IhsAdke.com

कैसे सांपों को दूर रखें

सांप पारिस्थितिकी तंत्र के लिए एक विशाल संपत्ति है: वे विभिन्न कीटों की आबादी को नियंत्रित करते हैं जिनमें चूहों, चूहों, तिलचट्टे और अन्य कीड़े शामिल हैं। हालांकि, कई प्रजातियां जहरीला होती हैं और उनमें से कुछ मनुष्य और पालतू जानवरों के लिए खतरनाक हो सकते हैं। इसलिए आप जहां रहते हैं, उसके आधार पर सांप को अपने यार्ड से दूर रखने के लिए और जब आप लंबी पैदल यात्रा और लंबी पैदल यात्रा करते हैं तो महत्वपूर्ण हो सकता है।

चरणों

विधि 1
घर से सांप निकाल रहा है

चित्र सर्प बनाम स्काप 1
1
अपने यार्ड से बाहर सभी जंक लो। सांप भक्षक हैं जो अपने छिपने वाले स्थानों से छिपे हुए हैं, अर्थात, वे अंधेरे स्थानों में शिकार करते हैं। इस प्रकार, यार्ड में कबाड़ का जमाव मूलतः सांपों का निमंत्रण है, जिससे उन्हें कई कानूनी छिपाने वाले स्थान मिलते हैं। वे पत्तियों, खाद, पुआल, लकड़ी या लकड़ी के स्क्रैप, और कट घास के mops के ढेर प्यार करते हैं, तो जितनी जल्दी हो सके अपने यार्ड को साफ करें।
  • लकड़ी के चिप्स का उपयोग करने के लिए पिछवाड़े के फर्श पर जाने के बजाय, कंकड़ को पसंद करें वे छिपाने के लिए साँप के लिए एक आरामदायक वातावरण प्रदान नहीं करते हैं
  • चित्र सर्प दूर रखो नामक स्टेप 2
    2
    बहुत लंबे पौधे से बचें जैसे ही गंदगी और गंदगी के संचय की तरह, कुछ झाड़ियां और अन्य पौधे इस क्षेत्र में सांपों के लिए एकदम सही ठिकाने हैं। घास को हमेशा ट्रिम किया जा रहा है इन रेंगने और अवांछित आगंतुकों से बचने का एक शानदार तरीका है। झाड़ियों और घने पौधों से भरा एक उद्यान भी सांपों को आकर्षित करते हैं
    • यदि आप जगह पर सांपों से बहुत डरे हुए हैं, तो या तो पौधों को अच्छी तरह से हटा सकते हैं या यार्ड के दूसरी तरफ घर से दूर स्थान पर एक प्रत्यारोपण के साथ उन्हें सुरक्षित रख सकते हैं।
  • 3
    सभी संभव खाद्य स्रोतों से छुटकारा पाएं साँप केवल आपके यार्ड के आसपास घूमते हैं अगर कुछ भी खा सकते हैं। प्रजातियों के आधार पर, यह बड़ी कोड़ों, टिड्डियों या चूहों जैसे छोटे स्तनधारियों जैसे चूहों और चूहों के रूप में बड़े कीड़े का शिकार हो सकता है।
    • इन कीटों को दूर करने के लिए जाल और जहर डालने की कोशिश करें, क्योंकि इस तरह सांपों में भी वहां जाने का कोई कारण नहीं है।
  • 4
    छेद को बंद करें यदि आपको यार्ड में साँप मिलते हैं और डरते हैं कि वे आपके घर में आएंगे, तो घर, गैरेज, या खिड़की और दरवाजा स्क्रीन की नींव में सभी छेद लगाने और मरम्मत करने का सबसे अच्छा तरीका है। इन स्थानों पर सावधानीपूर्वक निरीक्षण करें और तुरंत सभी छेद प्लग करें, भले ही वे बहुत छोटी हो। यहां तक ​​कि एक सिक्का का आकार कुछ बेहतर प्रजातियों के लिए पर्याप्त हो सकता है।
    • ये छेद एक खतरे हैं, क्योंकि वे साँपों के लिए प्रवेश द्वार हैं, साथ ही साथ छिपे हुए स्थानों जब वे घर की नींव में स्थित होते हैं।
  • 5
    साँप रखने के लिए एक बाड़ लगाओ इन बाड़ की कार्रवाई क्षेत्र में सांप के प्रकार पर निर्भर करती है और यह कैसे फिट है, लेकिन ऐसे कई विकल्प हैं जो कई प्रजातियों के खिलाफ प्रभावी साबित हुए हैं। सांप-प्रूफ बाड़ प्लास्टिक, धातु या जाल से बना हो सकता है, लेकिन सामग्री की परवाह किए बिना इसे जमीन में दफन किया जाना चाहिए और बाहर निकल जाना चाहिए। इस प्रकार, सांप बाड़ के नीचे नहीं जा सकते या चढ़ाई नहीं कर सकते।
    • यह इस तरह से पूरे यार्ड को घेरने के लिए बहुत ही व्यावहारिक नहीं हो सकता है। इसके बजाय, बाड़ को विशिष्ट स्थानों में रखें, जो अक्सर बच्चों या पालतू जानवरों द्वारा अक्सर आते हैं।
    • आप अपनी संपत्ति पर जमीनी स्तर से ऊपर वाली इमारतों के आसपास समान बाधाएं बना सकते हैं। इस तरह, सांप वहां नीचे छिपा नहीं सकते
  • 6
    कंपन का निर्माण यदि आपने कभी अपने बगीचे या यार्ड में अतीत में सांपों को देखा है और अब संदेह है कि कुछ अभी भी छिपा रहे हैं, तो करीब करीब पहुंचने से पहले लॉनमॉउर को स्पॉट के करीब प्लग करें। विचार करने के लिए सांपों पर उन्हें मारने के लिए कानूनन को पास नहीं करना है, लेकिन उन्हें मशीन पर डराने के लिए। उपकरणों द्वारा उत्पादित कंपन अक्सर कई सांपों को सतर्क और डराता है, विशेष रूप से छोटे
    • बेशक यह पद्धति हमेशा के लिए सांपों से बाहर नहीं होगी, लेकिन यह तब उपयोगी हो सकता है जब आपको गार्डन में सावधानी बरतने की ज़रूरत होती है।



  • स्टेप 7 नामक चित्र का शीर्षक
    7
    फैलाओ जाल यदि आपको संदेह है वहाँ उनकी संपत्ति पर सांप हैं या डर है कि वे सुरक्षा उपायों से पहले वहाँ प्रवेश किया है कि, तो आप तहखाने या गैरेज जाल में यांत्रिक या चिपकने वाला माउंट कर सकते हैं। लेकिन इससे पहले कि आप उन्हें इकट्ठा करें, निर्देश देखें और उनकी सुरक्षा के बारे में सोचें।
    • घर के बाहर गोंद के जाल का प्रयोग न करें, क्योंकि वे अमानवीय तरीके से अन्य वन्यजीवों को चुन सकते हैं।
  • विधि 2
    ट्रेल्स पर सुरक्षा सुनिश्चित करना

    स्काइप 8 नामक चित्र रखें
    1
    पैदल पोल का प्रयोग करें ये चमड़े स्की उपकरण की तरह दिखते हैं, लेकिन वे विभिन्न प्रकार के इलाकों के अनुकूल हैं। इनमें से एक के साथ, आप लंबा झाड़ी को धक्का दे सकते हैं और इसे बाहर निकालने के लिए, सांपों को दूर कर सकते हैं। इसके अलावा, आप चलने के दौरान पत्थरों और जमीन पर छड़ी मार सकते हैं, जो सांप को भी आश्चर्यचकित करता है। वे फर्श पर कंपन महसूस कर सकते हैं और जब उन्हें महसूस होता है कि कुछ आ रहा है।
    • यदि आप इन छड़ियों को नहीं खरीद सकते हैं, तो लकड़ी का एक पतला, लंबा टुकड़ा उपयोग करें।
  • चित्र सर्प बनाम सर्प दूर चरण 9
    2
    खुले और प्रसिद्ध ट्रेल्स पर रहें सांप आमतौर पर पत्थरों, लकड़ी के टुकड़े और घने पत्ते में लपेटते हैं। निपुण और क्लीनर वाले ट्रेल्स के पास जितने सांप नहीं हैं इसके अलावा, वे मनुष्यों से संपर्क करना पसंद नहीं करते, और अगर उन्हें पता है कि लोगों द्वारा एक जगह का दौरा किया जाता है, तो वे दूर रहने की कोशिश करेंगे।
  • 3
    आंख में रहें जहां आप कदम उठाते हैं। कई सांप, जैसे कि रैटलस्नेक, पर्यावरण में खुद को छलावरण करते हैं, इसलिए अप्रिय मुठभेड़ से बचने के लिए ट्रेल्स पर अपनी आँखें खुली रखें। गिर चट्टानों या शाखाओं से गुजरते समय अधिक सावधान रहें, क्योंकि ये उनके दो पसंदीदा छुपा स्थानों हैं और कई प्रतियां हो सकती हैं। यदि आपको इस तरह से एक रास्ता पार करने की आवश्यकता है, तो अपना पैर अच्छी तरह से बढ़ाएं और फिर सामान्य रूप से चलने के बजाय कदम उठाएं। इस तरह, आपके पास गिरने वाले ऑब्जेक्ट के आसपास के क्षेत्र का निरीक्षण करने का समय है, यह देखने के लिए कि क्या कोई साँप छिप नहीं रहा है।
    • पटरियों में चट्टानों या गिरती शाखाओं को चुनने से बचें, ताकि आप उस साँप को परेशान कर सकें जो एक छिपकली है और एक हमले का कारण बनता है।
    • अगर आपको चलने के दौरान किसी चट्टानी दीवार या एक पेड़ पर कुछ चीज़ों पर निर्भर होने की आवश्यकता होती है, तो अपने हाथों को किसी चीज़ पर डालने से पहले बहुत अच्छी लगती है।
  • स्टेप 11 नामक चित्र रखें
    4
    बुद्धि के साथ चलने का क्षण चुनें साँप ठंडे हुए जानवर हैं, यानी, वे शरीर के तापमान को मनुष्यों की तरह नहीं नियंत्रित कर सकते हैं, इसलिए उन्हें सूरज से उजागर करने या सूरज से छिपाने के लिए ठंडा होने की आवश्यकता होती है। जैसे, वे गर्म तापमान में अधिक सक्रिय होते हैं। यदि आप किसी ट्रेल पर सांप ढूंढने से डरते हैं, तो एक ठंडा गिरावट या सर्दियों के दिन चलने की योजना बनाएं
  • युक्तियाँ

    • साँप का व्यवहार आम तौर पर सामान्यतः होता है, लेकिन कुछ छिपने वाले स्थान और पसंदीदा भोजन प्रजातियों से लेकर प्रजातियों तक थोड़ा भिन्न होते हैं। उनसे बचने के प्रयासों को बेहतर बनाने के लिए अपने क्षेत्र में सांप के प्रकारों को जानें

    चेतावनी

    • यदि आप एक साँप को पार करते हैं जो जहरीली हो सकती है, तो उसे पकड़ने की कोशिश न करें या स्वयं को मार दें साँप बेहद अप्रत्याशित होते हैं जब कोने पर और आपके विचार से अधिक दूरी पर हमला कर सकते हैं। संपर्क पेशेवरों ताकि वे सांप को सुरक्षित रूप से निकाल सकें
    • साँप रासायनिक प्रजनकों का इस्तेमाल करने के लिए प्रलोभन से बचें क्योंकि वे प्रभावी नहीं हैं और अन्य वन्यजीवों और बच्चों के लिए खतरनाक भी हो सकते हैं।
    • सांपों को बंद करने के लिए मस्तक का प्रयोग न करें नेफ़थलीन एक जहर है और इसलिए इसका उपयोग करते समय सावधान रहना चाहिए। रिलीज़ किए गए वाष्प विषैला होते हैं और इसके ऊपर, सांपों के खिलाफ पूरी तरह अप्रभावी होते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com