IhsAdke.com

मधुमक्खी पालन के साथ कार्य करना कैसे प्रारंभ करें

संयुक्त राज्य अमेरिका में varroa घुन के आगमन के बाद से, जंगली मधुमक्खियों की आबादी को नष्ट कर दिया गया है। हाल ही में कॉलोनी उथलपुथल के उदय के साथ, अब, पहले से कहीं अधिक, यदि आप फूलों में मधुमक्खी देखते हैं, तो संभवतया पास कुछ प्रजनन मैदान होगा। आप मधुमक्खियों को भी बढ़ा सकते हैं

मधुमक्खियों को उनके काम करने के लिए उनसे थोड़ी-थोड़ी हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है। उन्हें रहने के लिए एक सूखी जगह की जरूरत है और बाहर के तत्वों, पानी का एक अच्छा स्रोत और थोड़ा भोजन से सुरक्षित किया जाना चाहिए। दंगा होने के बारे में चिंतित हैं? डरो मत (जब तक आपको एलर्जी न हो)। यह उतना बुरा नहीं है जितना बचपन में था।

चरणों

मधुमक्खी पालन चरण 1 में आरंभ करें छवि शीर्षक
1
लकड़ी के बर्तन खरीदें आप स्थानीय विक्रेताओं के साथ हाइव के घटकों को प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन इन्हें खोजना कठिन हो सकता है क्योंकि ये आम तौर पर बहुत छोटे होते हैं और आमतौर पर वेबसाइट पर नहीं होते हैं हालांकि, ऐसे कुछ आभासी पृष्ठ हैं जो इन उत्पादों को प्रदान करते हैं। आपको दो क्रीज कक्षों की आवश्यकता होगी, दो मधुकोशों के लिए मधुमक्खी इमारत, एक मंजिल, एक रानी बहिष्कार स्क्रीन (वैकल्पिक), एक आवरण कवर, एक शीर्ष कवर, बीस गहरी स्क्रीन और वीस स्क्रीन कंघी के लिए उथले, सभी स्क्रीन के लिए समर्थन, और एक शॉट। ये घटक अलग से आते हैं और आपको भागों को इकट्ठा करना होगा। यह परिवहन पर पैसे बचाता है और परियोजना को और अधिक मजेदार बना देता है। एक ठंड दिन और क्या हमेशा ताजा शहद के लिए एक मधुमक्खी बनाने की सोच से बेहतर हो सकता है?
  • मधुमक्खी पालन चरण 2 में प्रारंभ करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    कुछ कपड़े उठाओ आपके द्वारा पहनने वाले कपड़े का सटीक प्रकार सख्ती से वरीयता की बात है। कुछ लोग ऐसा कुछ पसंद करते हैं जो पूरे शरीर को कवर करते हैं जबकि दूसरों को केवल एक सुरक्षात्मक नेट के साथ एक जम्पर की तरह कुछ चुनना पड़ता है कुछ दस्ताने पहनते हैं और दूसरों को नहीं करते कुछ लोग केवल एक घूंघट पहनते हैं और कुछ नहीं। यह केवल इस बात पर निर्भर करता है कि मधुमक्खियों के साथ रहने में आप कितने सहज हैं। क्या यह उपकरण आपको रगड़ने से रोक सकता है? आमतौर पर हाँ सबसे दृढ़ मधुमक्खियां अब भी आपको समय-समय पर परेशान कर सकती हैं, लेकिन यह उपकरण उन्हें आपके कानों, आंखों, नाक और अन्य स्थानों में उड़ान से रोकेगा। यदि आप तंत्रिका प्रकार हैं, तो एक पूर्ण सूट, दस्ताने और घूंघट चुनें। यह अधिक खर्च करेगा और गर्मियों में गर्म हो जाएगा, लेकिन आपके सभी हिस्से को कवर किया जाएगा।
  • मधुमक्खी पालन चरण 3 में आरंभ होने वाली छवि का शीर्षक
    3
    एक धूम्रपान न करने और एक मधुमक्खी उपकरण है धूम्रपान करने वाला मधुमक्खियों को शांत करेगा, जिससे काम आसान हो जाएगा। यह कबूतर उपकरण जब इसे खोलने का समय है तब टुकड़ों को बढ़ाने में मदद करेगा। मधुमक्खियों का एक चिपचिपा पदार्थ का इस्तेमाल होता है जिसे प्रोपोलिस कहा जाता है ताकि सब कुछ एक साथ रखा जा सके। आपको सब कुछ बंद करने के लिए हाइव टूल की आवश्यकता होगी
  • मधुमक्खी पालन चरण 4 में प्रारंभ होने वाला चित्र शीर्षक
    4
    अब, अपने हाइव का निर्माण करें फर्श पहला आइटम है
    • गहरी प्रजनन कक्षों को इकट्ठा करें यह उन में है कि मधुमक्खियां शहद और पराग की आपूर्ति रखती हैं और यह वह जगह है जहां रानी अपने अंडे देती है आप हाइव के इस हिस्से से किसी भी शहद को नहीं निकालेंगे। सर्दियों के लिए मधुमक्खियों को शहद और पराग की आवश्यकता होगी
      मधुमक्खी पालन चरण 4 बुलेट 1 में शीर्षक से प्राप्त चित्र
    • स्क्रीन पर माउंट करें और उनके आधार को रखें। प्रत्येक नर्सरी में इन दस स्क्रीनें लटकाएं। मधुमक्खी शहद, पराग और कूड़े (बेबी मधुमक्खी) के साथ इन स्क्रीनों को भरेंगे। यदि आप किसी प्लास्टिक के आधार का उपयोग कर रहे हैं, तो यह पानी और चीनी के साथ स्प्रे करें ताकि मधुमक्खियों को तरल निकालने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। मैं इस प्रकार के आधार को पसंद करता हूं (साथ ही साथ मेरी मधुमक्खी पसंद करते हैं)
      मधुमक्खी पालन चरण 4 बुलेट 2 में शीर्षक से प्राप्त चित्र
      .
    • दूसरी प्रजनन कक्ष पर रानी बहिष्कार स्क्रीन रखें। यह रानी को शहद की आपूर्ति तक पहुंचने और अंडों को बिछाने से रोकेगा। हालांकि, जब तक आप इसे निकालने के लिए शहद को फिल्टर करते हैं, तब तक वास्तव में कोई समस्या नहीं होगी, लेकिन यह प्रयास की बर्बादी होगी और मधुमक्खियों के काम में मदद नहीं करेगा। विधानसभा का यह हिस्सा वैकल्पिक है, लेकिन मैं इसकी सलाह देता हूं।



      मधुमक्खी पालन चरण 4 बुलेट 3 में शीर्षक से प्राप्त चित्र
    • फिर मधुमक्खियों द्वारा कंघी बनाने के लिए मधुकोश के मोम के साथ दो फ़्रेम आते हैं। मधुमक्खी बहने शुरू होती है और मधुमक्खियों दोनों कक्षों को भर दिया है जब तक यह हाइव पर खड़ी नहीं किया जाएगा मधुमक्खी तैयार होने के रूप में अधिक फ़्रेम जोड़ें, इसलिए वे उन्हें आपके लिए अमृत प्रवाह बढ़ने के रूप में भरना जारी रखेंगे।
      मधुमक्खी पालन चरण 4 बुलेट 4 में शीर्षक से प्राप्त चित्र
      .
    • अपनी उथले स्क्रीन बनाएं और उन्हें लग्ज पर लटकाएं।
    • अंत में, शीर्ष पर आवरण और शीर्ष कवर रखें। मैं आमतौर पर एक ईंट या एक पत्थर की तरह ऊपर की ओर कुछ भारी डाल देता हूं, जिससे हवा को हार्मोन की सफाई करने वाले टेम्पपा या एक जानवर को हटाने से रोक दिया जाए
      मधुमक्खी पालन चरण 4 बुलेट 6 में शीर्षक से प्राप्त चित्र देखें
    • इसे संरक्षित रखने के लिए लकड़ी के सभी बाहरी पक्षों को पेंट करें सफेद या हल्के रंगों का उपयोग करें ताकि सूरज की रोशनी बहुत गर्म होने से छिद्र को अवशोषित न करें और रोक सकें।
      मधुमक्खी पालन चरण 4 बुलेट 7 में शीर्षक से प्राप्त चित्र
  • 5
    अब आप मधुमक्खियों के लिए तैयार हैं एक स्थानीय आपूर्तिकर्ता खोजें और एक मोम खरीदें. इस राशि में आम तौर पर एक रानी शामिल होती है और मधुमक्खियों के लगभग $ 15.00 यह एक मधुमक्खी शुरू करने के लिए पर्याप्त है आपके पास एक विक्रेता ढूंढने के लिए इंटरनेट की जांच करें। ये मधुमक्खियों शायद मेल में आ जाएंगे! यह मेल के लिए थोड़ा तनावपूर्ण हो सकता है, लेकिन यह खतरनाक नहीं है। वे ट्रैक किए जाएंगे। जब वे पहुंचें, तो वे एक छोटे से पानी और चीनी के साथ आ सकते हैं, और रानी अपने पिंजरे में होगी।
    • रानी मधुमक्खी पिंजरे ले लो और एक तरफ सेट करें।
      मधुमक्खी पालन चरण 5 बुललेट 1 में शीर्षक से प्राप्त चित्र
    • अपने हाइव के शीर्ष को खोलें और अपना मधुमक्खी पैकेट डालें। अब जब आप पैकेज में एक बड़ा छेद बना चुके हैं, तो मधुमक्खियां बाहर आना शुरू हो जाएंगी।
      शीर्षक से चित्र मधुमक्खी पालन चरण 5 बुलेट 2 में शुरू करें
    • पैकेज उल्टा करें और एक से दो बार शेक करें। मधुमक्खियों के बड़े झुंड हाइवे में आ जाएंगे।
    • अब, दो स्क्रीन के बीच रानी मधुमक्खी के पिंजरे को लटकाओ और इसे सेट करें। इस प्रक्रिया के एक उदाहरण के लिए, देखें https://thebeeyard.org/?p=24.
      मधुमक्खी पालन चरण 5 बुलेट 4 में शीर्षक से प्राप्त चित्र
  • मधुमक्खी पालन चरण 6 में शीर्षक प्राप्त चित्र
    6
    मधुमक्खियों के फ्रेम के बीच अपना रास्ता मिल जाने के बाद, हाइव पर आंतरिक कैप और ऊपरी टोपी रखें और उन्हें काम करना शुरू करें।]
  • युक्तियाँ

    • आपके पास अनुभवी किसी को ढूंढें और सवाल पूछें। Beekeepers सलाह पर आमतौर पर अच्छा नहीं कर रहे हैं यदि आप कहीं और जानकारी नहीं प्राप्त कर सकते हैं तो पर्यावरण क्षेत्र की एजेंसियां ​​कोशिश करें, जो आपके क्षेत्र के लिए ज़िम्मेदार हैं
    • अगर उनके मधुमक्खियों के पास पीने के पानी की पहुंच नहीं है, तो वे इसके लिए कहीं और देखेंगे। यह आपके पड़ोसी के पूल, आपके कुत्ते के वाटर कटोरा या किसी अन्य जगह पर हो सकता है, जहां आप इसका इरादा नहीं करते थे। उन्हें पानी के साथ प्रदान करना सुनिश्चित करें
    • हमेशा चारों ओर एक बेनाड्रील है यदि आप मुकदमा कर रहे हैं, तो यह किसी भी प्रतिक्रिया को कम करने में मदद कर सकता है।
    • जब नए मधुमक्खी के एक बंडल को शुरू करते हैं, उन्हें खिलाने के लिए सुनिश्चित करें, क्योंकि उनके पास कोई भी मधु भंडार नहीं है, वे आपकी सहायता के बिना भूखे रहेंगे।
    • शुरुआती वसंत में मधुमक्खियों को आमतौर पर पानी और चीनी के साथ खिलाया जाना चाहिए। यह गर्मी से पहले की अवधि से निपटने में मदद करेगा, जब फूल खिलने लगेंगे।

    चेतावनी

    • चूहे और अन्य जानवरों को हाइव में प्रवेश करने के लिए शीतकालीन दाढ़ियों का उपयोग करें, क्योंकि इस समय के दौरान मधुमक्खी कम सक्रिय हैं।
    • बादलों, तूफानी या बरसात के दिन मधुमक्खियों के साथ काम करने की कोशिश न करें, जब तक कि आवश्यक न हो। जब मौसम खराब होता है, तब वे क्रोधी हो जाते हैं और आप अधिक मुरझाने की संभावना अधिक हो जाते हैं।
    • यदि आप मधुमक्खियों से एलर्जी हो, तो उन्हें उठाने का फैसला करने से पहले गंभीरता से सोचें। यदि आप जोखिम को समझते हैं लेकिन मक्खियों को वैसे ही रखना चाहते हैं, तो काटने के मामले में हमेशा एपिनेफ्रीन रहना सुनिश्चित करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com