IhsAdke.com

हाउस के अंदर से मधुमक्खी कैसे लें

घर में मधुमक्खी एक बहुत चिंता का कारण बन सकती है, खासकर अगर घर में एलर्जी हो सकती है कुछ लोग कीटनाशक फेंकना या मधु को मारने और मारने के लिए कुछ ऑब्जेक्ट का इस्तेमाल करने की कोशिश कर सकते हैं, हालांकि, बेहतर और कम हिंसक विकल्प हैं।

चरणों

विधि 1
एक कंटेनर में मधुमक्खी होल्डिंग

चित्र शीर्षक से एक मधुमक्खी से बाहर हो जाओ घर चरण 1
1
एक ग्लास या कटोरा लें अधिमानतः, एक पारदर्शी कटोरा या कांच का उपयोग करें। एक प्लास्टिक कंटेनर की भी सिफारिश की जाती है क्योंकि यह कम भारी होगी और कैद के दौरान आपकी दीवार या खिचड़ी को नुकसान पहुंचाने के जोखिम को कम करेगा। कोई भी सर्वर कंटेनर, कुछ ऐसे हैं जो आस-पास हैं कटोरे के साथ मधुमक्खी को पकड़ने की संभावना अधिक होती है, हालांकि इसे पकड़ना और कांच के साथ दूसरे स्थान पर ले जाना आसान है।
  • एक मधुमक्खी घर से बाहर कदम चरण 2 शीर्षक चित्र
    2
    एक लंबी आस्तीन शर्ट और पैंट पहनें। कपड़े के साथ पोशाक जो अपने पूरे शरीर को कवर करने के लिए डंक से बचने के लिए जब आप मधुमक्खी को पकड़ने की कोशिश कर रहे हों तो शॉर्ट्स और टी-शर्ट पहनें।
  • चित्र शीर्षक से एक मधुमक्खी बाहर की सभा चरण 3
    3
    कंटेनर के अंदर मधुमक्खी को पकड़ो जब एक सपाट सतह पर मधुमक्खी भूमि, धीरे धीरे अपने हाथ दृष्टिकोण जब मधुमक्खी से 15 से 30 सेंटीमीटर दूर हो, तो कंटेनर के अंदर कीट को फँसाने के लिए त्वरित आंदोलन करें।
    • एक गलीचा पर मधुमक्खी को पकड़ने की कोशिश न करें भागने का उनका मौका बहुत बढ़िया है
  • चित्र शीर्षक से एक बी आउट आउट हाउस चरण 4
    4
    एक कवर चुनें। मधुमक्खी के साथ कंटेनर को कवर करने के लिए विभिन्न सामग्रियों का उपयोग करना संभव है। यदि एक कटोरा का उपयोग करना, ढक्कन के रूप में उपयोग करने के लिए एक मुड़ा हुआ अखबार, एक मोटी शीट पेपर या एक भूरे रंग का लिफाफा लें। यदि मधुमक्खी कांच में है, तो नोटपैड या पत्रिका का उपयोग करें।
    • एक टोपी के रूप में उपयोग करने के लिए ऑब्जेक्ट का चयन करते समय कंटेनर के मुंह आकार के बारे में सोचो जो भी विकल्प चुना जाता है, सामग्री अपेक्षाकृत पतली होनी चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से एक बी आउट आउट हाउस चरण 5
    5
    मधुमक्खी और सतह के बीच के कवर को रखें एक ढक्कन चुनने के बाद, कंटेनर के मुंह और सतह जहां मधुमक्खी रखा गया था, के बीच धीरे-धीरे स्लाइड करें। कंटेनर के किनारे से शुरू करो, एक या दो मिलीमीटर के बारे में बढ़ाना कंटेनर के नीचे कागज़ को स्लाइड करें और जब तक यह पूरी तरह से बंद नहीं हो जाता तब तक धक्का जारी रखें।
    • मधुमक्खी शायद आप को डरा देंगे और जब आप उस पर कंटेनर डालते हैं, तो इससे कंटेनर को कैपिंग की प्रक्रिया बहुत आसान होगी।
  • चित्र शीर्षक से बी बी आउट आउट हाउस चरण 6
    6
    बाहर से मधुमक्खी लो। कंटेनर के साथ ठीक से कैप्चर करें, एक खुली जगह पर जाएं। कंटेनर को खोलने से पहले अपने घर से कम से कम 10 कदम दूर ले जाएं। फर्श पर कंटेनर रखें और फिर ढक्कन हटा दें। मधुमक्खी जाने दो, जल्दी से घर आओ और दरवाजा बंद करें ताकि आप वापस आने का जोखिम न लें।
    • मधुमक्खी को बहुत दूर न लें संभवत: हाइव आपके घर के पास होनी चाहिए, और इसमें तक पहुंच न होने पर, मधुमक्खी निश्चित रूप से मर जाएंगे
  • विधि 2
    मधुमक्खी अकेले बाहर जाने दो

    चित्र शीर्षक से एक मधुमक्खी घर से बाहर कदम शीर्षक 7
    1
    घर की खिड़कियां खोलें। अगर खिड़कियां स्क्रीन हैं, तो उन्हें भी खोलें यदि आपको स्क्रीन को निकालने की आवश्यकता है, तो उन्हें खिड़की के पास छोड़ दें ताकि आप उन्हें बाद में बदलकर भ्रमित न करें। पर्दे और अंधा खोलो ताकि मधुमक्खी बाहर आ सकें।
    • यदि यह पहले से ही रात में है और बाहर की तरफ दीपक है, तो आप कमरे में रोशनी को बंद कर सकते हैं जहां मधुमक्खी है। जब मधुमक्खी प्रकाश की तरफ आती है, तो खिड़की बंद करो



  • चित्र शीर्षक से एक बी आउट आउट हाउस चरण 8
    2
    घर के दरवाजे खोलो। अगर दरवाज़े के पास एक स्प्रिंग बांह होता है जिससे इसे स्वचालित रूप से बंद हो जाता है, तो दरवाज़ा खोलने के लिए कुछ ऑब्जेक्ट का उपयोग करें। सीधे सड़क पर जाने वाले दरवाजे बंद किए जा सकते हैं।
    • यदि आपके कांच के दरवाज़े फिसलने हैं, तो पर्दे खोलें, ताकि मधु बाहर देख सकें। जब आप उसे दरवाजे के सामने खटखटाते हुए देखते हैं, तो मधुमक्खी आने के लिए इसे ध्यान से खोलें।
  • चित्र शीर्षक से एक बी आउट आउट हाउस चरण 9
    3
    मधुमक्खी आने के लिए कुछ मिनट प्रतीक्षा करें। दरवाजे और खिड़कियां खोलने के साथ, मधुमक्खी पास के फूलों का पता लगाने और मधुमक्खी पर लौटने के लिए एक मार्ग की तलाश करेंगे। मधुमक्खी आने के लिए इंतजार करते समय, पक्षियों और अन्य जानवरों को प्रवेश करने के लिए दरवाजे और खिड़कियों पर नज़र रखें। जैसे ही मधुमक्खी के पत्ते के रूप में दरवाजे और खिड़कियां बंद करें
  • विधि 3
    घर से मधुमक्खी को आकर्षित करना

    चित्र शीर्षक से एक बी आउट आउट हाउस चरण 10
    1
    चीनी के साथ थोड़ा पानी मिलाएं मधुमक्खियों के फूलों के अमृत की तरह मधुर जायके के लिए आकर्षित होते हैं थोड़ा पानी और चीनी मिश्रण करके, आप अमृत की तरह एक स्वाद प्राप्त कर सकते हैं। पानी के तीन चम्मच के साथ एक चम्मच चीनी मिलाएं। आप ब्लेंडर में या हाथ का उपयोग कर एक गिलास में सामग्री मिश्रण कर सकते हैं। इस मिश्रण के एक गिलास से ज्यादा नहीं है।
    • नल का पानी के बजाय फ़िल्टर्ड पानी का उपयोग करना एक अच्छा विचार हो सकता है पानी के प्रकार को बदलने की कोशिश करें यदि मधुमक्खी पहले मिश्रण को आकर्षित न करें
  • चित्र शीर्षक से एक बी आउट आउट हाउस चरण 11
    2
    एक कंटेनर में तरल के एक आधा कप रखो। आप किसी भी आकार की एक बोतल का उपयोग कर सकते हैं जब तक इसकी एक टोपी है सामग्री कांच या प्लास्टिक हो सकता है, लेकिन ढक्कन प्लास्टिक होना चाहिए। जेली, कॉटेज पनीर या टमाटर निकालने का चश्मा भी अच्छे विकल्प हैं। कंटेनर को अंदर तरल के साथ छोड़ दें।
  • चित्र शीर्षक से एक बी आउट आउट हाउस चरण 12
    3
    ढक्कन में एक छेद करें छेद छोटी उंगली के व्यास के बारे में होना चाहिए यह महत्वपूर्ण है कि छेद छोटा होता है, ताकि मधु मधु प्रवेश कर सकें लेकिन न छोड़ें।
  • चित्र शीर्षक से एक बी आउट आउट हाउस चरण 13
    4
    मधुमक्खी के पॉट में प्रवेश करने के लिए रुको। जब वह प्रवेश करती है, वह तरल में गिर सकती है और डूबने लगती है यदि ऐसा होता है, तो बोतल बाहर ले जाएं, ढक्कन को हटा दें, और एक घास वाले स्थान में मिश्रण डालें जिससे आपके घर से कम से कम दस पेंस दूर हो जाए। अपने घर वापस जाओ और कंटेनर धो लो
  • चित्र शीर्षक से एक बी आउट आउट हाउस चरण 14
    5
    मधुमक्खी रिलीज़ करें अगर मधु को तरल में नहीं गिरता है, अंगूठे या चिपकने वाली टेप के टुकड़े के साथ छेद प्लग करें और बर्तन निकाल लें। पॉट खोलने से पहले अपने घर से कम से कम दस कदम दूर ले लो ढक्कन को छोड़ दें, लेकिन बर्तन को सिर्फ झुकाव छोड़ दें। मधुमक्खी को पानी से परहेज करने से पानी को ध्यान से हटा दें। जब अधिकांश पानी छोड़ दिया जाता है, तो बोतल के मुंह को आप से दूर कर दें और ढक्कन को पूरी तरह से खोलें। मधुमक्खी के पत्तों के बाद, घर वापस चलो और दरवाजा बंद करें।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप मधुमक्खी के डंठल से एलर्जी हो, तो कार्य के लिए आपकी सहायता करने के लिए किसी से पूछिए।
    • मधुमक्खियों को मारने की कोशिश न करें वे परागण प्रक्रिया का एक अनिवार्य हिस्सा हैं और मधुमक्खी आबादी वर्षों में गिरावट आई है।
    • यदि मधुमक्खियों को आपके घर में दिखाई देने के लिए सामान्य है या यदि वे हमेशा किसी विशिष्ट कमरे में हैं, तो मधुमक्खी हटाने की सेवा मधुमक्खियों दीवारों पर छत्ते बना सकते हैं, घर की संरचना को नुकसान पहुंचाते हैं।
    • हरा या मधुमक्खी मोड़ मत करो यह उन्हें परेशान कर सकता है और आप स्टींग हो सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com