IhsAdke.com

रानी बी की पहचान कैसे करें

रानी मधुमक्खी एक छत्ता के नेता और कार्यकर्ता मक्खियों की मां के लिए बहुत कुछ है और zangões- कभी कभी यह सभी मधुमक्खियों छत्ते की मां होने के लिए हो जाता है। हाइव संतुलित रखने के लिए स्वस्थ रानी रखने के लिए हमेशा अपरिहार्य होता है जब यह उम्र या मर जाता है, तो एक नया रानी समय पर प्रकट नहीं होता है, तो हाइव भी मर जाएगा। छत्ते को बचाने के लिए, मधुमक्खियों को यह पहचानने और चिह्नित करने के लिए एक रानी मधुमक्खी और आम मधुमक्खियों के बीच अंतर को पता होना चाहिए। इसके लिए, हमें रानी के व्यवहार, स्थान और शारीरिक विशेषताओं में अंतर का पालन करना होगा।

चरणों

भाग 1
नग्न आंख की पहचान करना

एक रानी मधुमक्खी चरण 1 पहचानें चित्र
1
सबसे बड़ी मधुमक्खी के लिए देखो रानी मधुमक्खी लगभग हमेशा हाइव में सबसे बड़ी मधुमक्खी होगी। कभी-कभी ड्रोन एक ही आकार की रानी हो सकती है या उससे भी बड़ी हो सकती है। हालांकि, आप उन्हें चौड़ाई से अंतर कर सकते हैं। अन्य सभी मधुमक्खियों की तुलना में रानी बड़ा और संकुचित होगी
  • एक रानी मधुमक्खी चरण 2 की पहचान करें चित्र
    2
    मुर्गी पेट के साथ मधुमक्खी की तलाश करें मधुमक्खी का पेट शरीर के निचले हिस्से में है, दंश के पास है। रानी के पास एक तेज पेट होता है, जो सामान्य मधुमक्खी के विपरीत होता है, जिसमें अधिक गोल पेट होता है इस से, यह पहचानना आसान है।
  • एक रानी मधुमक्खी चरण 3 पहचानें नामक चित्र
    3
    अपने पैरों के साथ मधुमक्खी की तलाश करें। कार्यकर्ता मक्खियों और हौर्नेट्स के पैरों शरीर के तहत कर रहे हैं, ताकि आप उन्हें देख नहीं सकते, ऊपर से मनाया खासकर अगर। रानी के मामले में, पैर फैलाए जाते हैं, जिससे यह पहचानना आसान हो जाता है।
  • एक रानी मधुमक्खी चरण 4 पहचानें चित्र
    4
    मधुमक्खी का पता लगाएं जिसमें बार्बी के बिना एक दंश है। प्रत्येक मधुमक्खी में केवल एक रानी मधुमक्खी है यदि आप एक से अधिक मधुमक्खी पाते हैं जो कि रानी हो सकती है, तो धीरे-धीरे छाती (शरीर के मध्य) के द्वारा प्रत्येक को उठाएं। उन्हें एक आवर्धक ग्लास के नीचे पकड़ो और स्टिंग की जांच करें। श्रमिकों, ड्रोन और कुंवारी रानियां कटा हुआ डंक मारने वाली होती हैं। रानी का डंक चिकना होता है और बिना बाड़ के।
  • भाग 2
    सही जगहों पर देख रहे हैं

    एक रानी मधुमक्खी चरण 5 पहचानें चित्र
    1
    लार्वा खोजें सावधानी से प्रत्येक कंबल निकालें और लार्वा को देखो। वे थोड़ा सफेद कैटरपिलर की तरह दिखते हैं और आप आमतौर पर उन्हें दूसरे के करीब एक मिलते हैं। चूंकि रानी ने सभी अंडों को मधुमक्खी में रखा है, वह शायद आसपास होगी।
    • बहुत सावधानी बरतें जब कॉम्ब्स को निकालते और बदलते हैं, क्योंकि आप अनजाने रानी को मार सकते हैं
  • एक रानी मधुमक्खी चरण 6 पहचानें चित्र
    2
    छुपा डिब्बों के लिए देखो रानी हाइव के कोनों में सूप नहीं देगी या उसमें से बाहर। वह सबसे अधिक संभावना हाउते में आगे होगा, हलचल से दूर। यदि आपके पास ऊर्ध्वाधर हाइव है, तो रानी को नीचे दिए गए समर्थन में से एक में रहने की संभावना है - यदि हाइव क्षैतिज है, तो इसे बीच में देखें
  • एक रानी मधुमक्खी चरण 7 पहचानें चित्र
    3
    नोट करें कि कबूतर में कोई असामान्य आंदोलन है। रानी उसके अंदर चलती रह सकती है मधुमक्खियों समूहीकृत या स्थानों पर जहां वे नहीं होना चाहिए में लार्वा के अस्तित्व की तरह कोई अजीब गतिविधि का पता करने के लिए, इसका मतलब है कि रानी के आसपास है।
  • भाग 3
    व्यवहार द्वारा पहचानना

    एक रानी मधुमक्खी चरण 8 पहचानें चित्र
    1
    देखें कि मधुमक्खियों को किसी खास रास्ते से दूर जाना प्रारंभ हो रहा है या नहीं। मजदूरों और ड्रोन हमेशा रानी के रास्ते से बाहर होंगे, जब वह चलती रहती है। यह गुजरने के बाद, मधुमक्खियों को उस स्थान पर फिर से समूह होगा जहां यह पारित किया गया था। एक विशेष पथ से दूर चलना शुरू होने पर नजर रखें।



  • एक रानी मधुमक्खी चरण 9 पहचानें चित्र
    2
    उस मधुमक्खी का पता लगाएं जो कुछ भी नहीं कर रहा है रानी को बाकी हिस्सों से खिलाया जाता है और अंडे लगाने के अलावा कोई दायित्व नहीं है ध्यान दीजिए और मधुमक्खी को हाइव के अंदर व्यावहारिक रूप से कुछ भी नहीं करने के लिए देखो, क्योंकि यह रानी की मालकिन हो सकती है
  • एक रानी मधुमक्खी चरण 10 पहचानें चित्र
    3
    देखें कि क्या मधुमक्खी एक विशिष्ट मधुमक्खी को खिलाती हैं। सभी रानी की ज़रूरतें दूसरे मधुमक्खियों से मिलेंगी। मधुमक्खियों की तलाश करें जो विशेष ध्यान में रखते हुए और कुछ अन्य मधुमक्खी की सेवा कर रहे हैं। शायद यह रानी नहीं है, लेकिन एक कुंवारी रानी या यहां तक ​​कि एक युवा मधुमक्खी हालांकि, महिमा होने की संभावना ही महान है
  • भाग 4
    रानी को चिह्नित करना

    एक रानी मधुमक्खी चरण 11 पहचानें चित्र
    1
    सही रंग का रंग चुनें मधुमक्खीधारियों ने उन रंगों को निर्दिष्ट किया है जो विशिष्ट वर्षों में पैदा होने वाली क्वीन्स की पहचान करने के लिए उपयोग किए जाते हैं। यह मार्कअप आपको इसे शीघ्रता से प्राप्त करने में मदद करता है और यह भी यह देखने के लिए कि क्या हाइव को जल्द ही एक नई रानी की आवश्यकता होगी। इसे अंकन करने से पहले रंग चुनने पर ध्यान दें।
    • किसी भी एक्रिलिक पेंट करेंगे कई मधुमक्खियों थैम्बल्स या स्थायी मार्करों के लिए रंग का उपयोग करते हैं
    • 1 या 6 के साथ समाप्त होने वाले वर्षों में चिह्नित क्वीन्स पर सफेद स्याही का उपयोग किया जाता है
    • 2 या 7 को खत्म होने वाले वर्षों के लिए पीले स्याही का उपयोग किया जाता है
    • 3 या 8 में होने वाले वर्षों के लिए लाल स्याही का उपयोग किया जाता है
    • 4 या 9 को समाप्त होने वाले वर्षों के लिए ग्रीन स्याकी का उपयोग किया जाता है
    • 5 या 0 में होने वाले वर्षों के लिए ब्लू स्याकी का उपयोग किया जाता है
  • एक रानी मधुमक्खी चरण 12 पहचानें चित्र
    2
    स्याही स्टॉक तैयार करें मधुमक्खियों को उत्तेजित या दुख हो सकता है यदि आप उन्हें लंबे समय तक पकड़ते हैं, तो रानी को लेने से पहले रंग तैयार करें। पेंट के साथ गीले ब्रश करते हैं या कि मार्कर काम कर रहा है और दूसरी तरफ दो में से एक पकड़ या छत्ते के पास एक छोटी सी मेज पर उन्हें छोड़ दें।
  • एक रानी मधुमक्खी चरण 13 की पहचान करें चित्र
    3
    धीरे से इसे पंखों से या छाती से ले लो। इसे उठाते वक्त बहुत सावधानी बरतें, क्योंकि यह असुविधाजनक हो सकता है और पंखों से बाहर निकलने या आपके द्वारा कुचल दिया जा रहा है।
    • कुछ apiaries किट कि मदद की प्रक्रिया के दौरान एक छोटे से प्लास्टिक बॉक्स में रानी सीमित अंकन बेचते हैं, लेकिन इस विधि से वैकल्पिक है।
  • एक रानी मधुमक्खी चरण 14 पहचानें चित्र
    4
    इसे हाइव के ऊपर पकड़ो यदि आप इसे गलती से छोड़ देते हैं, तो यह छत्ते में गिरने के लिए सबसे अच्छा है, घास या चौग़ा नहीं इस तरह, जब आप नौकरी कर रहे हैं, रिक्ति को हर समय हाइव के पास रखें
  • एक रानी मधुमक्खी चरण 15 पहचानें चित्र
    5
    रानी की छाती पर रंग का एक छोटा बिंदु डालें। दुनिया के सभी लपटों के साथ, उसकी छाती पर एक छोटे से बिंदु को पेंट करें, बिल्कुल दो सामने के पैर के बीच। मार्क को दृश्यमान बनाने के लिए पर्याप्त रूप से पेंट करें, लेकिन बहुत अधिक रंग का उपयोग न करें, क्योंकि यह सूखने पर पंखों या पैरों को चिपका सकता है।
  • एक रानी मधुमक्खी चरण 16 को पहचानें चित्र
    6
    विंग युक्तियों को क्लिप करें (वैकल्पिक)। कुछ मधुमक्खीदार रानी के पंखों को पेंट के साथ चिह्नित करने के बजाय प्रधान बनाना पसंद करते हैं, लेकिन ऐसा करने से ऐसा वैकल्पिक भी होता है। यदि आप ऐसा करना चाहते हैं, तो इसे उठाओ ध्यान से और दो पंख युक्तियों के साथ विशेष क्लिप के साथ कि beekeepers का उपयोग करें
  • युक्तियाँ

    • यह सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से छत्ते की जांच करें कि रानी अभी भी वहां है
    • शहद को स्कूप करने के अलावा, रॉयल जेली को स्कूपिंग करने का प्रयास करें। यह आहार अनुपूरक के रूप में कार्य करता है

    चेतावनी

    • यदि आप राणा को स्टेपलर के साथ चिह्नित करते हैं, तो पंखों की नोक का केवल एकमात्र आकार। शरीर के करीब पंखों को लगाते हुए कार्यकर्ता मधुमक्खियों को लगता है कि रानी घायल हो जाती है और वे उसे मार देंगे।
    • मधुमक्खियों को संभालने पर सुरक्षात्मक गियर हमेशा पहनें

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com