IhsAdke.com

कैसे एक घोड़े को वश में करने के लिए

आम तौर पर, एक घोड़ा की वफादारी प्रशिक्षण या प्रशिक्षण प्राप्त करने पर निर्भर करती है। घोड़ों को उनके नेता के आदेशों का पालन करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है, डर के पालन के लिए प्रशिक्षित प्रशिक्षकों की तुलना में उन्हें आसानी से संभालना आसान होता है। प्रशिक्षण के दौरान अपने घोड़े के साथ विश्वास का एक बंधन बनाने के लिए नीचे दी गई युक्तियों का पालन करें

चरणों

भाग 1
आरंभ करना

चित्र शीर्षक ब्रेक अ हॉर्स चरण 1
1
घोड़ों का आत्मविश्वास जीतें घोड़े के साथ घनिष्ठ संबंध विकसित करना आपके आत्मविश्वास को प्राप्त करने के लिए आवश्यक है, जो बाद में टेमिंग को आगे बढ़ाएगा। हर दिन घोड़े के साथ कुछ समय व्यतीत करें। पहले तो बस उसके करीब रहो और अपने बाल ब्रश. बाल के ब्रश को घोड़े को मालिक से जोड़ता है, दोनों के बीच बंधन को मजबूत करता है। जब आप चरागाह पर काम करते हैं, तो उसे छोड़ दें - तो वह आपको भरोसा करना सीखेंगे। उससे बात करें और उसे आराम दें जब भी वह कुछ डराता है।
  • घोड़े जंगली में फंसे हुए हैं, जो बताते हैं कि वे आपको कितनी आसानी से डराते हैं यदि आपका घोड़ा जन्म से लोगों के साथ नहीं रहता है, तो यह उनसे डरना होगा।
  • भले ही घोड़े या बछेड़ा प्रशिक्षित होने के लिए बहुत छोटा है, आप अपने विश्वास को प्राप्त करने और अन्य लोगों की उपस्थिति में इसे करने के लिए इसके साथ रह सकते हैं।
  • प्रशिक्षण शुरू करने से पहले, अपना आत्मविश्वास हासिल करने के लिए जानवरों के साथ कुछ समय बिताना।
  • पिक्चर शीर्षक ब्रेक अ हॉर्स स्टेप 2
    2
    सुरक्षा पहले आती है घोड़े शक्तिशाली जानवर हैं, गंभीर रूप से लोगों को घायल कर सकते हैं जब भी आप अपने पालतू प्रशिक्षण कर रहे हों, तो अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कुछ सावधानी बरतें। ज्यादातर समय के अपने क्षेत्र के अंदर रहने की कोशिश करें जब उसे जाने के लिए जरूरी हो जाता है, जहां वह इसे नहीं देख सकता है, उसके शरीर के साथ एक हाथ चलाएं, ताकि वह अपनी स्थिति का संदर्भ खो न जाए।
    • बैठने के लिए सबसे सुरक्षित स्थिति बाईं तरफ है, कान से गठरी और घोड़े के सिर के पास इस जगह में, वह इसे आसानी से देखेंगे।
    • जानवरों से बात करें जब भी आप दृष्टि से बाहर हो यह आपको पता है कि आप कहां हैं
    • घोड़े के पीछे से गुजारें मत और अपने सिर के सामने खड़े न हों।
    • घुड़दौड़ या घोड़े के द्वारा बैठो मत करो। जब उसके खुरों के साथ टिंकर जरूरी है, बैठने के बजाय आगे झुकना।
  • चित्र का शीर्षक ब्रेक अ हॉर्स स्टेप 3
    3
    एक समय में एक कदम उठाइए। घोड़े को घोषित करना एक समय लेने वाली प्रक्रिया है - अगले चरण के शुरू होने से पहले प्रत्येक चरण को पूरी तरह से पूरा करना होगा। घोड़ा सीखने वाली प्रत्येक नई कमान में पिछले एक के साथ कुछ संबंध होना चाहिए। याद रखें कि प्रशिक्षण का लक्ष्य पशु को नई आदतों को ठीक करना है अन्यथा, प्रशिक्षण सफल नहीं होगा।
    • हार न दें घोड़े दूसरों की तुलना में बेहतर प्रशिक्षण के कुछ चरणों को स्वीकार करेंगे। जब आप घोड़े का प्रशिक्षण शुरू करते हैं, तो आप एक बड़ी प्रतिबद्धता बना रहे हैं।
    • सफलता के साथ प्रत्येक पाठ पूरा करें किसी भी प्रगति के तुरंत बाद प्रत्येक सत्र समाप्त करें, चाहे कितना छोटा हो - घोड़े के सिर के पास हेलटर कैसे प्राप्त करें
  • चित्र शीर्षक ब्रेक अ हॉर्स चरण 4
    4
    घोड़े के साथ कभी नाराज मत हो कभी चिल्लाना मत करो, चीखें, वस्तुओं को फेंक दें या जानवरों के साथ आक्रामक हो। यह आपको डरा सकती है और जिस विश्वास को आप इतनी मेहनत से जीत चुके हैं उसे हटा सकते हैं चुप कम आवाज़ में घोड़े से बात करें
    • यदि घोड़े आपके आदेशों की अवहेलना नहीं करते हैं, तो आक्रामकता दिखाए बिना शांति से इसे ठीक करें। पशु को सिग्नल करने के लिए एक "श्ह" ध्वनि बनाएं जिससे उसने कुछ गलत किया हो।
  • चित्र शीर्षक ब्रेक अ हॉर्स चरण 5
    5
    प्रत्येक सफलता का पुरस्कार दें सकारात्मक सुदृढीकरण, जैसे कि निबब्ल्स और स्नेह, घोड़े का अधिक आसानी से उसका पालन करते हैं। जब तक यह जानवर में डर पैदा नहीं करता है, तब तक नकारात्मक रीनीफोमेंट्स, जैसे कि एक उंगली धक्का या पेट को भी नियोजित किया जा सकता है। यदि आप घुड़सवार हैं, तो आप बाग में खींच सकते हैं या अपने पैरों के साथ जानवर को थोड़ा दबा सकते हैं।
    • कभी नकारात्मक reinforcements का उपयोग करें जो डराने या दर्द का कारण। इसके अलावा, ऐसे सुदृढीकरण स्थिर और दृढ़ होना चाहिए, कभी भी अचानक नहीं। नकारात्मक संकेत को तब तक रखें जब तक घोड़े अपने आप को ठीक नहीं कर लेते हैं और इसके तुरंत बाद आदेश को सही ढंग से निष्पादित कर दिया जाता है।
  • भाग 2
    घोड़े को स्वीकार करने के लिए घोड़े को प्रशिक्षण देना

    चित्र शीर्षक ब्रेक अ हॉर्स चरण 6
    1
    अपने हाथों में पशु रखो घोड़े पर रोक लगाने के लिए पहला कदम उसे उसके सिर, कान और गर्दन पर मालिक के हाथ लेने के लिए करना है। इसे धीरे से करो कभी भी पशु को देखने के क्षेत्र को छोड़ दें और इसे डराओ मत। और धीरे-धीरे उस तक पहुंचो - घोड़े को धमकाया जाएगा अगर उसके हाथ बहुत तेज़ हो जाएंगे जब तक आप समस्याओं के बिना पशु को छूने तक इस प्रक्रिया को दोहराएं।
    • जब भी घोड़े में कोई सुधार होता है स्तुति करो यहां तक ​​कि ऐसे सुधार भी जो तुच्छ लगते हैं, जैसे कि घोड़े के चेहरे के करीब कुछ इंच के हाथों को पकड़ना या कुछ सेकंड के लिए इसे छूने के लिए, प्रशंसा की जानी चाहिए।
    • नाश्ते के साथ हर घोड़े की सफलता का लाभ उठाएं
  • चित्र शीर्षक तोड़ एक घोड़ा चरण 7
    2
    घोड़े को घोड़े पर ले जाओ सबसे पहले, उसे अपने हाथों में लगाम को देखने और सूंघने दें। घोड़े के इरादे से कुछ दिनों के लिए ऐसा करो कि यह वस्तु खतरनाक नहीं है। अगले चरण में जानवरों के सिर और थूथन पर लगाम लगाया जा सकता है, बिना इसे बाक़ी। जब आखिरकार, घोड़े इस तरह आरामदायक लगते हैं, तो आप हेलटर को बकवास कर सकते हैं।
    • इसके कई प्रयासों की आवश्यकता हो सकती है शांत और धैर्य रखें, प्रत्येक दिन थोड़ी प्रगति करने की कोशिश करें।
    • जब रुकने के लिए संभव हो, तो उसे कुछ दिनों के लिए घोड़े के सिर पर छोड़ दें।
  • पिक्चर शीर्षक ब्रेक अ हॉर्स स्टेप 8
    3
    घोड़े को मुहैया कराएं। हेलटर के साथ उन्हें इस्तेमाल करने के लिए शुरू करो, यह भी जानवर के चेहरे पर डाल। बहुत धीरे से, ब्रेक प्राप्त करने के लिए घोड़े को अपना मुंह खोलने का प्रयास करें
  • चित्र शीर्षक ब्रेक अ हॉर्स चरण 9
    4
    ब्रेक पर रखें बागडोर के अलावा, जानवर को भी ब्रेक से परिचित होना पड़ता है। धीरे-धीरे इसे पशु के मुंह में डाल दें सबसे पहले, इसे केवल कुछ ही मिनटों के लिए छोड़ दें, और उस अवधि को धीरे-धीरे बढ़ाएं
    • चोखे को ब्रेक पर रखकर घोड़े को इसे स्वीकार करने और इसके लिए अनुभव अधिक मनोरंजक बनाने के लिए प्रोत्साहित करने का एक तरीका है।
  • पिक्चर शीर्षक ब्रेक अ हॉर्स स्टेप 10
    5
    ब्रेक ताज फ़िट करें ब्रेक को घोड़े के प्रतिरोध के बिना रखा जा सकता है, ब्रेक ताज फिट अब पट्टियों को न करें
    • घोड़े को नए ऑब्जेक्ट में प्राप्त करें, जब तक कि आप स्ट्रिप्स को नहीं निकाल सकते। याद रखें कि यह तब होना चाहिए जब पशु आपके सिर और कानों के मुकुट के आक्रोश को विसर्जित करने के लिए समाप्त हो जाएंगे।
  • भाग 3
    छोटी गाड़ी के लिए घोड़े को पढ़ाना

    पिक्चर शीर्षक ब्रेक अ हॉर्स स्टेप 11
    1
    पता लगाएँ कि क्या छोटी गाड़ी है बास ड्रेसिंग के रूप में भी जाना जाता है, छोटी गाड़ी प्रशिक्षण के दौरान एक क्षेत्र के माध्यम से घोड़े का नेतृत्व करने के लिए कोच की अनुमति देता है। जब घोड़े की सवारी करते हैं, तो यह सबसे बड़ा संभव त्रिज्या के साथ एक परिपत्र पथ का पालन करते हैं, क्योंकि एक छोटा सा चक्र घोड़े के पैर, स्नायुबंधन और कंडोम को चोट पहुंचा सकता है। सर्कल का व्यास कम से कम 18 मीटर होगा
    • 10 से अधिक मिनटों तक घोड़ों के लिए एक ही दिशा में चलना न करें। चूंकि इस गतिविधि के लिए जानवरों के बहुत से शरीर की आवश्यकता होती है, इससे पहले कि वह लंबी अवधि तक चल सके, उसे लंबे समय तक अभ्यास करना होगा। छोटी गाड़ी को 15 या 20 मिनट से ज्यादा नहीं लेना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक ब्रेक अ हॉर्स स्टेप 12
    2
    जमीन से घोड़े को प्रशिक्षित करें जानवर पर सवारी करने से पहले, जमीन पर अपना आत्मविश्वास प्राप्त करें। हेलटर के लिए एक रस्सी संलग्न करें
  • चित्र शीर्षक ब्रेक अ हॉर्स चरण 13
    3
    छोटी गाड़ी रस्सी जानवर पर आरामदायक होना चाहिए। रस्सी को भी अचानक खींचकर भी असुविधा हो सकती है। याद रखें कि घोड़े को छोटी गाड़ी से डर लगता है अगर आपको परेशानी या दर्द लगता है।
    • घोड़े के साथ शरीर को ले जाएं ताकि रस्सी का तनाव हमेशा समरूप हो। आखिरकार, पशु रस्सी को खींचने के बजाय जहां यह निर्देशित किया जाता है वहां जाने के लिए आदी हो जाएंगे।
  • पिक्चर शीर्षक ब्रेक अ हॉर्स स्टेप 14
    4
    घोड़े को ले जाओ छोटी गाड़ी यह प्रक्रिया है जिसमें कोच घोड़े को एक अखाड़ा के माध्यम से उसके ऊपर प्रभुत्व को मजबूत करने के इरादे से चलाता है। इसे एक दिन में कम से कम एक बार करने का प्रयास करें, हमेशा शरीर की भाषा का उपयोग करके उसे निर्देशित करें और उसकी गति नियंत्रित करें जैसे-जैसे समय हो जाता है, घोड़े तेजी से बढ़ते हुए गति से आगे निकल जाते हैं, जब तक कि वे केवल अपने आदेशों के जरिए स्टीयरिंग द्वारा जॉग नहीं कर सकते
    • यदि संभव हो तो, घोड़ों के साथ अनुभवी किसी के साथ अभ्यास का अभ्यास करें। उसे आप के पीछे या बंद रहने के लिए कहें जब भी घोड़े ने सर्कल को बंद कर दिया, तो उस व्यक्ति को उस दिशा में चलना चाहिए जब तक कि वह सामान्य प्रक्षेपवक्र में वापस न आए।
    • छोटी गाड़ी के दौरान पशु को कभी न छूएं: सभी आज्ञाएं रस्सी और शरीर की भाषा के माध्यम से दी जानी चाहिए।
    • छोटी गाड़ी आत्मविश्वास में एक अभ्यास है: हर बार जब घोड़े की अपेक्षा होती है, तो आंखों के संपर्क को रोकें और उस पर दबाव डाला जाए।



  • चित्र शीर्षक ब्रेक अ हार्स चरण 15
    5
    घोड़ों को आज्ञाओं का पालन करने के लिए ट्रेन करें उसे आप के पास ठीक से चलने के लिए सिखाओ, क्योंकि आप उसे रस्सी के साथ ले जाते हैं। जैसा कि वह अपने चारों ओर मंडलियों में चलता है, उसे कुछ आवाज आज्ञा दें शब्दों को "रोक", "रहने", "चलना" और "वापस आओ" सिखें। निम्नलिखित पर आगे बढ़ने से पहले रोकें और चलने के आदेश को प्राथमिकता दें इस चरण के अंत में, आप तेजी से आदेशों को पढ़ सकते हैं, जैसे "ट्रॉट"
    • बहुत ही कमांड का उपयोग करने से बचें, जैसे कि "टोट" और "वापस आओ" घोड़े भ्रमित हो सकते हैं, क्योंकि इस तरह के शब्द की आवाज इतनी ही समान है। यदि आप चाहें, तो "वापस" के साथ "वापस" की जगह लें
      • "ओ!", घोड़े को रोकने या धीमा करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला ध्वनि, केवल तब इस्तेमाल किया जाना चाहिए जब आप सवारी कर रहे हों
  • चित्र शीर्षक तोड़ एक घोड़ा चरण 16
    6
    अपने स्थान का सम्मान करने के लिए पशु को सिखाएं। प्रशिक्षण के दौरान, घोड़े ने ट्रेनर की श्रेष्ठता को परीक्षण में रखा होगा। आपके साथ सीधा चुनौती देने के लिए, घोड़े आपको अपने कंधे से धक्का दे सकते हैं ऐसी परिस्थितियों में, आपको यह दिखा देना चाहिए कि आप नेता हैं: यदि घोड़े के पास आते हैं, तो उसकी पसलियों को कंधे से 10 इंच के बारे में दबाएं। जंगली झुंड के नेता दूसरे घोड़ों को दंड देने के लिए इस क्षेत्र के खिलाफ निवेश करते हैं। जानवर को पक्ष में ले जाना चाहिए और आपको कुछ स्थान देना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक ब्रेक अ हॉर्स चरण 17
    7
    घोड़े को दबाव के बारे में कैसे जवाब देना सिखाओ यह घोड़े के माध्यम से घोड़े को प्रेषित किया जाता है, फिर उस टुकड़े पर एक रस्सी संलग्न करता है और इसके दाहिनी ओर बंद हो जाता है, आपके कान के पास और उसी दिशा में दिख रहा है। दबाना से स्ट्रिंग कुछ इंच पकड़ो। इसे दाहिनी ओर खींचो, आपसे दूर, घोड़े अंत में दबाव में पड़ जाएंगे और अपने सिर को दाएं मुड़ेंगे। जैसे ही वह करता है, रस्सी से दबाव को छोड़ दें और कुछ इनाम प्रदान करें
    • बाईं ओर की प्रक्रिया को दोहराएं रस्सी को जानवर के शरीर से दूर खींचो और उसे उसके सिर को बाएं मुड़ना चाहिए।
    • दोनों तरफ की चाल को पढ़ाने के बाद, घोड़े आपके दिशा में देखना सीखेंगे।
    • घोड़े के आगे और पीछे की प्रक्रिया को दोहराएं।
    • घोड़े दिशा में सिर को स्थानांतरित करने के लिए सीखेंगे जहां से रस्सी को हेलटर पर दबाव कम करने के लिए खींचा जाता है।
  • भाग 4
    घोड़े को काठी को स्वीकार करने के लिए प्रशिक्षण देना

    चित्र शीर्षक ब्रेक अ हॉर्स स्टेप 18
    1
    काठी पेश करें घोड़े को अपनी पीठ पर काठी के भार और ध्वनि से खुद को परिचित होना चाहिए। जैसे ही उसने लगाया और लगाम के साथ किया था, घोड़े को ध्वनि, गंध, और काठी की उपस्थिति के आदी होने के लिए कुछ समय दें।
    • एक बार जब वह ऑब्जेक्ट के आदी हो, पशु की पीठ पर काठी पकड़ो, बिना उसे छूने दे।
  • चित्र शीर्षक ब्रेक अ हॉर्स चरण 1 9
    2
    घोड़े की पीठ पर छड़ी या कंबल रखो जब वह अब काठी को पकड़ नहीं लेता है, तो घोड़े की पीठ पर बास डालकर उसे कुछ मिनटों तक छोड़ दें। यदि घोड़े की प्रतिक्रिया सकारात्मक है, तो वहां से बैलर को हटा दें। इस प्रक्रिया को कई बार दोहराएं और दोनों पक्षों पर, ताकि घोड़े को दोनों तरफ से सील किया जा सके।
    • यदि घोड़ा डरता है कि स्थिति नियंत्रण से बाहर है, तो बास को तुरंत हटा दें और जब यह शांत हो जाए तो फिर से प्रयास करें।
    • यदि आप एक और सुंदर प्रकार का काठी चाहते हैं, तो यह शराबी का उपयोग करने के लिए सिफारिश की जाती है, जो आम तौर पर कंबल से बेहतर होती है हालांकि, यह कम सहज है, और इसलिए पशु के साथ काठी के साथ प्रस्तुत किया जाना चाहिए यदि काठी घोड़े की पीठ पर चुपचाप फिट बैठता है, तो कंबल या लॉग के उपयोग की आवश्यकता नहीं है।
  • चित्र शीर्षक तोड़ एक घोड़ा चरण 20
    3
    घोड़े पर काठी रखो। धैर्यपूर्वक काठी पेश करें, हमेशा इसे शांत करने के लिए घोड़ों से पथपाकर बात करना। टुकड़े को केवल कुछ ही मिनटों के लिए छोड़ दें, फिर इसे हटा दें। घोड़े के दोनों तरफ की प्रक्रिया को दोहराएं।
    • इस चरण में, सभी हार्डवेयर और हार्डवेयर काठी से निकालें।
  • चित्र शीर्षक ब्रेक अ हॉर्स चरण 21
    4
    धीरे-धीरे घोड़े पर कोड़ा मारो। हर दिन एक छोटे से अधिक कोड़ा को दबाएं, खासकर अगर घोड़े बेचैन हो जाएं। अगर जानवर अभी भी बहुत डरा हुआ है, तो कोड़ा छोड़ दो और घोड़े के पीछे खड़ी काठी छोड़ दें।
    • जब घोड़े को पूरी तरह से बकसुआ करने की अनुमति देता है, घोड़े के शरीर के प्रति झुकाव, इसके खिलाफ झुकाव
  • पिक्चर शीर्षक ब्रेक अ हॉर्स स्टेप 22
    5
    घोड़े को रकाब में खड़े रहें। काठी और रकाब के साथ छोटी गाड़ी बनाओ इससे घोड़े को ऐसी वस्तुओं को ले जाने की भावना के आदी बनने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, अन्य सहायक उपकरण को काठी में डालना शुरू करें
    • प्रक्रिया के प्रत्येक चरण को धीरे-धीरे करना हमेशा उम्मीद है कि घोड़े को एक दूसरे का परिचय करने से पहले एक काठी तत्व के डर को खोना होगा, और कभी भी एक समय में एक से अधिक तत्व जोड़ना नहीं चाहिए।
  • चित्र का शीर्षक ब्रेक अ हॉर्स स्टेप 23
    6
    काठी के साथ छोटी गाड़ी सीलबंद जानवरों को व्यायाम करें जब यह लंबे समय तक रहने में सक्षम हो।
  • भाग 5
    घोड़े को ग्रस्त होने के लिए प्रशिक्षण देना

    चित्र का शीर्षक ब्रेक अ हॉर्स स्टेप 24
    1
    माउंट के लिए घोड़े तैयार करें अब तक, आपने आँख के स्तर पर जमीन से घोड़े के साथ बातचीत की है। घोड़े के करीब एक ऐसी लकड़ी की बाड़ की तरह, जो आप चढ़ाई कर सकते हैं। ऑब्जेक्ट को घोड़े के सिर के ऊपर की ऊंचाई पर चढ़ना
  • पिक्चर शीर्षक ब्रेक अ हॉर्स स्टेप 25
    2
    जानवर की पीठ पर वजन रखो एक अनुभवी राइडर से मदद के लिए घोड़े को पढ़ाने के लिए पूछें कि किसी व्यक्ति के वजन के आदी होने के लिए कैसे। सबसे पहले, सवार को सिर्फ काठी के ऊपर झुकना चाहिए (इसके बजाय बैठकर) उसे ऐसा करने के लिए कहें तो घोड़े डरे नहीं होते।
    • जब घोड़े वजन को स्वीकार करते हैं, तो उसे पसंद करते हैं और इसे इनाम देते हैं।
  • चित्र शीर्षक ब्रेक अ हॉर्स चरण 26
    3
    सवार को घोड़े की सवारी करने के लिए कहें। सबसे पहले, सवार को अपने बाएं पैर को रकाब में डाल देना चाहिए। अगला कदम पशु पर दूसरे पैर को बिना किसी कूच के ले जाने के लिए ले जाना है, और उसकी पीठ पर असमान दबाव डाले बिना, और फिर दूसरे पैर पर दाहिने पैर रखकर।
    • सवार को हर समय झुकाव होना चाहिए, क्योंकि घोड़े उसे देखकर आश्चर्यचकित होंगे। इसके अलावा, किसी को काठी पर ननाना चाहिए, न तो उसकी मस्तिष्क पर, क्योंकि वह भी जानवर को डरा सकती है।
  • 4
    सवारी धीरे घुड़सवार सवार के साथ, घोड़े धीरे धीरे चलाओ धीरे-धीरे जानवर से दूर चले जाएं
    • राइडर से मस्तिष्क लेने के लिए कहें और उन्हें धीरे से और धीरे से खींचें ताकि घोड़े डरे न हों। घोड़े को चलना शुरू करने के लिए, उसे एक मौखिक आदेश देना चाहिए और उसके पैरों के साथ हल्के ढंग से निचोड़ करना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक ब्रेक अ हॉर्स स्टेप 28
    5
    सवारी करने की कोशिश करो अब जब एक अनुभवी सवार ने इलाके की जांच की है, तो यह सवारी करने की आपकी बारी है पहली बार घोड़े की सवारी करना खतरनाक हो सकता है और इसे केवल एक पेशेवर टेमर या राइडर की देखरेख के साथ ही किया जाना चाहिए। सावधानी से चढ़ो, घोड़े की पीठ पर लात मार से या मुग्ध खींचने से बचें। कुछ चरणों के लिए पशु से चलो, बंद करो और नीचे जाएं
    • धीरे-धीरे उस अवधि में वृद्धि करें, जिसमें आप अगले कुछ हफ्तों या महीनों में रहेंगे। सामान्य गति पर घुड़सवारी आरामदायक लगने के बाद बस जल्दी से सवारी करने का प्रयास करें
    • इसमें एक साल का प्रशिक्षण (या इससे अधिक) लग सकता है जब तक कि आप प्रश्न में पशु के साथ दबंग और सरपट नहीं कर सकते। इस प्रक्रिया को गति देने की कोशिश न करें, क्योंकि यह घोड़े को भय या व्यसनों को विकसित करने के लिए नेतृत्व कर सकता है।
  • युक्तियाँ

    • एक शब्द का उपयोग करें और हमेशा एक ही शब्द का उपयोग करें ताकि घोड़ा भ्रमित न हो।
    • घोड़े को आश्वस्त करें यदि वह अपने कानों को कम करता है या डर के अन्य लक्षणों को दिखाता है।
    • कुछ घोड़े दूसरों की तुलना में लंबे प्रशिक्षण सत्र को सहन करते हैं थके होने पर आपके घोड़े के संकेतों को चिन्हित करना जानें
    • प्रशिक्षण सत्र से पहले गर्मजोड़ का अभ्यास करें, और इसके अंत में, छूट व्यायाम करें
    • एक नई कमान पेश करने से पहले, उन घोड़ों का अभ्यास और समीक्षा करें जो पहले से ही घोषित हैं और उन्हें सिखाए जाने वाले आदेश के आधार के रूप में उपयोग करते हैं।
    • पहली बार जानवरों की सवारी करने से पहले, उसके बगल में कई बार कूदो। कूदने के बाद, हल्के से काठी पर पैठ। इस तरह, जब आप उस पर चढ़ते हैं, तो वह डरा नहीं होगा
    • घोड़े को यह जानना जरूरी है कि प्रभारी कौन है: अगर वह किसी भी आदेश को निष्पादित करने से इनकार करता है, तो सत्र में बाधा न करें। इससे पशु को यह धारणा मिल जाएगी कि वह इच्छा से प्रशिक्षण से बाहर निकल सकते हैं।
    • यदि आपको अनुभव नहीं है तो घोड़े को वश में करने की संभावना नहीं है। लूटने या कुचल के जोखिम के मुकाबले एक टेमर का भुगतान करना बेहतर है।

    चेतावनी

    • घोड़े हम अपनी भावनाओं और शरीर की भाषा के माध्यम से संचारित संकेतों को पढ़ते हैं। यदि आप तनाव और चिंतित हो जाते हैं, तो घोड़े भी साथ रहेंगे
    • सावधान रहें और शरीर की भाषा पर ध्यान दें जब आप देखते हैं कि घोड़े के कान नीचे या जमीन पर सामने के पंजे मार रहे हैं, उन्हें शांत करें यदि सत्र एक लंबे समय तक चला है या यदि जानवर चिढ़, परेशान या उलझन में दिखता है, तो ब्रेक ले लो याद रखें कि घोड़े के लिए धैर्य की आवश्यकता होती है, क्रूर बल नहीं
    • दो साल की उम्र से पहले कोई घोड़ा नहीं हो सकता है। इससे पहले कि आप अपने जीवन के बाकी हिस्सों के लिए घायल हो जाएं छोड़ कर इसे सवारी कर सकते हैं
    • सावधान रहें जब घोड़े ने कान कम किया हो। घोड़े के कानों को वापस करने के लिए यह सामान्य है - यह केवल इंगित करता है कि वह उसके पीछे की ओर ध्यान दे रहा है। दूसरी तरफ कम कान, डर और आक्रामकता को निरूपित करते हैं - जो आपके विरुद्ध या अन्य घोड़ों के विरुद्ध हो सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (20)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com