IhsAdke.com

गर्भवती मारे की देखभाल कैसे करें

एक गर्भवती घोड़ी का ख्याल रखना मुश्किल हो सकता है यदि आप चीजों को मुश्किल बनाते हैं इस प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाना आपके लिए सबसे अच्छा होगा, घोड़े के लिए और बछेड़ा के लिए।

चरणों

एक गर्भवती मारे चरण 1 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
1
सुनिश्चित करें कि आपके पास एक बड़ा चरागाह है ताकि मारे जन्म के समय के महीनों में चरते और व्यायाम कर सकें। यह बड़ा चरागाह पहले साढ़े महीने के लिए मरे के घर होगा। इस चरागाह को पानी और आश्रय के लिए 24/7 पहुंच की जानी चाहिए, ठीक से फैंटे जाने के कारण।
  • एक गर्भवती मारे चरण 2 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    समझे कि आने वाले महीनों में फोवल वृद्धि के लिए महत्वपूर्ण होगा। अगर घोड़ी को अपर्याप्त रूप से खिलाया जाता है, पोषक तत्व और पानी नहीं मिल रहा है, निर्जलीकरण या अन्य प्राकृतिक कारणों के कारण बछेड़ा को निरस्त किया जा सकता है। दूसरी ओर, एक मोटी घोड़ी शायद उसके पैरों में विकृतियों के साथ एक बछेड़ा पैदा करेगा, और उसे पिल्ला की देखभाल करने में अधिक मुश्किल होगी। नियमित रूप से हल्का व्यायाम एक गर्भवती घोड़ी के लिए अच्छा है!
  • एक गर्भवती मारे चरण 3 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    गर्भवती मार्स के लिए सही टीकाकरण अनुसूची पर नजर रखें। इससे यह सुनिश्चित होगा कि वह सही उन्मुक्ति को गुंडे में भेज देते हैं।
  • एक गर्भवती मारे चरण 4 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    सुरक्षा और पोषण पर ध्यान दें घोड़ी को 24 घंटों के दिन मना नहीं करना पड़ता है। हालांकि, यह सुनिश्चित करने के लिए कि हर चीज अच्छी तरह से चल रही है, रोजाना इसकी जांच की जानी चाहिए। उनके आहार कार्यक्रम में चारा या अनाज और प्रोटीन, ऊर्जा, खनिज और विटामिन में समृद्ध पदार्थ शामिल होना चाहिए। एक बड़े घोड़े के लिए, एक भोजन में लगभग 7 किलो दैनिक उच्च गुणवत्ता वाले फाइबर (अच्छी गुणवत्ता वाला घास) होता है यदि वह पर्याप्त चराई है, तो ऐसी मात्रा कम हो सकती है पुआल का एक संतुलित और केंद्रित मिश्रण, एक अच्छी गुणवत्ता वाला खनिज पूरक और ऊर्जा / प्रोटीन युक्त राशन पर्याप्त होगा। फ़ीड दर के लिए निर्देशों का पालन करें - कुछ फीड दूसरों की तुलना में अधिक केंद्रित है - इसलिए पशु को फ़ीड की एक बाल्टी दे तो सही दृष्टिकोण नहीं हो सकता है गर्भावस्था की प्रगति के रूप में उनकी जरूरतें बदलेगी। उत्पाद पैकेज में दी गई सलाह का पालन करें।
  • एक गर्भवती मारे चरण 5 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    जब घोड़ी खाती है, तब तक उसे खाना खाइये जब तक वह खाना बंद न हो जाए और दूर चले जाते। उचित फाइबर (घास या चारागाह) व्यवस्थित करें कि घोड़ा आवश्यक के रूप में के रूप में ज्यादा खा सकते हैं - घोड़े हैं `जटिल खाने वालों`, और हर समय फाइबर का प्रयोग करना चाहिए। दो दिनों के बीच कुछ भी आपूर्ति किए बिना अपनी सुबह और शाम को खिलाने से बचें - अगर उसे चरागाह तक पहुंच नहीं है, तो भोजन समय को अधिकतम करने के लिए एक छोटी सी बैग में घास प्रदान करें। यह सभी घोड़ों पर लागू होता है, विशेष रूप से अस्तबल में, और पेट में अल्सर और पेट का दर्द कम कर देता है
  • चित्र के लिए शीर्षक एक गर्भवती मारे चरण 6 के लिए देखभाल
    6
    अपना घोड़ा व्यायाम करें अगर वह एक दौड़ वाली मारी है, तो आप उसे आसानी से सवारी कर सकते हैं, लेकिन वह आपकी पसंद है। वैकल्पिक रूप से, आप इसके साथ चल सकते हैं और इसे रक्त परिसंचरण करने के लिए प्रशिक्षित कर सकते हैं। यदि घोड़ी स्नेह और ध्यान के आदी है, तो यह कम आक्रामक या खतरनाक होने की संभावना है जब बछेड़ा पैदा होता है। उसके स्तन और पेट को आकर्षक करना संभवतः एक अच्छा विचार है - इस तरह के स्पर्श के आदी छोटे मारे से जब इसे दूध पिलाने की कोशिश की जाती है, तो उसे झुका सकते हैं!
  • एक गर्भवती मारे चरण 7 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    7
    जब घोड़ी जन्म देने वाला है, उसे एक छोटे यार्ड में ले जाएं जहां वह चला सकती है, लेकिन अधिक आश्रय और कुत्तों को हमला करने से रोकने के लिए घेरे हुए हैं। इस बिंदु पर, उसे थोड़ा दूध पिलाना, लेकिन नई चीजें न जोड़ें क्योंकि इससे पशु की पाचन तंत्र में जलन हो सकती है और पेटी आदि हो सकती है।
  • एक गर्भवती मारे चरण 8 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर



    8
    निकट के जन्म के संकेतों को पहचानें
    • जन्म देने से 2 सप्ताह पहले, आप बच्चे की गर्भवती पेट को लटकने की स्थिति से लेकर एक को देखेंगे जो मरे की ओर भरता है।
    • जन्म देने से एक हफ्ता पहले, आप देखेंगे कि उसके गर्भ को बढ़ रहा है। आपके द्वारा पहले कितने चुकाने पर निर्भर करते हुए, कुछ माताओं का ऐसा लक्षण नहीं होगा
    • जन्म देने से 4 दिन पहले, जन्मदिन के जन्म के लिए बछेड़ा मूल स्थिति में वापस आ जाएगा।
    • प्रसव से लगभग 24/48 घंटों तक, मरे की टीट्स बहुत मोमी हो जाएगी। यह पहले दूध, या `कोलोस्ट्रम` से पहले होता है, जिसमें स्वास्थ्य संबंधी स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण प्रतिरक्षा कोशिकाएं होती हैं कोल्ट्स रक्त में ऐसे कोशिकाओं के साथ पैदा नहीं होते हैं - वे उन्हें मरे के कोलोस्ट्रम से प्राप्त करते हैं। यदि आप जन्म से पहले महीनों में घोड़ी की सही टीकाकरण दिन का पालन करते हैं, तो वह सभी उन्मुक्ति को पिल्ला के पास देगी। मरे की `कैप्स` गिर सकती है और पशु धीरे - धीरे आ सकता है जब पशु जन्म देने वाला है - आप अपने पंजे के नीचे एक गम टपकता देख सकते हैं। यदि पिल्ला का जन्म होने से पहले आपके घोड़ी के बहुत सारे दूध खोए जाते हैं, तो यह सभी कोलोस्ट्रम से छुटकारा पाता है और इसके आवश्यक प्रतिरक्षा के पतन को समाप्त कर सकता है। यह बहुत नरम को कमजोर करता है और यह संक्रमण के लिए बहुत ही अतिसंवेदनशील बनाता है। आपके पशुचिकित्सा जीवन के पहले 24 घंटों के दौरान रक्त परीक्षण के साथ बछेड़ा के प्रतिरक्षा स्तर की जांच कर सकते हैं। आपको संदेह है कि घोड़ी जन्म देने से पहले सभी कोलोस्ट्रम गिरा दिया, तो पूछना अपने पशु चिकित्सक एक परीक्षण सीरम glutaraldehyde (आईजीजी परीक्षण) है, जो सस्ती और प्रदर्शन करने के लिए आसान है और पशु के स्वास्थ्य में एक बड़ा फर्क कर सकते हैं करते हैं।
  • एक गर्भवती मारे चरण 9 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    9
    आप शायद बछेड़ा के जन्म को नहीं देख पाएंगे, क्योंकि मारे सामान्य रूप से सुबह के शुरुआती घंटों में 00h और 05h के बीच जन्म देते हैं। हालांकि, यदि आप यह देखने के लिए बहुत भाग्यशाली हैं, तो छिपी रहें - आपकी उपस्थिति ने मारे को आगे बढ़ाने, प्राकृतिक प्रक्रिया को बदलना जारी रखने का कारण हो सकता है। कैमरा फ्लैश या देखने वाले लोगों के दर्शकों के साथ उसे डरा नहीं। वह असहज हो जाएगी क्योंकि वह प्रसव के लिए तैयार होती है, बाड़ को कुंडली करने में सक्षम है, फर्श पर पंजे को टैप करने और बार-बार रोल करता है। आखिरकार, वह लेट जाएगी और पिल्ला को धक्का देगी पहली दिखाई देने वाली चीज एक प्रकार का सफेद या नीला झिल्ली होना चाहिए। फिर बछेड़ा के सामने खांचे, जो नाक का समर्थन करेंगे। इस बिंदु से, डिलीवरी अधिकतम 20 मिनट तक होनी चाहिए। अपने पशुचिकित्सा को तत्काल कॉल करें यदि डिलीवरी अधिक समय तक ले जाती है - या अगर सामने के पंजे और नाक दिखाई देने वाली पहली चीजें नहीं हैं यदि झिल्ली लाल है और घोड़ी "लाल बोरी" को जन्म दे रही है, तो इसका मतलब है कि मौसमी समय से पहले गर्भाशय से अलग हो गया है। इसका मतलब यह है कि बछड़े अब मरे से ऑक्सीजन को नाल के माध्यम से प्राप्त नहीं कर रहा है और गंभीर रूप से समझौता किया जा सकता है (नवजात Maladjustment सिंड्रोम देखें)। यह महत्वपूर्ण है कि इस मामले में जितनी जल्दी हो सके जन्म का जन्म होता है। पशु चिकित्सक को बुलाओ
  • एक गर्भवती मारे चरण 10 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    10
    यदि आपको पता चला है कि घोड़ी ने जन्म दिया है, सुनिश्चित करें कि नाक झिल्ली पूरे है - फर्श पर झिल्ली फैला है: इसमें एक बड़ा चीर होना चाहिए, जो कि जहां बछेड़ा छोड़ दिया गया है किसी भी लापता टुकड़ा मारे के भीतर बनाए रखा हो सकता है, जिससे गंभीर संक्रमण और नशा हो। यदि आपका मामला है तो आपके घोड़े में पेट के लक्षण दिखाई देंगे और आने वाले दिनों में तापमान में तेजी से वृद्धि होगी। झिल्ली का एक स्वस्थ गुलाबी रंग होना चाहिए - हरे या पीले रंग को इंगित कर सकते हैं। एक भूरे रंग का बलगम का अर्थ है कि जन्मदिन की गर्मी के दौरान एक छोटे से मेकोनियम पारित हो गया है, जो आमतौर पर मुश्किल श्रम को दर्शाता है। अगर झिल्ली अंदर से बाहर हो जाती है, तो हो सकता है कि डिलीवरी गड़बड़ी हो। कभी-कभी घोड़ी झिल्ली से छुटकारा पाने के लिए समय ले सकता है - मूस से इसे कभी खींच नहीं सकता, क्योंकि यह इसे फाड़ सकता है या रक्तस्राव का कारण बन सकता है। प्लेसेंटा को बॉल कोडिंग के साथ जोड़ा जा सकता है, अगर यह फर्श पर रेंग रहा है या जानवर के पंजे पर टैपिंग है।
  • एक गर्भवती मारे चरण 11 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    11
    सुनिश्चित करें कि बछेड़ा जीवित है और चलना है। अपने बछड़े को जल्दी उठने की कोशिश करना शुरू कर देना चाहिए, अगले दो घंटों में सबसे अच्छा चूसना। अपनी प्रतिक्रियाओं की जांच करें और चरागाह में एक प्रकार की काली चिपचिपा खाद खोजें (जिसे मेकोनियम कहा जाता है), जो कि जानवरों की पहली मल है। उन्हें छोड़ना मुश्किल हो सकता है, खासकर संकीर्ण श्रोणि के साथ कोल्ट के लिए। यदि बछेड़ा बरकरार रखा मेकोनियम (दोहराया संकुचन, असुविधा या पूंछ के लहराते) के लक्षण दिखाते हैं, तो एनीमा का प्रबंध करें या अपने पशुचिकित्सा को बुलाएं
  • एक गर्भवती मारे चरण 12 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    12
    सुनिश्चित करें कि कवक पेय और पेशाब यदि नहीं, तो इसे अगले 24 घंटों तक देखें और, यदि कुछ नहीं होता है, तो एक पशुचिकित्सा को बुलाओ
  • एक गर्भवती मारे चरण 13 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    13
    सबसे पहले, आप छोटे यार्ड में बछड़े और मरे रख सकते हैं। हालांकि, 3 दिनों के बाद, उन्हें एक बड़ा चरागाह में ले जाएं और बछेड़ा को व्यायाम करने दें।
  • एक गर्भवती मारे चरण 14 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    14
    युवा विकृतियों में पैर की विकृति आम होती है, और कुछ को कारावास के समय का विस्तार करने में मदद मिलती है। घोड़े का बच्चा ढीला tendons है ( `झटके के साथ चलने के लिए` - घोड़े का बच्चा फर्श, या यहाँ तक बल्ब पर ऊँची एड़ी के जूते डाल चलते हैं, खुर ऊपर की नोक इशारा करते हुए), यह एक यार्ड में यह जगह या सलाह दी जाती है यह को रोकने के लिए स्थिर अपने पैरों को चोट पहुंचाने का संविदाकृत tendons, जहां बछेड़ा `पंजे` और उंगलियों पर चलता है, एक उचित आवश्यकता हो सकती है ताकि उनके उचित स्थानों से रंध्र और स्नायुबंधन खींचने के जोखिम को कम किया जा सके।
  • युक्तियाँ

    • अगर घोड़ी की भूख थोड़ी बढ़ जाती है तो चिंतित न हो उसे बछेड़ा पर एक पूर्ण पेट है - इसलिए भोजन के लिए बहुत कुछ नहीं है हालांकि, जानवर के व्यवहार में कोई भी अचानक परिवर्तन, या यह पूरी तरह से खाने को रोकता है, यह एक चिंता का विषय है। यदि समस्याएं पैदा होती हैं तो अधिक देखें
    • उन लोगों को खोजें जिनके पास गर्भवती माताओं के साथ अनुभव है और जो आप को जानकारी दे सकते हैं कि पुस्तकों और समाचार पत्रिकाओं ने अनदेखी की है। किसी खेत में स्वयं को सीखने का एक शानदार तरीका है, और कुछ अस्तबलों को साफ करना उन सभी लोगों के लिए एक योग्य प्रयास है जो जानवरों के साथ पहले हाथ का अनुभव करना चाहते हैं।
    • आप घोड़ी को साफ कर सकते हैं और उसके खून को हटा सकते हैं ताकि मक्खियों को आकर्षित नहीं किया जा सके।
    • जानवरों को हर समय भोजन और पानी प्रदान करना सुनिश्चित करें। मौत प्रसव के बाद पीएगी, और एक निर्जलित घोड़ी दूध खो सकता है।
    • एक बर्थिंग अलार्म अच्छा है ताकि आप उसे समस्याओं के मामले में घोड़ी का निरीक्षण कर सकें - या यदि यह उसका पहला जन्म है
    • मार्स प्रौढ़ घोड़ों की तुलना में बहुत अधिक गंभीर रूप से बीमार हो सकते हैं। अवलोकन करने से पहले समस्याओं का पता लगाने के लिए वे रहस्य हैं। यदि आपके कोई प्रश्न या चिंताएं हैं, तो सलाह लीजिए

    चेतावनी

    • अपने मुंह में `लाड़` के प्रलोभन का विरोध करें उसे एक छोटे से घोड़े की तरह व्यवहार करें - जैसे कि घूमना, किक, या नोड्स जैसे सामान्य रूप से एक "बछेड़ा" में सहन किया जाता है, घोड़े के बढ़ने पर खतरनाक हो जाएगा। ऐसे व्यवहार पशु वृत्ति का हिस्सा बन जाते हैं। यदि आपका बछड़ा सीखता है कि वह आपको काट सकता है और आपको सिर सकता है, तो जब आप बड़े हो जाते हैं तो यह एक समस्या बन जाएगी।
    • कुछ मार्स लोगों या अन्य घोड़ों के प्रति अतिरंजित और आक्रामक हो जाते हैं। जन्म से पहले बहुत स्नेह और स्नेह वह जानवर दिखाएगा कि आप खतरा नहीं हैं वह आपकी उपस्थिति चाहेंगे - और बछेड़ा इसे भी पसंद करना सीखेंगे!
    • मरे और बछड़े पर ध्यान दें, लेकिन यह स्वीकार करने के लिए तैयार रहें कि जानवरों की निरंतर उपस्थिति पसंद नहीं है।
    • बछेड़ा पर एक हेलटर रखो और पहले कुछ महीनों के लिए इसके साथ बहुत कुछ चलाना ताकि यह इंसानों के आदी हो और संपर्क करें। प्रशंसा करने के लिए बछेड़ा सिखाओ और petted हो
    • यदि घोड़ी पहली बार जन्म दे रहा है, तो उसे एक और आराम से मरे की देखरेख में रखें। यहां तक ​​कि एक करीबी घोड़ी भी उसे घेरने के बिना कंपनी की अनुमति देगा यह अन्य घोड़ों के साथ नहीं डालना सबसे अच्छा है, क्योंकि इससे आपको चिंता हो सकती है (मार्स स्वाभाविक रूप से अपने साथी को अकेले जन्म देने के लिए छोड़ देते हैं) कभी-कभी, कुछ मार्स दूसरों की ओर से "चोरी" करने की कोशिश करते हैं यहां तक ​​कि एक और घोड़े के दृष्टिकोण से एक अवांछित पल पर घोड़ी खड़ा हो सकता है। नाभि गर्भनाल जल्दी से टूट सकता है, उसके रक्त के बछड़े को वंचित कर सकता है।
    • सुनिश्चित करें कि घास उपयुक्त है दुनिया के कुछ हिस्सों में, कुछ खेतों में उनके चरागाहों में फेशकुछ होता है यह गर्भावस्था के पिछले तीन महीनों के दौरान गर्भवती मार्स के लिए अच्छा नहीं है। वह बोरी को कठोर करने के लिए कहता है कि वह उसे छोड़ने के लिए असंभव बना देता है - वह बिना किसी भी व्यक्ति की मदद के लिए मर जाएगा। पता करें कि आपकी किस प्रकार की घास है
    • सुनिश्चित करें कि आपके पास डिलीवरी से पहले सप्ताह में आपके पशु चिकित्सक का ब्योरा है। पशुचिकित्सा में मारेस के साथ अनुभव होना चाहिए पशु चिकित्सकों को कॉल न करें जो केवल कुत्तों या बिल्लियों के साथ काम करते हैं
    • सुनिश्चित करें कि मरे दूसरे घोड़ों से दूर है जब वह जन्म देने वाला है।

    आवश्यक सामग्री

    • पशु चिकित्सकों के संपर्क नंबर
    • मशाल
    • नोटपैड - प्रत्येक चरण के क्षण लिखें (घोड़ी नीचे देता है, बछेड़ा की पहली प्रस्तुति, बछेड़ा के बर्तन, बछेड़ा खड़ा, बछड़ा, मीयकोनियम पास आदि)। अगर आपके उपचार की आवश्यकता होती है तो यह आपके पशुचिकित्सा के लिए अनिवार्य है यह भी आवश्यक होगा यदि आप घोड़ी को पुनः स्थापित करना चाहते हैं। उसके इतिहास के बाद यह पता लगाना है कि भविष्य में डिलीवरी में कुछ सामान्य है या नहीं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com