधिक उतार-चढ़ाव नहीं करते हैं।
  • भाग 2
    नमूना एकत्रित करना

    एक पुरुष कुत्ता चरण 6 से एक मूत्र नमूना प्राप्त करें
    1
    इसे इकट्ठा करने का प्रयास करें जब कुत्ते पूर्ण मूत्राशय हों कई मालिकों का ध्यान रखें कि कुत्ते को संदिग्ध व्यवहार प्राप्त होता है, अगर आप जेट लेने के पीछे पीछे जाने की कोशिश करते हैं ऐसे मामलों में, यह मूत्र धारण करेगा या भाग जाएगा। इस से बचने के लिए, सुबह जब जैसा मूत्राशय भरा होता है, उसे इकट्ठा करने का प्रयास करें इसलिए उसे खुद को राहत देने की जरूरत है, इसलिए वह आपको ज्यादा ध्यान नहीं देगा।
    • आप भोजन के तुरंत बाद या पैदल के दौरान इकट्ठा करने की कोशिश भी कर सकते हैं, जब अलग-अलग scents कि तुम पेशाब की तरह लग रहा है हो जाएगा।



  • एक पुरुष कुत्ता चरण 7 से एक मूत्र नमूना प्राप्त करें
    2
    कुत्ते को पेशाब ले लो रुको जब तक वह एक पूर्ण मूत्राशय है और एक पट्टा और एक गाइड पर डाल दिया रबर के दस्ताने पहनें अगर आपके पास एक है अपने हाथ में संग्रह कंटेनर लें, अपनी जेब में बोतल और बाहर जाओ। आपका कुत्ता समझ नहीं आता कि क्या हो रहा है।
    • कुत्ते को जगह की गंध दें अधिकांश कुत्तों को पेशाब करने के लिए आदर्श जगह खोजने के लिए ऐसा करते हैं। यह जगह आमतौर पर ऊर्ध्वाधर होती है, जैसे एक पेड़ के ट्रंक, एक पोल या दीवार। यह पहले गंध और फिर "पैंतरेबाजी" पेशाब करने के लिए आदर्श स्थिति पाने के लिए होगा।
  • एक पुरुष कुत्ता चरण 8 से एक मूत्र नमूना प्राप्त करें
    3
    यदि आपको मदद की ज़रूरत है, तो किसी मित्र से पूछें। इसे आसान बनाने के लिए एक और विकल्प मदद के लिए किसी से पूछना है कुत्ते को अपने दोस्त द्वारा सुरक्षित पट्टा पर रखें, जो आपको विचलित कर देगा यदि आप थोड़ा पीछे खड़े हैं, जब कुत्ता पैर को हटाता है, तो आप पंजा के नीचे कंटेनर को स्लाइड कर सकते हैं और मूत्र को इकट्ठा कर सकते हैं।
  • एक पुरुष कुत्ता चरण 9 से एक मूत्र नमूना प्राप्त करें
    4
    कुत्ते को मौन के पास पहुंचें, जब वह अपना पैर उठा लेता है अचानक आंदोलन मत बनो, अन्यथा आप उसे हिलाने के कारण उसे डरा सकते हैं जैसा कि वह पेशाब है, जेट को पकड़ने के लिए नीचे के कंटेनर को स्लाइड करें।
    • याद रखें कि लगभग 25 मिलीलीटर मूत्र पर्याप्त है, इसलिए आपको पूरे कंटेनर को भरने की आवश्यकता नहीं है। जब आप एक साथ पर्याप्त मात्रा में डालते हैं, तो कंटेनर को एक सीधी सतह पर रखें जहां पर इसे खटखटाया नहीं जा सकता, और कुत्ते के साथ वापस चले जाएं।
  • एक पुरुष कुत्ता चरण 10 से एक मूत्र नमूना प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    ध्यान रखें कि आपको बड़े नमूने की आवश्यकता नहीं है। आपके डॉक्टर की आवश्यकता कितनी है? इसका जवाब "ज्यादा नहीं" है एक पूर्ण मिठाई चम्मच के बारे में पर्याप्त है वास्तव में, अधिकांश पेशेवरों में कुछ बूंदों के साथ सामग्री होती है। यदि आप केवल कुछ स्पैट्टर इकट्ठा कर सकते हैं, तो चिंता न करें- पशु चिकित्सक तय करेगा कि कौन सी परीक्षा सबसे महत्वपूर्ण है और इसके लिए नमूना का इस्तेमाल करेगा।
  • भाग 3
    मूत्र के नमूने को बाँझ और प्रभावी रखना

    एक पुरुष कुत्ता चरण 11 से एक मूत्र नमूना प्राप्त करें
    1
    कंटेनर से एक कगार पर मूत्र स्थानांतरण ध्यान से इसे एक स्क्रू-टोपी बोतल में रखें इसके लिए, आपको एक दृढ़ हाथ की ज़रूरत है हालांकि, यदि आप लॉन पर कार्य करते हैं, तो स्पेटरिंग के मामलों में कोई समस्या नहीं होगी, क्योंकि अतिरिक्त को वैसे भी खारिज किया जाएगा। पूरी तरह से जार के साथ, कसकर ढक्कन बंद करें दस्ताने निकालें और संग्रह कंटेनर के साथ कचरे में उन्हें फेंक दें।
    • यदि मूत्र अपने हाथों पर पड़ता है, तो इसे साफ करने के लिए बेबी पोंछे या एंटीसेप्टिक जेल का उपयोग करें। कुछ बूंदों को आप या आपके आस-पास के वातावरण में दूषित होने की संभावना नहीं है, लेकिन यथासंभव अधिक स्वच्छता रखने के लिए हमेशा सबसे अच्छा होता है।
      एक पुरुष कुत्ता चरण 11 बुलेट 1 से मूत्र नमूना प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
  • एक पुरुष कुत्ता चरण 12 से एक मूत्र नमूना प्राप्त करें
    2
    इसे परिवहन के लिए बोतल पैक करें। पशु के नाम के साथ लेबल किए गए एक पनरोक बैग में इसे रखो और जितनी जल्दी हो सके पशु चिकित्सक के पास ले जाएं। आदर्श रूप से, एक घंटे के भीतर नमूना का विश्लेषण किया जाना चाहिए, लेकिन यदि यह संभव नहीं है, तो विश्लेषण के 12 घंटों तक इसे रेफ्रीज़रेट किया जा सकता है।
    • यदि जार रेफ्रिजरेटर में बंद हो जाता है तो मूत्र प्रभावित नहीं होगा, भोजन दूषित नहीं होगा और रेफ्रिजरेटर में कोई गंध नहीं होगी हालांकि, जितनी जल्दी हो सके उसे पशु चिकित्सक के पास ले जाना याद रखें!
  • एक पुरुष कुत्ता चरण 13 से एक मूत्र नमूना प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    नमूना में क्रिस्टल की जांच करें अगर वहाँ है, तो जितनी जल्दी हो सके पशु चिकित्सक के पास ले लो, क्योंकि वे फ्रिज में छोड़ दिए जाने पर भंग कर सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप एक गलत निदान होगा। यह केवल इंगित करता है कि कुत्ते के मूत्र के पीएच अनियमित है। समस्या गंभीर नहीं हो सकती है, लेकिन यदि आपके पास मूत्र परीक्षण के अतिरिक्त क्रिस्टल तक पहुंच है, तो पशुचिकित्सा आपको अधिक सही जवाब दे सकता है।
    • एक क्षारीय मूत्र क्रिस्टल के भंडार का निर्माण कर सकते हैं जो मूत्राशय में नहीं होते हैं, और यह तब भी हो सकता है जब मूत्र अम्लीय होता है, जो अंततः कुछ समय बाद क्रिस्टल को घुलित करता है। इससे कांच के प्रकार के बारे में गलत धारणा और गलत निदान भी हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • यदि पशुचिकित्सक को मूत्र पथ के संक्रमण पर संदेह है, तो वह नमूना को संस्कृति को भेज सकता है। इस प्रक्रिया में, प्रयोगशाला बैक्टीरिया के विकास को प्रोत्साहित करती है और उन्हें एंटीबायोटिक दवाओं के साथ मारता है। इस प्रकार, संक्रमण के प्रकार को ठीक से पहचानना संभव है और किस प्रकार का एंटीबायोटिक यह सबसे संवेदनशील है संभव के रूप में परिणाम सही होने के लिए, मूत्र को साफ कंटेनरों में एकत्रित करने की आवश्यकता होती है और पशुचिकित्सा को ले जाने के लिए साफ बोतल में स्थानांतरित किया जाता है।

    आवश्यक सामग्री

    • कॉलर और गाइड
    • मूत्र को एकत्र करने के लिए उथले और पनरोक कंटेनर
    • प्लास्टिक या ग्लास साफ जग
    • बेबी पोंछे (वैकल्पिक)
    • रबड़ या प्लास्टिक दस्ताने (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com