IhsAdke.com

अपने कुत्ते को अपनी बिल्ली की तरह कैसे बनाएं

कुत्तों और बिल्लियों नश्वर दुश्मनों के लिए प्रतिष्ठित हैं, लेकिन यह हमेशा सच नहीं है। दरअसल, कुछ कुत्ते कभी भी बिल्लियों के साथ शांति से नहीं रह पाएंगे। लेकिन सही नियोजन और बहुत से धैर्य के साथ, एक कुत्ते को सहन करने, या यहां तक ​​कि एक बिल्ली के साथ दोस्त बनाने के लिए पूरी तरह से संभव है।

चरणों

विधि 1
आगे की योजना

अपने कुत्ते की तरह अपने कुत्ते की तरह चित्र बनाएं शीर्षक 1
1
यथार्थवादी रहें कुछ जानवरों को कभी भी साथ नहीं मिलेगा। जिन लोगों के पास पहले से कुत्ते हैं, उन्हें एक बिल्ली घर लाने से पहले बहुत कुछ दिखाया जाना चाहिए। चाहे आप एक नए प्यारे दोस्त को कितना चाहे, इस तरह के बड़े बदलाव करने के लिए दोनों जानवरों के लिए अनुचित है, यह जानकर नहीं कि ये उनकी गुणवत्ता की गुणवत्ता को कैसे प्रभावित कर सकते हैं। यह एक कुत्ते के लिए आक्रामक हो जाते हैं, या आप, अभी भी और शांत बिल्लियों की उपस्थिति में कुछ और पर ध्यान केंद्रित कभी नहीं एक बिल्ली के साथ शांति से जीने के लिए सक्षम होने के लिए क्षमता खो देते हैं संभव है।
  • अपने कुत्ते की तरह अपने कुत्ते की तरह चित्र बनाएं शीर्षक चरण 2
    2
    मदद लेने में संकोच न करें बिल्ली के साथ रहने के लिए कुत्ते को पढ़ना बहुत मुश्किल हो सकता है, कभी-कभी असंभव हो सकता है, और अनुभवहीन होने पर आपको पेशेवर मदद की आवश्यकता हो सकती है कई कुत्ता प्रशिक्षक हैं जो आपके कुत्ते की सीमाओं का मूल्यांकन करने में आपकी सहायता कर सकते हैं और अधिक विस्तृत रणनीति विकसित करने के लिए आपके साथ काम कर सकते हैं।
  • अपने कुत्ते की तरह अपने कुत्ते की तरह चित्र बनाएं शीर्षक 3
    3
    उचित उम्मीदें रखें यह शायद एक धीमी प्रक्रिया होगी जल्द ही इंतजार न करें और आश्चर्य न करें कि जानवर दुश्मनी या डर लगते हैं।
  • अपने कुत्ते की तरह अपने कुत्ते की तरह चित्र बनाएं शीर्षक चरण 4
    4
    जितनी जल्दी हो सके शुरू करें पिल्ले जो एक साथ बड़े होते हैं, उन्हें वयस्क होने की संभावना अधिक होती है। उन लोगों के लिए जो पहले से ही एक बड़ा कुत्ता है, यह एक पिल्ला अपनाने का एक अच्छा विचार है, वयस्क नहीं है एक बिल्ली का बच्चा एक कुत्ते से डरने की संभावना कम है, या चलने के लिए कुत्ते की पीछा करने की प्रवृत्ति को जगाना है।
  • अपने कुत्ते की तरह अपने कुत्ते की तरह चित्र बनाएं शीर्षक चरण 5
    5
    एक परीक्षा लें किसी को पता है कि एक शांत बिल्ली है, या जो पहले से ही कुत्तों के आदी है, और पूछें कि क्या एक नियंत्रित परीक्षण होना संभव है तो आप जानवर की प्रतिक्रिया देख सकते हैं और जानते हैं कि आप अन्य प्रजातियों के साथ रहने के लिए कितना मुश्किल होगा।
  • आपका बिल्ली अपने बिल्ली की तरह अपने कुत्ते को टाइप करें चित्र 6
    6
    पालतू तैयार करें जब आप पूरी तरह से आश्वस्त हो जाए कि आप एक बिल्ली को अपनाना चाहेंगे, चीजें लाकर शुरू करें जो बिल्लियों की तरह गंध - बेड, हेयरब्रश आदि। इन वस्तुओं को इस्तेमाल करने के लिए कुत्ते को समय देने के लिए, बिल्ली लाने से पहले, कलम, सैंडबॉक्स, भोजन के कटोरे और स्क्रेपर्स जैसे सामान भी ले आओ।
  • विधि 2
    कुत्ते को प्रशिक्षण पहले

    अपने कुत्ते की तरह अपने कुत्ते की तरह चित्र बनाएं शीर्षक 7
    1
    मूल बातें मास्टर बिल्लियों के साथ रहने के लिए सीखना कई कुत्तों के लिए एक मुश्किल काम है - वे केवल छोटे, प्यारे जानवरों का पीछा करने के लिए डिज़ाइन कर रहे हैं एक अप्रशिक्षित कुत्ते के साथ, प्रक्रिया शुरू से ही जटिल हो जाएगी। बहुत कम से कम, पालतू को पूरी तरह आज्ञाओं का पालन करना चाहिए जैसे कि बैठे, झूठ बोलना, झूठ बोलना, मालिक के आगे घूमना और जब फोन किया जाता है अन्यथा, अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि आप इन बुनियादी आज्ञाओं को सिखाना जारी रखने से पहले
  • अपनी बिल्ली की तरह अपने कुत्ते को शीर्षक से चित्र कदम 8
    2
    एक इनाम मार्कर लो जिस किसी ने कभी भी एक पेशेवर प्रशिक्षक को किसी जानवर को प्रशिक्षित किया है, शायद वह एक क्लिकर का उपयोग करते हुए देखा है। क्लिक करने वाले ध्वनि को इनाम मार्कर कहा जाता है उनका मतलब है, "आपने जो किया वह महान था, और आप इसके लिए इनाम प्राप्त करने जा रहे हैं!" यह सुनिश्चित करता है कि छोटे पशु वास्तव में व्यवहार को समझते हैं जिसके लिए इसे पुरस्कृत किया जा रहा है। आप "हां" (या जो भी) शब्द का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन एक क्लिकर सबसे प्रभावी उपकरण है क्योंकि यह एक अनोखी ध्वनि है जिसे वह किसी भी अन्य संदर्भ में नहीं सुनेंगे यह सिखाना बहुत मुश्किल नहीं है, और यदि आप लेख में दिए गए निर्देशों का पालन करते हैं क्लिकर का उपयोग करके अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करना वह जल्दी से सीखना चाहिए
  • अपने कुत्ते को अपनी बिल्ली की तरह कदम रखें 9
    3
    "स्टॉप" कमांड को सिखाओ यह सबसे मुश्किल सिखाने में से एक है, और बहुत से मालिक इसे अनदेखा करते हैं। हालांकि, यह कमांड के आपके शस्त्रागार में सबसे उपयोगी सुविधाओं में से एक है। कुत्ते जो कुछ भी आप कर रहे हैं कर बंद हो जाएगा, एक, खतरनाक विनाशकारी है और अक्सर अवांछित, और तुम्हें सिखाने कैसे एक बिल्ली के साथ सुरक्षित रूप बातचीत करने के लिए के लिए अमूल्य हो जाएगा। किसी भी अन्य सीखने के साथ, हमें बस और धीरे-धीरे कठिनाई के तत्वों को शुरू करना चाहिए क्योंकि जानवरों की समझ में यह कैसे काम करता है।
  • विधि 3
    बिल्ली के नजदीक होने के लिए कुत्ते को सत्कार करना

    अपनी बिल्ली की तरह अपने कुत्ते का शीर्षक शीर्षक चित्र 10 कदम
    1
    एक तटस्थ क्षेत्र में प्रारंभ करें, अधिमानतः सड़क पर। पिल्ले घर को अपने क्षेत्र के रूप में समझते हैं और अचानक अगर एक अजीब जानवर लाया जाता है तो उसे धमकी दी जाती है और रक्षात्मक हो सकता है सबसे अच्छा विकल्प बाहर शुरू करना है, एक पेन में बिल्ली और पट्टा पर कुत्ते के साथ।
    • दूरी से शुरू करें और धीरे-धीरे उनसे संपर्क करें। जब आप कुत्ते को बिल्ली को नोटिस करने के लिए पर्याप्त बंद करते हैं, तो रोकें
    • उसे कुछ सेकंड के लिए बिल्ली देखते हैं, और फिर कुत्ते का नाम कहें। जब वह आपको देखता है, क्लिकर को दबाएं और एक स्नैक प्रदान करें, प्रक्रिया को दोबारा दोहराएं। लक्ष्य कुत्ते के लिए है कि यह समझने के लिए है कि एक बिल्ली की उपस्थिति में शांत रहकर, उसे पुरस्कृत किया जाएगा।
    • यदि कुत्ते को बिल्ली की दृष्टि से ध्यान केंद्रित करने में भी विचलित हो जाता है, तो बिल्ली को दूर ले जाएं, जब तक वह आमतौर पर आपके नाम की बातों को सुनने में नहीं आता।
    • इस प्रक्रिया को जारी रखने के लिए, धीरे-धीरे संलग्नक का संपर्क करें यह बेहद जरूरी है कि कुत्ते को नाश्ते के साथ पुराना फायदेमंद होता है, जब भी वह बर्ताव करता है और आप पर जल्दी दिखता है, और ऐसा नहीं है जब वह धीमे लग रहा है
    • जब तक कुत्ते बाड़ से दूर नहीं दिखता तब तक अभ्यास करना छोड़ें, लेकिन धीरज रखो। इस प्रक्रिया को काम करने के लिए आवश्यक समय की मात्रा काफी भिन्न हो सकती है।
  • चित्र अपने कुत्ते को अपनी बिल्ली की तरह रखें शीर्षक 11
    2
    उन्हें अलग-अलग जगहों पर रखने के लिए एक बच्चे के फाटक का उपयोग करके घर पर एक साथ रखो। यह एक अच्छा विकल्प है यदि आपको तटस्थ क्षेत्र नहीं मिल रहा है, या यदि बिल्ली असेंबल के अंदर असहज है
    • घर में एक कमरे में बिल्ली रखें जहां कुत्ते का उपयोग नहीं हो। इस कमरे में बिस्तर, भोजन और पानी, खुरचनी, लिटिर बॉक्स और खिलौने रखें। यह विचार एक ऐसी जगह बनाना है जहां उसे सुरक्षित लगता है। बातचीत शुरू होने से पहले बिल्ली को बसने के लिए कुछ दिनों की प्रतीक्षा करें।
    • कुत्ते को एक पट्टा पर छोड़ दें और हमेशा दोनों जानवरों के लिए बहुत सारे नाश्ता करें। बिल्ली के कमरे के लिए अग्रणी दरवाजा खुला होना चाहिए, लेकिन बच्चे के फाटक द्वारा अवरुद्ध शुरुआती दिनों में, बस कुत्ते के साथ दरवाजे के माध्यम से चलने का अभ्यास करें। क्लिकर का प्रयोग करें और अगर वह शांत हो तो स्नैक्स प्रदान करें - बिल्ली को कुछ स्नैक्स भी दें, जिससे उसे अच्छी चीजें आने के साथ कुत्ते की उपस्थिति को संबद्ध कर सकें।
    • बिल्ली के पास बुनियादी आज्ञाकारिता का अभ्यास करें कुत्ते को बिल्ली की उपस्थिति में आप पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होना सीखना होगा, और बिल्ली को यह देखना होगा कि कुत्ते को कोई खतरा नहीं है। अगर कुत्ते को आप पर ध्यान केंद्रित करने में भी विचलित हो जाता है, तो जब तक आप उसका ध्यान नहीं देते तब तक बिल्ली से दूर रहें आप इस अभ्यास के आदी हो जाने के साथ-साथ अपने आप से धीरे-धीरे दृष्टिकोण करें।



  • अपनी बिल्ली की तरह अपने कुत्ते का शीर्षक चित्र 12 कदम
    3
    एक कुत्ता पिंजरे का उपयोग करें ताकि उन्हें एक ही कमरे में अलग रखा जा सके। लेकिन यह विकल्प केवल तभी काम करता है जब कुत्ता को पिंजरे का इस्तेमाल करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है - अन्यथा, वह फंसने के बारे में परेशान हो जाएगा और चरण काम नहीं करेगा।
    • पिंजरे को पिंजरे में ले जाओ और दरवाजा बंद करें कमरे में बिल्ली लाओ हो सकता है कि कुत्ते कर्कश शुरू हो जाए, पिंजरे में अपने पंजे को कूड़े, इसे स्वाभाविक रूप से प्रतिक्रिया दें बिल्ली को इस बातचीत की गति सेट करने दें। यदि वह पिंजरे से संपर्क नहीं करना चाहता, तो उसे मजबूर मत करो जब कुत्ते शांत और चुप हो तो क्लिकर का उपयोग करें।
    • उन्हें इस तरह 10 या 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर उन्हें अलग करें इस प्रक्रिया को जारी रखें जब तक पिल्ला बिल्ली की उपस्थिति में शांत न हो। और फिर अगले भाग पर जाएं।
  • विधि 4
    आगे बढ़ रहा है

    आपका बिल्ली अपने बिल्ली की तरह अपने कुत्ते का शीर्षक चित्र 13
    1
    बिल्ली को गति सेट करने दें जब वह पर्याप्त और उत्सुक है, तो वह जब आप कुत्ते पर चलते हैं तो जांच करने के लिए बच्चे के फाटक से संपर्क करेंगे। जब दोनों जानवरों शांत और जिज्ञासु द्वार से अलग बातचीत करते दिखाई देते हैं तो उन्हें एक ही कमरे में उन्हें सुरक्षित रखना होगा।
  • अपने कुत्ते की तरह अपने कुत्ते को शीर्षक से चित्र कदम 14
    2
    कुत्ते को ढकने पर रखें, लेकिन अगर वह बिल्ली का पीछा करने की कोशिश करता है तो उसे तैयार करने के लिए तैयार रहें। यदि हां, तो "स्टॉप" कमांड का उपयोग करने का प्रयास करें बिल्ली को कमरे से निकाल दें अगर पिल्ला कर्कश हो या बहुत उत्तेजित हो जाए, और बुनियादी आज्ञाकारी आज्ञाओं का अभ्यास करें जब तक कि वह शांत न हो जाए।
  • अपनी बिल्ली की तरह अपने कुत्ते का शीर्षक शीर्षक चित्र 15
    3
    कुछ सप्ताह के लिए अभ्यास जारी रखें जानवरों को कॉलर के बिना बातचीत न करें जब तक आप बिल्कुल निश्चित न हों कि कुत्ते आक्रामक नहीं बनेंगी या बिल्ली के पीछे पीछा करने की कोशिश करेंगे। यह सभी प्रगति को बेहद उत्तराधिकारी बना देगा
  • अपनी बिल्ली की तरह अपने कुत्ते का शीर्षक चित्र शीर्षक 16
    4
    जब आप काफी आश्वस्त हो, तो पट्टा बंद करें लेकिन जानवरों के बीच बातचीत पर बारीकी से ध्यान रखें। क्लिकर का उपयोग करना याद रखें और किसी भी सकारात्मक व्यवहार के लिए कुत्ते को इनाम दें।
  • विधि 5
    कुत्तों और बिल्लियों को एक साथ रहने के लिए दोस्ताना होने में सहायता करना

    आपका कुत्ता आपकी बिल्ली की तरह कुत्ते का शीर्षक चित्र 17
    1
    अपेक्षाओं को यथार्थवादी रखें आप चाहे कितना भी एक दूसरे से प्यार करना चाहते हों, शायद जितना संभव हो उतना एक-दूसरे से बर्दाश्त किया जाएगा जब वे शत्रुता से शुरू करते हैं, शायद यह भी संभव नहीं है। एक कुत्ते और एक बिल्ली को एक साथ और सद्भाव में मदद करने के लिए पहले छापें बहुत महत्वपूर्ण हैं, और एक बार जब कुछ असहमति हो, तो स्थिति को बदलने में बहुत मुश्किल है। उपरोक्त विधियों में से कुछ जानवरों को पहले से ही एक ही घर में रहने वाले के साथ प्रयोग किया जा सकता है, लेकिन यह याद रखना है कि आप जानवरों की प्रकृति को बदल नहीं सकते महत्वपूर्ण है, और आप उन्हें दोस्त होने के लिए मजबूर नहीं कर सकते हैं, तो आप दोनों के बीच दोस्ती के लिए मजबूर नहीं कर सकते हैं बस के रूप में लोग।
  • अपनी बिल्ली की तरह अपने कुत्ते का शीर्षक चित्र शीर्षक 18
    2
    कुत्ते को बिल्ली के बाद चलाने न दें यह कुत्तों और बिल्लियों के बीच शांति रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात है। कुत्ते को बिल्ली का पीछा करने के लिए मजा करने की अनुमति देने के लिए व्यवहार के लिए एक सकारात्मक सुदृढीकरण होगा जो आप नहीं चाहते हैं, और उन दोनों के बीच बातचीत को अधिक कठिन बना देगा। इसके अलावा, बिल्ली डर हो जाएगी और कुत्ते को खतरे के रूप में देखेंगे। दृढ़ और सुसंगत रहें, और यह सुनिश्चित कर लें कि कुत्ते ने विश्वासपूर्वक "स्टॉप" कमांड का पालन किया है, यदि वह चल रहा हो
  • अपनी बिल्ली की तरह अपने कुत्ते को शीर्षक से चित्र कदम 19
    3
    सभी इंटरैक्शन की निगरानी करें। जब तक आप 100% सुनिश्चित नहीं कर लेंगे कि कोई समस्या नहीं है, अकेले जानवरों को एक साथ नहीं छोड़ें। उन दोनों के बीच एक लड़ाई जब आप दूर हैं, तो सभी प्रगति को अंडा कर सकते हैं। रोकथाम इलाज से बेहतर है
  • अपनी बिल्ली की तरह अपने कुत्ते का शीर्षक चित्र शीर्षक 20
    4
    जानवरों की सीमा का सम्मान उन्हें बातचीत करने के लिए मजबूर करने से उन्हें एक-दूसरे के करीबी होने के कारण अप्रिय भावनाएं पड़ेगी, और उन्हें लड़ने की अधिक संभावना होगी।
  • अपनी बिल्ली की तरह अपने कुत्ते को शीर्षक से चित्र कदम 21
    5
    शांत रहो जानवरों को लगता है कि मालिक तनावग्रस्त या घबराए हुए हैं और इससे उन्हें तनाव और घबराहट पैदा होगी। आश्वासन दिया आराम, और यदि आप, कुत्ते या बिल्ली चिढ़ हो, जानवरों को अलग और केवल जब हर कोई शांत है वापस।
  • अपने कुत्ते को अपनी बिल्ली की तरह कदम रखें
    6
    यह महत्वपूर्ण है कि बिल्ली कभी भी फंस नहीं लगती। बिल्लियों को पट्टा की अवधारणा को समझ नहीं आ रहा है, और इसमें शामिल पिल्ला रखने से जरूरी नहीं कि बिल्ली को आसानी से महसूस करना होगा एक जानवर जो फंसने लगता है वह निराश हो जाएगा, और अगर वह सोचता है कि वह कुत्ते से बच नहीं सकता, तो वह हमला या पलायन कर सकता है।
  • युक्तियाँ

    • प्रशिक्षण सत्रों को संक्षिप्त रखें पिल्ले लंबे समय तक ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते हैं, और 15 से 20 मिनट तक जारी रखने से प्रशिक्षण कम प्रभावी हो जाएगा। पूरी प्रक्रिया शायद कई, कई सत्रों ले जाएगा जानवरों के साथ धैर्य रखें - नाराज़ होकर मदद नहीं करेगा
    • इसे आसान ले लो सभी कुत्तों को तेजी से सीखना नहीं है यह अवधारणाओं और आज्ञाओं के आधार पर धीरे-धीरे प्रगति करने के लिए आवश्यक होगा, जो कुत्ता पहले से ही समझता है।
    • करीब ध्यान दें पशु व्यवहार में बदलाव के लिए देखें, जैसे कि नई चीजों से डर, भूख में बदलाव, या अक्सर छिपते हुए वे संकेत हैं कि प्रक्रिया जानवरों के मानसिक स्वास्थ्य के साथ गड़बड़ कर रही है, और स्थिति को पुन: मूल्यांकन करने के लिए आवश्यक हो सकता है।
    • पालतू जानवरों की अच्छी देखभाल करें कुत्तों और बिल्लियों को बेहतर करना होगा यदि उनकी सभी जरूरतों को पूरा किया जा रहा है एक कुत्ता जो अच्छा व्यवहार के बारे में उलझन में है, या जो पर्याप्त व्यायाम नहीं करता है, वह बुरी तरह से व्यवहार करने की अधिक संभावना है। इसी तरह, एक ऊबदार बिल्ली या कुत्ते से घर का कोई सुरक्षित हिस्सा नहीं है, यह अधिक आक्रामक या भयभीत हो सकता है।
    • हमेशा सकारात्मक सुदृढीकरण का उपयोग करें लड़ाई एक प्रभावी शिक्षण विधि नहीं है सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि जब एक कुत्ते को शिक्षित करने की बात आती है तो वह सीख रहा है कि आप क्या चाहते हैं, और खराब व्यवहार से कहीं ज्यादा बेहतर व्यवहार कर रहे हैं। यह महत्वपूर्ण है कि दोनों जानवरों का मानना ​​है कि अच्छी चीजें एक-दूसरे के करीब होने पर होती हैं

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com